किसान ट्रैक्टर योजना : सरकार की मदद से किसान ट्रैक्टर आधे दामों में खरीद सकते हैं, ऐसे करना होगा आवेदन

हमारे देश में कृषि का बहुत अधिक महत्व है, और इसे कई सालोँ से पारंपरिक तरीके से किया जा रहा है. किन्तु समय के साथ विभिन्न तकनीकें आने से अब पारंपरिक तरीके से खेती कम की जाती है, और आधुनिक तरीकें को किसान ज्यादा तवज्जो देते हैं. इसका मुख्य कारण हैं कि पारंपरिक खेती में शारीरिक श्रम की आवश्यकता होती थी, किन्तु आधुनिक खेती में मशीनों के माध्यम से कार्य होता है. कृषि उपयोगी मशीनें महंगी जरुर आती हैं लेकिन बहुत काम की होती है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू कर किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में 50 % तक की मदद कर ही है. यदि आप भी किसान हैं और आपको यह मदद की आवश्यकता हैं तो हमारे लेख में आपको सरकार की इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी मिल जाएगी.

kisan tractor yojana in hindi

किसानों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शुरू की हैं जिसके तहत प्रतिवर्ष उन्हें 6 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है.  

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है

आधुनिक खेती में उपयोग होने वाली मशीनरी की बात करें तो सबसे पहले कृषि के लिए आवश्यकता होती है एक ट्रैक्टर की. क्योंकि इससे किसानों को खेत की बुवाई एवं जुताई करने में आसानी होती है. और साथ ही किसानों को अपना उत्पादन जगह – जगह पहुँचाने में भी अच्छी मदद हो जाती है. लेकिन किसानों की आर्थिक स्थिति उतनी बेहतर नहीं होने की वजह से किसान ये मशीनें खरीद पाने में असमर्थ हो जाते हैं, ऐसे किसानों की मदद करने के लिए ही प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किसान ट्रैक्टर योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के तहत किसानों को सरकार कम से कम 20 से 50 % तक की छूट प्रदान कर रही हैं. ताकि किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में मदद मिल हो सकें.

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री जी की किसान ट्रैक्टर योजना ऐसे किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए शुरू की गई है, जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं किसानों की वित्तीय स्थिति को बेहतर करना. दरअसल किसानों द्वारा पारंपरिक खेती किये जाने से उत्पादन होने समय लगता हैं जिसके कारण उनकी आय में वृद्धि नहीं हो पाती. किन्तु आधुनिक तकनीक के माध्यम से की जाने वाली खेती से कम समय में ज्यादा उत्पादन हो सकेगा इसलिए इसमें उनकी वित्तीय स्थिति में सुधर होने के ज्यादा चांस होते हैं.

पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप खरीदने के लिए किसानों को मिलेगी 90% तक सब्सिडी, ऐसे करना होगा आवेदन.

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ 

  • केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से किसान कम से कम 20% से 50% तक की छूट पाकर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. यानि कि उन्हें आधे दाम में ट्रैक्टर मिल जायेंगे.
  • इस योजना का लाभ कोई भी किसान अपने कौशल के अनुसार प्राप्त कर सकता है, क्योंकि इसमें सभी किसानों को लाभ दिया जाना है.
  • ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसान जब इस योजना के तहत अपना आवेदन करेंगे तो इसके बाद सरकार उनके बैंक खाते में आधे पैसे ट्रान्सफर कर देगी. किन्तु आवेदन का सत्यापन होने के बाद यह होगा.
  • एक योजना का लाभ केवल एक ट्रैक्टर खरीदने के लिए मिलेगा. इसके अलावा यह भी शर्त हैं कि किसान यदि अन्य सब्सिडी योजना का लाभ ले रहा है तो उन्हें इसमें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि इसमें उन्हें लाभ नहीं मिलेगा.
  • यदि कोई महिला किसान इसकी लाभार्थी हैं तो उसे सरकार 50 % तक की सब्सिडी प्रदान करेगी और साथ में उन्हें प्राथमिकता भी मिल सकती है.
  • इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली मदद के अलावा भी यदि किसान को पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी तो इसके लिए बैंक से लोन लेना भी आसान कर कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • भारतीय निवासी :- इस योजना का लाभार्थी किसान भारत का निवासी होना चाहिये. इसके लिए उनसे अपने राज्य का निवासी होने का प्रमाण देना आवश्यक है.
  • जमीन के पेपर :- इस योजना का लाभ किसानों को आवेदन के दौरान खुद की जमीन के पेपर की कॉपी दिखाने से प्राप्त होगा. जिसके पास जमीन नहीं है वह इसका लाभ नहीं ले सकता है.
  • अन्य सब्सिडी योजना :- इस योजना में यह शर्त तो रखी गई है कि कोई किसान यदि अन्य सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर रहा है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा. किन्तु इसमें यह छूट भी दी गई है कि यदि किसान पिछले 7 साल से किसी सब्सिडी योजना का हिस्सा नहीं था, तो उसे इसका लाभ मिल जायेगा. इसके लिए उनके आवेदन में दी गई जानकारी एवं किसानों द्वारा जमा किये गए सभी दस्तावेजों की जाँच की जाएगी.  
  • आधार कार्ड :- किसान को अपना आधार कार्ड आवेदन फॉर्म में अटैच करना होगा.
  • वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड :- इस योजना में आवेदक को वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपनी पहचान को दर्शाने के लिए आवेदन फॉर्म में लगाना होगा.
  • बैंक खाते की जानकारी :- इस योजना में आवेदक बैंक खाते में की जानकारी के लिए अपनी बैंक खाते की पासबुक की कॉपी अटैच कर सकते हैं.
  • कैंडिडेट का चालू मोबाइल नंबर :- इसमें कैंडिडेट को अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा. जो उनके बैंक खाते से अटैच होगा.
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटोग्राफ :- आवेदक को अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटो आवेदन फॉर्म में अटैच करनी होगी.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को उनके खेत में सिंचाई करने के लिए बेहतर सुविधा प्रदान की जा रही है जिसका लाभ वे ऐसे उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करें

इस योजना के योग्य किसान एवं दो तरीके से इसमें आवेदन कर सकते हैं, दोनों तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं –

ऑनलाइन आवेदन –

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को राज्य सरकार के तहत जारी किये गये ऑनलाइन पोर्टल में जाकर आवेदन करना होगा. सभी राज्यों में इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसके पहले सभी ऑफलाइन ही अवेंद कर रहे थे.

ऑफलाइन आवेदन –

  • किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने के लिए सीएससी सेंटर या फिर कृषि विभाग के कार्यलय में जाना होगा.
  • वहां मौजूद अधिकारी से आप इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.
  • फॉर्म में कई खंड होंगे, आपको उन सभी खंडों में पूछी जाने वाली जानकारी को सही – सही ध्यान पूर्वक भरना होगा. इसमें कोई भी गलती होने पर आपका फॉर्म कैंसिल हो सकता है.
  • इसके बाद आप फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करें और इसे उसी कार्यलय में जमा कर दें.
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी एवं दस्तावेज में में दी हुई जानकारी सभी की जाँच की जाएगी और उसके बाद इस योजना लाभ किसानों को मिल सकेगा.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत सरकार द्वारा कृषि में उपयोग होने वाले विभिन्न यंत्र के लिए सब्सिडी ऐसे प्रदान की जाती है.

अतः यदि आप किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो सभी सही जानकारी के साथ इस योजना का आवेदन फॉर्म भरें और इसे सबमिट कर दें. आपको इसका लाभ मिल जायेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *