जनधन खाते में डाली जाएगी मई माह की दूसरी किस्त, पैसा निकालने के यह है नियम

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए की दूसरी किश्त, जाने कब और कैसे निकाल सकते है, पैसे न आने पर कहाँ शिकायत करें, स्टेटस चेक, नियम (Jan Dhan Account Holder Women withdrawal 500 Rs, Date, How to Complaint, 2nd installment)

 पिछले कुछ समय से देश में कोरोना वायरस नामक महामारी का प्रकोप फैला हुआ है। इस कारण गरीब महिलाओ को सहायता के स्वरूप कुछ धन राशि उनके खाते में भेजने का केंद्र सरकार ने फैसला किया है। सरकार ने 3 अप्रैल से पहली किस्त 500 रुपए की उन महिला धारकों के खातों में डालनी शुरू कर दी थी, अब मई महीने में इसकी दूसरी किश्त जानी भी शुरू हो गई है. सभी लोगों से यह आग्रह किया गया है कि वो यह राशि अपनी आवश्यकता के अनुसार बाद में कभी भी निकाल सकते हैं। पैसे निकालने के लिए सरकार द्वारा एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा भी प्रदान की गई है।

jan dhan account holder get rs govt transfer date

पैसा स्थानांतरित करने की प्रक्रिया (जन धन 500 रूपए दूसरी किश्त)

बैंको के संघ ने बयान में यह बताया कि सरकार द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,500 रुपये की कुल राशि को तीन किस्तों में महिलाओं के खाते में पहुंचाया जाएगा। योजना में निर्धारित निर्देशों के अनुसार इस रकम की पहली किस्त लाभार्थियों को व्यवस्थित तरीके से पहुँच चुकी है, अब बैंक ने मई महीने की किस्त के लिए समय सारणी बनायी है इस समय सारणी का पालन सभी बैंक करेंगे। धन राशि को पांच दिनों में डाला जाएगा ताकि बैंकों मैं एक साथ भीड़ नहीं हो. 4 मई से आरंभ होकर 11 मई तक सभी उन  लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 500 रुपए पहुंचा दिए जाएंगे।

बुढ़ापे में पायें 3000 रूपये प्रतिमाह पेंशन, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

लाभार्थियों द्वारा पैसा निकालने का समय अथवा दिन

  • सरकार द्वारा निर्धारित समय सारणी के हिसाब से जिन महिलाओं के खाते की संख्या की आखरी संख्या 0 या 1 है उन सभी महिलाओं को  4 मई के दिन पैसा उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा।
  • वहीं जिन खाते के अंत में संख्या 2 या 3 है उन खाताधारकों के खाते में 5 मई को राशि डाली जायेगी।
  • जिन महिलाओं के खाते संख्या का अंतिम नंबर 4 या 5 है, उनके खातों में सरकार की इस योजना के तहत 6 मई को पैसा डाल दिया जाएगा।
  • वहीं जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में 8 मई को यह धन राशि डाल दी जाएगी।
  • आखिरी किस्त के रूप में जिनका खाता नंबर 8 और 9 नंबर अंक से ख़तम होता वो वाले खाताधारकों के खाते में 11 मई को किश्त डाली जाएगी।

आपके जनधन खाते में 500 रूपए की किश्त आई कि नहीं, इसको आप 3 तरीके से चेक कर सकते है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

लाभार्थियों द्वारा पैसा निर्धारित दिन के बाद निकालने की प्रक्रिया

इस योजना की दूसरी किस्त ट्रांसफर  की प्रक्रिया 11 मई तक पूरी हो जाएगी जिसके बाद लाभार्थी महिलाएं जब चाहे अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक से पैसा निकाल सकते हैं। महिलाओं को हिदायत दी गई है कि जल्दबाजी ना करें, ऐसे में आपको और आपकी बैंक शाखा को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए पैसा निकालने के लिए थोड़ा संयम रखें और उसके बाद ही अपने खाते से पैसे निकालने जाएं। लाभार्थियों की सुविधाओं के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए भी सरकार में यह प्रक्रिया कई चरणों में पूरी की है। इसके बाद महिलाओं से भी यही गुजारिश की है कि वह अपनी जरूरत के अनुसार बैंक का एटीएम के जरिए भी अपना पैसा उपयोग के लिए जब चाहे तब निकाल सकते हैं।

सरकार ने यह भी निर्देश दिए हैं कि किसी भी बैंक के एटीएम से जाकर पैसा निकालने पर लाभार्थी को किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। जनता की सुविधा के लिए ही सरकार ने यह कुछ नियम बनाए हैं यदि जनता ही उनका पालन ना करें तो ऐसे में वे अपने और देश के साथ असहयोग दर्शाते हैं। संयम और धैर्य से काम ले कर ही आप अपने काम और सरकार के रास्तों को सरल बना सकते हैं।

Other links –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *