कियोस्क बैंकिंग से सम्बंधित जानकारी | Kiosk Banking Information in hindi

कियोस्क बैंकिंग से सम्बंधित जानकारी Kiosk banking meaning, services, information in hindi

बैंकिंग एक ऐसा क्षेत्र है जोकि, बहुत ही विस्तृत रूप धारण कर चूका है .बदलती तकनीकियों के साथ बैंकिंग के क्षेत्र मे भी, परिवर्तन होते रहते है .भारत मे आज भी कई जगह छोटे-छोटे गाँव मे, लोगो को बैंक और उससे सबंधित कार्यो मे, बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है .बैंकिंग के कार्य जोकि, कम पढ़े-लिखे या गाँव के लोगो के लिये, आसान नही होते उसे, आसान करने के लिये कियोस्क बैंकिंग की शुरूवात की गई और लोगो की सुविधा के लिये जगह-जगह कियोस्क सेन्टर खोले गये .

कियोस्क बैंकिंग से सम्बंधित जानकारी

Kiosk banking meaning, services, Information in hindi

कियोस्क (KIOSK) बैंकिंग ऐसा शब्द जिसे, हर कोई नही जानता .सामान्य शब्दों मे, इसे समझे तो इसे बूथ, स्टैंड,स्टाल,या काउंटर कहा जाता है .जैसा अर्थ है ठीक उसी तरह, उपयोग भी किया जाता है .कियोस्क एक ऐसा ऑनलाइन सेन्टर है जहा, बैंकिंग सम्बन्धी मुख्य कार्य बहुत ही आसानी से, बहुत ही कम समय मे हो जाते है .हम अपने इस आर्टिकल मे आपको, कियोस्क बैंकिंग की कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत करायेंगे .

कियोस्क बैंकिंग के महत्वपूर्ण बिन्दु

  • कियोस्क बैंकिंग का सामान्य परिचय
  • कियोस्क बैंकिंग के उपयोग
  • कियोस्क बैंकिंग की सुविधाये
  • कियोस्क बैंकिंग के प्रमुख तथ्य
  • कियोस्क सेन्टर खोलने के सबंधित संसाधन

कियोस्क बैंकिंग का मतलब क्या है? (Kiosk Banking Meaning )

सबसे पहले नाम सुनते ही दिमाग में आता है कि आखिर कियोस्क बैंकिंग है क्या ? कियोस्क बैंकिंग काउंटर बैंकिंग का बदला हुआ ऐसा रूप है, जिसने अपने कार्यो और सुविधाओं के माध्यम से बैंकिंग के क्षेत्र मे क्रांति फैला दी है .ऐसा बूथ भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा, वित्तीय क्षेत्र मे प्रदान की गई, एक ऐसी सुविधा जो कम कीमत पर, या बहुत ही सस्ते रूप मे, ऐसे लोगो तक जोकि, निम्न आय या कमजोर वर्ग की श्रेणी मे आते हो के लिये, विशेष रूप से प्रारंभ की गई है .इसका मुख्य उद्देश्य जहा पर बैंक या उसकी सुविधा ना हो, वहा इसे पहुचाया जाये .जगह-जगह छोटे-छोटे ऑनलाइन सेन्टर खोल दिये गये है, जहा सामान्य चार्जेस पर सभी कार्य हो जाते है.

kiosk banking

कियोस्क बैंकिंग के उपयोग (Kiosk Banking Use)

कियोस्क बैंकिंग बहुत ही उपयोगी है .हर जगह जहा बैंक को नही पहुचाया जा सकता है, वहाँ छोटे-छोटे सेन्टर या बूथ खोले गये है, जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से उपयोग कर सकता है .यह हर बैंक चाहे सरकारी हो या निजी हो के कियोस्क सेन्टर खोले गये है, जिसके माध्यम से नकद राशी को निकाल और जमा कर सकते है.इसके अलावा बैंक मे खाता खोल सकते है, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है, चालान भर सकते है.हर तरह की बुकिंग या चाहे रेलवे हो या होटल सभी की आसानी से पेमेंट कर बुकिंग करा सकते है .इसके अलावा अनेक कई सुविधाये कियोस्क बैंकिंग के माध्यम से अपने ग्राहकों को पहुचाई गई है .एक दिन मे लगभग दस हजार रूपये तक ही जमा किया जा सकता है .

कियोस्क बैंकिंग की सुविधाये (Kiosk Banking Services)

भारत में, सबसे पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सन 2006 मे , स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से, कियोस्क बैंकिंग की सुविधा प्रारंभ की थी ,जो बहुत ही सफल रही .इसके बाद बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा कियोस्क बैंकिंग प्रारंभ की गई .जिसमे कियोस्क बैंकिंग अपने ग्राहकों को, निम्न सुविधाये देती है .

  • खाता खोलने की सुविधा
  • नगद जमा करने की सुविधा
  • कैश निकालने की सुविधा
  • आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा
  • रुपयों को हस्तान्तरित करने की सुविधा

कियोस्क बैंकिंग के प्रमुख तथ्य ( Kiosk Banking Information)

किसी भी नयी चीज़ को शुरू करने से पहले उसकी कुछ शर्ते या जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य होते है .ठीक उसी तरह बैंकिंग व कियोस्क बैंकिंग के सबंध मे भी कुछ तथ्य है जोकि निम्न है .

  • वर्तमान मे भारत मे, लगभग 30 करोड़ सेविंग अकाउंट (Saving Account) है .जिसके बावजूद भी आज भी भारत मे, लगभग 80% धारको के सेविंग अकाउंट नही है .
  • जिसमे सबसे अधिक शाखाये स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की है .एक आकलन के अनुसार पंद्रह हजार से भी ज्यादा शाखाये स्टेट बैंक की है .जबकि बैंक ऑफ़ इंडिया की पांच हजार से अधिक शाखाये है .
  • कियोस्क बैंकिंग के माध्यम से खाता खोलने के लिये केवायसी का उपयोग करना होता है .

कियोस्क सेन्टर खोलने के सबंधित संसाधन ( Kiosk Centre Details)

  • कम से कम 100 से 150 स्कयोर फिट का क्षेत्र होना चाहिये .
  • जो भी व्यक्ति उस बूथ को देख रहा हो, वह 18 वर्ष से अधिक की उम्र का स्वस्थ मस्तिष्क का होना चाहिये .
  • व्यक्ति जो भी उस सेन्टर को चला रहा हो, वह कम से कम बारहवीं पास हो, कंप्यूटर व इंग्लिश की पर्याप्त जानकारी रखता हो .
  • जिस भी जगह सेन्टर हो वहा कंप्यूटर, इंटरनेट प्रिंटर, तथा यूपीएस की पूरी सुविधा हो .

कैसे करें एसबीआई मे कीओस्क बैंकिंग के लिए (How to apply for SBI Kiosk Banking )

समय के साथ कियोस्क बैंकिंग मे भी परिवर्तन होते रहते है .इसमें खाता खुलवाने की बिल्कुल वही प्रकिया है, जो हमने अपनी वेबसाइट पर एसबीआई (SBI) बैंक मे अकाउंट ओपन करने के लिये दी है .

अन्य पढ़े:

Follow me

Priyanka

प्रियंका खंडेलवाल मध्यप्रदेश के एक छोटे शहर की रहने वाली हैं .
यह एक एडवोकेट हैं और जीएसटी में प्रेक्टिस कर रही हैं . इन्हें बैंकिंग, टेक्स्सेशन एवं फाइनेंस जैसे विषयों पर लिखना पसंद हैं ताकि उनका ज्ञान और अधिक बढ़ सके. उन्होंने दीपावली के लिए लिखना शुरू किया और इस तरह अपने ज्ञान को पाठकों तक पहुँचाने की कोशिश की.
Priyanka
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *