बेबी डॉल सिंगर कनिका कपूर को कॉविड – 19 कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया

कनिका कपूर का जीवन परिचय (गाने लिस्ट, परिवार, करियर) (Kanika Kapoor Biography in Hindi, song list, Age, Caste, Career)

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर कनिका कपूर के बारे में आप तो जानते ही होंगे, इन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. इन्होने कुछ साल पहले ‘बेबी डॉल’ गाने को अपनी आवाज देकर इस गाने को सुपरहिट बना दिया था. ये एक बहुत बेहतरीन सिंगर हैं. इन्होंने इसी तरह के और भी कई सारे सुपरहिट गाने गए हैं. हालही में इनके बारे में यह खबर आ रही हैं कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण फैली खतरनाक बीमारी कॉविड–19 का उनके अंदर पॉजिटिव रिजल्ट पाया गया है. और उन्होंने यह बात छुपाते हुए लखनऊ के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था. जिसके चलते वे जिन-जिन लोगों के संपर्क में आई हैं उन सभी लोगों में दहशत का मौहाल बना हुआ है. आइये इस लेख में हम आपको इसकी विस्तार से जानकारी देते हैं, साथ ही कनिका के करियर एवं जीवन के बारे में भी बात करते हैं.

kanika kapoor biography jivani hindi

कनिका कपूर का जन्म, एवं परिचय (Kanika Kapoor Birth and Introduction)

परिचय बिंदुपरिचय
नामकनिका कपूर
पेशागायिका
डेब्यूजुगनी जी, बेबी डॉल (मूवी रागिनी एमएमएस 2)
जन्म23 मार्च, 1981
जन्म स्थानलखनऊ, उत्तरप्रदेश
उम्र39 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरलखनऊ, उत्तरप्रदेश
स्कूललोरेटो कान्वेंट, लखनऊ, उत्तरप्रदेश
कॉलेजभातखंडे म्यूजिक इंस्टिट्यूट, लखनऊ, उत्तरप्रदेश
शैक्षणिक योग्यताम्यूजिक में बीए एवं एमए
मेंटर / गुरुपंडित गणेश प्रसाद मिश्रा
धर्महिन्दू
जातिखत्री
वैवाहिक स्थितितलाकशुदा
राशिमेष
शादी की तारीखसाल 1997
हॉबीगाना गाना, घूमना, योगा करना और शॉपिंग करना
पसंदट्रवेलिंग, सिंगिंग, शॉपिंग
नापसंदगॉसिप, कंट्रोवर्सी

प्रसिध्य गायिका नेहा कक्कड़ के बारे में यहाँ पढ़ें

कनिका कपूर का पारिवारिक जीवन (Kanika Kapoor Family Detail)

कनिका कपूर के परिवारिक जीवन की बात करें तो कनिका कपूर का परिवार लखनऊ का रहना वाला हैं. और इनके परिवार के सदस्यों की जानकारी हम आपको इस नीचे दी हुई तालिका के माध्यम से दे रहे हैं.

पिता का नामराजीव कपूर
माता का नामपूनम कपूर
भाई का नामसशा
बेटे का नामयुवराज
बेटी का नामआयाना, सामरा
पति का नामडॉ राज चांडोक
तलाकसन 2012
ब्रांड एम्बेसडरस्विस वाच

  कनिका कपूर का प्रारंभिक जीवन (Kanika Kapoor Early Life)

कनिका कपूर लखनऊ की रहने वाली हैं जिनके पिता राजीव कपूर एक बिज़नसमैन है, एवं इनकी माता एक बुटीक की ओनर हैं. कनिका के भाई लन्दन में एक कंपनी के मालिक हैं जो उम्र में कनिका से बड़े हैं. कनिका के पिता एवं भारत के प्रसिद्ध सिंगर भजन सम्राट अनूप जलोटा जी दोनों बचपन के काफी अच्छे दोस्त हैं. कनिका को बचपन से ही गाना गानें और डांस करने का बहुत शौक था, वे एक प्रशिक्षित कत्थक डांसर भी हैं. कनिका ने 11 साल की उम्र में ‘आल इंडिया रेडियो’ प्लेटफार्म के माध्यम से अपने गायन करियर की शुरुआत की थी. कनिका ने अपने गायन की शिक्षा वाराणसी के क्लासिकल म्यूजिक कंपोजर ‘गणेश प्रसाद मिश्रा’ से प्राप्त की, उन्होंने ही कनिका को गाने में प्रशिक्षित किया. 

देश की भारत रत्ना विजेता लता मंगेशकर के जीवन को करीब से जानने के लिए यहाँ पढ़ें

कनिका कपूर का करियर (Kanika Kapoor Career)

कनिका कपूर बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध गायिका है जिन्हें अपने प्रयासों, समर्पण और मुख्य रूप से संगीत के प्रति समर्पण के कारण बॉलीवुड में आज के समय की सबसे अधिक होनहार गायिकाओं में से एक बना दिया है. उन्हें अब टॉप गायिकाओं में से एक गिना जा रहा है. कनिका ने बॉलीवुड में साल 2012 में एंट्री की थी. लेकिन वे मशहूर फिल्म ‘रागिनी एमएमएस – 2’ के सोंग ‘बेबी डॉल’ को गाकर हुई, जिसने लोगों को अपनी आवाज का दीवाना बना दिया था. कनिका ने बहुत संघर्ष और कड़ी मेहनत के बाद यह मुकाम हासिल किया है. कनिका कपूर ने बॉलीवुड में कई सारे सुपरहिट गाने जैसे बेबी डॉल, जुगनी, चिट्टिया कलाईयाँ, टुकुर – टुकुर, लवली, कमली आदि गाने से लोगों के दिलों में राज किया है. कनिका ने साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के लिए एक स्वागत गीत ‘हेलो नमस्कार’ गया था, जब मोदी जी इंग्लैंड के वेम्बली स्टेडियम (लन्दन) में भारतीय समुदाय को संबोधित करने वाले समारोह के सम्मान के अतिथि बने थे.

अपने गानों से कनिका ने बॉलीवुड में तो अपना जादू चलाया ही है, इसके बाद वे लन्दन में भी अपनी पहचना बना चुकी हैं. कुछ साल पहले कनिका लन्दन में शिफ्ट हो गई और वहां की नागरिकता भी ले ली, और वहीँ रहने लगी. वहां भी कनिका ने कई सारे गानों की रिकॉर्डिंग की हैं. वे न सिर्फ हिंदी गाने गाती हैं बल्कि उन्होंने अंग्रेजी एवं पंजाबी भाषा के गानों की भी रिकॉर्डिंग की है.

Other links –

Priyanka
प्रियंका खंडेलवाल मध्यप्रदेश के एक छोटे शहर की रहने वाली हैं . यह एक एडवोकेट हैं और जीएसटी में प्रेक्टिस कर रही हैं . इन्हें बैंकिंग, टेक्स्सेशन एवं फाइनेंस जैसे विषयों पर लिखना पसंद हैं ताकि उनका ज्ञान और अधिक बढ़ सके. उन्होंने दीपावली के लिए लिखना शुरू किया और इस तरह अपने ज्ञान को पाठकों तक पहुँचाने की कोशिश की.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here