Home जीवन परिचय खान सर बायोग्राफी जीवन परिचय Khan Sir (Patna) Biography in Hindi

खान सर बायोग्राफी जीवन परिचय Khan Sir (Patna) Biography in Hindi

0

खान सर बायोग्राफी (आयु, जन्म स्थान, जन्म तारीख, कॉलेज, प्रोफेशन, यूटयूब चैनल, ऑनलाइन क्लासेस, मोबाइल ऐप, राष्ट्रीयता, पालटफॉर्म ) Khan Sir Biography in Hindi (date of birth, age, birth place, college, profession, youtube channel, online classes, mobile app, nationality, platform)

खान सर अब भारत के उन चाहते टीचर्स में से एक है जिनको विद्यार्थी खूब पसंद करते हैं। खान सर पटना के रहने वाले है और यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन क्लासेज देते हैं। खान सर विद्यार्थियों के एक पसंदीदा शिक्षक बन चुके हैं क्योंकि उनके पढ़ाने का अंदाज जरा अलग है और यह अंदाज विद्यार्थियों को काफी पसंद आता है। अपने इसी अंदाज के कारण पूरे भारत में एक डिजर्विंग और चहिते ऑनलाइन यूट्यूब ट्यूटर बन चुके हैं।

हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको खान सर की बायोग्राफी से रूबरू करवाएंगे। खान सर के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें।

खान सर का जीवन परिचय

पूरा नाम फैज़ल खान
उपनामखान सर
जन्म तिथि दिसंबर 1993
जन्म स्थान गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
कॉलेजइलाहाबाद यूनिवर्सिटी
प्रोफेशनटीचर (अध्यापक)
आय का स्त्रोतयूट्यूब चैनल ऑनलाइन क्लासेस, मोबाइल ऐप और ऑफलाइन कोचिंग
राष्ट्रीयताभारतीय
उच्च शिक्षाबीएससी (B.SC) और एमएससी(M.SC)
प्रसिद्धियूट्यूब चैनल: Khan GS Research Centre

खान सर का जन्म दिसंबर 1993 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था। खान सर की माताजी एक होम-मेकर हैं। खान सर के पिताजी एक सेना अधिकारी थे और अब रिटायर हो चुके हैं। खान सर के एक बड़े भाई हैं जो भारतीय सेना में कमांडो हैं और देश की सेवा करते हैं। खान सर बचपन से ही एक अच्छे पढ़ने वाले विद्यार्थी रहे हैं। उन्होंने बचपन से ही सभी सब्जेक्ट्स को बड़े अच्छे से मन लगाकर अध्ययन किया है। आपको यह भी बता दें कि खान सर ने NDA की परीक्षा को पास किया था परंतु उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया। खान सर का जन्म वैसे तो उत्तर प्रदेश में हुआ है लेकिन अब वे पटना, बिहार के निवासी हैं।

खान सर कौन है?

खान सर अपने एक यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग देते हैं। अपने अलग ही अंदाज से पढ़ाने के कारण भी बच्चों में काफी प्रसिद्ध टीचर बन चुके हैं और बच्चे उन्हें सुनना काफी पसंद करते हैं। खान सर ऑफलाइन भी कोचिंग पढ़ाते हैं। वह बिहार में कोचिंग संस्थान में बच्चों को ऑफलाइन कोचिंग भी देते हैं जहां भारी तादाद में बच्चे पढ़ने आते हैं। खान सर कंप्लीटेड परीक्षाएं, जनरल नॉलेज क्लासेस देते हैं। कोचिंग क्लासेस मैं कभी-कभी बहुत भीड़ भी हो जाती है जिसके कारण कई बच्चे खड़े होकर कोचिंग क्लासेज लेते हैं और यह अपने आप ही इस बात को सिद्ध करती है कि खान सर विद्यार्थियों के बीच कितने पसंदीदा टीचर हैं।

खान सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स-

  • खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को कोचिंग देते हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम है: ‘Khan GS Research Centre’। इनके यूट्यूब चैनल पर 14.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।
  • खान सर इंस्टाग्राम पर भी नॉलेज की वीडियोस बनाते हैं और कोचिंग क्लासेस देते हैं। इनकी इंस्टाग्राम आईडी है: khansirpatna_
  • इंस्टाग्राम पर खान सर के 162k followers हैं।
  • खान सर फेसबुक प्लेटफार्म पर भी है और वहां पर भी अपने नॉलेज की क्लासेस देते हैं।

खान सर एजुकेशन ऐप-

खान सर का एक मोबाइल एजुकेशन एप भी है जिसके जरिए विद्यार्थी पढ़ाई का लाभ उठाते हैं। इनके एजुकेशन एप का नाम है: ‘Khan Sir Education Mobile App’। विद्यार्थी अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एजुकेशन ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और इससे पढ़ाई कर सकते हैं।

FAQs:

Q. खान सर का जन्म कहां हुआ था?

Ans: गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।

Q. खान सर का जन्म कब हुआ था?

Ans: दिसंबर, 1993।

Q. खान सर का अब निवास स्थान कहां है?

Ans: पटना, बिहार।

Q. खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

Ans: Khan GS Research Centre।

Ans: हां।

अन्य पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here