हरियाणा जनसहायक हेल्प मी मोबाइल एप्प डाउनलोड कर, घर बैठे पायें 12 सुविधाएँ

हरियाणा जनसहायक हेल्प मी मोबाइल एप्प डाउनलोड 2020 (घर बैठे पायें सुविधा, इनस्टॉल, सुविधा लिस्ट, बुक स्लॉट, राशन, भोजन, आर्थिक सहायता, बैंक, गैस, एम्बुलेंस) (Jan Sahayak Help Me Mobile App Download Haryana in hindi) (List, Book Your Slot, Benefits)

 वैश्विक महामारी कोरोनावायरस की जंग से भारत बहुत ही समझदारी और धैर्य के साथ अपनी जंग लड़ रहा है। जहां देश के नागरिक इस जंग में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं वहीं केंद्र और राज्य सरकार मिलकर भी अपने योगदान से इस महामारी से छुटकारा पाने के पूरे प्रयास में लगे हुए हैं। हरियाणा सरकार द्वारा एक नई एप्लीकेशन लांच की गई है जिसकी सहायता से हरियाणा में रहने वाले प्रत्येक नागरिक अपनी आधारभूत समस्याओं को सुलझा सकते हैं और वैश्विक महामारी के दौर में घर में ही बैठकर सभी आधारभूत सुविधाएं प्राप्त भी कर सकते हैं।

jan-sahayak-help-me-app haryana

मोबाइल एप्प का नाम जन सहायक हेल्प मी मोबाइल एप्प
कहाँ लांच हुई हरियाणा
कहाँ से डाउनलोड कर सकते है गूगल प्ले स्टोर
कितनी सुविधा मिलेगी 12
क्या क्या सुविधा मिलेगी भोजन, मेडिकल हेल्प, एजुकेशन, बैंकिंग, दान, आर्थिक सहायता आदि
किसको मिलेगा लाभ हरियाणा निवासी

मोबाइल एप्प के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी –

  • इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको एक बार ही अपने नंबर से रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद आपको ओटीपी नंबर प्राप्त होगा और ओटीपी नंबर प्राप्त करते ही आप इस एप्लीकेशन में रजिस्टर हो जाएंगे, जिसके बाद आप सभी नागरिक सेवाओं को प्राप्त कर पाएंगे।
  • हरियाणा में अब तक 12 जिले ऐसे हैं जहां पर कोरोनावायरस नहीं पाया गया इसके चलते हरियाणा सरकार ने उन क्षेत्रों की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी है परंतु संपूर्ण सावधानी के साथ।
  • दुकानदारों को दुकान खोलने से पहले ऑनलाइन आवेदन भरना जरूरी है। ताकि उन सुविधाओं को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर रजिस्टर किया जा सके और नागरिकों को उनसे जुड़ी सुविधाएं घर बैठे ही प्रदान की जा सके।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए हरियाणा में रहने वाले नागरिक विभिन्न प्रकार का राशन का सामान, पका हुआ भोजन, एंबुलेंस, डॉक्टर, मूवमेंट पास, मंडी में अनाज लाने और बैंक अथवा पढ़ाई से संबंधित विभिन्न प्रकार की सभी सहायता प्राप्त कर पाएंगे।
  • जब कोई व्यक्ति इस एप्लीकेशन के जरिए किसी सामान के लिए आग्रह करता है अथवा चुनाव करता है तो उसे उसके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होता है कि उसकी सर्विस उसे कब तक और किस समय तक प्राप्त हो जाएगी। आइए अब जान लेते हैं इस एप्लीकेशन से जुड़े कुछ मुख्य पहलुओं के बारे में।

सक्षम युवा योजना हरियाणा का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

सरकार की डैशबोर्ड पर रहेगी नजर

इस एप्लीकेशन के जरिए कोई भी नागरिक किसी प्रकार की गड़बड़ ना कर सके इस बात का खास ध्यान उपायुक्त द्वारा रखा जाएगा। यह एप्लीकेशन जियोटैग से आधारित है इसलिए इसके माध्यम से डैशबोर्ड पर नजर रखकर सारी स्थितियों के बारे में उपायुक्त जान सकेंगे। साथ ही उपायुक्त प्रत्येक अधिकारी पर नजर रखकर उन्हें सही दिशा निर्देश प्रदान करते रहेंगे।

इस एप्लीकेशन में मिलने वाली प्रमुख सेवाएं

  • भोजन के लिए अनुरोध:– इस एप्लीकेशन के जरिए हरियाणा में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति पका हुआ या फिर कच्चे राशन की मांग कर सकता है। हरियाणा सरकार ने अभी मध्यमवर्गीय परिवार एपीएल हरे कार्ड धारक के लिए जून तक का मुफ्त राशन देने की घोषणा की है. इसका लाभ लेने के लिए आप इस एप्प के द्वारा आवेदन कर सकते है.
  • डॉक्टर से परामर्श:- इस एप्लीकेशन में एक टेलीमेडिसिन हेल्पलाइन दिया गया है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति किसी भी डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य के बारे में सलाह मशवरा कर सकता है और साथ ही अपने द्वारा अपनाए जाने वाली सावधानियों और दवाई की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • आश्रय की आवश्यकता:– हरियाणा में रहने वाले किसी नागरिक के पास अपना घर नहीं है और रहने के लिए कोई आश्रय भी नहीं है तो वह राहत शिविर में जाकर अपनी बात प्रकट कर सकता है अधिकारियों द्वारा उसकी बात पर विचार करके उसे नजदीकी राहत शिविर में भिजवा दिया जाएगा।
  • वित्तीय सहायता:- यदि किसी व्यक्ति को पैसों की आवश्यकता है तो वह इस एप्लीकेशन के जरिए आवेदन कर सकता है परंतु उसे वित्तीय सहायता प्रदान करने से पहले उसके आधार कार्ड द्वारा डेटाबेस में जांच होगी कि उस नागरिक को पहले कोई वित्तीय लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं। उसकी पात्रता की जांच करने के बाद ही उसके आवेदन पर कार्यवाही करते हुए उसे वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • मजदूरी न मिलने की शिकायत:- यदि किसी मजदूर को उसकी पारिश्रमिक और मासिक मजदूरी प्रदान नहीं की जा रही है तो इससे संबंधित शिकायत भी वह इस एप्लीकेशन में दर्ज करा सकता है जिस पर जिला श्रम अधिकारी द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
  • -खरीद (गेहूं /सरसों):- यदि कोई किसान अपनी फसल की उपज बेचना चाहता है तो वह इस एप्लीकेशन में आवेदन भर के अपना एक समय बुक कर सकता है और उस समय वह मंडी में जाकर अपनी फसल बेच सकता है। इस आवेदन की सहायता से प्रत्येक मंडी में सामाजिक दूरी बनाए रखने में बहुत मदद मिलेगी।
  • बैंक यात्रा बुक करें:- इस एप्लीकेशन के जरिए हरियाणा के नागरिक डाक सेवाओं का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से नागरिक सीधे ही सरकार की आधिकारिक बैंक वेबसाइट पर पहुंचकर अपना स्लॉट भी बुक कर सकते हैं। ताकि वे अपने बैंक से जुड़े काम जैसे नगद जमा कराना वह राशि निकालना आदि काम कर सकते हैं।
  • पास की मिलेगी सुविधा:- यदि किसी व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति के लिए घर से बाहर निकलना है तो इस एप्लीकेशन के जरिए वे पास भी प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यक सेवा जैसे चिकित्सा से जुड़ी कोई सेवा परिवार में किसी की मृत्यु आदि हो जाना इसके लिए इस एप्लीकेशन के जरिए ई-पास के लिए आवेदन किया जा सकता है। साथ ही विभिन्न उद्योगों और दुकानों के लिए भी यह पास आवेदन कराने की सुविधा इस एप्लीकेशन द्वारा दी गई है।
  • स्वयंसेवक कर सकते हैं पंजीकरण:– यदि कोई व्यक्ति अपने संसाधनों और श्रम का योगदान कर के जरूरतमंद लोगों की मदद करना चाहते हैं तो वह भी इस एप्लिकेशन के जरिए अपना पंजीकरण दर्ज करा सकते हैं ताकि उन्हें जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा सके।
  • भोजन व राशन का करें दान:- इस गंभीर परिस्थिति के दौरान जरूरतमंद लोगों को भोजन दान करने का काम बहुत सारे लोग कर रहे हैं परंतु उन्हें ऐसे सही विकल्प नहीं मिल आ रहे हैं जिनकी मदद करके वह पुण्य कमा सके और उनको सहायता भी प्रदान कर सके। ऐसे व्यक्ति भी इस एप्लीकेशन के जरिए अपना योगदान दर्ज करा कर उन परिवार और व्यक्तियों की मदद कर सकते हैं।
  • शिक्षा अथवा ई लर्निंग:- यह एप्लीकेशन उन स्कूली बच्चों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है जो स्कूल से जुड़ी शिक्षा में सहायता प्राप्त करना चाहते हैं या फिर उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं और साथ ही तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास सीखने की इच्छा रखते हैं।

भावांतर भरपाई योजना हरियाणा किसान पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा जनसहायक हेल्प मी मोबाइल कैसे करें ?

जनसहायक ऐप डाउनलोड करने का तरीका निम्नलिखित चरणों द्वारा अपनाया जा सकता है:-

  • एप्लीकेशन विभिन्न प्रकार के एंड्रॉयड फोन में चलाई जा सकती है जिसके गूगल स्टोर में जाकर आप इस एप्लीकेशन को यदि सर्च करेंगे तो आपको आसानी से यह एप्लीकेशन मिल जाएगी। डायरेक्ट लिंक – यहाँ क्लिक करें
  • गूगल प्ले स्टोर में एप्लीकेशन नजर आते ही उस पर क्लिक करके आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी बहुत ज्यादा सरल है इसमें डाउनलोड होते ही प्रक्रिया सामने आ जाती है और आपका मोबाइल नंबर इस एप्लीकेशन में मांगा जाता है।
  • जैसे ही आप एक एप्लीकेशन के अंदर अपना मोबाइल नंबर डालते हैं तो आप का पंजीकरण हो जाता है और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर एप्लीकेशन उपायुक्त द्वारा भेजी जाती है।
  • जैसे ही आप उस ओटीपी नंबर को उस एप्लीकेशन में दिए गए विकल्प में डालते हैं वैसे ही आप उस एप्लीकेशन में आवेदित हो जाते हैं।
  • आवेदन भरने के बाद उसने आपकी लोकेशन भी पूछी जाती है ताकि आपके द्वारा मांगी जाने वाली सहायता आपके निवास स्थान के साथ उपायुक्त द्वारा ट्रैक की जा सके। शीघ्रता से सहायता प्राप्त करने के लिए आपको उसमें अपनी लोकेशन डालना आवश्यक है।

हरियाणा सरकार द्वारा लांच की गई जनसहायक हेल्प मी ऐप एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसके जरिए हरियाणा में रहने वाले बहुत से जरूरतमंद लोगों की सहायता हो सकेगी और साथ ही वे इस महामारी के दौरान अपने घर में बैठकर ही इस जंग को आसानी से लड़ पाएंगे। यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आवश्यकता है तो वह इस एप्लीकेशन में अपना अनुरोध दर्ज कर सकता है और साथ ही वह व्यक्ति भी इस एप्लीकेशन से जुड़ सकते हैं जो दूसरे जरूरतमंद लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचाना चाहते हैं।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *