कृषि उपकरण अनुदान योजना : सरकार दे रही है महंगे से महंगे कृषि यंत्र खरीदने के लिए 80% तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

ये तो सभी जानते होंगे कि देश का पालन पोषण करने में किसानों की भूमिका सबसे अहम होती है, क्योकि वे जो उत्पादन करते हैं वहीँ हम खाते हैं. इसलिए केंद्र एवं राज्य सरकार उनके लिए विभिन्न योजनायें चलाते हुए उनकी आर्थिक रूप से मदद करती आई हैं और आगे भी करती रहेगी. ताकि किसानों का जीवन आरामदायक हो सकें. ऐसी ही एक पहल केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए शुरू की है जिसका नाम है कृषि उपकरण अनुदान योजना. इसके तहत किसान अपना उत्पादन सही मूल्य में एवं सही तरीके से बेच सकेंगे. किसान इस योजना का लाभ इसमें निम्न प्रकार से आवेदन करके उठा सकता है. यह योजना किसानों को सदैव लाभांवित करेगी.

krishi upkaran anudan yojana

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना क्या है

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि यह योजना कृषि काम में उपयोग होने वाले उपकरणों को खरीदने में सब्सिडी प्रदान करेगी. ये उपकरण कुछ भी हो सकते  हैं जैसे सिंचाई, बुवाई, कटाई, छटाई और जुताई आदि किसी भी प्रक्रिया में उपयोग होने वाले कोई भी हो सकते हैं. यदि किसान इनमें से किसी भी प्रक्रिया में उपयोग होने वाले उपकरणों को खरीदना चाहते हैं तो वे आवेदन फॉर्म भरकर सब्सिडी की राशि प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में ऐसे मिलता है लाभ.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार इस योजना को इसलिए लेकर आई हैं क्योकि वह चाहती हैं कि वे चाहते हैं देश में कृषि को बढ़ावा मिले. और किसानों की आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो सके. किसान नई – नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सके, जिससे हमारे देश में कृषि क्षेत्र का तेजी से विकास हो सकें.  

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना के फायदे

  • सरकार द्वारा किसानों को कृषि से संबंधित उपकरणों को खरीदने के लिए जो सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं उससे किसान किसी भी उपकरण को फिर चाहे वह मंहगा ही क्यों न हो खरीद सकते हैं. आजकल टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई है लेकिन फिर भी कई किसान जोकि गरीब हैं वे अभी भी पुराने तरीके से खेती कर रहे हैं. क्योकि उनके नए उपकरण खरिदन एके लिए पैसे और जानकारी दोनों नहीं होती हैं किन्तु इस योजना के माध्यम से उन्हें यह सुविधा मिल सकेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत किसान जो भी उपकरणों को खरीदेंगे उसके लिए उन्हें 40 हजार से लेकर 60 हजार रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. आपको बता दें कि किसी भी उपकरण की कुल कीमत होगी उसका 30 से 40 प्रतिशत भाग किसानों के खाते में स्थानांतरित किया जायेगा. यह किसानों के लिए एक बहुत बड़ी राहत होगी.
  • इस योजना के आने से कृषि का विकास तो होगा ही साथ में किसानों को बेहतर सहायता मिलेगी और वे अपना उत्पादन ज्यादा और अच्छा कर पाने में समर्थ हो जायेंगे.
  • केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने तरीके से इस योजना का संचालन करने के आदेश दिए हैं इसलिए इसके लाभ में अलग – अलग राज्यों सरकारों के चलते अंतर हो सकता है. लेकिन इसमें किसानों को बेहतर राहत तो मिलेगी ही इसमें कोई शक नहीं है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को ऐसे मिल रहा है रोजगार,

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में सब्सिडी मिलने वाले उपकरण

इस योजना में ऐसे उपकरणों के लिए सुब्सुद्य मिलेगी जोकि महंगे आते हैं जैसे कि पाइपलाइन, पम्पसेट, रेंनगन स्प्रिंकलर सेट आदि. ये प्राप्त करने के लिए किसानों को इस योजना के अंतर्गत खुद को रजिस्टर करना अनिवार्य है.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल यह पात्रता होनी आवश्यक कि वह भारत देश का ही रहने वाला एक किसान हो. और जिनके पास खुद की जमीन भी हो जहाँ पर वे खेती करते हैं. इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी सूची में अपना नाम ऐसे चेक करें.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में महिलाओं को भी मिलेगा लाभ

किसानों के लिए शुरू की गई कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में महिला किसानों के लिए विशेष सुविधा दी गई है. वह यह है कि यदि कोई महिला किसान के रूप में अपना आवेदन इस योजना के तहत कर रही है तो उसे इसका लाभ प्रदान करने में पहले प्राथमिकता दी जाएगी. किन्तु उनके लिए भी एक पात्रता सुनिश्चित की गई है वह यह कि महिला किसान जिस जमीन पर खेती करती हैं वह उनकी खुद की होनी चाहिये. नहीं तो उनका आवेदन डिसमिस कर दिया जायेगा.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें   

  • कृषि उपकरण खरीदने के लिए किसानों को इस योजना में आवेदन करना होगा जिसे वे अधिकारिक पोर्टल में जाकर कर सकते हैं.
  • इसके बाद उन्हें इसमें न्यू रजिस्ट्रेशन का एक आप्शन मिलेगा जहाँ उन्हें क्लिक करना होगा और उनका आवेदन फॉर्म शो हो जायेगा.
  • किसानों की स्क्रीन पर खुलने वाले आवेदन फॉर्म में उनसे कुछ बेसिक जानकारी मांगी जाएगी जिसे उन्हें भरकर सबमिट कर देना होगा. इसके लिए याद रहे किसान जो भी जानकारी फॉर्म में भरेंगे वह सही होनी चहिये नहीं तो उन्हें उपकरण नहीं मिलेगा.
  • फॉर्म में जो जानकारी भरी हैं उसे संबंधित अधिकारी द्वारा जांचा जायेगा, पूरी जाँच पड़ताल हो जाने के बाद किसानों के खाते में पैसे ट्रान्सफर किये जायेंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से मिलता है किसानों को बेहतर लाभ, कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

इस योजना में आवेदन करने के बाद किसानों को कब तक लाभ मिलेगा एवं उनके आवेदन की जाँच की प्रक्रिया कहाँ तक पहुंची यह सभी जानकारी अधिकारिक पोर्टल में जाकर मिल जाएगी. यदि कुछ गडबडी होती है तो आवेदन रद्द भी हो सकता है इसकी जानकारी भी उसी में मिल जाएगी.

तो यह थी कृषि उपकरण खरीदने में किसानों को मदद करने वाली सब्सिडी योजना. जिसमें आवेदन करके किसान आसानी से कृषि संबंधित उपकरण खरीद सकते हैं.

अन्य पढ़ें –                      

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *