Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

हिमाचल प्रदेश सीएम जयराम ठाकुर का जीवन परिचय | Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur Biography in Hindi

हिमाचल प्रदेश सीएम जयराम ठाकुर का जीवन परिचय | Himachal Pradesh CM  Jai Ram Thakur Biography in Hindi

हाल ही में हर न्यूज चैनल और अखबारों में जयराम ठाकुर के बारे में खूब खबरें आ रही हैं. वहीं काफी लोगों को पता ही है कि वो अब हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. उन्हें भारतीय जनता पार्टी और हिमाचल प्रदेश के विधायकों द्वारा24 दिसंबर को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुना गया है. गौरतलब है कि अभी हाल ही में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें इस बार भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली थी. बीजेपी ने प्रदेश मेंप्रेम कुमार धूमलको बतौर मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश किया था. मगर प्रेम कुमार धूमल इस बार ये चुनाव हार गए थे जिसके बाद जयराम को मुख्यमंत्री चुना गया था.आखिर कौन है जयराम ठाकुर और किसी तरह उन्होंने एक साधारण व्यक्ति से मुख्यमंत्री बनने का अपना ये सफर तय किया. इसके बारे में आज हम अपने लेख में आपको बताने जा रहे हैं

जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश सीएम जयराम ठाकुर का जीवन परिचय | Himachal Pradesh CM  Jai Ram Thakur Short Biography in Hindi

नामजयराम ठाकुर
जन्मसन् 6 जनवरी 1965
पिता का नामजेठू राम ठाकुर
माता का नामबीकरामू (Bikramu)
पदहिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
निर्वाचन क्षेत्र सीराज
रुचिगाना सुनना और किताबे पढ़ना
कुल संपत्ति3 से 4 करोड़ रुपए के आसपास

 आखिर कौन है जयराम ठाकुर (Who is Jai Ram Thakur )

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में जन्मे ठाकुर का नाता एक गरीब किसान परिवार से था. जयराम ठाकुरके परिवार में कुल सात लोग थे. जिनमें उनके माता-पिता और चार भाई बहन शामिल थे. जयराम ठाकुर कुल पांच भाई-बहनें है उसमें से ठाकुर चौथे नंबर के हैं. वहीं उनकी पत्नी का नाम साधना ठाकुर हैऔर वो एक डॉक्टर हैं. वहीं 52 साल के जयराम ठाकुर दो बेटियों के पिता भी हैं.

जयराम ठाकुर की शिक्षा(Jai Ram Thakur’s education)

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से ताल्लुक रखने वाले जयराम ठाकुर ने अपनी पढ़ाई मंडी के ही एक सरकारी स्कूल से प्राप्त की है. वहीं काफी कम लोगों को पता है कि अपनी मैट्रिक की पढ़ाई करने के बाद जयराम ठाकुर ने दो साल तक किसी भी विद्यालय में दाखिला नहीं लिया था. क्योंकि जयराम ठाकुर के परिवार के आर्थिक हालात ऐसे नहीं थे की वो अपनी आगे की पढ़ाई चालू रख सकें. लेकिन बाद में हालातों से लड़ते हुए उन्होंने 12 वीं कक्षा पास करने के बादमंडी के वल्लभ सरकारविश्वविद्यालय से बी.ए में डिग्री हासिल की. वहीं उन्होंने अपनी एम.ए की पढ़ाई चंडीगढ़ में रहते हुए पंजाब विश्वविद्यालय से पूरी की है.

कैसे शुरू हुआ राजनीति सफर (Jai Ram Thakur Political Life)

जयराम ठाकुर का राजनीति से दूर-दूर तक का कोई नाता नहीं था. मगर उनकी किस्मत में एक नेता बनना लिखा हुआ था और शायद इसलिए एक किसान परिवार से नाता होने के बाद भी वो आज हिमाचल प्रदेश के सीएम बन गए. वहीं उनके राजनीति के सफर की शुरूआत उनके विश्वविद्यालय के दिनों से ही शुरू हो गई थी. अपनी बी.ए की पढाई करने के दौरान उन्होंने बीजेपी छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से चुनाव लड़ा था और उस चुनाव को जीत लिया था.

जयराम ठाकुर द्वारा संभाले गए पद (Jai Ram Thakur Political career)

जयराम ठाकुर 1986 तक हिमाचल की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संयुक्त सचिव रहे हैं.इतना ही नहीं उन्होंने जम्मू और कश्मीर में एबीवीपी के पदाधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं. इसके अलावा उन्होंने भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रपति का भी पद संभाला है.

2000-2003 तक उन्हें राज्य की बीजेपी का उपाध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था. इसके अलावाधूमल ने अपनी सरकार में भी जयराम ठाकुर को मंत्री पद दिया था और उन्होंने 2010 से 2012 तक राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री का पद भी संभाला हुआ है.

28 वर्ष की आयु में लड़ा था पहला विधानसभा चुनाव (Jai Ram Thakur as a MLA)

जयराम ठाकुर ने अपनी किस्मत को अजमाते हुए मंडी जिले की सीराज नाम की सीट से पहली बार अपना विधानसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि 1993 में हुए इस चुनाव में उन्हें हार मिली थी. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी कोशिशें जारी रखी और एक बार फिर इस सीट से चुनाव लड़ा और 1998 में  इस सीट पर जीत हासिल की. वहीं जयराम ठाकुर को मिली ये पहली जीत उन्होंने अभी तक कायम रखा हुई है और वो लगातर इस सीट से पांच बारी चुनाव जीत चुके हैं.

27 दिसंबर को करेंगे शपथ ग्रहण (Jai Ram Thakuras a Himachal CM)

जयराम ठाकुर को 27 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देव व्रत द्वारा शपथ ग्रहण करवाई जाएगी. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शपथ ग्रहण करने के साथ ही वो हिमाचल प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री बन जाएंगे.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *