Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Jio brain App -jio ने लॉंच की अपनी AI और Machine learning सर्विस, जानिए इसके लाभ

jio Brain क्या है, jio Brain Complete Information in Hindi, App, launch date 

रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित एक नया प्लेटफ़ॉर्म “Jio Brain” पेश किया है। इस प्लेटफ़ॉर्म का मुख्य उद्देश्य उद्यमों के लिए खासतौर से डिज़ाइन किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म 5जी एकीकृत सेवा दूरसंचार नेटवर्क, एंटरप्राइज नेटवर्क, और उद्योग विशिष्ट आईटी कंपनियों को अपने दैनिक कार्यों में एमएल टूल्स का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी।

Complete Information of jio Brain in Hindi

विशेषताविवरण
नामJio Brain
प्रकार5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफ़ॉर्म
उद्देश्यउद्यमों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया
सुविधाएँलार्ज-लैंग्वेज मॉडल (LLM), जेनरेटिव AI सुविधाएँ, 500+ REST API और डेटा API, क्लाउड-नेटिव समाधान
घोषणाआयुष भटनागर द्वारा, Reliance Jio के वरिष्ठ उपाध्यक्ष
विकासदो साल के शोध के बाद, सैकड़ों इंजीनियरों द्वारा
लॉन्च डेटअभी तक घोषित नहीं की गई है
उपयोगिताउद्यमों को तेजी से और कुशलता से संचालित करने के लिए, 6G विकास के लिए मंच
भविष्य के लक्ष्यप्लेटफ़ॉर्म का विकास और AI/ML शोधकर्ताओं के साथ साझेदारी

jio Brain क्या है ?


रिलायंस जियो द्वारा नवीनतम तकनीकी क्रांति के रूप में, “Jio Brain” एक प्रगतिशील प्लेटफ़ॉर्म है जो 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीकों पर आधारित है। यह प्लेटफ़ॉर्म खासतौर पर उद्यमों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे वे अपने दैनिक कार्यों में ML टूल्स का प्रयोग कर सकें। Jio Brain एक लार्ज-लैंग्वेज मॉडल (LLM) के रूप में कार्य करता है, जो ग्राहकों को जेनरेटिव AI सुविधाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। इस प्लेटफ़ॉर्म में 500 से अधिक REST API और डेटा API शामिल हैं, जो कंपनियों को उनकी जरूरतों के अनुसार ML सेवाएं कस्टमाइज़ करने की क्षमता देते हैं।

Jio Brain की मुख्य विशेषताएँ

JioBrainकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एक सेवा सुविधा के रूप में एक उद्योग और मोबाइल-रेडी लार्ज-लैंग्वेज मॉडल (LLM) है, जो अपने ग्राहकों को जेनरेटिव AI सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देगा। क्लाउड-नेटिव प्लेटफ़ॉर्म में 500 से अधिक REST API और डेटा API हैं, जो कंपनियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित ML सेवाएँ बनाने की अनुमति देते हैं।इस तरह, Jio Brain एक नई तकनीकी यातायात में महत्वपूर्ण कदम है जो उद्यमों को उनके डिजिटल और तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।

jio Brain कैसे काम करेगा देखे विडियो –

आयुष भटनागर द्वारा घोषित: Jio Brain का उदय

जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आयुष भटनागर ने लिंक्डइन पर जियो ब्रेन की घोषणा की। उन्होंने बताया कि जियो ब्रेन को दो साल के शोध के बाद विकसित किया गया है, इस शोध में सैकड़ों इंजीनियरों ने भाग लिया। इस घोषणा के साथ, एक दस्तावेज़ में इस प्लेटफ़ॉर्म को उद्योग का पहला 5G एकीकृत एमएल प्लेटफ़ॉर्म भी बताया गया है।

भटनागर ने बताया कि Jio Brain उद्योगों को बदलने और नेटवर्क को अनुकूलित करने के साथ-साथ 6G के विकसन के लिए एक मंच बनाने में मदद करेगा, जहां ML एक क्षमता होगी।

Jio Brain: उद्यमों के लिए स्वचालित एआई और एमएल प्लेटफ़ॉर्म

एक प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें एआई और एमएल तकनीक से संचालित प्रणाली होती है, जो उद्यमों को तेजी से और अधिक कुशलता से संचालित करने के लिए स्वचालित और संभावित जेनरेटर एआई सुविधाएँ प्रदान करती है। Jio Brain द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाओं में बेहतर AI सुविधाएँ शामिल हैं, जैसे कि LLM, फ़ोटो, वीडियो, टेक्स्ट, दस्तावेज़, और भाषण के लिए, और यह सब क्लाउड-नेटिव समाधान में होता है, जिसमें डेटा एकीकृत क्षमताएँ और कई AI/ML एम्बेडेड मोबाइल शामिल हैं।

कंपनी ने यह भी बताया कि वह प्लेटफ़ॉर्म को और अधिक विकसित करने और इसमें अधिक मूल्य जोड़ने के लिए एआई और एमएल शोधकर्ताओं के साथ साझेदारी करने के लिए तैयार है। जियो ने जियो ब्रेन के लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है।

FAQ –

प्रश्न: Jio Brain क्या है?

उत्तर: Jio Brain एक एआई और एमएल प्लेटफ़ॉर्म है जो उद्यमों को स्वचालित जेनरेटर एआई सुविधाएँ प्रदान करता है।

प्रश्न: Jio Brain के उपयोग क्षेत्र क्या है?

उत्तर: Jio Brain उद्योग, नेटवर्क, और आईटी कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रश्न: Jio Brain में कैसे एमएल और एआई का उपयोग होता है?

उत्तर: Jio Brain उन्नत AI सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कि LLM, फ़ोटो, वीडियो, टेक्स्ट, दस्तावेज़, और भाषण के लिए, और यह सब क्लाउड-नेटिव समाधान में होता है।

प्रश्न: Jio Brain किसे मदद करेगा?

उत्तर: Jio Brain उद्यमों को उनके डिजिटल और तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।

क्या Jio Brain का लॉन्च डेट घोषित हुआ है?

उत्तर: जियो ने जियो ब्रेन के लॉन्च डेट की अभी तक कोई घोषणा नहीं की है।

अन्य पढ़ें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles