Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

क्या है कौशल वीर योजना ? (पात्रता, कोर्स, आवेदन) Kaushal Veer Yojana Online Apply

क्या है कौशल वीर योजना 2024, लाभ, लाभार्थी, अनलाइन आवेदन,आधिकारिक वेबसाईट, हेल्पलाइन नंबर, ताजा ख़बर, स्टैटस, लिस्ट, अप्लाइ, रेजिस्ट्रैशन, अनुदान राशि, पात्रता, दस्तावेज, PM Kaushal Veer Yojana Online Apply , portal, benefits, beneficiary, online registration, offline registration, official website, helpline number, list, how to apply, status, registration, eligibility, documents

सेवानिवृत्त होने वाले सैनिक या अग्निवीर को भविष्य में रोजगार के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि वह सेना से कौशलवीर बनकर बाहर निकलेंगे। सेना ने अपने जवानों एवं अग्निवीरों को तकरीबन 500 किस्म के रोजगारपरक कौशल से लैस कराने के लिए कौशलवीर नामक एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है।

सेना के सूत्रों के अनुसार, यह योजना नई शिक्षा नीति और नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCF) के अनुरूप है तथा इसे नेशनल स्किल डवलपमेंट काउंसिल की मदद से तैयार किया जा रहा है। योजना के तहत जवानों एवं अग्निवीरों के कौशल को नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के साथ जोड़ा जाएगा और आवश्यक प्रशिक्षण देकर उन्हें नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन लेवल 5.5 के अनुरूप सार्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। इसमें अधिकतम उप प्रबंधक स्तर का रोजगार मिल सकेगा।

क्या है कौशल वीर योजना ? (पात्रता, कोर्स, आवेदन) Kaushal Veer Yojana Online Apply

सेना की तरफ से कौशलीवीर परियोजना का जो खाका तैयार किया गया है, उसके अनुसार करीब पांच सौ किस्म के कौशल को चिह्नत किया गया है। इनमें से किसी एक कौशल से एक जवान को लैस किया जाएगा। इसके लिए देश भर में 37 स्किल सेक्टर काउंसिल और उससे संबद्ध 100 ट्रेनिंग संस्थानों की भी मदद ली जाएगी। परियोजना में कौशल प्रमाण-पत्र प्रदान करने वाली 17 एजेंसियों एवं आकलन करने वाली 40 एजेंसियों की मदद ली जा रही है।

हालांकि, योजना नियमित सैनिकों और अग्निवीर- दोनों के लिए होगी लेकिन अग्निवीरों को इस योजना का ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि वह कम उम्र के होंगे और बढ़-चढ़ कर इस योजना में हिस्सा लेंगे।

पीएम कौशलवीर योजना क्या है

कौशलवीर योजना सैनिकों को लगभग 500 प्रकार के कौशलों में प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से बनाई गई है। यह योजना नई शिक्षा नीति और नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के अनुरूप है। इसमें जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है और उन्हें नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन लेवल 5.5 के अनुसार प्रमाणपत्र दिया जाता है।

पीएम कौशलवीर योजना के लाभ

  • जवानों को अधिक रोजगार अवसर मिलते हैं।
  • विविध कौशल सीखने से उनका समग्र विकास होता है।
  • सेवानिवृत्ति के बाद भी आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित होती है।
  • योजना से सेना की छवि और मजबूत होती है।

पीएम कौशलवीर योजना के लाभार्थी

योजना के मुख्य लाभार्थी भारतीय सेना के जवान और अग्निवीर हैं।

पीएम कौशलवीर योजना पात्रता

  • इस योजना के लिए भारतीय सेना के सक्रिय सैनिक या अग्निवीर होने चाहिए।
  • व्यक्ति को सैन्य बलों में कार्यरत होना आवश्यक है।

पीएम कौशलवीर योजना पंजीकरण प्रक्रिया

  • पंजीकरण की प्रक्रिया सैन्य इकाइयों के माध्यम से की जाती है।
  • संबंधित जवान या अग्निवीर को अपनी इकाई के माध्यम से आवेदन करना होता है।
  • पंजीकरण और प्रशिक्षण के लिए विशिष्ट तिथियाँ और प्रक्रिया सैन्य नियमावली के अनुसार निर्धारित की जाती हैं।
  • चयनित जवानों को विशिष्ट प्रशिक्षण केंद्रों में भेजा जाता है।

इस तरह से ‘कौशलवीर योजना’ सैनिकों और अग्निवीरों के जीवन में एक नयी दिशा और स्थिरता प्रदान करती है, जिससे वे अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी समाज में सक्रिय और उत्पादक बने रहते हैं।

FAQ

1. प्रश्न: कौशलवीर योजना क्या है?

उत्तर: कौशलवीर योजना भारतीय सेना द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य सैनिकों और अग्निवीरों को विभिन्न प्रकार के कौशलों में प्रशिक्षित करना है ताकि वे सेवानिवृत्ति के बाद भी रोजगार प्राप्त कर सकें।

2. प्रश्न: कौशलवीर योजना के लाभ क्या हैं?

उत्तर: इस योजना के लाभों में शामिल हैं: विविध कौशल प्रदान करना, रोजगार के बेहतर अवसर सृजन, सैनिकों का समग्र विकास, और सेवानिवृत्ति के बाद भी आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना।

3. प्रश्न: कौशलवीर योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

उत्तर: इस योजना के लिए पात्रता मानदंड में भारतीय सेना के सक्रिय सैनिक या अग्निवीर होना आवश्यक है।

4. प्रश्न: कौशलवीर योजना में पंजीकरण कैसे कर सकते हैं?

उत्तर: पंजीकरण के लिए, सैनिकों और अग्निवीरों को अपनी संबंधित इकाइयों के माध्यम से आवेदन करना होता है। पंजीकरण प्रक्रिया और तिथियाँ सैन्य नियमावली के अनुसार निर्धारित की जाती हैं।

5. प्रश्न: कौशलवीर योजना के अंतर्गत कौन-कौन से कौशल सिखाए जाते हैं?

उत्तर: इस योजना में लगभग 500 प्रकार के कौशलों को सिखाया जाता है, जिसमें तकनी की, प्रबंधकीय, और अन्य विभिन्न प्रकार के कौशल शामिल हैं। ये कौशल जवानों को विभिन्न रोजगार क्षेत्रों में तैयार करते हैं।

Other Links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles