Home घरेलु नुस्खे गुड़ के गुण, फायदे, उपयोग एवं नुकसान | Jaggery Benefits or Gud...

गुड़ के गुण, फायदे, उपयोग एवं नुकसान | Jaggery Benefits or Gud ke Fayde Hindi

0

गुड़ के गुण, खाने के फायदे, उपयोग, नुकसान (Jaggery Benefits or Gud ke Fayde Hindi) (Side Effects)

गन्ने के रस को पकाकर बना गुड सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. हमने अधिकतर गुड को गन्ने के खेतो के आस-पास बड़ी बड़ी कड़ाइयों मे पकते देखा है, हालाकि आज कल गुड मशीनों के द्वारा भी बनाया जाता है, परंतु मशीनों से बने इस गुड का स्वाद पारंपरिक तरीके से बने गुड की तरह नहीं होता. गुड का स्वाद गन्ने की तरह ही मीठा मुह मे रस घोलने वाला होता है, परंतु आज के समय मे शायद ही आपको असली और शुध्द गुड बाजार मे मिल पाये.

jaggery

गुड़ के बारें में पूरी जानकारी

स्वाद मे मीठा गुड मे गुणो की खान भरी हुई है ये सेहत, शरीर, और त्वचा के साथ-साथ कई चीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आज हम हमारे इस लेख मे आपको गुड के कई फ़ायदों से अवगत करा रहे है, जिससे आप भी गुणो से भरी इस चीज के कई फायदे जान पाये.

गुड़ के गुण (Jaggery Gun)

  • स्वाद मे मीठे गुड की तासीर गर्म होती है.
  • अगर गुड को पानी के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है.
  • यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है.
  • सर्दी के साथ साथ गुड कान के दर्द मे भी फायदे मंद है.
  • गुड खाने से खून बढ़ता है.
  • गुड भूख को बढ़ाता है.
  • गुड खाने से आखो की रोशनी बढ़ती है.
  • गुड खाने से इंसान की याददाश्त भी तेज होती है.

गुड़ के फायदे एवं उपयोग (Gud ke Fayde and Upyog)

सर्दी का घरेलू इलाज 

यदि आप ठंड के मौसम मे सर्दी ख़ासी कफ आदि समस्या से परेशान है, तो गुड आपके लिए बहुत ही फायदे मंद है. क्यूकि गुड की तासीर गर्म होती है, तो वह इन रोगो मे फायदा पहुचाता है. इसके लिए ठंड के मौसम मे गुड की चाय बनाकर पीना बहुत अच्छा होता है| आप चाहे तो गुड को दूध मे मिलाकर या इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते है.

पेट का रखे ख्याल

अगर आपको खाने के बाद मीठा खाने की आदत है, तो गुड खाइये यह आपको गैस और खाना न पचने जैसी समस्याओ से बचाएगा तथा आपका हाजमा भी अच्छा रहेगा. अगर आपको गैस की समस्या अधिक है, तो रोजाना गुड का सेवन पानी मे मिलाकर करे, आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी.

महिलाओ के लिए वरदान 

महिलाओ को अपनी त्वचा का ख्याल सबसे ज्यादा होता है और अगर आप रोजाना गुड का सेवन करते है, तो यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर कर देता है और आपकी त्वचा का ख्याल रखता है. इसी के साथ यदि किसी महिला को पीरियड के समय समस्या होती है तो वह उन दिनो गुड का सेवन करे तो बहुत ही फायदेमंद होता है.

शरीर को ऊर्जा देने वाला और दर्द को दूर भगाने वाला 

यदि आपको अचानक से थकान महसूस हो रही है, तो ऐसे समय गुड राम बाण की तरह काम करता है. ऐसे समय मे आप अपनी इच्छा अनुसार गुड को पानी या दूध मे मिलाकर ले सकते है यकीन मानिए आपको फायदा जरूर होगा. अगर आपके कान मे दर्द है तो ऐसे मे भी आप गुड को घी मे मिलाकर ले सकते है आपके कान दर्द मे राहत मिलेगी.

शरीर के लिए फायदेमंद 

गुड शरीर मे खून की सफाई करता है और शरीर के मेटाबोलिस्म को भी मेंटेन करता है. इसी के साथ साथ गुड का सेवन गले और फेफड़ो के इन्फ़ैकशन के समय भी लाभकारी है. अगर आपको माइग्रेन की समस्या है, तब भी गुड आपको फायदा पहुचायेगा.

अस्थमा मे उपयोगी

गुड़ मे एंटि एलरजिक तत्व होते है, जिससे यह आस्थमा के मरीजो के लिए भी फायदेमंद है. इसके लिए आप चाहे तो काली तिल मे गुड डालकर लड्डू बनाकर उसका सेवन रोजाना कर सकते है.

खांसी को दूर भगाये 

अगर आपके गले मे खराश है, या आपको ख़ासी है, तो यदि आप अदरक के रस को गुड मे डालकर गरम करे और इसका नियमित सेवन करे, तो आपकी समस्या दूर हो जायेगी.

सांस के रोगो मे लाभकारी 

यदि आपको सास की समस्या है तो आप गुड मे बराबर मात्रा मे सरसो का तेल मिलाकर उसका सेवन नियमित रूप से करे, तो आपको फायदा अवश्य होगा.

जोड़ो के दर्द मे लाभकारी 

अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान है, तो रोजाना गुड का टुकड़ा अदरक के साथ चबाने से आपको फायदा अवश्य होगा.

पीलिया मे लाभकारी 

अगर आपको पीलिया हो गया है, तो आप 5 ग्राम सोठ मे 1 ग्राम गुड मिलाकर उसका सेवन करे, तो आपको फायदा जरूर होगा.

वजन कम करने में फायदे

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो अपनी दिनचर्या में गुड का सेवन करना शुरू कर दें। इससे कैलोरी कम होती है, साथ ही पाचन क्रिया की समस्या और शरीर में डिटाक्स की समस्या भी नहीं होगी। जिसके कारण आपका वजन अपने आप ही कम होने लगेगा। इसलिए इसका सेवन शुरू करें वजन खुद ही कम हो जाएगा।

बालों के लिए फायदे

गुड में अच्छा आयरन स्त्रोत होता है जिसके कारण आपके बालो को सही मात्रा में विटामिन सी अच्छे से मिलता है। इसलिए आपके बाल घने और लंबे होते हैं। साथ ही काले और हेल्दी भी। ऐसा कहा जाता है कि, महीने में दो बार शैंपू की जगह गुड और मुल्तानी मिट्टी लगाए जिसके बाद आपके बाल कूदरती खूबसूरत और संब हो जाएगे।

लंग्स के लिए फायदे

गुड खाने से आपके लंग्स अच्छे से काम करने लगते हैं, इससे ऑक्सीजन पूरी तरह से आपके शरीर में बनी रहती है इसलिए लंग्स के लिए गुड सबसे फायदेमंद होता है।

गर्मियों में लाभ

गर्मियों में गुड पेट में दर्द, पीरियड में, निमोनिया में, शुगर आदि में सहायक होता है। लेकिन इसे एक मात्रा के रूप में ले जिसके बाद आपको ये हानि ना दे सिर्फ लाभ ही पहुंचाए।

गुड़ खाने के कुछ अन्य लाभ (Jaggery Benefits)

  • अगर आपका गला बैठ गया है और आपकी आवाज नहीं निकल रही है, तो ऐसे मे गरम चावल मे गुड मिलाकर खाने से आपको फायदा मिलेगा.
  • गुड की तासीर गर्म होती है और अगर इसे पानी मे लेते है, तो यह पेट को ठंडक देता है तो हम कह सकते है की गुड शरीर के टेम्प्रेचर को मेंटेन करता है.
  • अगर आपको खट्टी डकारे आ रही है, तो गुड को काले नमक के साथ चाटने से आपको लाभ होगा.
  • अगर आपका वजन बढ़ गया है, तब भी अगर आप गुड का सेवन रोजाना करते है, तो आपका वजन कम होगा. इससे आपका वजन कम होने के साथ साथ आपके मीठा खाने की तलब भी दूर होगी.
  • अगर आपके शरीर मे आइरन की कमी है, तब भी गुड आपके लिए फायदेमंद होगा| एनिमिया के रोगियो के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद है.

गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrition Value)

कैलोरी383
प्रोटीन0.4 ग्राम
फैट0.1 ग्राम
पोटाशियम1050 मिली. ग्राम और 30% आरडीआई
सुरक्रोस65-85 ग्राम

गुड़ के नुकसान (Jaggery Side Effects)

जहा हमने गुड खाने के इतने फायदे देखे वही गुड खाने के कुछ नुकसान भी है| जैसे कई बार गुड किसी को सूट नहीं करता है और गर्मी के मौसम मे गुड ज्यादा खा लेने से नाक मे से ख़ुन निकलने लगता है. कई बार गुड की मात्रा ज्यादा खा लेने से जिनहे शुगर की बीमारी है, उनकी शुगर लेवल बढ़ जाता है और उन्हे दिक्कतो का सामना करना पड़ता है. वैसे हम सभी यह तो जानते ही है कि किसी भी चीज की आवश्यकता से अति नुकसानदायक होती है| इसलिए हमे चाहिए कि हम किसी भी चीज का सेवन देखकर और अपने स्वास्थ  के अनुसार करे.

FAQ

Q : गुड के फायदे क्या है ?

Ans : गुड का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

Q : गुड लंग्स के लिए कितना फायदेमंद है ?

Ans : लंग्स के लिए गुड खाना काफी फायदेमंद है इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन बनी रहती है।

Q : गुड गर्मियों में क्यो खाना चाहिए ?

Ans : गर्मियों में गुड खाने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है।

Q : गुड बालों के लिए अच्छा क्यों है ?  

Ans : गुड से बालों में जान और खूबसूरती बनी रहती है।

Q : गुड का इस्तेमाल आप किस तरह कर सकते हैं ?

Ans : गुड का सेवन आप छाछ के साथ कर सकते हैं।

अन्य पढ़े:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here