झारखंड बाजार मोबाइल ऐप डाउनलोड कर ऑनलाइन मंगाएं राशन दवाई

झारखंड बाजार मोबाइल ऐप डाउनलोड 2020 (Jharkhand Bazar Mobile App In Hindi) ( connect consumers and sellers COVID-19 affected areas, fill buyers / merchant online registration form, 2 hours m-pass of red, green, orange colour)

झारखंड सरकार द्वारा एक नई android app लांच की गई है जिसका नाम है झारखंड बाजार मोबाइल ऐप । इस ऐप के जरिए झारखंड में रहने वाले लॉक डाउन उनके इस समय में अपने एरिया के आसपास की दुकानों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और जिसके जरिए वे आसानी से राशन, फल, सब्जी, दूध एवं दवाइयां खरीद सकेंगे । इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है कैसे इस ऐप को इंस्टॉल करें और इसमें रजिस्ट्रेशन करें आइए जानते हैं-

Jharkhand Bazar Mobile App in hindi

नाम झारखंड बाजार मोबाइल ऐप
किसने लॉंच की सीएम हेमंत सोरेन
लाभार्थी नागरिक
सुविधा एप के जरिये लॉक डाउन के समय जरूरी सामान खरीदे
दिनांक 21 April 2020
अंतिम तिथी लॉक डाउन जब खत्म होगा

झारखण्ड मुख्यमंत्री राशन योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

झारखंड बाजार मोबाइल ऐप का मुख्य उद्देश्य क्या है (Aim)

लॉक डाउन के समय लोगों को उनकी जरूरत का सामान आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, इसी समस्या को कम करने के उद्देश्य से झारखंड सरकार द्वारा नई झारखंड बाजार मोबाइल ऐप का विमोचन किया गया है । जिसके जरिए वे दुकानदार और ग्राहक को आपस में जोड़ पाएंगे । यह डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं । जहां पर आसानी से ग्राहक अपनी जरूरत की चीजों का चुनाव कर सकता है और वह जरूरत की चीजें दुकानदार द्वारा ग्राहक के घरों तक होम डिलीवरी के जरिए पहुंचा दी जाएंगी । सभी तरह के एंड्राइड यूजर इस ऐप को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।

कौन-कौन सी सामग्री इस ऐप के जरिए खरीदी जा सकती है (Facility list)

इस ऐप के जरिए सभी तरह की जरूरत की चीजें खरीदी जा सकती है जिसमें खासतौर पर निम्नलिखित शामिल

  1. राशन
  2. फल
  3. सब्जियां
  4. दूध
  5. एवं दवाइयां

यह ऐप दोनों ही जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की जा रही है जिसके जरिए ग्राहकों को जो असुविधा हो रही है उसे कम किया जाएगा । साथ ही विक्रेताओं को सामान बेचने में जो परेशानी हो रही है उसे भी कम किया जाएगा ।

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना एप्प डाउनलोड कर पायें 2000 रूपए, लाभ के लिए यहाँ क्लिक करें

झारखंड बाजार मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें (Download Install App)

  1. यह एक android app है जो कि गूगल प्लेस्टोर में मौजूद है ।
  2. इसे वहां से आसानी से किसी भी एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है । दी गई लिंक पर क्लिक करके भी आप इस android app की डायरेक्ट लिंक को प्राप्त कर सकते हैं ।
  3. android app का साइज 11 MB है और इसका वर्शन 5.1.0 एवं इसका एंड्रॉयड वर्जन 4.1 है ।
  4. इस ऐप के जरिए खरीदार और दुकानदार दोनों ही रजिस्टर हो सकते हैं ताकि 2 किलोमीटर के दायरे में आने वाली दुकानों की जानकारी खरीदार को मिल सके और खरीदार की जानकारी दुकानदार को मिल सके ।
  5. इसके लिए इस एप के द्वारा M-Pass जनरेट किए जाएंगे । यह पास डिलीवरी ब्वॉय और खरीदार दोनों के लिए जनरेट होंगे जिसे उपयोग करने का एक निर्धारित समय होगा

इससे झारखंड बाजार मोबाइल ऐप के लिए कौन अप्लाई कर सकता है (Who can Apply)

  1. दुकानदार
  2. खरीददार

इस मोबाइल एप का उपयोग खरीदार अपने आसपास की दुकानों को खोजने में करेगा और दुकानदार सामान के डिलीवरी के लिए इस ऐप के जरिए डिलीवरी ब्वॉय के लिए पास जनरेट करेगा ।

खरीदार के लिए भी पास जनरेट होगा जोकि चुनी हुई दुकान के लिए केवल 2 घंटे के लिए जनरेट किया जाएगा ।

झारखंड मोबाइल ऐप में ग्राहक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Consumer Registration)

  1. सबसे पहले मोबाइल ऐप को स्मार्ट फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा, जैसे ही हम वह ऐप ओपन करेंगे।
  2. तब हमें दो विकल्प दिखाई देंगे जिनमें पहला विकल्प साइन अप होगा जिसके बाद ‘बायर’  एक विकल्प दिखाई देगा ।
  3. जहां से खरीददार के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा । इस फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद Get me M-Pass हाइपर लिंक पर क्लिक करना होगा और इस तरह खरीदार अपने मोबाइल नंबर के जरिए M-Pass जनरेट कर सकेगा ।
  4. खरीदार के मोबाइल में जैसे ही ऐप इंस्टॉल हो जाएगी । उसे अपना GPS लोकेशन एक्टिव रखना होगा जिसके जरिए खरीदार अपने आसपास के 2 किलोमीटर के क्षेत्र में खुली हुई दुकानों की जानकारी प्राप्त कर सकेगा ।

नरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

झारखंड बाजार ऐप में दुकानदार कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है (Merchant Registration)

  1. मोबाइल ऐप को डाउनलोड एवं इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल के साइन अप पेज में मर्चेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म का एक लिंक दिखाई देगा । जहां पर दुकानदार को फॉर्म को सही तरह से भर कर साइन अप पर क्लिक करना होगा और इस तरह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।
  2. इस android app की सहायता से दुकानदार 2 घंटे के लिए अपने डिलीवरी स्टाफ के लिए M-Pass जनरेट कर सकता है ।
  3. M-Pass एक्टिव रहने की अवधि कलर के ऊपर निर्भर करेगी । M-Pass तीन कलर के होंगे जिनमें हरे कलर का M-Pass 2 घंटे का समय दिखाएगा, नारंगी कलर का M-Pass 1 घंटे के लिए एवं लाल कलर के M-Pass का मतलब यह होगा कि अब समय खतम हो गया हैं और M-Pass डीएक्टिवेट हो गया हैं ।

M-Pass संबंधी जानकारी

  1. यह कलर यह निर्धारित करेंगे कि अगर आप ग्रीन हो तो आप पास का उपयोग आसानी से करो अगर ऑरेंज हो तो जल्द से अपना काम खत्म करो और अगर रेड कलर शो होने लगा हैं तो सब कुछ छोड़ कर वापस जाओ और इस स्थिती में दंड भी मिल सकता हैं ।
  2. M-Pass के एक्टिव रहने का समय सुबह 6 से रात 10 तक का होगा इसके अलावा समय में वह डीएक्टिव हो जाएगा ।
  3. दुकानदार एक दिन में केवल दो डेलीवेरी बॉय के लिए M-Pass बनवा सकेंगे ।
  4. समान की डेलीवेरी के समय डेलीवेरी बॉय और ग्राहक दोनों को अपना जीपीएस एक्टिव रखना होगा ।

इस एप के जरिए झारखंड के नागरिकों को जरूरी सेवाएं दी जाएंगी । इस ऐप का मुख्य उद्देश्य है ग्राहक और दुकानदार के बीच में संबंध स्थापित करना और आने वाली परेशानियों को खत्म करके ग्राहकों को जरूरी सामान उपलब्ध करवाना । लॉक डाउन के समय में यह बहुत ही जरूरी और कारगर साबित होगी ।

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *