ईशान खट्टर का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में | Ishaan Khattar Biography and Upcoming Movie in Hindi

ईशान खट्टर का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में, आयु, उम्र, फादर, फॅमिली, मूवी, बायोग्राफी, तब्बू की फिल्म (Ishaan Khattar Biography in Hindi) (Wiki, Height, Age, Upcoming Movie, Brother, Mother, Father Name, TV Shows, Family)

करण जौहर की फिल्म से डेब्यू करने वाले 2 बड़े नाम जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर हैं, इनमें ईशान खट्टर शाहिद कपूर के छोटे भाई हैं.  ईशान भी शाहिद की तरह सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्त्व के धनी हैं, इसी कारण ईशान से भी शाहिद की तरह काफी उम्मीदें हैं. ईशान की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म भले ही अबी तक आई नहीं हो, लेकिन ईशान ने तुर्की में एक ईरानी फिल्म के लिए अवार्ड पहले ही जीत लिया हैं.

ईशान खट्टर | Ishaan Khattar

ईशान खट्टर बायोग्राफी (Ishaan Khattar Biography in Hindi)

नामईशान खट्टर
पेशाअभिनेता
उम्र22 वर्ष
जन्मदिन1 नवम्बर 1995
जन्मस्थानमुंबई,महाराष्ट्र
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई
डेब्यूफिल्म डेब्यू :- वाह! लाइफ हो तो ऐसी! (2005,बाल कलाकार के रूप में)
फ़िज़िकल इन्फॉर्मेशन
लम्बाई 178 सेंटीमीटर
वजनकिलोग्राम में-70
बॉडीमेजरमेंट40-30-13 इंच
चेस्ट साइज़40 इंच
कमर का नाप30 इंच
बाइसेप्स की साइज़13 इंच
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगकाला
शिक्षा (Education)
स्कूलबिल्लाबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल,मुंबई
कॉलेजआरआईएमएस(RIMS) इंटरनेशनल स्कूलएंड कॉलेज,मुंबई
शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएट
परिवार (Family)
पिताराजेश खट्टर
मातानीलिमा अज़ीम (टीवी अभिनेत्री)
भाईशाहिद कपूर
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्ल फ्रेंडआयेशा कपूर
पसंदीदा  अभिनेतालियोनारडो डी कार्पियो,मैथ्यू,हृतिक रोशन,शाहरुख खान,टॉम क्रूज
पसंदीदा अभिनेत्रीमेरील स्ट्रीप और दीपिका पादुकोण
पसंदीदा संगीतकारमाइकल जैक्सन,अर्मीन वेन ब्युर्रेन
शौकडांसिंग और ट्रेवल करना

ईशान खट्टर जन्म, आयु और शिक्षा (Ishan Khattar Birth, Age and Education)

ईशान का जन्म मुंबई में ही 1 नवम्बर 1995 को हुआ था, ईशान की प्राम्भिक शिक्षा मुंबई के ही “बिल्लाबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल” में हुई . और कॉलेज की पढ़ाई  “आरआईएमएस (RIMS) इंटरनेशनल स्कूल एंड कॉलेज” से की हैं. ईशान अभी 27 साल के हैं.

ईशान खट्टर माता-पिता, भाई, परिवार (Ishan Khattar Mother, Bother, Father, Family)

ये शाहिद कपूर की माँ नीलिमा अजीम के ही पुत्र हैं, लेकिन इनके पिता का नाम राजेश खट्टर हैं. इनके माता-पिता ने 1990 में विवाह किया, लेकिन वे 2001 में अलग हो गए थे. इसके अलावा शाहिद की पत्नी मीरा कपूर से भी ईशान के भाभी-देवर वाले अच्छे सम्बन्ध है और ईशान की भतीजी और शाहिद की बेटी मिशा कपूर भी ईशान के परिवार में है. 22 वर्षीय ईशान की अब तक शादी नहीं हुई हैं, लेकिन वो अभी अभिनेत्री आयेशा कपूर के साथ रिलेशनशिप में हैं.

ईशान खट्टर करियर (Ishan Khattar Carrier)

सोशल मीडिया पर भी ईशान के डेब्यू फिल्म को लेकर उन पर कई तरह के आक्षेप और आरोप आ चुके हैं. क्यूंकि ईशान शाहिद के भाई हैं इसलिए उनके करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन में बन रही फिल्म “धड़क” से बड़े पर्दे पर आने पर सवाल उठ रहे हैं. करण पर इस कारण और इससे पहले भी नेपोटीस्म का आरोप लग चूका हैं, लेकिन ईशान का इस विवाद से उनके पिता राजेश खट्टर ने बचाव किया. राजेश ने कहा कि जब शाहिद ने अपना करियर बनाया, तब उन्होंने बहुत मेहनत की थी, जबकि उनके माता और पिता स्थापित अभिनेता और अभिनेत्री थे, लेकिन कोई बड़े स्टार नहीं थे, फिर भी शाहिद ने अपनी मेहनत से ये मुकाम हासिल किया, लेकिन तब किसी ने उन पर ये आरोप क्यों नहीं लगाया. इसी तरह अभिनेता शाहरुख़ खान भी इंडस्ट्री के नहीं थे, लेकिन फिर भी आज सुपर स्टार है, लेकिन तब किसी को उनकी मेहनत समझ नहीं आई और अब उनके बेटे आर्यन खान को लांच करते समय सबको इसमें नेपोटीस्म दिखता हैं. वास्तव में सोशल मीडिया जो कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मंच है अब किसी को ट्रोल करने का जरिया बन गया है. और वहीं करण जौहर का कहना है की उन्हें इस फिल्म के किरदारों के लिए 18-21 वर्ष के बच्चे चाहिए थे, जिसमे ये दोनों फिट होते हैं इसी कारण ईशान और जाह्नवी को इस  फिल्म में लिया है. 

करण जौहर के प्रोडक्शन में बनने वाली “धड़क” फिल्म ईशान की पहली फिल्म नहीं है, इससे पहले भी 10 साल की उम्र में ईशान “वाह! लाइफ हो तो ऐसी” फिल्म में भी अभिनय कर चुके हैं. ईशान के जहन में ही अभिनय हैं क्युकी इनकी माँ नीलिमा, अजीम टेलीविजन की स्थापित अभिनेत्री हैं और इनके पिताजी भी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. ईशान ने एक ईरानी फिल्म में भी काम किया हैं, जिसके लिए उन्हें अवार्ड भी मिल चुका  हैं. इसके अलावा ईशान सन 2018 में फिल्म ‘बियॉन्ड द क्लाउड्स’ सन 2020 में फिल्म ‘खाली पीली’ और सन 2021 में फिल्म ‘फ़ोन भूत’ में भी नज़र आ चुके हैं.

ईशान खट्टर को मिले अवार्ड्स (Ishan Khattar Awards)

ईशान ने तुर्की में आयोजित “बोस्फोरस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल” में सर्वश्रेष्ट अभिनेता का अवार्ड भी जीता है. इस फिल्म को ईरानी डायरेक्टर माजिद मजीदी ने निर्देशित किया हैं और फिल्म की स्क्रीनिंग इस्तानबुल में की गयी थी. ईशान ने यह अवार्ड अपनी माँ नीलिमा अजीम को समर्पित किया, ईशान ने कहा की ये बहुत गर्व की बात हैं,और मैं जो भी अपने काम और मेहनत से अर्जित करूँगा उसका श्रेय सबसे पहले हमेशा माँ को ही जाएगा. उन्होंने इसके लिए दर्शक दीर्घा में बैठी नीलिमा अजीम को धन्यवाद भी दिया. इसके अलावा ईशान ने माजिदी का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने मुझ पर इतना भरोसा दिखाया और मेरी पहली फिल्म में मुख्य किरदार निभाने का मौका दिया इसलिए मैं उनका आभारी हूँ.

ईशान खट्टर विवाद (Ishan Khattar Controversy)

ईशान ने अभी तक बॉलीवुड में खुद को स्थापित नहीं किया, ऐसे में उनसे जुडी हर बात पर शाहिद की नजर रहती है, इसलिए शाहिद ने ईशान को किसी भी तरह की कंट्रोवरसी से दूर रहने को कहा है, फिर चाहे वो मजीदी से विवाद का विषय हो या धडक फिल्म सम्बन्धित कोई बात. शाहिद ने ये भी हिदायत दी हैं कि वो फिल्म की रिलीज़ तक अपनी सह-अभिनेत्री जाह्नवी कपूर के साथ पब्लिक में ना दिखे, और फिल्म मेकर से अपनी फिल्म से जुडी सभी बातें भी सबके बीच नहीं बल्कि बंद कमरे में करे.

ईशान खट्टर नेटवर्थ (Ishan Khattar Net Worth)

ईशान खट्टर की नेटवर्थ की बात करें तो ईशान 20 से 25 लाख रूपये प्रति फिल्म लेते हैं.

ईशान खट्टर की आने वाली फ़िल्में (Ishan Khattar Upcoming Movie)

ईशान खट्टर की सन 2023 में फिल्म पिप्पा आने वाली है. यह फिल्म पहले सन 2021 में आने वाली थी. लेकिन किसी वजह से यह फिल्म उस समय रिलीज़ नहीं हुई.

होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : ईशान खट्टर का जन्मदिन कब आता है?

Ans : 1 नवंबर

Q : ईशान खट्टर की आयु कितनी है?

Ans : 27 साल

Q : ईशान खट्टर की पहली फिल्म कौन सी है?

Ans : धड़क

Q : ईशान खट्टर की आने वाली फिल्म कौन सी है?

Ans : पिप्पा

Q : ईशान खट्टर के पिता कौन है?

Ans : राजेश खट्टर

अन्य पढ़े:

Ankita
अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here