Jio Glass kya hai In Hindi |जिओ ग्लास क्या है- कीमत, फीचर

Jio Glass kya hai In Hindi (Feature, Cost, Availability Date) जिओ ग्लास क्या है- वर्चुअल रिऐलिटि ग्लास) कीमत, फीचर,लॉन्च तिथि, डेट सारी जानकारी हिंदी में पढ़े.

अभी हाल ही में देश कि जानी मानी कंपनी रिलायंस कि वार्षिक मीट का आयोजन हुआ था. रिलायंस अपनी इस वार्षिक मीट का आयोजन हर साल करती है और इसमें अपनी कंपनी कि वित्तीय स्थिति, कंपनी के द्वारा हर साल लिए स्टेप्स और नए लॉंच के बारे में चर्चा करती है. इस मीट में कंपनी अपने नए इनवेस्टमेंट के बारे में भी बात करती है और साथ ही वर्तमान साल में लॉंच किए जाने वाले बड़े और महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट के बारें में चर्चा भी करती है. इस साल की अपनी इस मीट में रिलायंस ने जियो ग्लास को लॉंच किया है. अपनी इस मीट में कंपनी ने अपने इस प्रॉडक्ट का डेमो भी दिया और इसके फीचर्स के बारें में बताया परंतु यह जियो ग्लास मार्केट में कब उपलब्ध होगा इसके बारे में अभी कोई जानकारी कंपनी द्वारा नहीं दी गई है. इस जियो ग्लास के क्या फीचर्स होंगे यह कैसे काम करेगा इस संबंध में अन्य जानकारी के लिए इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़े.

Jio Glass Quick Information In Hindi

नाम जिओ ग्लास
लॉन्च डेट15 जुलाई
कीमत (cost)अभी ओपन नहीं हुई
कंपनी का नाम रिलायंस
मार्केट में कब मिलेगा अभी तारीख नहीं दी गई

Jio Glass क्या हैं

रिलायंस का यह न्यू प्रॉडक्ट एक वर्चुअल रिऐलिटि ग्लास है. यह 3डी इंटरेकशन और होलोग्राफिक कंटैंट के लिए उपयोग में आएगा. इससे यूजर अपने हेडसेट अर्थात ग्लासेस की मदद से 3D कॉलिंग करने में समर्थ होंगे।

Galwan Valley History In hindi : डाकू या चरवाहा? गुलाम रसूल जिसके नाम पर पड़ा गलवान घाटी का नाम, क्यूँ पीछे पड़ा है चाइना

जियो ग्लास विशेषताएँ जियो ग्लास कैसे काम करेगा –

वर्चुअल रिऐलिटि ग्लास क्या होता है

वर्चुअल रिऐलिटि से तात्पर्य है कि यहाँ आप वर्चुअल वर्ल्ड में चीजों के साथ इंटेरेक्ट कैसे करोगे. उदाहरण के लिए यदि आपके पास आपके मोबाइल में कोई फोटो है तो आप केवल उसे देख सकते है परंतु इस टेक्नालॉजी के द्वारा आपके आस-पास एक ऐसा माहौल क्रिएट किया जाता है कि आपको इससे लगेगा कि आप उस जगह पर मौजूद है और आप वहाँ चीजों को महसूस कर पाएंगे जो कि एकदम अलग अनुभव होगा जिससे चिजों को समझना आसान होगा.

  • वर्चुअल रिऐलिटि को समझने में इस उपकरण में हर तरह के मोबाइल काम नहीं करेंगे. इस उपकरण से आपके मोबाइल या अन्य डिवाइस को कनैक्ट करने के लिए उसमें एक्सेलेरोमीटर, ग्यरोस्कोप, मेग्नेटोमीटर और प्रोक्सिमिटी सेन्सर आदि टेक्नोलॉजी का होना अनिवार्य है तब ही आप वर्चुअल रिऐलिटि को अनुभव कर पाएंगे.
  •  इस ग्लास के साथ आप होलोग्राफिक विडियो कॉल और होलोग्राफिक मीटिंग्स का आयोजन कर सकते है. होलोग्राफिक टेक्निक में आप वीडियो काल के दौरान पिक्चर का 3डी अनुभव ले सकतें है.
  • इस जियो ग्लास के द्वारा 3डी वीडियो कॉल के साथ साथ 2डी  कॉल के जरिये नॉर्मल फोन पर बात और होलोग्राफिक कॉल भी आसानी से कर सकतें है.   
  • इस जियो ग्लास के द्वारा इसके ग्राहक ऑग्मेंटेड टेक्नालजी का उपयोग भी बेहतर तरीके से कर सकतें है.

जियो गीगा फाइबर से जुड़े प्लान, रजिस्ट्रेशन व आवेदन की जानकारी जरुर पढ़े .

जियो ग्लास की बनावट कैसी होगी और यह कैसे काम करेगा –

रिलायंस द्वारा लॉंच किया गया यह ग्लास हाल में मौजूद इस तरह कि डिवाइस के अनुरूप चश्में के शेप का ही होगा. जिसमें पीछे कि और ग्लास कि मोटी परत होगी. आप इस जियो ग्लास में अपना मोबाइल, टेब या अन्य कोई डिवाइस केबल के जरिये कनैक्ट कर पाएंगे. इस ग्लास कि डंडी में स्पीकर होगा जिसके जरिये आप अपनी आवाज में इन्सट्रक्शन देकर काम कर सकेंगे.

इस जियो ग्लास का वजन बाजार में मौजूद अन्य डिवाइस कि अपेक्षा बहोत कम होगा. मौजूदा जानकारी के अनुरूप इसका वजन मात्र 75 ग्राम होगा जिससे इसका उपयोग करना आसान होगा.

रिलायंस जिओ डीटीएच प्लान्स ऑफर और आवेदन की जानकारी यहाँ पढ़े

जियो ग्लास के फायदे –

आज सारी दुनिया कोरोना से झुंझ रही है इसके बाद काम करने के तरीको में काफी परिवर्तन आएंगे जिसमें यह जियो ग्लास बहुत फायदा देगा. जियो ग्लास से होने वाले फायदे निम्न है.

  • इसके जरिये विभिन्न ऑफिसों में वर्चुअल मीटिंग्स का आयोजन बहोत ही आसान तरीके से हो जाएगा.
  • विभिन्न स्कूल कॉलेजों में भी वर्चुअल एजुकेशन देना आसान होगा और यह सुविधा और भी ज्यादा आसान होगी.
  • इसके अलावा भी अन्य संस्थानो में विभिन्न तरीके कि क्लासे जैसे कूकिंग, आर्ट क्राफ्ट आदि भी अधिक सुविधाजनक तरीके से घर बैठे संचालित हो पाएगी.

हरतालिका तीज व्रत कथा सुनने से पुण्य प्राप्त होता हैं जरुर पढ़े पौराणिक कथा

जियो ग्लास से संबन्धित प्रश्न और उसके उत्तर –

यह वर्चुअल ग्लास किस कंपनी के द्वारा लॉंच किया गया ?

यह जियो वर्चुअल ग्लास अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस के द्वारा लॉंच किया गया है.

जियो ग्लास कि कीमत क्या होगी ?

इस जियो ग्लास कि कीमत का निर्धारण अभी कंपनी द्वारा नहीं किया गया है.

jio glass इंडिया में कब लॉन्च हुआ ?

15 जुलाई 2020

यह जियो ग्लास ( jio glass ) मार्केट में कब तक आएगा ?

इसके लॉंच संबंधित कोई जानकारी भी अब तक उपलब्ध नहीं है.

क्या ग्राहक इस जियो ग्लास से समान्य कॉल कि सुविधा ले सकतें है ?

हाँ ग्राहक इस जियो ग्लास से समान्य कॉल करके बात भी कर सकतें है.

क्या ग्राहक के लिए इस जियो ग्लास को अन्य जगह पर कैरी करके ले जाना आसान होगा ?

हाँ इसका वजन बहोत ही कम मात्र 75 ग्राम है जिससे ग्राहक के लिए इसे कैरी करके अन्य किसी जगह पर ले जाना भी आसान होगा.  

जियो ग्लास की कीमत क्या हैं

अभी रिलायंस द्वारा इसका डेमो अपनी वार्षिक मीट में दिया गया है इसके लॉंच संबन्धित कोई खबर अभी कंपनी द्वारा नहीं दी गई है. इसकी कीमत क्या होगी इससे संबन्धित भी कोई जानकारी कंपनी द्वारा नहीं बताई गई है. अभी इसके ग्राहको को इसके लॉंच और कीमत के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

अन्य पढ़े

Sneha

स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *