ताज़ा खबर

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा | Kattappa ne Bahubali ko kyu mara in hindi

Kattappa ne Bahubali ko kyu mara in hindi ये सवाल पिछले दिनों लोगों के बीच चर्चे में रहा. इस सवाल का सीधा सम्बन्ध ‘बाहूबलि’ फ़िल्म से है. जुलाई 2015 में रिलीज हुई फ़िल्म ‘बाहुबलि’ को लोगों द्वारा ख़ूब सराहा गया. ये फ़िल्म तामिल, तेलगु, हिंदी और मल्यालम भाषा में बनायी गयी, जो रिलीज होते ही लगभग 4000 स्क्रीनों पर छा गयी. फ़िल्म ने अपने रिलीज वाले दिन ही विश्व भर में 12 मिलियन डॉलर का व्यापार किया. ये आँकड़ा रजनीकांत की फ़िल्म ‘कबाली’ रिलीज़ होने तक सबसे अधिक रूपए से होने वाली ओपनिंग वाली फ़िल्म थी. सन 2016 में आई फ़िल्म कबाली की ओपनिंग 14 मिलियन डॉलर से हुई थी. रजनीकांत का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

kattappa-killed-bahubali

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा

Kattappa ne Bahubali ko kyu mara in hindi

फिल्म बाहुबली 1 की कहानी और उसके विषय में (Bahubali film information)

180 करोड़ में बनी फ़िल्म बाहुबली हिंदी सिनेमा में बनी सर्वाधिक बजट वाली फिल्मो में से एक है. इस फ़िल्म में प्रभास, राना दग्गुबती, तमन्ना तथा अनुष्का सेठी मुख्य किरदार में नज़र आये वहीँ सहायक किरदार में सत्यराज, रम्य कृष्णा, नास्सर, अदिवी सेष, सुदीप आदि मंझे हुए अभिनेता को देखा गया. इस फ़िल्म की कहानी दक्षिण भारत के महिष्मति की प्राचीन किम्वदन्तियों पर आधारित है. नायक प्रभास, शिवुडू के नाम से इस फ़िल्म में नज़र आये हैं, जो जवान होकर अति बलिष्ठ और आकर्षक हो जाता है. उसे लोग बाहुबली के नाम से जानते हैं. शिवुडू कई बार एक झरने पर चढ़ने की कोशिश करता है किन्तु हर बार उसको नाकामयाबी ही हाथ लगती है. एक दिन अपने प्रयास के दौरान बाहूबली को एक लड़की का मुखौटा प्राप्त होता है. बाहूबली इस मुखौटे के सहारे लड़की को ढूँढने में इस झरने पर चढ़ने में सफल हो जाता है.

वहाँ शिवुडू को पता चलता है कि ये मुखौटा अवंतिका का है. अवंतिका एक योद्धा होती है, जिसका दल भल्लादेव से युद्ध कर रहा होता है. शिवुडू उसके क़रीब जाने की कोशिश करता है. यद्यपि पहले पहल अवंतिका को इस पर खीझ होती है, किन्तु कालान्तर में उसे भी शिवुडू से प्रेम हो जाता है.  शिवुडू अवंतिका को देवसेना को मुक्त कराने में मदद करता है. इसी समय राज्य के सभी लोगों के घर में उपस्थित सोना शासक द्वारा नगर में उसकी स्वर्ण मूर्ति स्थापना के लिए ले लिए जाता है. इसमें 100 मजदूरों की मृत्यु भी होती है. अतः मूर्ति को खड़ा करने के लिए ख़ुद शिवुडू आगे आता है और गुलामों की मदद करने की कोशिश करता है. इस समय एक गुलाम को उसका चेहरा दिख जाता है और वह उत्साह में बाहुबली- बहूबलि का रट लगाना शुरू करता है, यहाँ से दर्शकों को बाहुबली के अस्तित्व की सच्चई का पता चलता है.    

ये फ़िल्म दक्षिण भारत की सबसे अधिक पैसा कमाने वाली फ़िल्म है. इस फ़िल्म के विसुअल इफ़ेक्ट के सुपरवाईजरी के लिए राष्टीय पुरस्कार प्राप्त वी श्रीनिवासन मोहन को नियुक्त किया गया था. इस फ़िल्म में लगभग 2500 वीएफ़एक्स शॉट का इस्तेमाल हुआ था, जिस कार्य के लिए हैदराबाद स्थित मकुटा वीएफ़एक्स को चुना गया था. इस फ़िल्म की स्क्रीनिंग कई राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म फेस्टिवल में की गयी. बुसान इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल, स्पेन के सित्गेस फ़िल्म फेस्टिवल, फ्रांस के उटोपिलोस फ़िल्म फेस्टिवल, भारत के फ़िल्म फेस्टिवल द हेग समेत कई बड़े फ़िल्म समारोहों में इसकी स्क्रीनिंग की गयी.

बाहुबली 1 का अंत और बाहुबली की हत्या (End story of bahubali film and Kattappa killed Bahubali)

जब कालकेय की तरफ से महिष्मति के साथ युद्ध का आरम्भ होता है तो सिवागामी इस बात का ऐलान करती है कि जो भी कालकेय का सर धड़ से अलग कर देगा उसे ही नया राजा बनाया जायेगा. वह साथ में यह भी ऐलान करती है कि युद्ध के समय दोनों पक्षों को बराबर अस्त्र दिए जायेंगे, किन्तु बिज्जलादेव भल्लादेव की जीत के लिए साज़िश रचता है, अतः वह भल्लादेव को सारे उत्कृष्ट अस्त्र दे देता है, तथा बाहूबलि के लिए साधारण अस्त्र रखता है. युद्ध के दौरान जब बाहुबली को ऐसा महसूस होता है कि महिष्मति पराजित होने वाला है, तो वह अपने सैनिकों का उत्साहवर्धन करता है, और अंततः जीत बाहुबली की होती है. वहीँ दूसरी तरफ भल्लादेव यद्यपि कलाकेय को मार देता है, किन्तु सिवागामी बाहुबली की समझ और उसके पराक्रम को देखते हुए उसे ही राजा घोषित करती है.

युद्ध के फ्लैश बैक के बाद जब बाहुबली कटप्पा से सांगा के विषय में पूछता है तो कटप्पा आंसू भरे आँखों से उसकी मृत्यु की खबर देता है. इस मृत्य का कलंक कटप्पा के सर जाता है.

बाहुबली 2 का ट्रेलर (Bahubali  2 trailer and film information)

बाहूबलि 2 में इस राज का पर्दाफाश होगा कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा. ये फ़िल्म इस वर्ष की बड़ी फिल्मो में एक होगी. ट्रेलर में पुनः वीएफ़एक्स का बहुत अच्छा प्रयोग दिख रहा है. बाहुबली 1 के बाद लोगों की उमीदें बाहुबली 2 से बहुत अधिक बढ़ गयी हैं. अतः लोग इस फ़िल्म को और भी दिल्चस्पी के साथ देखने वाले हैं. ट्रेलर में ऐसी किसी भी तरह की बात नहीं दिखाई गयी, जिससे पता चल सके कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा. विश्वविख्यात फ़िल्म के इस भाग में लोग दो भाइयों के बीच का युद्ध देखने वाले हैं. बाहूबलि का ये डायलाग –‘तुम्हारे होते हुए, मुझे मारने वाला पैदा नहीं हुआ मामा’ दो वर्ष बाद भी लोगों में बहुत मशहूर है. ये डायलॉग इस सवाल को और भी अधिक मजबूत करता है कि बाहुबली ने कटप्पा को क्यों मारा….. जिसका जवाब 28 अप्रैल को बाहुबली -2 के साथ लोगों के बीच आयेगा. बाहुबली 2 के ट्रेलर के विषय में यहाँ पढ़ें.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *