कौन बनेगा करोड़पति सीजन 13,रजिस्ट्रेशन | Kaun Banega Crorepati 2021 in Hindi

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 13, रजिस्ट्रेशन, कैसे करें, नामांकन, लाइव, खेलना है[KaunBanegaCrorepati 2021 inHindi] (Registration, Questions, Episodes)

तो, आखिरकारइंतजार खत्म हो गया है, क्योंकिसोनी चैनल ने केबीसी के सीजन 13 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अब आधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया है। यदि आप रजिस्ट्रेशन के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए जानकारी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके जरिए आप ये समझ पाएंगे की किस तरह करना है ऑनलाइनरजिस्ट्रेशन। इसके लिए आपको इस आर्टिकल में लिखे हर एक स्टेप को फॉलो करना है ताकि आप आसानी से इस फार्म को भर सके। तो देर नहीं करते और आपको बताते हैं किस तरह होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

kaun banega crorepati season 13 in hindi

Table of Contents

कौन बनेगा करोड़पति शो 2021

शो का नामकौन बनेगा करोड़पति
होस्टअमिताभ बच्चन
आधिकारिक चैनलसोनी टेलीविजन
आधिकारिक आवेदनसोनी लिव
पंजीकरण विधिसोनी लिव ऐप, एसएमएस, आईवीआर . के माध्यम से
पंजीकरण की स्थितिफिलहाल के लिए बंद की हुई है
प्रसारणजल्द ही

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) शो क्या है

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाने वाला मेगा शो कौन बनेगा करोड़पति को किसी भी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं, क्योंकि इस शो को औऱ इसके होस्ट को हर कोई बहुत अच्छे से जानता है। इसी लिए तो हर साल इस शो के फैंस इसका आनंद लेने के लिए और इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए इंतजार करते हैं। यह शो एक रियलिटी गेम शो है, जिसमें कई प्रकार एवं केटेगरी के प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसका जवाब देने पर उन्हें पैसे मिलते हैं.

केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) कब आयेगा

कौन बनेगा करोड़पति जिसे लोग केबीसी के नाम से भी जानते हैं।जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार इसको प्रसारित करने की पूरी तैयारी हो गई है। साथ ही इस बात पर भी मुहर लग गई है कि इस सीजन को सोनी लिव चैनल पर फिर से प्रसारित किया जाएगा। आपको बता दें कि, पिछले साल 2020 में कोरोना महामारी के बीच इसके 12वें सीजन को प्रसारित किया गया था।जिसमें संक्रमण का ध्यान रखते हुए पूरे एहतियात बरते गए थे। इस साल भी सभी चीजों का ध्यान रखते हुए सीजन 13 की शुरूआत की जा रही है, ताकि इस शो के फैंस इस परेशानी को भूलकर अपने पसंदीदा शो का आनंद ले सके। लेकिनशो का प्रसारण कब शुरू होगा इसकी डेट अभी फाइनल नहीं हुई है।

केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) रजिस्ट्रेशन योग्यता (Eligibility)

यदि आप केबीसी के सीजन 13 में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपको यह जांच करनी होगी की क्या आपकी योग्यता शो में मांगी गई योग्यता के बराबर है या नहीं। यहां कुछ डिटेल दी गई है जिसके जरिए आप इसे जांच सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशनके लिए आपकी आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए, तभी आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं।
  • इस बात का ध्यान रखें की आप भारतीय नागरिक हो। तभी आप इसकी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
  • आपके खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड या ऐसा कोई आरोप नहीं होना चाहिए।
  • आपको ये भी बताना होगा की आपकी चिकित्सीय स्थिति कैसी है आपको, शारीरिक या मानसिक रोग तो नहीं है।

ये कुछ जानकारियां है जिनका ध्यान आपको रजिस्ट्रेशन करते समय रखना है ताकि आपसे उस समय कोई गलती ना हो। ध्यान रखिए और फॉर्म को ध्यान से भरिए।

केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) रजिस्ट्रेशन 2021

शो या चैनल ने अभी तक शो के टेलिकास्ट या रजिस्ट्रेशनशुरू होनेकी कोई भी डेट फाइनल नहीं की है। लेकिन आधिकारिक वेबसाइट ने सूचित किया है कि शो के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू किया जाएगा। जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था कि, शो के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मई के पहले सप्ताह में शुरू कीजाएगी। लेकिन कोरोना के चलते ये संभव नहीं हो पाया है। पिछले साल, केबीसी सीजन 12 का रजिस्ट्रेशनमई में ही शुरू हुआ था। इसलिए इस साल भी अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार भी 9 मई को इसके रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।लेकिन ये सिर्फ अनुमान है और अंतिम तिथि जल्द ही शो द्वारा टेलीविजन या इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापनों के माध्यम से जारी की जाएगी।

केबीसी रजिस्ट्रेशन 2021 कैसे करें?

केबीसी13 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन माध्यम है। ऐसा कोई ऑफलाइन विकल्प नहीं है जिसकी मदद आप ले सकें। आपको या तो सोनी लिव एप्लिकेशन की मदद से, एसएमएस के माध्यम से या आईवीआर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप जिस भी तरीके का उपयोग करें, उसके लिएरजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है। यहां विस्तृत प्रक्रिया दी गई है कि आप तीनों विकल्पों का उपयोग करके कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सोनी लिव ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन

सोनी लिव एप्लिकेशन रजिस्ट्रेशन करने का पहला माध्यम है। आप इस एप्लिकेशन को गूगल प्लेस्टोर से अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं अप्लाई कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण बात जो आपको समझने की जरूरत है कि आपको टेलीविजन पर रजिस्ट्रेशन विज्ञापनों के शुरू होने का इंतजार करना होगा, क्योंकि आपको इन विज्ञापनों पर ही रजिस्ट्रेशन में पूछे जाने वाले सवाल मिलेंगे। रजिस्टर करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • स्टेप- 1 – सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में सोनी लिव एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।
  • स्टेप- 2 – अब आवेदन पर अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर सही से दर्ज करें।
  • स्टेप- 3 – इसके बाद, आप इसमें अपनी आयु और लिंग भरें।
  • स्टेप- 4 – अब अपनी शैक्षणिक योग्यता और फिर अपने प्रोफेशन के बारे में भरे।
  • स्टेप- 5 – अब, दिए गए राज्यों की सूची में से अपना क्षेत्र चुनें।
  • स्टेप- 6 – अंत में, टेलीविजन पर आने वाले केबीसी विज्ञापन में पूछे गए सवाल का उत्तर ए, बी, सी, या डी के रूप में प्रस्तुत करें।

आपके द्वारा सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने के बाद, आपको अपनी स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन मेसज आएगा।

एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन

आखिरी तरीका सबसे पुराना और सामान्य तरीका है जिसके माध्यम से दर्शक केबीसी में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।जिसके लिए आपको इन स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • स्टेप- 1 – अपने मोबाइल नंबर से 50525252 नंबर पर कॉल करें। ध्यान रखें कि आपसे इस कॉल के 6 रूपये प्रति मिनट काटे जाएंगे।
  • स्टेप-2 – आपको टेलीविज़न पर रजिसट्रेशन के लिए पूछे गए प्रश्न के सही उत्तर का चयन करने के लिए 1 – 4 (A-1, B – 2, C – 3, D – 4) के बीच प्रेस करना होगा।
  • स्टेप- 3 – इसके बाद,आईवीआर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दें।

आखिर में, जब आपने सभी प्रश्नों का सही उत्तर दिया है, तो आपको धन्यवाद और पुष्टिकरण नोट सुनने को मिलेगा।

केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) चयन प्रक्रिया

केवल एक प्रश्न का उत्तर देकर आपका रजिट्रेशन नहीं होगा। हॉट सीट तक पहुंचने के लिए आपको लाखों लोगों से पहले और सही जवाब देना होगा।इसलिए चैनल भी उन लोगों का ही चयन करता है जो इस सीट के योग्य हैं।

  • स्टेप- 1 – सबसे पहला चरण रजिस्ट्रेशन है जिसके जरिए आपको अलग-अलग भागों के हिसाब से भरना होगा।
  • स्टेप-2 – अगला चरण कंफर्ममेशन का है जिसके लिए आपको कॉल की जाएगी और आपसे 3 प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि आप इन प्रश्नों का सही उत्तर देते हैं, तभी आप अगले चरण पर आगे बढ़ पाएंगे।
  • स्टेप- 3 – इसके बाद आपको ऑडिशन के लिए आखिरी कॉल आएगी।
  • स्टेप – 4 – जिसके बाद आपको अपने मेट्रो शहर या किसी नजदीकी मेट्रो शहर में स्थापित केंद्रों में ऑडिशन के लिए जाना होगा।
  • स्टेप – 5 – ऑडिशन राउंड में सिलेक्ट होने के बाद, आपको अपने डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे।
  •  स्टेप- 6 – इसके बाद, आपको एक टेस्ट देना होगा। जो सवाल-जवाब के रूप में होगा।
  • स्टेप- 7 – टेस्ट में पास होने के बाद , आपको इंटरव्यू का सामना करना होगा।
  • स्टेप- 8 –आखिर में, आप मुंबई स्टूडियो में फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट की प्रक्रिया के लिए पहुंचेगे,जहां आपको हॉट सीट के लिए आगे बढ़ने के लिए बाकी सभी 9 प्रतियोगियों में से सबसे तेजी से प्रश्न का उत्तर देना होगा।
  • स्टेप – 9–आखिर में, आप हॉट सीट पर पहुंचेंगे जहांअमिताभ बच्चन आपके साथ इस खेल को आगे बढ़ाएंगे।

केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) दस्तावेज (Documents)

यदि आप केबीसी 13 के लिए रजिस्टर हो रहे हैं और इसमें हिस्सा ले रहे हैं, तो कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स हैं जिन्हें आपको वहां जरूर दिखाना पड़ सकता है।तो इस जानकारी के जरिए आप जानिए क्या है जरूरी डाक्यूमेंट्स।

पैन कार्ड :-

पैन कार्ड आपको ये वहां जरूर दिखाना पड़ेगा। वो इसलिए, क्योंकि यदि आप नकद राशि जीतते हैं तो टीम भुगतान प्रक्रिया के लिए आपके बैंक विवरण और अन्य विवरणों की जांच करेगी।

पहचान प्रमाण पत्र :-

अगला जरूरी डक्यूमेंट ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और आधार कार्ड जिसके जरिए ये पता कर सके की आप इंडियन हैं या नहीं।इसलिए आपको ये भी वहां दिखाना पड़ेगा।

मार्कशीट :-

उसके बाद आपको वहां अपनी मार्कशीट दिखानी होगी जिससे आपकी शैक्षिक योग्यता का पता चल सके।

इन डॉक्यूमेंटस के बाद ही आपको आगे की प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) फॉर्मेट

केबीसी के फॉर्मेट की बात करें कि हर बार की तरह इस बार भी केबीसी में faster finger First का सवाल पूछा जाता है और उसके बाद जो सबसे पहले जवाब देता है उसे हॉटशीट में बैठने का मौका मिलता है. और उसके सामने 15 सवाल पूछे जाते हैं जोकि अलग अलग रकम के होते हैं. बीच में 2 पड़ाव भी होते हैं. जो कांटेस्ट जितने सवाल का जवाब देता है वह उस प्रश्न में निर्धारित राशि जीत जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि, नए सीजन के साथ केबीसी का फॉर्मेट में कुछ बदलाव आएगे तो ऐसा नहीं है केबीसी का फॉर्मेट जैसा था वैसा ही रहेगा क्योंकि बदलाव की केबीसी को जरूरत नहीं। ये शो लोगों को ऐसा ही पसंद है जैसा वो आता है।

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) सवाल (Questions)

केबीसी में करंट अफेयर से जुड़े सवाल ही पूछे जाएगे। इसमें कुछ साहित्य से जुड़े, इतिहास से जुड़े, बॉलीवुड, खेल जगत आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं, जिसके जवाब आपको हॉट सीट पर बैठकर देने होगे। तो सवाल यही होगे बस आपको अपनी तैयारी पूरी रखनी होगी।

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) पैसे कैसे जीतें

अगर आपको केबीसी से पैसे जीतने हैं तो आप घर बैठे भी जीत सकते हैं. सोनी लिव या अन्य एप्प लोग डाउनलोड करके केबीसी से जुड़ सकते हैं. इसमें जुड़ने के बाद आपको हॉट सीट पर पूछे गए सभी सवालों का जवाब सही से देना होगा, तभी आज ज्यादा से ज्यादा पॉइंट कमा पाएंगे और जिसके ज्यादा पॉइंट होंगे वाली ईनाम की राशि जीत पाएंगे। क्योंकि इसमें सिर्फ एक ही जरिया आपको पैसे जीतवा सकता है, आपके दिए गए उत्तर। इसमें हर सवाल पर अलग-अलग राशि होती है जिसको आप सवालो के जरिए जीतकर आगे बढ़ सकते हैं।

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) लॉटरी नंबर

अगर आप सोच रहे हैं कि, बिग बॉस में लॉटरी नंबर के जरिए आप धनराशि जीत सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि यहां किसी भी तरह की लॉटरी या लॉटरी नंबर नहीं चलता है, यहां सिर्फ आपकी पढ़ाई और आपकी जरूरी नॉलेज को देखा जाता है। जो आपको इसमें धनराशि जितने का अवसर प्रदान करता है।

कौन बनेगा करोड़पति ने उन व्यक्तियों की जिंदगी को एक नई पहचान दिलाई है जो कभी लाखों पैसे एक साथ कमाने का सपना भी नहीं देख सकते थे, लेकिन आज इसी के कारण वो लखपति के साथ-साथ करोड़पति भी बने हुए हैं। किस्मत की चाबी है करोड़पति। यहां आकर लोग अपनी शिक्षा और बुद्धी का परिचय देते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी आते हैं जो यहां से जीती हुई धनराशि किसी अच्छे काम में लगाते हैं, क्योंकि उन्हें इसका एक ही मूल नजर आता है, वो है उन लोगों की मदद करना जिनको इस समय सबसे ज्यादा जरूरत है। इसलिए ये हर किसी व्यक्ति के लिए अपने हुनर को दिखाने का एक जरिया है, और जिंदगी भी सवारने का एक रास्ता।

FAQ

Q : क्विज टेस्ट में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं?

Ans :क्विज टेस्ट में करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

Q : क्या आपको इनाम के पैसे पर टैक्स देना होगा?

Ans :आपको टैक्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि शो टीडीएस का ध्यान रखता है और उचित कटौती के बाद ही उम्मीदवार के खाते में पैसे जमा करता है।

Q : रजिस्ट्रेशन के लिए किन- किन डॉक्यूमेंट्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है?

Ans : प्रतिभागी को पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या आधार कार्ड की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

Q : किस तरह कर सकते हैं शो में रजिस्ट्रेशन?

Ans : आप सोनी लिव एप के जरिए या फिर एसएमएस के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन शो के लिए कर सकते हैं।

Q : क्या केबीसी अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर है?

Ans :हां, जो कोई भी केंडिडेट किसी भी चरण में परेशानी का सामना कर रहे हैं, वे अधिकारियों से हेल्पलाइन नंबर 0019197097959 या +19188444477 पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here