कियारा आडवाणी की जीवनी | Kiara Advani in hindi

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय (Kiara Advani Biography in hindi) (Age, Caste, Family, Height, Movies, First Film, Boyfriend, Real Name)

कहते हैं, की फिल्में और उसमें अभिनय करने वाले कलाकार कहानी के माध्यम से अपने विचारों एवं भावनाओं को अपने दर्शकों के सामने प्रस्तुत करते हैं. हमारे देश में ही नहीं बल्कि न जाने कितने अन्य देशों में ऐसे कलाकार मौजूद होते हैं, जिनकी प्रतिभा अगर दर्शकों के सामने आ जाती है, तो दर्शक उनकी कला से काफी ज्यादा प्रभावित होते ही हैं एवं उनसे प्रेम भी करने लगते हैं. तो आज हम आपको एक ऐसी अभिनेत्री से रूबरू कराने वाले हैं, जिन्होंने अपने अभिनय और अपनी खूबसूरती के दम पर भारतीय बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई हुई है.

तो चलिए जान लेते हैं, उस अभिनेत्री के बारे में उनका नाम कियारा आडवाणी है. कियारा आडवाणी ने कई बॉलीवुड और तेलुगू की फिल्मों में अपना अभिनय किया हुआ है. कियारा आडवाणी ने नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज “लस्ट स्टोरीज” में अपनी भूमिका से दर्शकों को काफी प्रभावित किया हुआ है.

कियारा आडवाणी ने बॉलीवुड  फिल्मों में जैसे:- एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, मशीन ,कलंक एवं हाल ही में उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि 2019 में मिली फिल्म “कबीर सिंह” से. इन्होंने “कबीर सिंह” फिल्म में अपनी भूमिका से दर्शकों को सर्वाधिक रूप से प्रभावित किया था. तो चलिए जान लेते हैं, कियारा आडवाणी के भारतीय बॉलीवुड में पहुंचने तक के सफर के बारे में.

kiara advani bio in hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)

 

परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name) कियारा आडवाणी
जन्म दिन(Birth Date)

 

31 जुलाई 1992

 

जन्म स्थान (Birth Place)

 

मुंबई 
पेशा (Profession)

 

भारतीय अभिनेत्री
डेब्यू फिल्म (Debut Film )  फुगली 
राजनीतिक पार्टी (Political Party)

 

——
राष्ट्रीयता (Nationality)

 

भारतीय
उम्र (Age)

 

27 वर्ष
गृहनगर (Hometown)

 

—–
धर्म (Religion)

 

 सिन्धी हिंदू
जाति (Caste)

 

सिंधी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)

 

अविवाहित
राशि (Zodiac Sign)

 

सिंह

रणबीर कपूर की आने वाली फिल्म की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

कियारा आडवाणी का प्रारंभिक एवं पारिवारिक परिचय

भारतीय फिल्मी जगत में अपने दम पर एवं अपने अभिनय के बल पर अपनी अलग पहचान बनाने वाली कियारा आडवाणी का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 31 जुलाई 1992 को हुआ. इनका संबंध सिंधी परिवार से है. कियारा जी के पिता का नाम जगदीप आडवाणी एवं उनकी माता का नाम जेनेविव जाफरी है.

कियारा आडवाणी के पिता एक व्यवसाई हैं और इनकी माता एक शिक्षिका हैं. कियारा आडवाणी की मां का संबंध पुर्तगाली और स्पेनिश मूल से है. कियारा आडवाणी का एक छोटा भाई भी है , जिसका नाम मिसाल आडवाणी है. कियारा आडवाणी और मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी  की बचपन से ही सहेली रही है.

कियारा आडवाणी के जीवन से यह पता चलता है, कि वह एक भारतीय दिग्गज अभिनेता स्वर्गीय अशोक कुमार की पोती एवं एक और अन्य भारतीय दिग्गज अभिनेता स्वर्गीय सैयद जाफरी की नातिन भी हैं. कियारा आडवाणी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल जो मुंबई में है, से पूरी की है.

इतना ही नहीं उन्होंने स्नातक की शिक्षा जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई से पूरी की है. कियारा आडवाणी का बचपन का नाम आलिया आडवाणी था , परंतु बॉलीवुड में करियर की शुरुआत करने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल कर कियारा आडवाणी रख लिया, क्योंकि आलिया भट्ट बॉलीवुड में बहुत फेमस है. बचपन से ही उनके अंदर अभिनेत्री बनने की इच्छा थी एवं उनके पिताजी ने 3 इडियट फिल्म देखने के बाद कियारा को बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए अनुमति दी.

पढ़ाई में भी कियारा आडवाणी बहुत ही तेज थी, उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 92% अंक प्राप्त किए थे. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अभिनय सीखने के लिए अनुपम खेर और रोशन तनेजा जैसे बड़े अभिनय केंद्र में अभिनय सीखा.

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family)

 

परिचय (Introduction)
माता / पिता  (Mother & Father ) जगदीप आडवाणी एवं  जेनेविव जाफरी
पति (Husband)  अविवाहित
भाई (Brother)  मिसाल आडवाणी

90 के दशक की प्रसिध्य अदाकारा माधुरी दीक्षित ने शादी के बाद फ़िल्मी करियर क्यूँ छोड़ दिया था, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

कियारा आडवाणी का भारतीय बॉलीवुड में करियर परिचय

भारतीय सिनेमा में कियारा आडवाणी ने अपना डेब्यू कबीर सदानंद की कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म “फुगली” से किया था. हालांकि सदानंद द्वारा निर्मित यह फिल्म भारतीय सिनेमा में अपनी प्रतिभा बिखेरने में असफल रही थी. परंतु उसमें कियारा आडवाणी एवं अन्य कलाकारों को भारतीय दर्शकों ने काफी सराहना की और कियारा के बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में प्रशंसा भी दर्शकों द्वारा प्राप्त हुई.

इसके पश्चात कियारा आडवाणी को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायो फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का रोल करने को मिला और इस फिल्म का नाम एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी था. इस फिल्म ने उस समय भारतीय पर्दे पर अच्छी कमाई की थी और इस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया था.

इसके पश्चात कियारा आडवाणी ने अली अब्बास द्वारा निर्मित फिल्म “मशीन” में अपनी मुख्य भूमिका को निभाया था. कियारा आडवाणी ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना किरदार निभाया हुआ है. कियारा ने तेलुगू फिल्म भारत अने नेनु में काम किया हुआ है.

कियारा आडवाणी को असली सफलता भारतीय फिल्मी जगत में 2019 में आई फिल्म “कबीर सिंह” से प्राप्त हुई. कबीर सिंह फिल्म में शाहिद कपूर ने कियारा का आशिक होने का अभिनय किया हुआ है. इस फिल्म में कियारा आडवाणी प्रीति के किरदार में नजर आई थी .

2019 में आई कबीर सिंह मूवी में कियारा आडवाणी के किरदार प्रीति को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया था और इतना ही नहीं भारतीय युवा वर्ग छात्रों ने भी इसे खूब सराहा था. कबीर सिंह फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर हिट हुई थी और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई की थी.

महान गायिका लता मंगेशकर फ़िल्मी करियर छोड़ने के बाद, घर में कैसे समय बिताती है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

कियारा आडवाणी को भारतीय सिनेमा में मिले कुछ पुरस्कार
कियारा आडवाणी अपनी खूबसूरती एवं अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में सफल रही है. हाल ही में कियारा आडवाणी जी को पुरस्कृत भी किया गया है , उनको निम्नलिखित पुरस्कार से नवाजी किया गया है.

  • (2019) में ज़ी सिने अवार्ड्स तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में बेस्ट फाइंड ऑफ़ द ईयर फ़िल्म भारत अने नेनु के लिए पुरस्कृत किया है.
  • (2019) में उभरते स्टार के लिए एशिया विजन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है.

कियारा आडवाणी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण एवं रोचक बातें

  • एक इंटरव्यू के दौरान कियारा आडवाणी ने बताया कि लगभग 20 के दशक में अभिनेता सलमान खान और कियारा की चाची शाहीन जाफरी ने डेट किया हुआ था और इतना ही नहीं भारतीय मॉडल शाहीन जाफरी और कियारा आडवाणी का रिश्ता भतीजी और चाची का है.
  • 2014 में जब फुगली फिल्म से कियारा ने अपना डेब्यू किया तो उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदलकर कियारा आडवाणी रख लिया. हो सकता है, कि उस समय कियारा आडवाणी ने यह सोचा हो कि पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में आलिया भट्ट मौजूद हैं , जो कियारा के पुराने नाम से मैच करता था.
  • कियारा आडवाणी को हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो को काफी पसंद करती थी और उनका शायद पुराना क्रश भी यही अभिनेता थे. जूही चावला एवं कियारा आडवाणी का परिवार एक दूसरे से भी काफी ज्यादा परिचित है.
  • भारतीय अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिता जगदीप आडवाणी जी ने आमिर खान की फिल्म 3 इडियट देखने के बाद अपने बच्चों को अपनी पसंद का करियर चुनने के लिए छूट दी थी.

गुड न्यूज़ फिल्म में कियारा आडवाणी का अभिनय

गुड न्यूज़ कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के साथ-साथ दो शादीशुदा जोड़ों के जीवन को दर्शाया गया है. इस फिल्म में दर्शकों को अक्षय कुमार, करीना कपूर खान, दलजीत दोसांज और कियारा आडवाणी हंसाते एवं गुदगुदा ते हुए नजर आएंगे.

इस फिल्म को नवोदित राज मेहता द्वारा निर्देशित एवं करण जोहर और कुमार द्वारा निर्मित किया गया है. इस फिल्म को करण जोहर का बैनर धर्मा प्रोडक्शन और कैप आफ गुड फिल्म्स के तहत दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया है. फिल्म गुड न्यूज़ में कियारा आडवाणी अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आने वाली हैं. इस फिल्म में उनके किरदार को मोनिका बत्रा के नाम से दर्शाया गया है.

टीवी सीरियल हम पांच से करियर शुरु करने वाली विद्या के आगामी प्रोजेक्ट क्या है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

2020 में कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में कौन सी है?

आगामी वर्ष 2020 में कियारा आडवाणी की चार प्रमुख फिल्में आने वाली हैं, जो कि इनके दर्शकों एवं चाहने वालों को इनकी आगामी फिल्मों को देखने का बहुत ही ज्यादा क्रेज देखने को मिलेगा. कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में निम्नलिखित हैं.
1. लक्ष्मी बॉम्ब
2. शेरशाह
3. इंदु की जवानी
4. भूल भुलैया 2

ध्यान दें :- कियारा आडवाणी की इन सभी आगामी फिल्मों की रिलीज डेट अभी साफ तौर पर क्लियर नहीं है, इसकी जानकारी प्राप्त होते ही हम आपको अवश्य अपडेट करेंगे.

कियारा आडवाणी जी के जीवन परिचय समय यह पता चलता है, कि जीवन में सदैव कुछ ना कुछ कार्य एवं कुछ नया सीखने की इच्छा को जागृत करना बहुत ही आवश्यक है. इंसान को सीखने एवं मेहनत करने जैसी अच्छी आदतें ही उसको सफल बनाती हैं. यदि आपको कियारा आडवाणी का यह जीवन परिचय पसंद आया हो तो आप इसे अपने परिवार एवं मित्रों के साथ अवश्य साझा करें. इस लेख का रिव्यू हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *