Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

स्टार प्लस सीरियल खिचड़ी का इतिहास| Khichdi starplus serial history hindi

Khichdi starplus serial history hindi खिचड़ी स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला एक हिन्दी कॉमेडी सिरियल था। खिचड़ी की शुरवात स्टार प्लस के ही माध्यम से 10 सितम्बर 2002 को हुई थी। इस सिरियल की शुरवात होते ही यह दर्शको का पसंदीता टीवी सिरियल बन गया था और इसके कलाकार सबके चहिते बन गए थे।

स्टार प्लस सीरियल खिचड़ी का इतिहास

Khichdi starplus serial history hindi

इस सिरियल की लोकप्रियता को देखते हुये स्टार वन चेनल पर इंसटेंट खिचड़ी नामक सिरियल भी शुरू किया गया, परंतु यह दर्शको से पहले जितना प्यार हासिल करने मे सक्षम नहीं रहा। खिचड़ी के नाम और कलाकारो के साथ एक पिक्चर भी बनाई गयी थी।

स्टार प्लस खिचड़ी सिरियल और इसकी कहानी (Starplus Khichdi serial story):

खिचड़ी सिरियल एक गुजराती परिवार की कहानी है । यह गुजराती परिवार जिसे पारेख परिवार कहते है, अपने पुराने पुश्तेनी घर मे रहता है। इस घर के मुखिया तुलसीदास पारेख है और इस सिरियल की कहानी तुलसी दास जी और इनकी 2 बहुओ और एक पुत्र और उनके 2 बच्चो के इर्द गिर्द घूमती है। तुलसीदास जी के घर वाले चाहते है कि वे ये पुश्तेनी घर बेच दे और उन्हे अपना हिस्सा मिल जाए और वे अपने अलग घर मे रहने लगे। परंतु घर के मुखिया तुलसीदास जी घर के बेचने के सख्त खिलाफ है और उन्होने अपने परिवार के सामने अलग जाकर स्वयं के खर्च पर रहने का निर्णय रखा है। परंतु सब घर वाले उन्हे छोड़कर रहने को तैयार नहीं होते और इस कारण वे सब लोग अपने पुश्तेनी घर मे एक साथ रहते है और इंतजार करते है तुलसी दास जी के निर्णय परिवर्तन का या उनकी सासे रुकने का ताकि वे घर बेच सके। यह एक सयुक्त मध्यम वर्गीय परिवार की कहानी है, जिसके सामने कई समस्याये आती है, परंतु उनके उसे सॉल्व करने का तरीका खास होता है, जो दर्शको के लिए हसी का कारण बन जाता है।

खिचड़ी सीरियल के कलाकार ( Khichdi serial cast):

  • तुलसी दास पारेख : तुलसीदास पारेख का किरदार इस सिरियल मे अनंग देसाई जी ने निभाया है । ये इस परिवार के मुखिया है और अपने परिवार के साथ अपने पुराने पुश्तेनी घर मोहन निवास मे रहते है, वे अपने घर के बेचे जाने के बिलकुल खिलाफ है । तुलसीदास जी जिनहे घर के सभी सदस्य बापुजी बुलाते हैं हमेशा बुरे मूड मे रहते है परंतु वे दिल के बहुत अच्छे है और अपने परिवार से बहुत प्यार करते है।
  • प्रफुल पारेख : इस सिरियल मे प्रफुल पारेख का किरदार राजीव मेहता ने निभाया है जो कि सिरियल मे तुलसीदास जी के बड़े सुपुत्र है। प्रफुल इस सिरियल मे अहम भूमिका निभाते है और दर्शको को अपनी बेवकूफ़ियों से खूब हसाते है। प्रफुल अक्सर चीजों के गलत मतलब निकालते है, इसपर दर्शको को हसी आती है और बापुजी को गुस्सा। प्रफुल सिरियल मे अपनी पत्नी के कहने पर इंग्लिश वर्ड का ट्रांसलेट करते है जो हमेशा गलत होता है और दर्शको की हसी का कारण बनता है।
  • हंसा पारेख : हंसा पारेख का किरदार इस सिरियल मे सुप्रिया पाठक ने निभाया है। हंसा इस सिरियल मे प्रफुल की पत्नी है और उन्हे सिरियल मे प्रफुल की ही तरह बेवकूफ दिखाया गया है, शायद कुछ ज्यादा ही। हंसा पूरे दिन मे घर का कोई काम नहीं करती और हमेशा कहती है मै तो थक गयी भाई साहब। हंसा हमेशा हैवि सारी और गहने पहनती है और बालो मे गजरे लगाती है। हंसा को इंग्लिश नहीं आती और वो हर इंग्लिश शब्द का अर्थ अपने पति प्रफुल से पूछती है जो कि हर बार गलत अर्थ निकालता है और दर्शको के लिए यह एक हास्य बन जाता है।
  • जयश्री पारेख : जयश्री पारेख का किरदार इस सिरियल मे वंदना पाठक ने निभाया है। जयश्री सिरियल मे बापुजी के स्वर्गीय बेटे की पत्नी है और हंसा की बचपन की सहेली है। जयश्री को खाना पकाने और गोंस्सिपिंग करने का बहुत शौक है उसे अक्सर सिरियल मे अपनी माँ के साथ बात करते हुये देखा जा सकता है। पूरे घर की देखरेख और किचिन के सारे काम जयश्री ही करती है। जयश्री का मुख्य उद्देश्य मोहन निवास को बेचकर खुद के घर मे अलग रहना है।
  • चक्की पारेख : चक्की का किरदार इस सिरियल मे रिचा ने निभाया है। चक्की प्रफुल और हंसा की बेटी है और अपने माँ पापा के विपरीत वो बहुत ही चंट है। इस सिरियल मे उसका मुख्य संवाद है “बड़े लोग बड़े लोग”।
  • जैकी पारेख : इस सिरियल जैकी का किरदार यश मित्तल ने निभाया है। जैकी जयश्री का बेटा है जोह की अपनी बहन चक्की की ही तरह होशियार है।

khichdi serial

इस सिरियल के सपोर्टिंग स्टार और उनके रियल नाम (khichdi serial Supporting characters name):

सिरियल नंबरसपोर्टिंग स्टाररियल नाम
1बड़ी माँदीना पाठक/ लिली पटेल
2राजू पारेखअमित वर्मा
3मेलिसा पारेखटीना पारेख
4हीरा पारेखआर्य रावल
5माधुरीस्वीटी नायक
6मीरा पारेखअमी त्रिवेदी
7भावेश कुमारकमलेश ओजा
8मिस्टर मेहतादिन्यार कॉन्ट्रेक्टर
9हिमांशु सेठजमनादास मजेठीया
10पर्मिंदर सिंहगिरीश सहदेव
11भाभी पर्मिंदरसीमा पांडे
12बहन पर्मिंदरअनोखी श्रीवास्तव
13जिग्नेशआतिश कपाड़िया

खिचिड़ी सिरियल के द्वारा जीते गए अवार्ड (Khichdi serial Awards) :

इस सिरियल ने अपने समय मे स्टार परिवार हो या इंडियन टेलिविजन अकादमी अवार्ड हर जगह हर केटेगिरि मे अपने नोमिनेश्न दिये और कई अवार्ड भी जीते। कुछ अवार्ड्स की लिस्ट हमारे पास है ।

स्टार परिवार अवार्डस की लिस्ट :

  • सन 2003 मे फेवरेट दादा/ नाना के नोमिनेश्न मे अनंग देसाई जी को तुलसी दास पारेख के रोल के लिए अवार्ड मिला।
  • सन 2004 मे अनंग देसाई जी ने पुनः फेवरेट दादा नाना की केटेगीरी मे तुलसीदास के रोल मे अवार्ड मिला।
  • सन 2004 मे ही सुप्रिया पाठक को फेवरेट जेठानी के लिए हंसा के रोल मे अवार्ड मिला।

इंडियन टेलिविजन अकादमी अवार्ड की लिस्ट :

  • सन 2003 टीवी एक्टर इन अ कॉमिक रोल (फ़ीमेल) के लिए हंसा (सुप्रिया पाठक )को अवार्ड मिला ।
  • सन 2004 मे टीवी एक्टर इन अ कॉमिक रोल मेल के लिए प्रफुल (राजीव मेहता) को अवार्ड मिला ।
  • सन 2004 मे ही sitcom writer of the year के लिए आतिश कपाड़िया को इस सिरियल के लिए अवार्ड मिला ।

इस तरह यह अपने समय का एक बहुत ही अच्छा कॉमेडी सिरियल था, जो की दर्शको का प्रिय और फूहड़ कॉमेडी से कोसो दूर था। इसके कलाकार आज भी इसके दर्शको की नजरों मे आज भी मौजूद है।

आशा करते है कि हमारा यह आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा। आपको यह सीरियल कैसा लगता था, अपने विचार हमारे स्था जरूर शेयर करें|

अन्य सीरियल के बारे में पढ़े:

Sneha

Sneha

स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.
Sneha

One comment

  1. शिवराज निमोले

    nice…….khichdi is very famous serial.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *