ताज़ा खबर

कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश | Krishi Rin Samadhan Yojana In Hindi (Kisan Karj Rahat) for Farmers in MP

कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश | Krishi Rin Samadhan Yojana In Hindi (Kisan Karj Rahat) for Farmers in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए कर्ज माफी के लिए कृषि ऋण समाधान योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के अंतर्गत डिफाल्टर किसानों के लिए बैंक लोन पर ब्याज (Interest) माफ किया जायेगा. प्रदेश में मौजूद जो भी किसान 30 जून 2017 तक अपने लोन का भुकतान नहीं कर पाया है, वह इस योजना के अंतर्गत शामिल होगा. मध्य प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना या एमपी लोन वेवर स्कीम के लिए 2600 करोड़ की राशि प्रदान की है. इस स्कीम के द्वारा प्रदेश में लगभग 17 लाख 78 हजार किसानों को फायदा पहुचाया जायेगा.

Krishi Rin Samadhan Yojana in MP Hindi

लांच डिटेल Launch Detail :

इस योजना की घोषणा 7 जून 2017 को की गयी थी. उस समय राज्य की मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने इसे लांच किया था. परंतु इसके संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय हाल ही में हुई बैठक में लिए गये.

पात्रता Eligibility :

यह योजना मुख्यतः मध्य प्रदेश के किसानों के लिए होगी परंतु अब तक किसानों के लिए कोई पत्रता भी तय नहीं की गयी है. जैसे ही ऐसी कोंई जानकारी हमे उपलब्ध होति है तो हम इसे आप तक अवश्य पहुचाएंगे. अन्यथा आप इसे इसकी गवर्मेंट साईट से भी प्राप्त कर पायेंगे.

मुख्य बिंदु Important Features : 

किसान ऋण समाधान योजना के मुख्य बिंदु नीचे पॉइंट्स में बताये गये है.

  • मध्य प्रदेश के जो भी किसान 30 जून 2017 तक अपना कृषि ऋण नहीं भर पाये है वे इस योजना का लाभ ले पायेंगे.
  • समाधान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के कर्ज पर ब्याज माफ किया जायेगा. और इस योजना के अंतर्गत लगभग 17 लाख 78 हजार किसान लाभ ले पायेंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपना लोन 2 बराबर इंस्टालमेंट में भरना होगा, जिसमे पहला इंस्टालमेंट 15 जून 2018 तक भरना अनिवार्य होगा.
  • अपने लोन का 50 प्रतिशत भरने के बाद किसान को अपने लोन पर इंटरेस्ट में राहत मिलेगी और उसे साल 2018 में लोन के लिए नयी क्रेडिट लिमिट भी प्रदान की जाएगी.
  • किसान को अपने लोन की पहली किस्त भरने के बाद उसकी दूसरी किस्त पर ब्याज माफ हो जायेगा. और जो बचा हुआ अमाउंट है वो कैश लोन में परिवर्तित हो जायेगा जिसपर 0% इंटरेस्ट होगा.
  • मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस स्कीम के लिए 2600 करोड़ की राशि प्रदान की गयी है. इस लोन माफी में सरकार और बैंक के मध्य 80:20 के अनुपात में खर्च वहन किया जायेगा. इन किसानों को सरकार की तरफ से 2018 में पुनः लोन लेने के लिए नई क्रेडिट लिमिट प्रदान की जाएगी. इस स्कीम के अंतर्गत सरकार के द्वारा कर्ज माफी का 80 प्रतिशत वहन किया जायेगा और इसका 20 प्रतिशत बैंक द्वारा वहन किया जायेगा.
  • इस लोन माफी स्कीम से मध्य प्रदेश के किसानों को उनके कर्ज में राहत मिलेगी. और इससे प्रधानमंत्री के लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में भी सहायता होगी.

एप्लीकेशन फॉर्म Application Form :

अब तक इस स्कीम के लिए कोई भी ऑफिसियल प्रोसेस लांच नहीं किया गया है. इसकी कोई गवर्मेंट साईट भी अब तक लांच नहीं हुई है, जल्द ही इसकी जानकारी सरकार द्वारा उपलब्ध कराइ जाएगी.

अन्य महत्वपूर्ण निर्णय – कृषक समृद्धि योजना और कल्याणी सहायता योजना Other Major Decisions – Krishak Samriddhi Yojana & Kalyani Sahayata Yojana:

मध्य प्रदेश में किसान लोन माफी योजना के साथ साथ सरकार ने पिछले सालो का बोनस देने का भी वादा किया है, इसके अंतर्गत गेंहू और दालो के लिए क्रमशः 200 और 265 रुपय का डिफरेंस अमाउंट दिया जायेगा. इसके लिए सरकार द्वारा सीधे किसानों के खाते में 16 अप्रैल से 10 जून तक पैसे जमा कर दिये जायेंगे. इसके अलावा किसान समृध्दी योजना के अंतर्गत मसूर और सरसों की फसलों के लिए प्रत्येक ग्राम पर 100 रुपय बोनस अमाउंट दिया जायेगा.

अन्य पढ़े:

  1. जलियांवाला बाग हत्याकांड की कहानी 
  2. अमित शाह की जीवनी व उनसे जुड़े विवाद 
  3. आयुष्मान भारत योजना 
  4. गोबर धन योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *