ताज़ा खबर

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना [केवीपीवाई] | Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2018 in Hindi

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना केवीपीवाई [पाठ्यक्रम]  Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2018 in Hindi)

पिछले कुछ सालों में विज्ञान के क्षेत्र में काफी उन्नति हुई है. कई सारे अविष्कार वैज्ञानिकों द्वारा किये गए हैं. जिसके बारे में छात्रों ने पढ़ा होगा. केन्द्रीय सरकार और विज्ञान एवं तकनीकी विभाग मिलकर छात्र – छात्राओं के लिए ऐसी योजना की शुरूआत करने जा रहे हैं, जिससे प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्र – छात्राओं की पहचान कर उन्हें रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा.

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana KVPY

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लांच की जानकारी (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Launched Details)

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु (Scheme Introduction Points) योजना की जानकारी (Scheme Introduction)
1. योजना का नाम (Scheme Name) किशोर वैज्ञानिक योजना
2. योजना का प्रकार (Scheme Type) छात्रवृत्ति योजना
3. योजना की अधिकारिक वेबसाइट (Scheme Official Website) http://kvpy.iisc.ernet.in./main/index.htm
4. योजना की अवधि (Scheme Duration) 5 साल का प्रोग्राम
5. योजना की शुरुआत (Scheme Starting Date) 11 जुलाई, 2018
6. फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख (Form Submission Last Date) 31 अगस्त, 2018

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक तारीखें (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Important Dates)

1. परीक्षा की तारीख (Exam Date) 4 नवंबर, 2018
2. प्रवेश पत्र उपलब्धता (Admit Card Availability) अक्टूबर 2018 के दूसरे सप्ताह से
3. लिखित टेस्ट का परिणाम (Written Test Result) दिसंबर 2018 के तीसरे सप्ताह में
4. इंटरव्यू राउंड (Interview Round) जनवरी 2019 के तीसरे सप्ताह में
5. अंतिम परिणाम (Final Result Declare) अप्रैल 2019 में

 किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Objectives)

  • इस कार्यक्रम का सबसे प्रमुख उद्देश्य प्रतिभाशाली एवं प्रेरित छात्र – छात्राओं की पहचान करना और उन्हें विज्ञान में रिसर्च करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.
  • इसके साथ ही छात्रों को उनकी क्षमताओं का एहसास कराने और देश में रिसर्च और विकास के लिए सबसे अच्छी वैज्ञानिक प्रतिभा सुनिश्चित करने में मदद करना भी है.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की विशेषतायें (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Features)

  • छात्रों को प्रोत्साहित करना :- यह कार्यक्रम विज्ञान और तकनीकी विभाग द्वारा सन 1999 में शुरू किया गया था. भारत सरकार उन छात्रों को इस योजना के तहत प्रोत्साहित करना चाहती हैं, जोकि अभी बेसिक विज्ञान के बारे में पढ़ाई कर रहे हैं और विज्ञान में अपना रिसर्च करियर बनाना चाहते हैं.
  • फ़ेलोशिप प्रदान करना :- इस योजना में चुने गए उम्मीदवारों को प्री – पीएचडी स्तर या 5 साल तक फ़ेलोशिप एवं कांटिन्जेंसी अनुदान प्रदान किया जाएगा.
  • समर कैंप :- इसके अलावा चुने गए सभी उम्मीदवारों को प्रतिष्ठित रिसर्च और शैक्षिक संस्थानों में समर कैंप में भाग लेने का मौका भी प्राप्त होगा.
  • भाषा :- इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए चुने गये उम्मीदवारों को एपटीट्यूट टेस्ट में पास होना होगा. केन्द्रीय सरकार द्वारा इस योजना को लेकर यह घोषणा भी की गई है कि सरकार द्वारा एपटीट्यूट  टेस्ट आवेदकों के लिए हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में उपलब्ध होगा.  
  • टेस्ट का आयोजन :- टेस्ट का आयोजन एवं स्क्रीनिंग इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ विज्ञान द्वारा की गई है. सभी इच्छुक उम्मीदवार दी हुई अंतिम तारीख से पहले आवेदन फॉर्म भर कर जमा कर दें, ताकि उन्हें इसमें शामिल होने का मौका मिले.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की पात्रता (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Eligibility)

  • यह योजना भारत में शुरू की गई है, इसलिए इस योजना के तहत फेलोशिप केवल भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों को दी जायेगी.
  •  अकेडमिक वर्ष 2018-19 के दौरान 11 वीं कक्षा में विज्ञान विषय में दाखिला लेने वाले छात्रों को जिन्होंने कक्षा 10 वीं में गणित और विज्ञान में 75% अंक (एसटी / एससी / पीडब्लूडी के लिए 65% अंक) प्राप्त किये हो. वे इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • वे उम्मीदवार जोकि कक्षा 12 वीं में विज्ञान विषय में अध्ययन कर रहे हैं. उन उम्मीदवारों को फेलोशिप के लिए 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान विषयों में 60% अंक (एसटी / एससी / पीडब्लूडी के लिए 50% अंक) स्कोर करना होगा. इसके साथ ही कक्षा 10 वीं में गणित और विज्ञान में 75% अंक (एसटी / एससी / पीडब्लूडी के लिए 65% अंक) प्राप्त किये हो. उन्हें भी छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जायेगा.
  •  वे उम्मीदवार जिन्होंने बेसिक विज्ञान (भौतिकी / रसायन शास्त्र / गणित / जीवविज्ञान) में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के पहले साल में बीएससी / बीएस / बी मैथ / बी स्टेट / एमएस / इंटीग्रेटेड एमएससी में दाखिला लिया हो. यह परीक्षा देने के लिए योग्य हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा में कम से कम 60 % अंक (एसटी / एससी / पीडब्लूडी के लिए 50% अंक) स्कोर करने होंगे.
  • वे उम्मीदवार जो आईजीसीएसई परीक्षा देने वाले हैं, वे भी इसके लिए योग्य हैं. उन्हें इसमें कम से कम 75% अंक (एसटी / एससी / पीडब्लूडी के लिए 65% अंक) लाने होंगे.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में लगने वाले दस्तावेज (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदक को अपना भारतीय नागरिक होने का प्रमाण देना होगा. इसके लिए वे जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल का ट्रान्सफर प्रमाण पत्र भी जमा कर सकते हैं.
  • 10 वीं, 11 वीं एवं 12 वीं की अंकसूची :– चुकी इस योजना में पात्रता के लिए 10 वीं, 11 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा का परिणाम जरुरी हैं, इसलिए उम्मीदवारों को इनकी अंकसूची की कॉपी देना अनिवार्य है.
  • जाति प्रमाण पत्र :– इस योजना में पात्रता के लिए जाति को भी शामिल किया गया है इसलिए उम्मीदवारों को अपने जाति प्रमाण पत्र की कॉपी भी देना आवश्यक होगा.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो :- इस योजना में फॉर्म के लिए उम्मीदवारों को अपनी एक पासपोर्ट साइज़ फोटो को भी जमा करना होगा.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में फेलोशिप की जानकारी (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Fellowship 2018)

क्र.म. बेसिक विज्ञान अवधि मासिक फेलोशिप वार्षिक कांटिन्जेंसी ग्रांट
1. एसए / एसएक्स / एसबी के लिए – बीएससी / बीएस / बी मैथ / बी स्टेट / एमएस / इंटीग्रेटेड एमएससी पहले से तीसरे वर्ष तक 5000 रूपये 20,000 रूपये
2. एसए / एसएक्स / एसबी के लिए – एमएससी / एम स्टेट / एमएस / एम मैथ / इंटीग्रेटेड एमएससी चौथे और पांचवे वर्ष में 7000 रूपये 28,000 रूपये

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन फॉर्म (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Application Form)

वे सभी उम्मीदवार जो इस प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं, वे इस योजना के अधिकारिक वेब पोर्टल www.kvpy.iisc.ernet.in. में विजिट करके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा यदि उन्हें आवेदन से जुड़ी जानकारी के बारे में जानना हैं तो वे इस लिंक http://kvpy.iisc.ernet.in/main/applications.htm पर क्लिक कर सकते हैं. इसमें आवेदन की सारी जानकारी उपलब्ध है.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने का तरीका (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Application Process)

  • इस योजना में आवेदन करने से पहले आवेदकों को इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट http://kvpy.iisc.ernet.in/main/index.htm पर विजिट करना होगा.
  • इस लिंक में क्लिक करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलेगा. यहाँ आपको एक लिंक “केवीपीवाई ऑनलाइन एप्लीकेशन 2018 – क्लिक हियर” दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको केवीपीवाई एपटीट्यूट टेस्ट 2018-19 के लिए निर्देश एवं टर्म और कंडीशन दी हुई होगी, उसे ध्यान से पढ़ें और उसे एक्सेप्ट करके लोगिन बटन पर क्लिक करें.
  • लॉग इन पेज खुलने के बाद जो उम्मीदवार इसमें पहले से मौजूद हैं, वे अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर इसमें लॉगऑन कर सकते हैं. वे इस लिंक https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/956/56917/html में डायरेक्ट क्लिक कर इसमें लॉगऑन कर सकते हैं.
  • यदि उम्मीदवार पहली बार इसमें लोगिन कर रहे है, तो उन्हें इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए वे डायरेक्ट इस लिंक https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/956/56917/html पर क्लिक कर सकते हैं.
  • यहाँ आपसे पूछी जाने वाली सारी जानकारी भर कर आप अपना आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर इसमें लोगिन कर सकते हैं.
  • लोगिन करने के बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा. इसके अलावा इस फॉर्म की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए आप निवेदन भी कर सकते हैं.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन शुल्क (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Application Fees)

उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन मोड के द्वारा ही किया जायेगा. यह क्रेडिट कार्ड एटीएम – डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करने किया जा सकता है. सभी आवेदकों को ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के लिए निम्न आवेदन शुल्क देना होगा.

क्र. म. श्रेणी आवेदन शुल्क
1. अनरिजर्व्ड या ओबीसी श्रेणी के लिए 1000 रूपये
2. एससी / एसटी / पीडब्लूडी श्रेणी के लिए 500 रूपये

 किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए सेंटर की सूची (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Centre List)

उम्मीदवार इसके ऑनलाइन वेब पोर्टल में जानकर सेंटर की पूरी सूची भी देख सकते हैं. सरकार ने इसके वेब पोर्टल में 2018-19 के लिए पहले से सेंटर की लिस्ट अपलोड कर दी हैं. आवदेक इस लिंक http://kvpy.iisc.ernet.in/main/applications.htm पर क्लिक करके डायरेक्ट सेंटर की सूची देख सकते हैं.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में चयन प्रक्रिया (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Selection Procedure)

  • एपटीट्यूट टेस्ट :- इस योजना के तहत फेलोशिप प्राप्त करने के लिए सभी आवेदकों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हैं, कि उन्हें एपटीट्यूट टेस्ट को कम से कम पासिंग अंक के साथ क्लियर करना होगा.
  • चयन :- उम्मीदवारों के एपटीट्यूट टेस्ट में प्राप्त किये गये अंक के आधार पर उनका चयन किया जायेगा. एक बार उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा में पर्याप्त अंक ले आने के बाद उन्हें इंटरव्यू देना होगा.
  • इंटरव्यू :- उम्मीदवारों को इस योजना में फेलोशिप प्राप्त करने के लिए एवं रिसर्च में करियर बनाने के लिए इस इंटरव्यू चरण को पार करना होगा. यही इस योजना में चयन प्रक्रिया का आखिरी चरण हैं.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में रिजल्ट चेक करने का तरीका (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Result)

उम्मीदवार लिखित टेस्ट और इंटरव्यू दोनों ही प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद अपना रिजल्ट भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए भी वे इसके वेब पोर्टल में विजिट कर सकते हैं. सन 2018-19 का स्टेटस चेक करने के लिए उम्मीदवार डायरेक्ट इस लिंक http://kvpy.iisc.ernet.in/main/results.htm पर क्लिक करें. यहाँ से वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में पूछे जाने वाले प्रश्न (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Faqs)

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए लोगों के मन में बहुत से सवाल जैसे कि वे इस योजना के योग्य हैं या नहीं, इसमें परीक्षा कैसी होगी, इसका सिलेबस क्या होगा आदि और भी कई सवाल उठते हैं. उन्हें भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. उनके सभी सवालों के जवाब सरकार ने तैयार रखे हैं. उम्मीदवार इस लिंक http://kvpy.iisc.ernet.in/main/faq.htm में क्लिक कर अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़े 

  1. हिमा दास का जीवन परिचय 
  2. पहेलियाँ उत्तर सहित
  3. युवा आजीविका सब्सिडी योजना हिमाचल प्रदेश 2018 
  4. अटल पेंशन योजना 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *