Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Lieutenant General Kavita Sahai- कविता सहाई कौन है? जो 74 साल बाद बनी पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल

Lt General Kavita Sahai ( age, father, mother, children, family, net worth, husband, career, education, latest news,instagram, religion, home town, Awards) लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई जीवनी, जीवन परिचय, उम्र, हाइट, पेशा, कमाई, जन्म, परिवार, ताजा खबर, धर्म, संपत्ति, शिक्षा, करियर, परिवार, अवार्ड्स)

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई, भारतीय सेना में एक उच्च पदस्थ अधिकारी, ने न केवल सैन्य मेडिकल सेवाओं में अपनी असाधारण सेवाओं के लिए प्रशंसा प्राप्त की है, बल्कि वह सेना मेडिकल कोर केंद्र और कॉलेज, लखनऊ की पहली महिला कमांडेंट बनकर इतिहास रचने वाली भी हैं।

Lieutenant General Kavita Sahai- कविता सहाई कौन है? जो 74 साल बाद बनी पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल
Lieutenant General Kavita Sahai- कविता सहाई कौन है? जो 74 साल बाद बनी पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल

कौन हैं कविता सहाई?(Who Is Kavita Sahai)

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई भारतीय सेना की एक प्रतिष्ठित अधिकारी हैं जिन्होंने दिसंबर 1986 में सेना मेडिकल कोर में अपनी सेवा आरंभ की। वे भारतीय सशस्त्र बलों में तीन-सितारा रैंक प्राप्त करने वाली आठवीं महिला और लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर आसीन होने वाली चौथी

Kavita Sahai Biography in Hindi कविता सहाई जीवन परिचय

विषयविवरण
नाम लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई
बर्थ डीटेल NA
शिक्षाआर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज, पुणे से पैथोलॉजी में एम.डी., डी.एन.बी., ऑन्कोपैथोलॉजी में फेलोशिप (एम्स दिल्ली), स्वास्थ्य पेशेवर शिक्षा में डिप्लोमा (FAIMER-Keele यूके)
पति मेजर जनरल राजेश सहाई
करियरदिसंबर 1986 से वर्तमान तक सेना मेडिकल कोर में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य
पुरस्कार और सम्मानसेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, सेना प्रमुख की प्रशंसा (2008, 2012)
ताजा खबर1 फरवरी, 2024 को सेना मेडिकल कोर केंद्र और कॉलेज, लखनऊ की कमांडेंट के रूप में नियुक्त

जन्म और पारिवारिक विवरण (Birth and Family Detail)

कविता सहाई का जन्म और पारिवारिक पृष्ठभूमि के विस्तृत विवरण उपलब्ध नहीं हैं, परंतु उनकी शादी मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) राजेश सहाई से हुई है।

शिक्षा (Education)

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई ने अपनी उच्च शिक्षा आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज, पुणे से प्राप्त की, जहाँ से उन्होंने पैथोलॉजी में एम.डी. और डी.एन.बी. की डिग्रियां हासिल कीं। इसके अलावा, उन्होंने एम्स दिल्ली से ऑन्कोपैथोलॉजी में फेलोशिप और FAIMER-Keele विश्वविद्यालय, यूके से स्वास्थ्य पेशेवर शिक्षा में डिप्लोमा प्राप्त किया।

करियर (Career)

लेफ्टिनेंट जनरल सहाई ने सेना मेडिकल कोर में अपनी विभिन्न महत्वपूर्ण प्रशासनिक और स्टाफ नियुक्तियों में अपार योगदान दिया है। वे बेस हॉस्पिटल, दिल्ली में लैब मेडिसिन की प्रमुख और प्रोफेसर, एएफएमसी में पैथोलॉजी विभाग में प्रोफेसर, और आर्मी हॉस्पिटल (रिसर्च एंड रेफरल), दिल्ली में लैब मेडिसिन की प्रमुख और प्रोफेसर के पद पर आसीन रही हैं।

ताजा खबर (Latest News)

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई ने हाल ही में सेना मेडिकल कोर केंद्र और कॉलेज, लखनऊ की कमांडेंट के रूप में अपना पदभार संभाला है। 1 फरवरी, 2024 को उन्होंने इस प्रतिष्ठित पद की जिम्मेदारियां संभालीं, जिससे वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गईं। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल वी. साबिद सैयद का स्थान लिया, जो 29 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे।

इस नई भूमिका में उनकी नियुक्ति न केवल सेना मेडिकल कोर में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देती है, बल्कि यह भारतीय सेना में महिलाओं के उच्च पदों पर पहुँचने की बढ़ती संभावनाओं का भी प्रतीक है। उनकी इस उपलब्धि ने न केवल उनके समर्पण और सेवा को सम्मानित किया है, बल्कि यह भारतीय सेना में लैंगिक समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।

पुरस्कार और सम्मान (Awards)

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल प्रदान किए गए हैं। उन्होंने 2008 और 2012 में सेना प्रमुख की प्रशंसा भी प्राप्त की है। उनके योगदान को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित 100 से अधिक शोध पत्रों के माध्यम से भी पहचाना गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई का जीवन और करियर भारतीय सेना में महिलाओं के लिए नए मानक स्थापित करता है, और उनकी उपलब्धियाँ आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

FAQ –

1. लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई कौन हैं?

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई भारतीय सेना की एक वरिष्ठ अधिकारी हैं, जो सेना मेडिकल कोर केंद्र और कॉलेज, लखनऊ की कमांडेंट के रूप में अपनी सेवाएँ प्रदान कर रही हैं।

2. लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई की शिक्षा कहाँ से हुई?

उन्होंने आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज, पुणे से पैथोलॉजी में एम.डी. और डी.एन.बी. की डिग्री प्राप्त की। इसके अलावा, उन्होंने एम्स दिल्ली से ऑन्कोपैथोलॉजी में फेलोशिप और FAIMER-Keele विश्वविद्यालय, यूके से स्वास्थ्य पेशेवर शिक्षा में डिप्लोमा भी प्राप्त किया।

3. लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई को किन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है?

उन्हें सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल के अलावा 2008 और 2012 में सेना प्रमुख की प्रशंसा से भी सम्मानित किया गया है।

4. लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई की करियर की शुरुआत कब हुई?

उन्होंने दिसंबर 1986 में सेना मेडिकल कोर में अपनी सेवा आरंभ की थी।

5. लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई के हसबेंड कौन है?

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाई की शादी मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) राजेश सहाई से हुई है।

अन्य पढ़ें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles