ताज़ा खबर

कैटरीना कैफ का जीवन परिचय व आने वाली फिल्म| Katrina Kaif biography and upcoming movies in hindi

Katrina Kaif biography and upcoming movie in hindi कैटरीना कैफ़ ब्रिटिश भारतीय मूल की एक मॉडल और फ़िल्म अभिनेत्री है. वह एक सफल मॉडल रहते हुए कई सारी हिंदी फिल्मों में काम करने के साथ साथ तेलगु और मलयालम फिल्मों में भी काम की है. 2004 में माल्लीस्वारी तेलगु फ़िल्म में उन्होंने काम किया. मीडिया में सबसे ज्यादा चर्चित रहती है, इसका कारण है उनकी खुबसूरत और आकर्षित करने वाला चेहरा. फिल्मों में काम के एवज में सबसे ज्यादा पैसे लेने वाली अभिनेत्री है और सभी हीरोइनों की अपेक्षा ये अधिक पारिश्रमिक लेती है. अभी कैटरीना व्यावसायिक वीजा पर भारत में रहती है.

katrina-kaif

कैटरीना कैफ का जीवन परिचय

Katrina Kaif biography in hindi

कैटरीना कैफ का जन्म और शिक्षा (Katrina Kaif education)

कैटरीना कैफ़ का जन्म 16 जुलाई 1983 को होन्ग कोंग में हुआ था. उनको लोग प्यार से कैट, कैत्ज, कैटी कैफ़ भी बुलाते है. माँ के चैरिटी संस्था से जुड़े होने के कारण उन्हें हमेशा एक शहर से दुसरे शहर जाना पड़ता था, इसलिए उनकी ज्यादातर शिक्षा दीक्षा घर पे ही हुई. घर पर ही शिक्षक उन्हें पढ़ाने आते थे. वो कभी स्कूल नहीं गई.

कैटरीना कैफ का परिवार और शुरूआती जीवन (Katrina Kaif early life)

कैटरीना कैफ़ के परिवार में उनके माता पिता के आलावे सात भाई बहन है. उनके पिता का नाम मोहमद कैफ़ है जो एक ब्रिटिश कारोबारी है. कैटरीना के अनुसार उनके पिता के पूर्वज कश्मीर के थे, और उनकी माँ का नाम सुजैन है जिनको सुसन्ना नाम से भी बुलाते है, वे एक अंग्रेज वकील और चैरेटी कार्यकर्ता है. कैटरीना के बचपन में ही उनके माता पिता के बीच तलाक हो चूका था. कैटरीना  की माँ चैरिटी कार्यकर्ता थी उस वजह से उन्हें कार्य के सिलसिले में कई देशों की यात्रा करनीं पड़ती थी. कैटरीना ने बताया की उनकी माँ ही उनके सभी भाई बहनों की पढाई लिखाई और पालने की जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाती है. उनके पिता ने उनके पालन पोषण में कोई सहयोग नहीं किया है, उन्होंने बताया कि जब भी वे अपने दोस्तों के पिता को देखती हैं, तो वे ये सोचती कि इनके पिता कितने अच्छे है जो अपने परिवार को सहारा देते है, लेकिन मेरे पिता ने ऐसा नहीं किया. इस वजह से वो अपने पिता से नहीं मिलती. इसलिए वो अपनी माँ के साथ गई. इस तरह उन्होंने कई देशों का भ्रमण किया, जिसमे चीन, जापान, स्वीटजरलैंड, पोलैंड,  बेल्जियम और अन्य यूरोपीय देशो में रहने का मौका मिला. अभी कैटरीना का परिवार लंदन में रहता है.

उनके सात भाई बहनों में तीन बड़ी बहन है जिनका नाम स्टेफ़नी जोकि सबसे बड़ी बहन है, क्रिस्टीन और नताशा है. इसके अलावा तीन छोटी बहन मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल है. उनका एक बड़ा भाई है जिसका नाम माईकल है. इसाबेल कैफ़ भी मॉडल और अभिनेत्री है.

कैटरीना कैफ का व्यक्तिगत जीवन (Katrina Kaif personal life)

वे अविवाहित है. 2011 में एक मुंबई मिरर के इन्टरव्यू में बूम फिल्म के निर्माता ने बताया, कि कैटरीना कैफ़ के पारिवारिक इतिहास को देखते हुए हमने सोचा, कि इनको हम कैटरीना काज़ी नाम से बुलाये. लेकिन ये नाम धर्म से ज्यादा जुडा हुआ लग रहा था और फिर कैटरीना को ये भी लगता था कि भारतीय लोग उनकी माँ के नाम का उच्चारण सही तरीके से नहीं कर पाएंगे, इसलिए उन्होंने अपने पिता के नाम का उपनाम कैफ़ ले लिया, जो उनका पूरा नाम कैटरीना कैफ़ लेने पर बहुत ही प्यारा लग रहा था.

कैटरीना कैफ का करियर (Katrina Kaif career)

मॉडलिंग की शुरुआत : कैटरीना जब 14 साल की थी तब वे हवाई में एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर जीती. फिर उन्हें अपने करियर का पहला असाइनमेंट ज्वेलरी का मिला. इसके बाद वो बतौर पेशेवर मॉडल के रूप में फ्रीलान्स एजेंसी से जुड़ गई, और लंदन फैशन वीक का हिस्सा बन गई.

बॉलीवुड में पदार्पण : उन्होंने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी मुलाकात हुई और उन्होंने उन्हें अपनी फ़िल्म में कास्ट करने पर विचार किया. उन्होंने अपने द्वारा निर्देशित बूम फ़िल्म में लीड अभिनेत्री का रोल दिया, इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, पद्मा लक्ष्मी जैसे कलाकार थे. यह फिल्म तो असफल रही, लेकिन इस फिल्म से कैटरीना के करियर की शुरुआत हो गई. इस फिल्म के बाद कैटरीना को बहुत से फिल्मों ऑफर प्राप्त होने लगे. इसके बाद कैटरीना ने भारत में निश्चय रहने का किया. जिसके बाद उन्होनें कई विज्ञापनों में काम किया जिनके नाम है कोका कोला, एलजी, सैमसंग. हिंदी न बोल पाने की वजह से कई निर्माता उन्हें काम देने में कतराते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी हिंदी को सीखने के लिए ट्यूशन लेना शुरु कर दिया और अपनी हिंदी को सुधारा. आज वो हिंदी फ़िल्म में जाना पहचाना नाम बन गई है.

कैटरीना कैफ फिल्मोग्राफी (Katrina Kaif filmography)

2005 में उनकी फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया?’ आई, जिसमे उनके साथ कई बड़े कलाकार सलमान खान, सुहेल खान और सुस्मिता सेन ने भी अभिनय किया था. उनकी फ़िल्म नमस्ते लंदन, वेलकम और रेस 2007 में आई. मैंने प्यार क्यों किया और नमस्ते लन्दन ये दोनों ही फ़िल्म बहुत सफल रही, लेकिन इन फिल्मों में किये गये उनके काम को उतनी सराहना नहीं मिली. इस फ़िल्म में किये गए उनके अभिनय का मजाक लोगो ने बनाया. इसके बाद उन्होंने कई सफ़ल बॉलीवुड़ फिल्मों में काम किया. जिनके नाम न्यू यॉर्क जो 2009 में आई. इस फ़िल्म में किए गए अभिनय की बहुत सराहना हुई. फिर इस फिल्म के बाद उन्हें अच्छी फिल्मों का ऑफ़र मिलना शुरु हो गया, जिसमे शामिल है दे दनादन और अज़ब प्रेम की ग़जब कहानी, जोकि 2009 में आई थी, राजनीति 2010 और जिंदगी न मिलेगी दोबारा 2011 में आई.  2011 में ही मेरे ब्रदर की दुल्हन,  2012 में एक था टाइगर और 2013 में धूम 3 जैसी कई सफ़ल फिल्मों में इन्होने काम किया.

किसी भी नई हीरोइन का सपना होता है कि वो बड़े निर्देशकों के साथ काम करे, कैटरीना अपनी मेहनत लगन और मजबूत इरादे की बदौलत बड़े निर्देशकों की पहली पसंद बन गई. कैटरीना कैफ़ ने प्रियदर्शन, प्रकाश झा,  अनीस बज्मी,  डेविड धवन, अनिल शर्मा, अब्बास मस्तान, राज कुमार संतोषी जैसे बड़े निर्देशकों के साथ काम किया. और अपनी कमियों को दूर करते हुए बॉलीवुड में अपनी जगह मजबूती से बनाई.                     

कैटरीना कैफ विवादों में (Katrina Kaif controversy)

कैटरीना को लेकर मीडिया में हमेशा नई ख़बरें छपती रहती है जिसमे उनके ब्रेकअप और बॉय फ्रेंड से जुडी हुई खबर ज्यादा रहती है, और वो हमेशा उसका सटीक जवाब देती रहती है. सलमान खान के साथ भी उनका नाम जुडा बाद में ब्रेकअप की बातें हुई, जिसको कैटरीना ने स्वीकारते हुए कहा कि वो रिश्ते में थे, लेकिन अब नहीं है. फिर वो एक दुसरे के अच्छे दोस्त है वो यह मानती है कि सलमान ही बॉलीवुड में उसके मार्गदर्शक है, उन्होंनें हमेशा ही उनका साथ दिया है. चुकि वे बॉलीवुड में नयी थी तो सलमान ने ही उन्हें हिम्मत दी थी, और कहा था कि तुम इस बॉलीवुड में ज़रूर सफल होगी, इस बात को वे हमेशा याद रखेंगी.

उनके ब्रेकअप का कारण फ़िल्म अज़ब प्रेम की गज़ब कहानी फ़िल्म के शूटिंग के समय रणवीर कपूर के साथ उनकी नजदीकियां बढ़ी, जो सलमान को पसंद नहीं थी. फिर स्टारडम पत्रिका में उनकी समुन्द्र के किनारे की एक फोटों छपी जिसको मीडिया में बार बार उछाला गया. उसके बाद से सलमान ने उनसे किनारा कर लिया. इस फोटों को देखने के बाद कैटरीना ने मीडिया को एक पत्र के माध्यम से बताया, कि यह तस्वीर बिना उनकी इज्जाजत के ली गई इसलिए वो उससे आहत है.

कैटरीना कैफ़ के बारे में एक नजर (Katrina Kaif information)

नाम कैटरीना कैफ़
जन्म स्थान हांगकांग
जन्म दिन 16 जुलाई, 1983
उम्र 33 वर्ष
आँख का रंग भूरा
लम्बाई 5 फीट 8 इंच
वजन 60 
उपनाम कैट
पसंद डांस,  यात्रा
भाषा अंग्रेजी, हिंदी
धर्म मुस्लिम
पसंदीदा खाना चावल, दही
राशी कर्क

कैटरीना कैफ के अवार्ड्स और उपलब्धियां (Katrina Kaif achievements and awards)

कैटरीना कैफ़ ने कई अवार्ड को अपने नाम किया है, जिनमे शामिल है

  • 3 स्टारडस्ट अवार्ड मैंने प्यार क्यों किया, न्यू यॉर्क और अज़ब प्रेम की गजब कहानी के लिया मिला.
  • 2 बिग स्टार इंटरटेन्मेंट अवार्ड फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए मिला.
  • 3 जी सीने अवार्ड ब्रिटिश इंडियन एक्टर अवार्ड, इन्टरनेशनल फीमेल आई कोन अवार्ड के लिए मिले.
  • 3 स्क्रीन अवार्ड राजनीति और एक था टाइगर के लिए मिला.
  • 2 स्टार गिल्ड अवार्ड मिले.
  • FHM पत्रिका द्वारा उन्हें लगातार चार बार 2008, 2009, 2011, 2012 और 2013 में “दुनिया की सबसे सेक्सी महिला’’ के रूप में प्रस्तुत किया गया.
  • फिर और एक पत्रिका इस्टर्न आई ने भी लगातार 2008 से 2013 तक दुनिया के सबसे सेक्सी एशियाई महिला के रूप में बताया.
  • इसके आलावा फ़ैशन दीवा ऑफ़ द इयर का अवार्ड और सबसे स्टायलिश हेरोइन का अवार्ड उन्हें प्राप्त हुआ है.
  • उनके जीतने वाले अवार्डो की संख्या कुल 34 है और अवार्ड के लिए नामित होने की संख्या 32 है.
  • कैटरीना आठवीं ऐसी हेरोइन है, जिनकी लंदन के मेडम तुसाद में मूर्ति बनी हुई है.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *