ताज़ा खबर

करन मेहरा बिग बॉस प्रतिभागी जीवन परिचय एवं विवाद | Karan Mehra Biography Contraversies In Hindi

Karan Mehra Biography Contraversies In Hindi हाल ही में भारतीय टेलेविज़न के कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले सबसे अधिक लोकप्रिय रियलिटी शो बिग बॉस का आगमन हुआ है, जिसमें हर बार की तरह इस बार भी नया कॉन्सेप्ट है जोकि सेलेब्रिटी प्लस इंडिया वाले है. यह कॉन्सेप्ट बिग बॉस के इतिहास में सबसे नया कॉन्सेप्ट है क्यूकि यह बिग बॉस के अब तक के 9 सीजनों से बिलकुल अलग है. इस साल बिग बॉस 10 में 7 सेलेब्रिटी और 8 इंडिया वाले प्रतिभागी है इन 7 सेलेब्रिटी में से एक हैं करन मेहरा. ये बहुत ही प्रसिद्ध सेलेब्रिटी, एक्टर, फैशन डिज़ाइनर और एक मॉडल हैं. इन्होंने मुख्य रूप से स्टार प्लस पर आने वाले सबसे लोकप्रिय टीवी शो “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में नैतिक सिघंनिया के रूप में अपनी भूमिका के लिए ख्याति प्राप्त की है.

करन मेहरा ने स्टार प्लस पर ही प्रसारित होने वाले रियलिटी शो “नच बलिये 5” में भी अपनी पत्नी निशा रावल के साथ हिस्सा लिया. करन अपने कैरियर की शुरुआत में फैशन डिजाईनर बनना चाहते थे, लेकिन बाद में इन्होंने अभिनय करने के लिए कोशिश की. वे नैतिक सिंघानिया के रोल में बहुत ही प्रसिद्ध हो गए, और इसके चलते इन्हें कई और शो में लीड रोल के रूप में ऑफर मिलने लगे. इस रोल में भूमिका इन्होंने 7 साल तक निभाई, और अब वे अपने आकर्षक और हेंडसम लुक के साथ रियलिटी शो बिग बॉस 10 में दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए आये हैं.

करन मेहरा बिग बॉस प्रतिभागी जीवन परिचय एवं विवाद 

Karan Mehra Biography Contraversies In Hindi

करन मेहरा का जीवन परिचय निम्न सूची में दर्शाया गया है-

क्र.. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. नाम करन मेहरा
2. जन्म 10 सितम्बर 1982
3. जन्म स्थान जलंधर
4. उम्र 34 साल
5. पेशा एक्टर, मॉडल और फैशन डिज़ाइनर
6. वर्तमान शहर मुंबई
7. कद 5 फुट 8 इंच
8. पत्नी निशा रावल (एक्टर, मॉडल)
9. शौक तैराकी, मूवीज़ देखना
10. शिक्षा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग

करन मेहरा का जन्म 10 सितम्बर सन 1982 को पंजाब के जलंधर शहर में हुआ. इन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा जलंधर के स्कूल से ही प्राप्त की, इसके बाद दिल्ली के “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी” से फैशन डिजाइनिंग के कोर्स की शुरुआत की और 4 साल इसमें शिक्षा प्राप्त करने के बाद इन्होंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स पूरा किया. इन्होंने नॉयडा के ‘ए.पी. जे. इंस्टिट्यूट’ में प्रवर्तक (Originator) के रूप में लम्बे समय तक काम किया. इसके बाद वे अपने फैशन डिजाइनिंग के कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए सपनों की नगरी मुंबई आ गए. इन्होंने यहाँ आकर डांस भी सीखा.

karan-mehra

करन मेहरा का फैमिली बैकग्राउंड (Karan Mehra Family Background)

करन मेहरा एक मध्यम वर्गीय परिवार से सम्बन्ध रखते हैं. इनके पिता अजय मेहरा एक व्यापारी हैं जोकि कंस्ट्रक्शन व्यापार में हैं और माता गृहणी हैं. उनके पिता के बिज़नेस में करन की कोई रुचि नहीं थी, और उन्होंने अपने पिता के बिज़नेस में साथ देने से इंकार कर दिया. वे फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते थे और इसके लिए इन्होंने दिल्ली से 4 साल का फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी किया. 

करन मेहरा का कैरियर(Karan Mehra Career)

करन का अब तक का बहुत ही दिलचस्प और बहुमुखी कैरियर रहा है. वे शुरू से ही फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते थे लेकिन बाद में वे एक्टर बन गए. वास्तव में जब वे अपने फैशन डिजाइनिंग के कोर्स के लिए मुंबई आये, तब उनकी मुलाकात 2 बहुत ही प्रसिद्ध फ़िल्म डायरेक्टर  राम गोपाल वर्मा और राजकुमार हिरानी से हुई. उन्होंने करन को एक्टर बनने का सुझाव दिया. करन ने उनके इस सुझाव को गंभीरता से लिया. उन्होंने अपने कैरियर को नया मोड़ देते हुए राजकुमार हिरानी और राम गोपाल वर्मा के साथ उनके सहायक के रूप में 4 मोशन पिक्चर्स और कुछ बॉलीवुड फिल्म्स में काम किया, जैसे फ़िल्म साजन में सलमान खान के सहपाठी के रूप में काम किया. इन्होंने हरमन बवेजा के साथी के रूप में मोशन पिक्चर लवस्टोरी 2050 में भी काम किया. इसके बाद, इन्होंने अपने आप को प्रदर्शित करने के लिए टीवी विज्ञापनों की मदद ली, और वे बहुत ही प्रसिद्ध टीवी एक्टर बन गए.

करन ने सन 2009 में टेलीविजन पर स्टार प्लस चैनल में प्रसारित होने वाले सबसे लोकप्रिय शो “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में नैतिक सिंघानिया का रोल किया, जोकि अब तक चल रहा है. यह लोगों को बहुत पसंद आया, लोगों के दिलों में करन की छवि  संस्कारी बेटे की बन चुकी है. इस शो के माध्यम से करन ज्यादा पॉपुलर हुए हैं. इसके लिए इन्हें बहुत से अवार्ड भी मिले और लोगों ने इनके अभिनय को बहुत सराहा. इसके अलावा करन कुछ और टीवी सीरियल और मूवी में दिखाई दिए हैं जोकि इस प्रकार है-

  • फ़िल्म “ब्लड मनी” में बॉबी कपाड़िया के रूप में.
  • फ़िल्म “मेरे डैड की मारुती” में समीर के बहनोई के रूप में.
  • फ़िल्म “बदमाशियां” में देव के दोस्त पिंकू के रूप में.
  • सन 2010 में टीवी सीरियल “सपना बाबुल का विदाई” में मेहमान के रूप में.
  • सन 2012 में रियलिटी शो “नच बलिये 5” में अपनी पत्नी निशा के साथ प्रतिभागी के रूप में.
  • सन 2013 में रियलिटी शो “नच बलिये श्रीमान vs श्रीमती” में अपनी पत्नी निशा के साथ प्रतिभागी के रूप में.
  • वर्तमान में वे रियलिटी शो “बिग बॉस 10” में सेलेब्रिटी प्रतिभागी के रूप में हैं.

करन मेहरा की उपलब्धियां (Karan Mehra Achivement)

करन को सबसे ज्यादा स्टार प्लस के शो “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में पसंद किया गया और इसके लिए इन्हें निम्न अवार्ड भी मिले-

क्र..   अवार्ड  साल          वर्ग
 

 

 

1.

 

 

 

स्टार परिवार अवार्ड

2009

2011

2012

2013

2014

2015

पसंदीदा नया सदस्य और पसंदीदा योग्य जोड़ी

पसंदीदा जोड़ी और पसंदीदा पति

पसंदीदा बेटे

पसंदीदा पिता

पसंदीदा पिता

पसंदीदा पति

2. न्यू टैलेंट अवार्ड 2009 मोस्ट प्रोमिसिंग एक्टर (मेल)
3. इंडियन टेलीविजन अकैडमी अवार्ड 2009

 

2015

सबसे अच्छे एक्टर – ड्रामा (पॉपुलर)

पॉपुलर चॉइस अवार्ड (मेल)

4. इंडियन टैली अवार्ड 2013 सबसे अच्छी ऑनस्क्रीन जोड़ी
5. ज़ी गोल्ड अवार्ड 2010

2016

सबसे अच्छे एक्टर (क्रिटिक्स)

सबसे अच्छी ऑनस्क्रीन जोड़ी

6. कलाकार अवार्ड 2010

2016

सबसे अच्छे डेब्यू (मेल)

सबसे अच्छे एक्टर

7. गर्व टेलीविजन अवार्ड 2014

2015

2016

पसंदीदा ऑनस्क्रीन जोड़ी

मोस्ट पॉपुलर जोड़ी

साल की पर्दे पर चल रही सबसे अच्छी जोड़ी

करन मेहरा व्यक्तिगत जीवन (Karan Mehra Personal Life)

करन मेहरा अपने व्यक्तिगत जीवन में बहुत ही शाय और शांत स्वाभाव के हैं.  करन ने अपने फैशन डिजाइनिंग के कोर्स को खत्म किया, फिर उन्हें एक फ़िल्म ‘हँसते – हँसते’ में ऑफिसियल डिज़ाइनर के रूप में नियुक्त किया गया. जहाँ इनकी मुलाकात निशा रावल से हुई, वे इस फ़िल्म में मुख्य किरदार के रूप में थी. तभी से दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए. धीरे – धीरे इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. फिर करन ने अपने जन्मदिन की पार्टी में निशा को शादी के लिए प्रपोस किया. निशा ने करन को हाँ कहा और उसके बाद 5 साल तक वे एक दुसरे के साथ थे, और 24 नवम्बर सन 2012 को दोनों ने शादी कर ली. उनकी शादीशुदा जिंदगी बहुत ही अच्छी चल रही है उन्होंने निशा के साथ “नच बलिये 5” रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया. करन ने अपनी पत्नी के कहने पर ही बिग बॉस 10 में जाने का फैसला किया.

करन मेहरा बिग बॉस 10 में (Karan Mehra in Bigg Boss 10)

करन मेहरा बिग बॉस 10 में सेलेब्रिटी प्रतिभागी के रूप में है. इन्होंने अपनी पत्नी निशा और अपने खुद के फैसले से बिग बॉस 10 में जाने का निर्णय लिया. करन को स्टार प्लस के शो “ये रिश्ता क्या कहलाता है” सीरियल में नैतिक के रूप में बहुत ज्यादा पसंद किया गया, किन्तु अपने खराब स्वास्थ की वजह से इन्होंने यह शो छोड़ दिया. इनके चाहने वाले इनके सीरियल छोड़ने से बहुत ही दुखी थे, तभी से इनके चाहने वाले इन्हें पर्दे पर देखने के लिए बेताब भी थे.

बिग बॉस 10 में करन के आने से उनके चाहने वालों में ख़ुशी की लहर आ गई है. नैतिक के किरदार में करन ने 7 सात तक काम किया वे इस किरदार में बहुत ही संस्कारी और सुलझे हुए किस्म के हैं इसे लोगों ने बहुत पसंद किया. बिग बॉस 10 में करन एक बहुत ही मजबूत प्रतिभागी में से एक है क्यूकि इनकी फेन फोल्लोविंग बड़े पैमाने पर हैं. बिग बॉस के होस्ट सलमान खान ने बिग बॉस 10 के प्रीमियर में करन का स्वागत किया. करन ने कहा कि “अब तक लोगों ने करन को नैतिक के रूप में देखा है अब वे पर्दे पर करन को देखेंगे”, अब यह देखना बहुत ही दिलचस्प होगा कि करन असल जिंदगी में भी नैतिक की तरह संस्कारी है या नहीं.

करन मेहरा विवादों में (Karan Mehra Contraversies)

करन मेहरा अभी कुछ समय पहले सीरियल “ये रिश्ता क्या कहलाता है” छोड़ने की वजह से विवादों में आये हैं. कुछ लोगों का कहना है कि करन और उनकी कोस्टार हिना खान के बीच झगड़ा चल रहा था जिसके चलते उन्होंने यह सीरियल छोड़ने का निर्णय लिया. और कुछ लोगों का कहना है कि वे स्क्रीन में 50 साल की उम्र के दिखने के लिए मंजूर नहीं थे, इसलिए इन्होंने सीरियल छोड़ा. लेकिन जब इस बारे में करन से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि – वे यह सीरियल छोड़ना नहीं चाहते थे किन्तु अपने खराब स्वाथ्य के चलते इन्हें ऐसा करना पड़ा. दिन–ब-दिन इनका स्वाथ्य खराब हो रहा है जिसके चलते डॉक्टर ने इन्हें आराम ज्यादा करने की सलाह दी है. इसलिए उन्होंने फैसला किया कि वे अब यह सीरियल और नहीं कर पाएंगे और उन्होंने यह सीरियल छोड़ दिया.

करन मेहरा के बारे में कुछ रोचक तथ्य

करन मेहरा के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं-

  • करन मेहरा स्टार प्लस के शो “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में नैतिक के रूप में अपने अभिनय के लिए बहुत ही पॉपुलर हैं.
  • करन एक फैशन डिज़ाइनर भी हैं.
  • करन ने सन 2012 में निशा रावल के साथ शादी की.
  • करन ने अपनी पत्नी निशा के साथ “नच बलिये 5” और “नच बलिये श्रीमान vs श्रीमति” जैसे रियलिटी शो में हिस्सा लिया.
  • इन्हें फ़िल्में देखने के साथ – साथ फुटबॉल खेलना भी बहुत पसंद है.

करन मेहरा बिग बॉस 10 में बहुत ही मजबूत प्रतिभागी है क्यूकि उनकी फैन फोल्लोविंग बड़े पैमाने पर है और अभी तक वे किसी भी प्रकार के विवादों से भी दूर रहे है. किन्तु करन को लोगों ने अभी तक नैतिक के रूप में देखा है और अब  इस रियलिटी शो में करन को देखेंगे. बिग बॉस 10 में यह देखना बहुत ही दिलचस्प होगा कि क्या करन असल जिंदगी में भी संस्कारी है या उनके भी इस शो में किसी तरह के राज खुलते हैं.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *