[पंजीयन] जीवन शक्ति योजना मध्यप्रदेश 2020 (महिलायें घर पर मास्क निर्माण कर कमा सकती है पैसा)

जीवन शक्ति योजना मध्यप्रदेश 2020 (महिला उद्यमियों द्वारा मास्क निर्माण योजना) (ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल, हेल्पलाइन नंबर, लॉग इन, अमाउंट, राशी, पात्रता, कैसे करे आवेदन, पंजीयन विवरण, डाउनलोड फॉर्म)  (Jeevan Shakti Yojana MP in Hindi) (Online Registration Form Download, Amount, Help Desk, How to apply, Login, Panjiyan @maskupmp.mp.gov.in)

कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कुछ अहम बातों पर ध्यान रखने के लिए कहा गया है. जिसमें से एक है लोगों को अपने चेहरे पर मास्क पहन कर खुद को संक्रमण से बचना है. ऐसे में बाजार में मास्क की मांग इतनी ज्यादा बढ़ी हैं कि बाजार में इसकी कमी होने लगी हैं. ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार ने मास्क की उपलब्धता की समस्या को खत्म करने के लिए एक योजना बनाई है, जिसका नाम है जीवन शक्ति योजना. इस योजना के तहत बहुत कम कीमत में मास्क लोगों के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे. और यह काम महिला उद्यमियों को सौपा गया है, ताकि वे घर पर रहकर ही पैसा कमा सकें. इस योजना के माध्यम से महिलाएं किस तरह लाभ प्राप्त कर सकती हैं. इसके बारे में पूरी डिटेल आपको यहाँ मिल जाएगी.

jeevan shakti yojana mp

जीवन शक्ति योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाम जीवन शक्ति योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लांच की तारीख 25 अप्रैल, 2020
लांच की गई मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी राज्य की शहरी क्षेत्र की महिलाएं
योजना का संचालन मध्यप्रदेश शासन के द्वारा
अधिकारिक पोर्टल maskupmp.mp.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 0755 – 2700800
हेल्पलाइन की उपलब्धता सुबह 9 से शाम 6 बजे तक
मास्क की कीमत 11 रूपए प्रति मास्क

जीवन शक्ति योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Jeevan Shakti Yojana Features and Benefits)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं लोगों के लिए कम दामों में अधिक संख्या में मास्क उपलब्ध कराना है, साथ ही शहरी क्षेत्रों की महिला उद्मियों को रोजगार का नया अवसर प्रदान कर उन्हें घर बैठे पैसे कमाने में मदद करना.
  • महिलाओं के लिए रोजगार :- इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा हैं, जिसमें वे घर बैठे कपड़े के मास्क बना कर सरकार को बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. सरकार द्वारा इसे एक पुण्य का कार्य भी कहा गया है.
  • मास्क का निर्माण :- इस योजना के तहत महिलाओं द्वारा जो मास्क निर्मित किये जायेंगे, वह सूती कपड़े के बने होने चाहिए.
  • मास्क की कीमत :- इस योजना के साथ जुड़कर महिलाएं जो मास्क बना रही हैं, उसे वे सरकार को 11 रुपते प्रति मास्क की दर से बेचेंगी.
  • मास्क की बिक्री :- महिलाएं अपने द्वारा बनाये गए मास्क की अपने ही जिले में बिक्री कर पैसे कमा सकती हैं.
  • बेची जाने वाली सामग्री की खरीद :- इस योजना में बेची जाने वाली सामग्री को खरीदने के लिए जिला स्तर पर आवश्यक कार्यवाही भी की जाएगी.
  • कोरोना वायरस से रोकथाम :- स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए पब्लिक को कपड़े से बने फेस मास्क का उपयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है. जिससे वातावरण में किसी संक्रमित व्यक्ति के द्वारा फैलाएं गये संक्रमण से बचा जा सकता है.
  • पैसों का भुगतान :- इस योजना में महिलाओं द्वारा मास्क बनाकर सरकार को बेचने के बाद सरकार उनके बैंक खाते में पैसों का भुगतान करेगी.

मध्यप्रदेश किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना में नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवन शक्ति योजना में पात्रता मापदंड (Jeevan Shakti Yojana Eligibility Criteria)

  • मध्यप्रदेश निवासी महिलाएं :- इस योजना में मध्यप्रदेश की सीमा के अंदर रहने वाली महिलाओं के लिए रोजगार का अवसर प्रदान किया जा रहा है.
  • शहरी महिलाएं :- इस योजना का लाभ लेने के लिए शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं को पात्रता दी गई है.
  • बैंक खाता धारक :- इस योजना में लाभार्थी महिलाओं के पास खुद का बैंक खाता होना चाहिए, क्योंकि सरकार द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि उन महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जाएगी.

जीवन शक्ति योजना में पंजीयन के दौरान लगने वाले दस्तावेज (Documents Required)

  • आधार कार्ड :- इस योजना में जो सबसे ज्यादा आवश्यक दस्तावेज है वह हैं आधार कार्ड, जिसकी आवश्यकता इस योजना में पंजीयन करते समय लाभार्थियों को होगी.
  • मोबाइल नंबर :- लाभार्थी के पास एक मोबाइल होना चाहिए, जोकि उनके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवन शक्ति योजना में पंजीयन करने की प्रक्रिया (Jeevan Shakti Yojana Registration Process)

जीवन शक्ति योजना में शहरी क्षेत्र की महिलाएं को पंजीयन करने के लिए 3 विकल्प दिए गये हैं जिसकी जानकारी हम यहां दे रहे हैं –

  • हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से :-

इस योजना में पंजीयन करने के लिए सरकार द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया हैं जोकि 0755 – 2700800 है. इस पर कॉल करके आपसे जो भी जानकारी ली जाएगी, आप उसे देकर इस योजना के लिए खुद का पंजीयन करा सकते हैं. यह हेल्पलाइन नंबर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगा.

  • ऑनलाइन मोबाइल नंबर या आधार नंबर के माध्यम से :-

इसके अलावा आप ऑनलाइन मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर के माध्यम से भी पंजीयन कर सकते हैं, ऑनलाइन पंजीयन करने की जानकारी इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको मध्यप्रदेश शासन की इस अधिकारिक वेबसाइट की  लिंक पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऊपर की ओर ‘महिला उद्यमी पंजीयन करें’ करके एक बटन दिखाई देगी उस पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यह इस योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा. यहां सबसे पहले आपसे पंजीयन के माध्यम का चयन करने के लिए कहा जायेगा.
  • इसमें आप अपने आधार नंबर से या मोबाइल नंबर से किसी से भी रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प चुन सकती हैं.
  • यदि आप मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना चाहती है तो आपको इसके लिए यहाँ अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करना होगा.
  • और यदि आप आधार नंबर से रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प चुनती हैं तो आपको अपने आधार कार्ड की पूछी जाने वाली सभी जानकारी देनी होगी. साथ ही आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को भी सत्यापित करना होगा.
  • इसके बाद नीचे महिला उद्यमियों को अपनी और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी, जो भी वहां मांगी जाएगी. सभी जानकारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भर देने के बाद अंत में ‘सेव करें’ बटन पर क्लिक कर दें.
  • फिर यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आपका पंजीयन क्रमांक, यूजर आईडी एवं पासवर्ड सेंड किया जायेगा, उससे आप इस पोर्टल पर लॉग इन करिये.
  • लॉग इन करने के बाद आपको यहाँ से सरकार द्वारा मास्क बनाने के ऑर्डर दिए जायेंगे. आप अपना आर्डर लेकर इसे निर्धारित समय में पूरा करें और सरकार को ऑर्डर प्रदान कर पैसे कमायें.

कोरोना वायरस से बचने के लिए मुंह पर पहने वाले मास्क को घर पर आसानी बनाना सिखने के लिए यहाँ क्लिक करें

नोट :- एक महिला को एक बार में 200 से ज्यादा मास्क बनाने के ऑर्डर नहीं दिए जायेंगे. और मास्क बनाने के बाद महिलाओं को ये मास्क अपने क्षेत्र के नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास जमा कराने होंगे. इसके बाद उनके बैंक खाते में पैसों का भुगतान कर दिया जायेगा. इसके अलावा आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के समय, मासिक आधार पर कितने मास्क बनाने की क्षमता हैं यह भी दर्ज की जायेगी.

इस तरह से यह योजना शहरी क्षेत्र में रहनी वाली महिलाओं के लिए पैसे कमाने एवं खुद को आत्मनिर्भर बनाने का बहुत ही अच्छा साधन बन कर आई है. यदि आप भी इस योजना के पात्र हैं तो इसके साथ जुड़ कर लाभ कमायें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *