जूनियर एनटीआर का जीवन परिचय JR NTR Biography In Hindi ( Age, Father, Wife)

0

जूनियर एनटीआर का जीवन परिचय (जूनियर एनटीआर बायोग्राफी, पूरा नाम,आयु, जाति, जन्म तारिक, जन्म स्थान, धर्म, राष्ट्रीयता, पेशा,स्कूल, कॉलेज, पता, फ़ेमस मूवी, रोल,कमाई, फ़ैमिली,पत्नी, बच्चे,फिल्मी कैरियर, सुपरहिट फिल्में, आने वाली फिल्म, अवार्ड्स) Junior NTR Biography (NTR full name, mother, Father, Wife, Net Worth, Movie, age, cast, date of birth, birth place, religion, nationality, profession, role, school, college, address, famous movie, net worth, film career, superhit movies, upcoming movies, awards)

जूनियर एनटीआर बहुत ही फेमस इंडियन एक्टर है जो मुख्य रूप से साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। उनकी मातृभाषा तेलुगु है। इन्होंने तेलुगु भाषा में कई सुपर डुपर हिट फिल्मों में काम किया है। राजामौली और जूनियर एनटीआर ने सबसे पहली बार स्टूडेंट No.1 नाम की फिल्म में काम किया था जो कि तेलुगु भाषा में रिलीज की गई थी। जूनियर एनटीआर के बारे में जानने के लिए अथवा जूनियर एनटीआर की जीवनी पढ़ने के लिए आर्टिकल के साथ बने रहे।

जूनियर एनटीआर का जीवन परिचय

पूरा नाम: NTR full nameनंदामुरी तारका रामा राव  
जन्म दिनांक:   20 मई 1983  
जाति:कम्मा नायडू  
आयु:38 साल  
जन्म स्थान:   हैदराबाद, तेलंगाना, भारत  
मूल निवासी:   हैदराबाद, तेलंगाना, भारत  
मातृ भाषा:  तेलुगु
धर्म:     हिंदू
राष्ट्रीयता:     भारतीय
पेशा:  अभिनेता
स्कूल:  विद्यारण्य हाई स्कूल हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
कॉलेज:सेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद  
शैक्षणिक योग्यता:     ग्रेजुएट
प्रति फिल्म फीस:15 करोड़  
फेमस रोल:तमिल फिल्म यामाडोंगा में राजा का रोल  
पता:  रोड नंबर 31, बंजारा हिल्स, हैदराबाद  

जूनियर एनटीआर का प्रारंभिक जीवन

साल 1983, 20 मई! यही वह दिन था जब  देश के तेलंगाना राज्य के हैदराबाद शहर में एक ऐसे व्यक्ति का जन्म हुआ था जो आगे चलकर के तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम बना जिसे हम जूनियर एनटीआर कह कर बुलाते हैं। जूनियर एनटीआर का पुरा नाम होता है दामोरी तारक रामा राव जूनियर।

जूनियर एनटीआर एक फेमस फिल्म सेलिब्रिटी तो है ही साथ ही उन्होंने अपने आप को अभिनेता की इमेज से बाहर करते हुए एक गीतकार और गायक के तहत भी स्थापित किया।‌ मुख्य तौर पर तो यह तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है परंतु इसके अलावा भी इन्होंने साउथ की कई भाषाओं में फिल्में की है।

जिस खानदान में जूनियर एनटीआर का जन्म हुआ था उस खानदान का काफी अच्छा होल्ड हैदराबाद में था। बता दे कि आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता एनटी रामा राव के जूनियर एनटीआर पोते लगते हैं।

जूनियर एनटीआर की शिक्षा

ऐसा नहीं है कि फिल्मों की तरफ झुकाव होने के कारण जूनियर एनटीआर ने अपनी पढ़ाई से कोई समझौता किया। यह एक हाईली एजुकेटेड साउथ फिल्मों के अभिनेता है। अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को जूनियर एनटीआर ने हैदराबाद में ही स्थित विद्यारण्य हाई स्कूल से पूरा किया था।

 और यहां से अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को हासिल करने के बाद जूनियर एनटीआर आंध्र प्रदेश चले गए, जहां पर जा करके उन्होंने वदलामुदी जिले में स्थित विग्नन कॉलेज में एडमिशन लिया और इसी कॉलेज से जूनियर एनटीआर ने लगातार तीन साल की पढ़ाई करके बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल करके अपने आप को ग्रेजुएट बनाया।

जूनियर एनटीआर का परिवार

पिता:  स्वर्गीय नंदमूरि हरीकृष्ण
माता:शालिनी भास्कर राव  
सौतेली मां:  लक्ष्मी
सौतेला भाई:जानकी राम नंदमूरि,कल्याण  
पत्नी:लक्ष्मी प्रणति  
बच्चे:अभय राम, भार्गव रामी  
राम सौतेली बहन:नंदा मुरी सुहासिनी  

जूनियर एनटीआर का विवाह

दूसरे तेलुगू अभिनेता की तरह जूनियर एनटीआर की किस्मत में लव मैरिज होना नहीं लिखा था और इसीलिए इनकी शादी अरेंज करवाई गई थी। इनकी शादी होने के पहले इन्हें अपनी होने वाली पत्नी लक्ष्मी प्रणति से मिलने का मौका दिया गया था और काफी देर तक इन्होंने अपनी होने वाली पत्नी से बात की थी।

इस प्रकार दोनों तरफ से हां होने के बाद साल 2011 में 5 मई के दिन बड़ी धूमधाम से हैदराबाद में ही लक्ष्मी प्रणिती और जूनियर एनटीआर की शादी हिंदू रीति-रिवाजों से हुई। बता दें कि, इनकी जो पत्नी है लक्ष्मी प्रणिती, वह राजनैतिक घराने से संबंध रखती है।

 रिश्ते में यह आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की भतीजी लगती है। जब जूनियर एनटीआर और लक्ष्मी प्रणिती ने आपस में शादी की तो उस टाइम लक्ष्मी प्रणिती की उम्र सिर्फ 18 साल की थी।

जैसा कि हमने आपको बताया कि इन दोनों की शादी बड़े ही धूमधाम से हुई थी जिसमें घराती और बराती दोनों की साइड से लेकर के तकरीबन 10000 लोगों को शादी में शामिल होने का न्योता दिया गया था और प्राप्त जानकारी के अनुसार साल 2011 में दोनों ही साइड से शादी में टोटल ₹18 करोड़ का खर्च आया था।

शादी के बाद एक तेलुगू टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में जूनियर एनटीआर ने इस बात का खुलासा किया था कि जब उनकी शादी लक्ष्मी के साथ हुई तो उसके बाद कुछ दिनों तक उन्हें उनके साथ एडजस्ट करने में थोड़ी समस्याएं हुई थी। हालांकि धीरे-धीरे उन दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग हो गई और उनकी समस्याएं दूर हो गई।

शादी के बाद जूनियर एनटीआर की जिंदगी में तब खुशी का माहौल आया जब वह पहली बार साल 2014 में पिता बने क्योंकि साल 2014 में लक्ष्मी ने एक लड़की को जन्म दिया और उसके बाद साल 2018 में ही इन्हें भगवान की तरफ से दूसरी संतान बेटे के तौर पर प्राप्त हुई।

बाल कलाकार के तौर पर जूनियर एनटीआर का फिल्मी कैरियर

बता दे कि साउथ की फिल्मों में जूनियर एनटीआर की एंट्री काफी पहले ही बाल कलाकार के तौर पर हो गई थी। इनके दादा जी एनटी रामा राव ने साल 1991 में तेलुगु भाषा में विश्वामित्र नाम की एक फिल्म बनाई थी और इसी फिल्म में बाल कलाकार के तौर पर जूनियर एनटीआर को भी काम करने का मौका दिया गया था।

इसके बाद आगे बढ़ते हुए बाल कलाकार के तौर पर ही जूनियर एनटीआर ने साल 1996 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म रामायणम में काम किया था और इस फिल्म के लिए ही जूनियर एनटीआर को साल 1996 में नेशनल फिल्म अवार्ड बाल कलाकार के लिए प्राप्त हुआ था।

मुख्य अभिनेता के तौर पर जूनियर एनटीआर का फिल्मी कैरियर

जूनियर एनटीआर की जिंदगी में साल 2001 टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ क्योंकि यही वह साल था जब इन्हें निन्नू चुडालानी नाम की फिल्म में काम करने का मौका मिला है। इस पिक्चर के डायरेक्टर वीआर प्रताप थे और इस पिक्चर के प्रोड्यूसर रामोजी राव के बैनर के तले हुआ था।

इस पिक्चर ने बॉक्स ऑफिस पर औसत सफलता हासिल की थी। उसके बाद बाहुबली जैसी फेमस पिक्चर का निर्माण करने वाले राजामौली ने जूनियर एनटीआर के साथ मिलकर के तेलुगु भाषा में स्टूडेंट नंबर वन नाम की फिल्म का निर्माण किया।

इसके बाद जूनियर एनटीआर ने आदी पिक्चर में काम किया जिसके डायरेक्टर विनायक थे। यह पिक्चर साल 2002 में रिलीज हुई थी और उस साल में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में आदी पिक्चर ने जबरदस्त सफलता हासिल की थी और काफी अच्छी इनकम जनरेट की थी।

जूनियर एनटीआर की पहली फिल्म

फिल्म का नाम:निन्नू चुडालानी
रिलीज की तारीख: 25 मई 2001
फिल्म के प्रोड्यूसर:रामोजी राव
सह कलाकार:के विश्वनाथ, कईकला सत्यनारायण,सुधाकरी, रवीना राजपूत  

जूनियर एनटीआर की टॉप 5 सुपरहिट फिल्में

• टेम्पर

• नन्नाकू प्रेमथो

• जय लव कुश

• अरविंद समीथा

• जनता गैराज

जूनियर एनटीआर की टॉप 5 फ्लॉप फिल्मे

• नरसिम्हुदु

• राभास

• रामय्या वस्थवैय्या

• धम्मू

• शक्ति

जूनियर एनटीआर की आने वाली फिल्म

जूनियर एनटीआर की एक पिक्चर आने वाली जिसका इंतजार साउथ के लोग तो कर ही रहे हैं साथ ही साथ हिंदी भाषी लोग भी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब उनकी पिक्चर रिलीज हो और कब उसे हिंदी भाषा में डब किया जाए।

बता दें कि जूनियर एनटीआर की आर आर आर पिक्चर साल 2020 में 7 जनवरी को इंडियन सिनेमा में रिलीज हो रही है। इस पिक्चर में जूनियर एनटीआर के साथ रामचरण भी दिखाई देंगे और इस पिक्चर में बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री आलिया भट्ट भी काम करती हुई नजर आएंगी।

 इस प्रकार साउथ के हीरो और बॉलीवुड की हीरोइन का जबरदस्त कॉन्बिनेशन इस पिक्चर में दिखाई देगा और यही वजह है कि लोग इस पिक्चर को देखने के लिए बेकरार है।

जूनियर एनटीआर को प्राप्त अवार्ड

• नंदी पुरस्कार: साल 2002

• जूरी अवॉर्ड: साल 2016

• साउथ फिल्म फेयर अवार्ड: साल 2002

• बेस्ट एक्टर: साल 2016

• सिनेमा अवार्ड साल 2002

• बेस्ट एक्टर फॉर राखी फिल्म: साल 2006

• बेस्ट एक्टर फॉर टेंपर फिल्म: साल 2016

• एसआईआईएमए अवॉर्ड: साल 2016

• जैमिनी टीवी अवार्ड: साल 2007

• साउथ स्कोप अवार्ड: साल 2008

• मिर्ची म्यूजिक अवार्ड: साल 2016

• संतोषम फिल्म अवार्ड: साल 2003

• ज़ी सिनेमालू अवार्ड: साल 2016

• आइफा उत्सवम अवार्ड: साल 2016

जूनियर एनटीआर की पसंद और नापसंद

पसंदीदा एक्ट्रेस:सावित्री
पसंदीदा खाना:चिकन, मटन, बिरयानी, चाइनीस फूड  
पसंदीदा फिल्म:तेलुगु फिल्म मिसम्मा  
पसंदीदा कलर:काला, नीला  
पसंदीदा घूमने की जगह:फ्रांस, पेरिस
पसंदीदा खेल:क्रिकेट और बैडमिंटन  

जूनियर एनटीआर के बारे में अज्ञात बातें

  • जूनियर एनटीआर का पूरा नाम एन टी रामाराव है और इनका जन्म भारत देश के तेलंगाना राज्य के हैदराबाद शहर में हुआ था और यहीं पर इनका पालन-पोषण भी हुआ था।
  • यह तेलुगू एक्टर और आंध्र प्रदेश के पूर्व चीफ मिनिस्टर एंटी रामाराव के पोते हैं।
  • जूनियर एनटीआर काफी अच्छा कुचीपुड़ी डांस कर सकते हैं क्योंकि इन्होंने कुचिपुड़ी डांस की ट्रेनिंग ली है।
  • चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर इन्होंने सबसे पहली बार साल 1991 में ब्रह्मा श्री विश्वामित्र पिक्चर में काम किया था। इस पिक्चर में इन्हें भारता का किरदार दिया गया था
  • साल 2001 में निन्नू चुडालानी पिक्चर में इन्हें लीड रोल मिला था। इस पिक्चर में इन्होंने वेनू का किरदार निभाया था।
  •  तेलुगू फिल्म यामाडोंगा के लिए जूनियर एनटीआर ने तकरीबन 20 किलो का वजन घटाया था क्योंकि यह फिल्म की डिमांड थी।
  • इंडिया के अलावा जापान एक ऐसा देश है जहां पर जूनियर एनटीआर के कई चाहने वाले हैं। जापान में जूनियर एनटीआर की फिल्म बादशाह को फिल्म फेस्टिवल में नोमिनट भी किया गया था।
  • जापान के हांगकांग शहर में जूनियर एनटीआर की फिल्म बादशाह का गाना Sairo Sairo काफी ज्यादा लोकप्रिय है।
  • लोक सभा के इलेक्शन के लिए साल 2009 में जूनियर एनटीआर ने तेलुगू देशम पार्टी का प्रचार किया था।
  • साल 2009 में 26 मार्च को तेलुगू देशम पार्टी का प्रचार करके जब जूनियर एनटीआर वापस अपने घर लौट रहे थे तो इनकी एसयूवी गाड़ी का खम्मम नाम की जगह पर दूसरी गाड़ी के साथ एक्सीडेंट हो गया था। जिसमें एनटीआर को गंभीर चोट आई थी और इन्हें हैदराबाद के केआईएमएस हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था।
  • अभिनेता होने के साथ ही साथ जूनियर एनटीआर एक गायक भी है और इन्होंने तेलुगु भाषा में कई गाना गाया है।
  • मालाबार गोल्ड, हिमानी नवरत्न तेल, बोरो प्लस पाउडर और झंडू बाम के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के ब्रांड एंबेसडर जूनियर एनटीआर ही है। इसके अलावा भी कई प्रोडक्ट और कंपनियों ने उन्हें अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है।
  • कुछ ब्लॉकबस्टर फिल्म जैसे कि दिल, भद्र, Athanokkade श्रीमंतुडु, किक, आर्य और कृष्णा जैसी फिल्मों में काम करने के लिए सबसे पहले जूनियर एनटीआर को अप्रोच किया गया था परंतु उन्होंने व्यस्त शेड्यूल के कारण इन फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था।
  • साल 2021 में अगस्त के महीने में जूनियर एनटीआर ने तीन करोड़ 16 लाख रुपए खर्च करके लंबोर्गिनी ग्रेफाइट कैप्सूल कार खरीदी थी और इस कार को खरीदने के साथ ही यह पहले ऐसे भारतीय बन गए थे जिन्होंने इस कार को इंडिया में खरीदा था और आगे चलकर के उन्होंने इस कार का रजिस्ट्रेशन TS09 FS 9999 नंबर से करवाया जिसके लिए उन्होंने 1700000 रुपए हैदराबाद के आरटीओ डिपार्टमेंट में भरे।

जूनियर एनटीआर की नेटवर्थ

बता दें कि जूनियर एनटीआर मुख्य तौर पर पैसा फिल्मों में एक्टिंग करके ही कमाते हैं। इसके अलावा यह निमंत्रण पाने पर विभिन्न प्रकार के सेमिनार को भी अटेंड करते हैं जिससे इनकी एक्स्ट्रा इनकम होती है। इसके अलावा यह साइड बिजनेस भी करते हैं।

अगर इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात की जाए तो जूनियर एनटीआर 440 करोड की संपत्ति के मालिक हैं और अगर इनकी फिल्म की फीस के बारे में बात करें तो यह एक फिल्म को करने के बदले में ₹130000000 से लेकर के 15 करोड रुपए तक की फीस चार्ज करते हैं।

FAQ:

Q: एनटीआर का पूरा नाम क्या है?

Ans: नंदामुरी तारका रामा राव

Q: एनटी रामा राव कौन है?

Ans: एनटी रामा राव आंध्र प्रदेश के पूर्व चीफ मिनिस्टर रह चुके हैं, साथ ही वह तेलुगू फिल्म में एक्टिंग करने का काम भी करते थे।

Q: जूनियर एनटीआर और एंटी रामाराव का आपस में क्या संबंध है?

Ans: एंटी रामाराव के पोते जूनियर एनटीआर हैं।

Q: जूनियर एनटीआर के पिता कौन है?

Ans: नंदामुरी हरी कृष्णा

Q: टॉलीवुड के सिंगल टेक एक्टर कौन है?

Ans: जूनियर एनटीआर

Q: एनटीआर की पत्नी का नाम क्या है?

Ans: लक्ष्मी प्रनाथी

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here