झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय (जाति, आयु) Jhulan Goswami Biography In Hindi

0

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय (जन्म तारिक, अवार्ड, पेशा, जन्म स्थान, करियर, क्रिकेट, परिवार,मूवी, जाति) Jhulan Goswami Biography in hindi (cricket, awards, profession, role, family, date of birth, birth place, career, movie)

झूलन गोस्वामी भारत का एक ऐसा चमकता सितारा। जिसकी गूंज आज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। ये हमारे देश की ऐसी बटी हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई। इनका नाम आज के समय में सबसे तेज महिला क्रिकेटर गेंदबाज के रूप में दुनियाभर में प्रसिद्ध है। जिन्होंने अपने प्रदर्शन से ना केवल देश को गौरवान्वित किया। बल्कि ये भी साबित किया कि, हमारे देश की बेटियां बेटो से कम नहीं है। जिसकी झलक आपने इनके खेले हुए टूर्नामेंट पर देखी ही होगी। जिसमें इनका प्रदर्शन हमेशा सराहनीय रहा है।

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

नामझूलन निशित गोस्वामी
जन्म25 नवंबर 1983
जन्म स्थाननदिया, पश्चिम बंगाल
पिता का नामनिशित गोस्वामी
माता का नामझरना गोस्वामी
पेशाक्रिकेटर
अवार्डपद्माश्री
 

झूलन गोस्वामी भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे तेज गेंदबाज में से एक हैं। इनका जन्म 25 नवंबर 1983 को पश्चिम बंगाल राज्य के नदिया जिले में हुआ। इनके पिता निशित गोस्वामी जो कि इंडियन एयरलाइंस में कार्यरत और माता झरना गोस्वामी हाउस वाइफ हैं। इनका परिवार सामान्य मध्वर्गीय था। जिसके कारण इन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। लेकिन इन्होंने उस स्थिति में भी हार नहीं मानी। कहा जाता है कि, इन्हें शुरूआत से ही खेलने कूदने का काफी शौक था। जिसको जारी रखते हुए उन्होंने पहले फुटबॉल खेलना शुरू किया। लेकिन जब उन्होंने ईइन गार्डन में कुछ लोगों को क्रिकेट खेलते हुए देखा तो उन्होंने अपना लक्ष्य तैयार कर लिया और क्रिकेट को अपना सपना बना लिया।

झूलन गोस्वामी का करियर

झूलन गोस्वामी ने अपने करियर की शुरूआत 15 साल की उम्र से ही कर दी थी। जब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था। जिसके लिए उन्होंने अपने परिवार को तो मना लिया। लेकिन आसपास क्रिकेट क्लब ना होने के कारण उन्हें कोलकाता क्रिकेट खेलने के लिए जाना पड़ता था। जिसके बाद उन्हें 19 साल की उम्र में 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला। जिसके बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के साथ खेलने का मौका मिला। 2006-07 की सीजन में उन्होंने भारतीय टीम को इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला में जीत दिलाई थी। इसमें उनके साथ थी, मिलाती राज। 2008 में उन्होंने मिताली राज से कप्तानी संभाली और 2011 तक उसपर काम किया।

मैच1015853
रनों की संख्या283901329
शतक/ अर्धशतक0/20/10/0
विकेट4019645
ओसत गेंदबाजी16.6221.7820.17

झूलन गोस्वामी के पुरस्कार और सम्मान

साल 2007 में झूलन गोस्वामी को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए नॉमिनेट किया। 2008 से 2011 तक उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रुप में चुना गया। साल 2010 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साल 2012 में पद्मा श्री से सम्मानित किया गया। इन्हें ए चिदंबरम ट्रॉफी भी दी गई। जिसके बाद उनका नाम तेज गेंदबाज के रूप में शामिल है।

झूलन गोस्वामी के रोल में अनुष्का

अनुष्का शर्मा जो की मेटरनिटी इंटरवल के बाद एक बार फिर से पर्दे पर वापसी कर रही हैं। फिल्म चकदा एक्सप्रेस के साथ जिसमें वो तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का किरदार निभाती नजर आएगी। जिसमें वो उनके जीवन की शानदार जर्नी को दिखाएगी। जिसके बाद लोगों को भारतीय महिला क्रिकेट के बारे में और अच्छे से जानकारी मिल पाएगी। इसका ट्रेलर हाल ही में सोशल मीडिया पर रिलीज कर दिया है। जिसको देखकर आप इस मूवी की कहानी के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं।

FAQ

Q -झूलन गोस्वामी कौन सा खेल खेलती हैं?

Ans- झूलन गोस्वामी क्रिकेट खेलती हैं।

Q- झूलन गोस्वामी को किन-किन पुरस्कारों से किया गया सम्मानित?

Ans- अर्जुन पुरस्कार और पद्मा श्री पुरस्कार।

Q- झूलन गोस्वामी के जीवन पर बनने वाली फिल्म का नाम?

Ans- झूलन गोस्वामी पर ‘चकदा एक्सप्रेस’ मूवी बनाई जा रही है जिसमें उनके जीवन की कहानी दिखाई जाएगी।

Q- झूलन गोस्वामी ने कभी संभाली है कप्तानी?

Ans- झूलन गोस्वामी कई बार संभाली है भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी।

Q- झूलन गोस्वामी को क्रिकेट के अलावा कौन सा गेम है पसंद?

Ans- झूलन गोस्वामी को क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल खेलने का भी काफी शौक है।

अन्य पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here