किसान कॉल सेंटर : हेल्पलाइन नंबर

किसान कॉल सेंटर : हेल्पलाइन नंबर Kisan call center toll free number in Hindi  

जैसे की हम जानते है की भारत की अधिकतर जनता अपने रोजगार के लिए खेती पर निर्भर करती है। परंतु सभी के पास इस खेती को लेकर सम्पूर्ण ज्ञान नही होता। अगर कोई व्यक्ति इसे अपने व्यवसाय के रूप मे चुनता है तो वह अपने पूर्वजो के द्वारा यूस की गयी तकनिको को फॉलो करता है। हमारे यहा खेती करने के लिए यह जरूरी नही की किसी व्यक्ति के द्वारा इसके लिए कोई विशेष एजुकेशन या ट्रेनिंग ली गयी हो । वह बस वही फॉलो करता है जो वह बचपन से देखता आया है। परंतु आजकल खेती को ओर भी अधिक उन्नत बनाने के लिए कई तकनीक उपलब्ध है । इन तकनीको को किसानो द्वारा यूस भी किया जा रहा है । परंतु जब वे खेती के लिए वे इन नयी तकनीको को यूस करते है तो उन्हे कई समस्या उत्पन्न होती है । किसान अपनी समस्या का समाधान तुरंत उसी समय कर सके इसलिए भारत सरकार ने किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) बनाए जिसमे किसान किसी भी समय कॉल करके फ्री मे अपनी समस्या का समाधान कर सकता है।

kisan call center toll free number in hindi

भारतीय कृषि मंत्रालय ओर भारत सरकार के प्रयासो के फलस्वरूप 21 जनवरी 2004 मे किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) की शुरवात हुई। यह सुविधा पूरे भारत मे एकसाथ शुरू की गयी। किसान कॉल सेंटर Kisan Call Center) को स्टार्ट करने का मुख्य उद्देश्य किसानो की समस्या का समाधान तुरंत ओर उनकी लोकल भाषा मे उलब्ध कराना। देश के प्रतेयक हिस्से मे किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) स्टार्ट किए जगए जो उस हिस्से के किसानो की समस्या का समाधान उनकी लोकल भाषा मे करते है। किसानो की समस्या जो भी कृषि से जुड़ी हुई होती है उनसा समाधान इन किसान कॉल सेंटरो (Kisan Call Center) पर किया जाता है ।

एक किसान जो की देश के किसी भी हिस्से मे रहता हो किसान कॉल टोल फ्री नंबर 1551 या 1800-180-1551 (Kisan Call Toll Free Number 1800-180-1551)पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकता है । किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) पर उपस्थित  व्यक्ति किसानो की समस्या का समाधान तुरंत उसी वक़्त करता है। अगर कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति किसान की समस्या का समाधान करने मे समर्थ नही है तो वह उसी समय उस कॉल को  किसी स्पेशलिस्ट को ट्रान्सफर करता है ।

किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) मे किसानो की समस्या का समाधान कम्प्युटर ओर फोन दोनों पर ही उपलब्ध कराया जा सकता है । परंतु एक रिसर्च से सामने आया है की अधिक्तर गाव मे एक सार्वजनिक फोन तो उपलब्ध है ही । जिसका उपयोग करके किसान, किसान कॉल सेंटर पर बात कर सकता है ओर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है।

पूरे देश मे कुल 13 किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) चल रहे है जिनमे कुल 113 कृषि विशेषज्ञ कॉल रिसीव करके किसानो की समस्या का समाधान करते है । ये 113 लोगो को देश के अलग अलग हिस्सो से चुना गया है। किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center) पर आए हुये कॉल को रेकॉर्ड किया जाता है तथा किसानो की जानकारी को दिन तारिक उनकी समस्या उनकी जगह व समाधान के हिसाब से एक डाटा बेस बनाया जाता है तथा इसे नेट पर अपलोड  किया जाता है ।

देश मे किसान कॉल सेंटर की लिस्ट Kisan Call Center Information/List In Hindi :

S.N. किसान कॉल सेंटर स्टेट जहा की समस्या का समाधान किया जाता है ।
मुंबईमहाराष्ट्र, गोवा, दमन ड्यू
कानपुरउत्तर प्रदेश, उत्तरांचल
३  कोचीकेरला,लाक्षद्वीप
बैंग्लोरकर्नाटक
चेन्नईतमिल नाडु, अंडमान निकोबार
हैदराबादआंध्रा प्रदेश
चंडीगढ़चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब
जयपुरराजस्थान
इंदौरमध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़
१० कोलकातावेस्ट बंगाल, बिहार, उड़ीसा, झारखंड
११ कोलकाताN.E. स्टेट
१२ दिल्लीदिल्ली, हरियाणा
१३ अहमदाबादगुजरात, दादर, नगर हवेली

Kisan call center toll free number in Hindi किसानो की स्थिती देश में बहुत ख़राब हैं लेकिन इस तरह के Kisan Call Center की मदद से किसान अपनी स्थिती सुधार सकता हैं अतः Kisan Call Center से जुड़े

Kisan call center toll free number in Hindi  यह ब्लॉग हिंदी पाठको की सुविधा के लिए लिखा गया हैं अगर आपको इससे मदद मिली हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखे

अन्य पढ़े :

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *