कार्तिक आर्यन की जीवनी | Kartik Aaryan in Hindi

कार्तिक आर्यन की जीवनी, मूवी, आने वाली फिल्म, लाइफ स्टाइल, अवार्ड, करियर (Kartik Aaryan Biography in Hindi) (Age, Height, Family, Upcoming Movie, Caste)

आज के समय में कई लोगों का मानना है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में सिर्फ और सिर्फ बड़े-बड़े अभिनेताओं के बच्चे ही रोल करते हुए नजर आने लगे हैं . ऐसा मानना कहीं ना कहीं पर सही भी है , क्योंकि आज हम देखते हैं बड़े-बड़े अभिनेताओं के बच्चे फिल्म इंडस्ट्री में बड़े आसानी से और बिना किसी स्ट्रगल्स के अभिनय करते हुए नजर आते हैं .लेकिन कहीं ना कहीं आज भी असली कला को भारतीय सिनेमा जगत में जगह मिल ही जाती है और अभिनय की कदर करने वाले व्यक्ति सदैव अपने स्ट्रगल के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम रोशन कर देते हैं . आज हम आपको एक ऐसे ही अभिनेता के जीवन परिचय से रूबरू करवाने वाले हैं , जिनका बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर-दूर तक नाता नहीं रहा है , परंतु आज के समय में वह चार्मिंग बॉय एक्टर के रूप में उभर के आए हुए हैं . उस अभिनेता का नाम है , कार्तिक आर्यन आइए जानते हैं , कि कैसे अकेले एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट अपने सपनों को साकार करने के लिए परिश्रम करता है . तो चलिए जानते हैं चार्मिंग बॉय और चार्मिंग एक्टर की रोचक जीवनी के बारे में .

Kartik Aaryan bio in hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)

 

परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name) कार्तिक तिवारी
जन्म दिन(Birth Date)

 

22 नवम्बर , 1988
जन्म स्थान (Birth Place)

 

ग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत

 

पेशा (Profession)

 

अभिनेता, मॉडल
राजनीतिक पार्टी (Political Party)

 

—-
राष्ट्रीयता (Nationality)

 

भारतीय
उम्र (Age)

 

30 वर्ष
गृहनगर (Hometown)

 

ग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत

 

धर्म (Religion)

 

 हिंदू
वंश (Genus)

 

——
जाति (Caste)

 

ब्राह्मण
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)

 

अविवाहित
राशि (Zodiac Sign)

 

वृश्चिक

कार्तिक आर्यन का एवं उनके परिवार का परिचय

आज के आधुनिक जमाने के यंग और टैलेंट अभिनेता का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 22 नवंबर 1988 को हुआ था .  कार्तिक के मित्र उनको कोकी एवं उनकी माता उनको गुड्डू कह कर संबोधित करती हैं . कार्तिक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को ग्वालियर के सेंट पॉल स्कूल में पूरी की . फिर इसके बाद जैव प्रौद्योगिकी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए यह मुंबई आकर रहने लगे .

इसके बाद भी कार्तिक आर्यन ने अपनी शिक्षा को जारी रखा और डीवाई पॉलिटेक्निक कॉलेज से आर्यन ने बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी ( B.Tech in biotechnology ) से पढ़ाई पूरी की . कार्तिक के पिता मनीष तिवारी एवं उनकी माता माला तिवारी का पेशा चिकित्सक के रूप में है .

कार्तिक के पिता बाल रोग विशेषज्ञ और वहीं पर इनकी माता स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के रूप में कार्य करती हैं और इतना ही नहीं कार्तिक की एक बहन है , जिसका नाम किट्टू है और वह भी पेशे से चिकित्सक ही है . कार्तिक ही अपने परिवार में ऐसे थे , जो भारतीय सिनेमा में अपना करियर  बनाना चाहते थे .

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family )

 

परिचय (Introduction)
माता / पिता  (Mother & Father ) मनीष तिवारी एवं  माला तिवारी
बहन (Sister)  किट्टू तिवारी
गर्लफ्रेंड ( Girlfriends ) नुसरत भरूचाफातिमा सना शेख

अगर आप जानना चाहते हैं सैफ अली खान की लाइफ स्टाइल, आने वाली फ़िल्में के बारे में तो यहाँ क्लिक करे

कार्तिक आर्यन का भारतीय सिनेमा में संघर्ष कैसा रहा

कार्तिक के परिवार में सभी लोग चिकित्सक के रूप में काम कर रहे हैं . मगर हमेशा से ही कार्तिक का सपना था कि वह भारतीय सिनेमा में एक बार जरूर से अपना नाम करें और इसमें अपना सफल करियर बना सकें . अपने सपने को हकीकत का रूप देने के लिए कार्तिक आर्यन ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग का भी सहारा लिया . कार्तिक ने कुछ समय तक मॉडलिंग भी किया और इसी दौरान इनको इनकी पहली फिल्म भी मिल गई जिसका नाम ‘प्यार का पंचनामा’ है .

इस फिल्म को लव रंजन ने वर्ष 2011 में निर्देशित किया था और इस फिल्म में कार्तिक को एक रज्जो नामक का किरदार करने को मिला था . हम आपको बताएं कि कार्तिक ने अपना डेब्यू इसी फिल्म से किया था और इनको अपनी पहली ही फिल्म से सफलता प्राप्त हो गई थी . कार्तिक ने इस फिल्म में अपने एक किरदार के डायलॉग को 5 मिनट तक बिना रुके बोल दिया था जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड से कम नहीं था और इसी डायलॉग को भारतीय दर्शकों ने बहुत पसंद भी किया था.यह अपने आप में एक रिकॉर्ड से कम नहीं था , क्योंकि कोई भी अभिनेता अपनी पहली ही फिल्म में इतना कठिन डायलॉग बोलने में एक बार जरूर से नर्वस हो जाएगा परंतु कार्तिक आर्यन के अंदर भारतीय सिनेमा में आने की चाह थी , इसीलिए उन्होंने इतनी मुश्किल डायलॉग को भी आसानी से बोल दिया था .

काजोल जो कि एक बहुमुखी प्रतिभा की घनी अदाकारा हैं इनके बारे में अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

कार्तिक आर्यन ने अपने इस डायलॉग से भारतीय दर्शकों को काफी ज्यादा प्रभावित किया था . लव रंजन ने कार्तिक आर्यन की प्रसिद्धि को देख फिर से अपनी अगली फिल्म ‘आकाश-वाणी’ में जो , कि 2013 में रिलीज हुई थी , कार्तिक आर्यन को असाइन कर लिया . इस फिल्म में कार्तिक आर्यन को आकाश नामक एक लड़के का किरदार करने को मिला था और इस फिल्म में अभिनेत्री नुशरत भरुचा को वाणी नामक किरदार करने का मिला था जो , कि यह एक लड़की एवं लड़के के ऊपर फिल्म की स्टोरी आधारित थी . परंतु यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई और यह पूरी तरीके से असफल साबित हुई . मगर इस फिल्म में दर्शकों ने अभिनेता कार्तिक आर्यन के द्वारा किए गए किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया और कार्तिक आर्यन की भूमिका को भी बहुत सराहना दर्शकों ने दी थी .

कार्तिक आर्यन सुभाष घई के साथ भी काम कर चुके हैं

कार्तिक आर्यन ने अपने फिल्मी संघर्ष को जारी रखते हुए फिल्मी जगत के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुभाष घई के साथ भी काम किया था . सुभाष घई ने यंग टैलेंट को देखते हुए 2014 में अपनी फिल्म ‘कांची अनब्रेकेबल’ के लिए कार्तिक आर्यन को असाइन किया .

मगर दुर्भाग्यवश कार्तिक आर्यन की यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल सिद्ध हुई . अब तक कार्तिक आर्यन ने लगातार भारती बॉक्स ऑफिस पर दो फ्लॉप फिल्में दे दी थी . कार्तिक आर्यन को यह समय बहुत ही निराशाजनक लगने लगा था और यही नहीं कार्तिक के लिए यह सबसे खराब समय भी साबित हुआ था .

क्या आप कोरोना वायरस के बारे में जानते हैं आपको पता हैं इससे कैसे बचा जा सकता हैं तो यह आर्टिकल जरुर पढ़े

कार्तिक आर्यन ने अपनी प्रसिद्धि को दोबारा से हासिल किया प्यार का पंचनामा 2′ से

हालांकि कार्तिक आर्यन के अंदर टैलेंट की कमी नहीं थी और वह अपना हर तरीके से बेस्ट ही देते थे , परंतु दुर्भाग्यवश उनकी दो लगातार फिल्में फ्लॉप रही थी . फिल्म निर्माता लव रंजन ने कार्तिक आर्यन की पहली सफलता को देख एक बार 2015 में ‘प्यार का पंचनामा 2’ में अभिनय करने का अवसर प्रदान किया .  इस फिल्म में कार्तिक आर्यन के साथ एक बार फिर से नुसरत भरूचा भी अहम भूमिका में नजर आई थी . इस फिल्म के पहले पार्ट की तरह ही इस पार्ट को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया और इसमें कार्तिक आर्यन की जोड़ी को भी खूब सराहना मिली और परिणाम स्वरुप यह फिल्म अपने पहले पाठ की तरह ही सुपरहिट रही थी.

इनकी सफलता को देख फिल्म निर्माता अश्वनी धीर ने भी कार्तिक आर्यन के साथ फिल्म ‘गेस्ट इन लंदन’ को भारतीय सिनेमा में उतारने की तैयारी कर ली. कहीं ना कहीं पर कार्तिक आर्यन का संघर्ष अभी तक फिल्मी जगत में पूरा नहीं हो सका था और यही कारण था कि यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर सकी और फ्लॉप भी सिद्ध हुई . अब तक कार्तिक आर्यन की तीसरी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप सिद्ध हो चुकी थी . केवल दो फिल्में ही अब तक कार्तिक आर्यन सुपरहिट कर चुके थे . परंतु कार्तिक आर्यन का संघर्ष अभी भी जारी था और उन्होंने अब तक हार नहीं मानी थी .

आने वाले समय में कौन सी फिल्मे रिलीज़ होने वाली हैं अगर आप जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

सोनू के टीटू की स्वीटीसे एक बार फिर से कार्तिक आर्यन को मिली प्रसिद्धि

फिल्म निर्माता लव रंजन और कार्तिक आर्यन को प्रमोट करने वाले इस फिल्म निर्माता ने वर्ष 2018 में एक बार फिर से ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ अपनी इस फिल्म के  माध्यम से भारतीय दर्शकों के सामने दोबारा से कार्तिक आर्यन को प्रस्तुत किया था . इस फिल्म में कार्तिक आर्यन की भूमिका को एकदम से अलग रखा गया और इस फिल्म में कार्तिक को एक सच्चे दोस्त की अहम भूमिका करने को मिली . और इस फिल्म में कार्तिक आर्यन के किरदार का नाम सोनू था .

हालांकि इस फिल्म का बजट बहुत ही कम था . लगभग 30 करोड़ के बजट में इस पूरी फिल्म को बना लिया गया था . लेकिन भारतीय दर्शकों ने इस फिल्म को बहुत ही पसंद किया और खास तौर पर कार्तिक आर्यन के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया और इनकी भूमिका को भी काफी ज्यादा सराहना दी गई थी .

इस फिल्म ने अपने 1 महीने की कमाई को लगभग 77 करोड़ तक पूरा कर लिया था , जोकि एक यंग टैलेंट के लिए मोटिवेशन के रूप में कम नहीं था . हालांकि 2019 में बी कार्तिक आर्यन ने दो फिल्में की ‘पति पत्नी और वो ‘ और दूसरी ‘लुका-छुपी’ हालांकि भारतीय दर्शकों ने इन दोनों फिल्मों को पसंद किया था .

21 साल के युवा शूरवीर अरुण खेत्रपाल के साहस की कहानी जानना चाहते हैं तो यहाँ जरुर क्लिक करे .

कार्तिक आर्यन की 2020 में आने वाली फिल्में

कार्तिक आर्यन की 2020 में यह दो फिल्में आने वाली हैं , जो इस प्रकार हैं .

1 . भूल भुलैया 2
2 . लव आज-कल
ध्यान दें :- इन दोनों आगामी फिल्मों का रिलीज डेट अभी साफ तौर पर क्लियर नहीं है . अपडेट मिलते ही हम आपको अवश्य बता देंगे . हो सकता है , कि कार्तिक आर्यन की इन दोनों फिल्मों के अलावा भी एक या दो फिल्में आ सकती है , जिनका अभी साफतौर से खुलासा नहीं किया गया है , यह अपडेट भी हम आपको अवश्य दे देंगे

कार्तिक आर्यन का लव अफेयर्स

कहा जाता है , कि इस यंग एवं चार्मिंग टैलेंट के अभिनेता कार्तिक आर्यन का लव संबंध उनके साथ अहम भूमिका में नजर आने वाली नुशरत भरुचा के साथ जोड़ा जाता रहा है . ऐसा कहने और सुनने को मिला है , कि यह दोनों अभिनेता और अभिनेत्री एक दूसरे के साथ डेट करते हुए समय-समय पर नजर आते रहे हैं . परंतु किन्ही कारणों से यह दोनों एक दूसरे से अलग हो गए थे .

इसके तुरंत बाद पता चला कि , कार्तिक आर्यन का लव संबंध दंगल फिल्म की अभिनेत्री फातिमा सना शेख से है . ‘आकाश-वाणी’ फिल्म में इन दोनों कलाकारों ने एक साथ काम किया था और इसी नजरिए से इन दोनों कलाकारों को काफी समय के बाद और निरंतर साथ में देखा गया था , तो लिहाजा कार्तिक आर्यन का लव संबंध फातिमा सना शेख के साथ भी जोड़ा गया है .

सभी सेलेब्रिटी आजकल बहुत फिट रहते हैं आप भी फिट रह सकते है.  अगर आप भी जिम के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

कार्तिक आर्यन को मिले है कितने अवार्ड 

कार्तिक आर्यन की सबसे सफल मूवी के लिए ‘प्यार का पंचनामा’ के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल का अवार्ड प्रदान किया गया . इस फिल्म में उनके आश्चर्यचकित कर देने वाले किरदार को देखकर यह अवार्ड उन्हें प्रदान किया गया था . इस अवार्ड के अतिरिक्त अन्य अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था परंतु वे इनको जीतने में असफल रहे थे .

कार्तिक आर्यन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • कार्तिक आर्यन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया , कि वह निरंतर फिल्मी जगत से जुड़ने के लिए ऑडिशन दिया करते थे , परंतु उनको मौका नहीं मिल पाता था . एक दिन अचानक से फिल्म निर्माता लव रंजन ने फेसबुक पर ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म के लिए कुछ क्वायरी पोस्ट की थी और इसी क्वेरी के माध्यम से कार्तिक आर्यन लव रंजन के पास ऑडिशन देने के लिए गए थे . फिल्म निर्माता लव रंजन ने उनकी काबिलियत को देख अपनी इस फिल्म में अभिनय करने के लिए उनको चुन लिया .
  • कार्तिक आर्यन को फिल्म की शूटिंग के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में रोकना भी पड़ा था और उन्होंने फिर दोबारा से फिल्म को कंप्लीट करने के बाद पढ़ाई शुरू कर दी और अपने एग्जाम को भी उन्होंने सफलतापूर्वक क्लियर भी किया था .
  • अन्य अभिनेताओं के जैसे कार्तिक आर्यन ने अपने नाम को फिल्मी जगत में आने के बाद बदला . कार्तिक आर्यन का पहला नाम कार्तिक तिवारी हुआ करता था .
  • कार्तिक आर्यन ने अपने एक साक्षात्कार में बताया कि उनको अपनी फिल्म को करने से पहले एक छोटे से कमरे में करीबन 12 लोगों के साथ रहना पड़ता था . उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास अपनी फिल्म को करने के पहले एक सेपरेट रूम में रहने के लिए पैसे नहीं थे , इसीलिए उनको ऐसी परिस्थितियों में भी लेना पड़ा था .
  • कार्तिक आर्यन बताते हैं , कि ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म में जो उन्होंने संवाद बोला है , उसे बोलना बहुत ही कटिंग था , परंतु उनके अंदर कुछ करने की चाहत थी और उन्होंने इस कठिन संवाद को मात्र दो टेक में ही सफलतापूर्वक बोल दिया था .  इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि इस डायलॉग को याद करने में उनको लगभग 5 दिन का समय भी लगा था .
  • उनके इस संवाद में उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि दिलाई थी , हालांकि प्यार का पंचनामा में और भी कलाकार थे परंतु कार्तिक आर्यन को सबसे ज्यादा इस फिल्म में पसंद किया गया था . यही कारण है , कि कार्तिक आर्यन को अपनी पहली फिल्म में ही लोगों द्वारा प्रसिद्धि प्राप्त हो गई थी .
  • कार्तिक आर्यन को शाकाहारी खाना पसंद है .कार्तिक आर्यन को छोले भटूरे ,पाव भाजी , गुलाब जामुन और गाजर का हलवा आदि शाकाहारी खाना बहुत ही पसंद है .
  • कार्तिक आर्यन बताते हैं , कि वे कुछ भारतीय कलाकारों से प्रेरित भी हुए थे . जैसे :- अक्षय कुमार , मनोज बाजपाई , अमिताभ बच्चन और रणवीर कपूर आदि .

कार्तिक आर्यन की जीवन परिचय से हमें यह सीख मिलती है , कि कभी भी अपनी हॉबी को दबाकर नहीं रखना चाहिए बल्कि उसको सही दिशा देकर उस में अपना करियर बनाना चाहिए . हालांकि जिंदगी में कभी भी किसी को आसानी से सफलता नहीं मिलती है .

मगर इंसान का यह कर्तव्य बनता है , कि निरंतर वह अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करता रहे . यदि आपको हमारे द्वारा कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय पसंद आया तो , इसे आप अपने मित्रों एवं परिजनों के साथ अवश्य करें अपना विचार एवं अपनी राय हमें कमेंट में भी अवश्य बताएं .

अन्य पढ़ें –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *