Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

किटी पार्टी क्या है, थीम, गेम्स आइडियाज | Kitty Party Games, Theme, Rules Ideas in hindi

किटी पार्टी क्या है, थीम, गेम्स आइडियाज, स्नैक्स, मेनू (Kitty Party Games Ideas, Theme, Rules, Invitation Card Matter, Snacks in hindi)

किटी पार्टी जो वर्तमान समय में एक ट्रेंड या कहे एक फ़ैशन बन गया हैं जिसका सबसे ज्यादा चलन छोटे शहरो में देखा गया हैं. किटी पार्टी के कारण घरेलू महिलायें घर से बाहर निकलती हैं और कुछ अच्छा समय खुद को दे पाती हैं. यह एक तरह की जरूरत हैं, इससे समाज एक दूसरे के संपर्क में आता हैं और महिलाओं को व्यस्त जीवन से कुछ पलों के लिए राहत मिलती हैं. किटी पार्टी से संबंधी कई सवाल होते हैं, जैसे किटी पार्टी मेन्यू (व्यंजन लिस्ट), वेन्यू (स्थान), थीम (विषय), डेकोरेशन (सजावट) एवं किटी पार्टी रुल्स आदि. इस सभी प्रश्नों के जवाब इस आर्टिक्ल में आपको मिलेंगे.

kitty party

किटी पार्टी क्या होती है? (What is Kitty Party)

वास्तव में किटी पार्टी पैसा बचाने अर्थात सेविंग के उद्देश्य से शुरू की गई थी. कई लोग मिलकर एक ग्रुप में हर महीने कुछ धन राशि जमा करते थे और उसे एक खेल की तरह खेलते थे, कि इस ग्रुप में जितने भी सदस्य होते हैं  वे सभी एक फिक्स राशि जमा करेंगे और इन सदस्यों में से किसी एक का नाम निकाला जाएगा, जिसे उस महीने वो जमा रुपये दे दिये जायेंगे. इस जमा राशि में अतिरिक्त लाभ जैसे कोई ब्याज तो नहीं मिलता हैं, लेकिन जमा राशि एक बड़ी राशि होती हैं, जो कि अगर एक साथ मिले, तो उससे बड़ा कुछ खरीदा जा सकता हैं या उसे जमा किया जा सकता हैं.

यह काम बचत के उद्देश्य से किया जाता था, जो कि पहले पुरुषों के मध्य बहुत फेमस था. लेकिन यही खेल महिलाओं के बीच आ गया, जिसे आज हम बीसी पार्टी (B C Party) अथवा किट्टी पार्टी के नाम से जानते हैं. पहले इस आयोजन का भी मुख्य उद्देश्य बचत ही था, लेकिन धीरे धीरे इसका उद्देश्य बदल गया और अब यह समाज से जुड़ने का जरिया बन गया है, जिसे अब महिलाये अपने हिसाब से खेलती हैं.

किटी पार्टी के प्रकार (Kitty Party Types) :

विभिन्न प्रकार की किटी पार्टी हो सकती हैं जैसे :

  1. मोहल्ला किटी पार्टी (Area Base Party): इसमें एक ही कॉलोनी अथवा मोहल्ले में रहने वाले लोग शामिल हो सकते हैं, जिससे सभी आपस में एक दूसरे को जानते हैं, और व्यवहार बेहतर होते हैं. इससे भाईचारा बढ़ता हैं.
  2. सीनियर सिटिज़न किटी पार्टी (Senior citizen): इस तरह के ग्रुप में 50 से अधिक वर्ष की सभी महिलाये भाग लेती हैं, जिससे इस उम्र में उन्हे अपने साथी मिल पाते हैं और वो भी एक्टिव रह सकती हैं.
  3. कपल किटी पार्टी (Couple Kitty Party): इस तरह के ग्रुप में पति पत्नी साथ में हिस्सा ले सकते हैं, इससे पति पत्नी महीने में एक बार क्वालिटी टाइम स्पेंट करते हैं.
  4. कॉर्पोरेट किटी पार्टी (Corporate Kitty Party): आज के समय में सामान्यतः महिलाये जॉब करती हैं, ऐसे में अपने लिए वक्त निकालना बहुत मुश्किल होता हैं. इसलिए अगर ऐसे लोग मिलकर किटी शुरू करे, तो वे एक अच्छा टाइम खुद को दे सकते हैं.

किटी पार्टी नियम (Kitty Party Rules):

जब भी हम किसी समूह में काम करते हैं, जिसमें संख्या में अधिक लोग होते हैं, वहाँ कुछ नियमों का होना जरूरी हैं, जिससे आपस में झगड़े नहीं होते, विश्वास बना रहता हैं और खेल नियमित रूप से आगे बढ़ता रहता हैं. इसी को ध्यान में रखते हुये कुछ नियम नीचे दिये जा रहे हैं जैसे-

  1. समय पाबंधी : समय पर खेल शुरू होकर खत्म होता हैं, तो इसे नियमित हर महीने खेला जा सकता है, इससे किसी को कोई परेशानी नहीं होती. इसलिए यह नियम बनाया जा सकता हैं, कि किटी के लिए दिये जाने वाले समय से दस मिनिट की देरी के बाद अगर कोई आता हैं, तो उसे पेनाल्टी देनी होगी. इससे सभी लोग समय पर आयेंगे.
  2. समय पर पैसा जमा करना : अगर कोई किसी कारण से नहीं आ पा रहा हैं, तो उसे अपनी राशि किसी अन्य के साथ भेजनी होगी. अगर वो नहीं दे पाया हैं, तो उस पर लेट फीस जैसी पेनाल्टी लगाई जा सकती हैं, जिससे समय पर पैसा देने की आदत बनी रहे.
  3. अगर कोई मेम्बर अनुपस्थित हैं, तो उसकी किटी नहीं खुल सकती, मतलब अगर उस व्यक्ति का नाम आता हैं, जो किटी में मौजूद नहीं हैं, तो उसे पैसा नहीं दिया जायेगा और किसी अन्य का नाम खोला जाता हैं. इससे भी किटी में आने की गंभीरता बनी रहेगी.
  4. सीमित व्यंजन लिस्ट : किटी पार्टी में सबसे बड़ा काम मेन्यू अर्थात तरह – तरह के व्यंजन का होता हैं. जिसे हर व्यक्ति अपनी इच्छा एवं सामर्थ्यनुसार करता हैं. किसी को भोजन बनाने का बहुत शौक होता हैं, तो वो कई तरह के पकवान परोस देता हैं, लेकिन कई बार कई लोगों को खाना पकाना इतना पसंद नहीं होता, कई बार साधन नहीं होते या कई बार लोग इतना खर्चा नहीं कर सकते. ऐसे में मेम्बर्स के बीच मतभेद पैदा होता हैं, तो इस समस्या के हल में यह फिक्स किया जा सकता हैं, कि किटी में केवल चाय बिस्किट रखा जाये या एक मीठा, एक व्यंजन परौसा जाये या सूखा नाश्ता दिया जाये. इस तरह के नियम से ऐसी परेशानी को कम किया जा सकता हैं.
  5. अगर कोई किटी जॉइन करने के बाद बिना किसी ठोस वजह से नहीं आ रहा हैं, तो उसे आपसी मशवरा करके एक फैसला कर लेना बेहतर हैं, क्यूंकि ऐसे में किटी का महत्व कम होता हैं.
  6. अगर कोई किटी में नहीं आता हैं, तो उसे समय पर बताना जरूरी हैं, क्यूंकि इससे होस्ट को पार्टी की तैयारी में बहुत परेशानी होती हैं, कई बार हाँ बोलने के बाद भी महिलाएं नहीं आती. इस पर भी पेनाल्टी रखी जा सकती हैं.

किटी पार्टी को यादगार बनाने की कोशिश सभी की होती हैं, जिसके लिए कई तरह की तैयारी की जाती हैं और कई तरह के आइडियास सोचे जाते हैं. उन्ही में से कुछ इस प्रकार हैं:

किटी पार्टी आइडिया (Kitty Party Ideas) :

किटी पार्टी में मुख्यतः सजावट, व्यंजन, खेल एवं थीम होती हैं, अगर हम इन सभी को बहुत ही अच्छे तरीके से करवाते हैं, तो हमारी पार्टी यादगार हो सकती हैं. सबसे ज्यादा जरूरी हैं कि, आप होस्ट अच्छे से करे. अपना व्यवहार सभी के साथ समान एवं अच्छा बनाये रखे.

किटी पार्टी की तैयारी करते समय यह ध्यान रखे, कि इस किटी समूह में किस उम्र के सदस्य हैं, क्यूंकि यह जरूरी हैं, कि आप खेल उस तरह से ही डिसाइड करे, जिन्हे ज्यादा से ज्यादा लोग बिना किसी परेशानी के खेल सके. आमतौर पर किटी में एक या दो गेम होते हैं और तंबोला अर्थात हाउज़ी का किटी पार्टी में बहुत ज्यादा चलन हैं. तो आप भी अपनी किटी में हाउज़ी को जगह दे सकते हैं.

किटी पार्टी गेम (Kitty Party Games)

आमतौर पर किटी में कुछ इस तरह के गेम खेले जाते हैं, जैसे :

  1. वन मिनिट गेम (One minutes games) : यह उस तरह के गेम हैं, जिसमें एक एक सदस्य को दिया गया कार्य एक मिनिट में करना होता हैं और जो ज्यादा बार इस एक कार्य को एक मिनिट के समय में करता हैं, वो जीतता हैं. अगर इसमे टाइ होता हैं, तो सिक्का उछाल कर पहला और दूसरा घोषित किया जाता हैं, लेकिन अगर तीन या इससे अधिक के समान रिज़ल्ट आते हैं, तो फिर से उनके बीच प्रतियोगिता रखी जाती हैं. इस तरह के नियम आप अपने हिसाब से बना सकते हैं.
  2. पेपर गेम (Paper Game): इस तरह के गेम को सारे सदस्य एक साथ खेल सकते हैं, इससे समय की बचत होती हैं. इस तरह के गेम में आप एक पेपर पर कई तरह के सवाल लिख सकते हैं और इसकी एक एक कॉपी सभी को देकर उन्हे इसे भरने को कह सकते हैं. जिसमे सामान्य ज्ञान, फिल्मी ज्ञान जैसे सवाल रखे जा सकते हैं. इन सवालो के सही जवाब भी आप एक पेज में रखे. सभी को एक मिनिट का टाइम दे, जिसमें सभी सदस्यों को सवालों के जवाब देना होगा. एक मिनिट के बाद सारे पेपर कलेक्ट कर ले और उन्हे चेक करे, जिसने भी ज्यादा सही जवाब दिये होंगे, वे विजेता होंगे. टाइ होने पर टॉस करके पहला दूसरा निकाल सकते हैं.
  3. तंबोला : इस गेम को हाउज़ी भी कहा जाता हैं. इसका एक बना हुआ पेकेट बाजार में मिलता हैं. जिसमें टिकट होते हैं, जो सभी मेम्बर को बेचे जाते हैं. इसमे टिकिट के साथ नंबर भी दिये जाते हैं, जिन्हे एक एक करके उठाया जाता हैं. जैसे कि अगर अपने 01 उठाया, तो खिलाने वाला व्यक्ति ज़ोर से इस नंबर को पुकारता हैं, जिस जिस सदस्य के टिकिट में 01 होता हैं, वो उसे क्रॉस करता हैं. इस तरह से यह खेल आगे बढ़ता जाता हैं. इसमे कुछ स्कीम होती हैं, जिस सदस्य की जो स्कीम पहले पूरी हो जाती हैं, वो उस स्कीम को जीत जाता हैं. तंबोला बहुत प्रकार से खेला जा सकता हैं.
  4. इसके अलावा आप कई इंडोर एवं आउटडोर गेम भी रख सकते हैं.

गेम के अलावा एक किटी पार्टी को यादगार बनाने के लिए आजकल नयी नयी थीम का भी चलन हैं, थीम से यहाँ मतलब एक विशेष प्रकार के आयोजन से  हैं, जिसमें सभी मेम्बर एक ही तरह के सेम आवरण अथवा मेक अप मे दिखाई देते हैं.

थीम कई प्रकार की हो सकती हैं (Kitty Party Theme Idea)

  1. कलर थीम (Color Theme): जिसमें सभी समान रंग के कपड़े, आभूषण, पर्स एवं चप्पल जूते और मेक अप में दिखाई देते हैं और इस प्रकार जो सबसे ज्यादा अच्छा दिखाई देते हैं, उसे आप किटी ऑफ द डे भी घोषित कर सकते हैं.
  2. सिरियल थीम (Serial Theme): इस थीम में आप सभी फेमस सिरियल जैसे भाभी जी घर पर हैं, कि भाभी जी बन सकते हैं और विशेष बनाने के लिए आप उनके डायलॉग का एक साइन बोर्ड भी बना सकते हैं, जैसे ठीक बोले हैं, लड्डू के भैया आदि. इसके अलावा आप तारक मेहता की दया भाभी, सास भी कभी बहू थी कि तुलसी, कसौटी की कोमोलिका आदि बन सकते हैं. थीम के साथ – साथ आप टेलेविजन सिरियल से संबंधी गेम भी खेल सकते हैं.
  3. फेस्टिवल थीम (Kitty Party Festival Theme Like Diwali, Karwa chauth) : जब भी किटी ऐसे महीने में हो, जब कोई बड़ा त्यौहार मनाया गया हो, आप उस त्यौहार की थीम रख सकते हैं और उसी से संबंधी डेकोरेशन भी कर सकते हैं. साथ ही त्यौहार से संबंधी गेम और व्यंजन भी परौस सकते हैं. जैसे अगर दिवाली का त्यौहार हैं, तो आप जगमगाहट से घर सजा सकते हैं, आप दीया, फुलजड़ी या रस्सी बम बन सकते हैं. और खाने मे आप गुजिया, मठरी आदि व्यंजन रख सकते हैं. साथ ही आप दिवाली का तंबोला खिलवा सकते हैं.
  4. बॉलीवुड थीम (Bollywood Theme): इसमे आप किसी भी किरदार की थीम बना सकते हैं जैसे ड्रीम गर्ल, मनीकर्णिका, हवाहवाई गर्ल, कोई पुरानी हीरोइन आदि. इसके अलावा आप किसी फेमस अदाकारा की थीम भी रख सकते हैं, जैसे माधुरी दीक्षित, केटरीना कैफ, आलिया भट्ट, मधुबाला, मुमताज़ आदि. या फिर आप किसी फिल्म की भी थीम रख सकते हैं, जैसे हम आपके हैं कौन, जिसमे सभी एक एक किरदार का रूप ले सकते हैं और उनके फेमस डायलॉग का साइन बोर्ड भी बना सकते हैं.
  5. वैलेंटाइन थीम फ़रवरी के महीने में वैलेंटाइन आता है, तो उस समय अगर किटी हो रही है, तो आप वैलेंटाइन थीम का चुनाव कर सकते है. इसके सजावट से लेकर, स्नैक, ड्रिंक, लोगों का परिधान सब कुछ थीम के अनुसार रखें.
  • जैसे सजावट रेड बलून, लाल गुलाब से करें और जगह जगह दिल लगा दें.
  • लोगों को रेड थीम के अनुसार तैयार होने को बोले.
  • खाने में कुछ आइटम रेड कलर के रखें. जैसे रेड वेलवेट केक या कोई ड्रिंक. इसके अलावा कटलेट बना रहें है, तो उसे दिल का आकार दें.
  • किटी का इनविटेशन भी वैलेंटाइन डे के अनुसार बनायें. अगर हाथ से बना रहे है, तो दिल आकार का बनायें, उर पर लिपस्टिक की मदद से लिप्स का शेप जगह-2 बना सकते है. अगर मोबाइल पर बना रहे है, तो भी रेड बलून, दिल का ही प्रयोग करें.
  1. अगल तरह की थीम का आइडिया  (New Kitty Party theme Ideas):
  • एक नयी थीम जिसे आप रुपये थीम कहेंगे, जिसमें सभी रुपये से संबंधी तैयार होंगे, जैसे कपड़ो पर रुपये बने हो. कान में सिक्के के इयरिंग, सिक्के की माला और अन्य आभूषण आदि. इसके साथ ही नकली नोटो की माला एवं नकली नोटो की सजावट भी की जा सकती हैं.
  • इसके बाद आप पूरी टीम मे दो दो के जोड़े बना सकते हैं. फिर उन जोड़ो में रुपये से संबंधी गेम जैसे एक मिनिट में सिक्के अलग करना, सिक्के कंचो पर जमाना अन्य रुपये से संबंधी एक मिनिट गेम सभी कपल के बीच खिलवाना हैं. जब एक कपल खेल रहा हैं, तो बाकी सभी सदस्य इस कपल पर बोली लगा सकते हैं, कि इन में से कौन जीतेगा. इस तरह सभी कपल को एक मिनिट वाला गेम खिलवाना हैं और सभी पर बोली लगाना हैं. अंत में जिस व्यक्ति ने बोली के जरिये सबसे ज्यादा पैसा कमाया होगा, वो इस खेल का विजेता होगा.
  • इस खेल में आप नकली नोट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

किटी पार्टी के लिए नाश्ता, मेन्यू चुनने का तरीका (Snacks Menu for Kitty party):

  1. किटी पार्टी में हमेशा वैसा नाश्ता परोसे, जिसे परोसने में आपको ज्यादा परेशानी ना हो. क्यूंकि कम वक्त का समय होता हैं और संख्या में लोग अधिक होते हैं, अगर आप अकेले होस्ट हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी हैं.
  2. मौसम के अनुसार मेन्यू डिसाइड करे, जैसे बारिश में तला हुआ व्यंजन, ठंड में गरम व्यंजन और गर्मी में ठंडा एवं हल्का व्यंजन.
  3. इसके साथ ही समय देख कर कि किटी कितने बजे रखी हैं, उस अनुसार भी व्यंजन का चुनाव करना चाहिए हैं, जैसे सुबह 12 बजे हैं, तो भारी पकवान रखे जा सकते हैं, क्यूंकि यह भोजन का समय होता हैं. दोपहर अथवा शाम में थोड़ा हल्का परौसे क्यूंकि, सभी भोजन करके घर से आते हैं एवं रात में भी भारी भोजन रखा जा सकता हैं ,
  4. किटी पार्टी में वही व्यंजन परोसे, जिन्हे आप जल्दी जल्दी परोस सके, किसी को ज्यादा इंतजार न करना पड़े.
  5. किटी पार्टी में बहुत सारे पकवान रखने के बजाय कम से कम रखे और उन्हे स्वादिष्ट बनाये.
  6. अगर आप कोई नया व्यंजन रखना चाहते हैं, तो उसे पहले एक बार बना कर जरूर देख ले.
  7. अगर आप होटल में किटी पार्टी रखना चाहते हैं तो मेन्यू में भोजन दे सकते हैं क्यूंकि यह अन्य नाश्ते से सत्ता पड़ता हैं.

किटी पार्टी के लिए नाश्ता, मेन्यू के प्रकार :

किटी पार्टी मे आप कम से कम एक मीठा, एक तीखा और एक पेय व्यंजन रख सकते हैं.

किटी पार्टी वेन्यू (Kitty Party Venue) :

  1. किटी पार्टी वैसे तो घर में ही ऑर्गनाइज़ की जाती हैं. आप इसे ठंड में घर की छत, आँगन अथवा बगीचे में भी रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका खेत या फार्म हाउस हैं तो आप वहाँ भी इस पार्टी को रख सकते हैं।
  2. किटी पार्टी किसी होटल मे भी रखी जा सकती हैं। आजकल इसका बहुत चलन है. इसके लिए होटल के किसी हॉल को बुक करें, जहां आप आराम से गेम्स खेल सकते है, साथ ही उस हॉल को अपनी थीम के अनुसार सजावट भी करा सकते है.

किटी पार्टी आज के समय में छोटे शहरो का काफी बड़ा चलन हैं. इसको सभी लोग हर बार कुछ नए तरीके से करना चाहते है, इसलिए सब लोग नया करने के लिए आज के समय इन्टरनेट में सर्च करते है. हमारी ये कोशिश है, कि हम आपको किटी पार्टी से जुडी नयी-नयी जानकारी दे सकें. हम इस आर्टिकल को समय-समय में अपडेट करते रहेंगे, आप नयी जानकारी के लिए इस पेज को सब्सक्राइब कर लें.

अन्य पढ़े:

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *