कृषि यंत्र सब्सिडी योजना :सरकार से कृषि उपकरण पर अनुदान पाकर शुरू करें आधुनिक खेती

किसानों की मदद के लिए और देश में क्रषि को बढ़ावा देने के लिए केंद्र एं राज्य सरकार दोनों ही चिंता रहती है, किसानों की किस तरह ज्यादा से ज्यादा मदद हो सके यही सरकार का मुद्दा होता है. देश में किसान आराम से, कम मेहनत के साथ अधिक मुनाफा कमा सकें इसके लिए सरकार ने कई योजनायें शुरू की. इसी कड़ी में सरकार ने देश में आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए मुख्यरूप से किसानों के लिए कृषि उपकरण सब्सिडी योजना शुरू की है. योजना में किसानों को सरकार आर्थिक रूप से मदद करेगी. अच्छे उपकरण से खेती भी अच्छी होगी, जिससे किसानों की शारीरिक मेहनत भी कम लगेगी, और उन्हें अपनी खेती का पूरा और सही हिस्सा मिल सकेगा. चलिए जानते है कि कृषि उपकरण सब्सिडी योजना है, कैसे इसका फायदा किसान भाई उठा सकते है, आवेदन प्रक्रिया क्या है. यह सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में आपको मिल जाएगी, इसलिए अंत तक ध्यान से पढ़ें.

krishi-upkaran-anudan-yojana-hindi-apply

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना : किसानों को आधी कीमत पर मिल रहे है ट्रैक्टर, आप भी उठायें लाभ.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना क्या है –

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है, योजना में कृषि में उपयोग आने वाले सभी तरह के उपकरण, चाहे वो सिंचाई में उपयोग हो या, बुआई, कटाई, छटाई, जुताई में उपयोग हो. सभी खेती के उपकरण पर किसान सरकार द्वारा सब्सिडी (अनुदान) प्राप्त कर सकते है. मतलब अगर किसान भाई कृषि से जुड़े हुए उपकरण खरीदती है तो वो इसकी अनुदान के लिए सरकार से आवेदन कर सकती है, सरकार एक निश्चित राशी को चुने हुए किसान के खाते में सीधे ट्रान्सफर कर देगी.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना का उद्देश्य –

देश में कृषि का उत्पादन बढे और साथ ही किसानों की अर्थव्यवस्था में सुधार आये, यही सरकार का उद्देश्य है. योजना के द्वारा सरकार चाहती है कि नई-नई टेक्नोलॉजी के जो कृषि उपकरण आजकल मार्किट में आ रहे है, किसान उसको ज्यादा-ज्यादा से खरीद कर उपयोग में लायें, ताकि कृषि के क्षेत्र में एक बड़ा और अच्छा बदलाव है और भारत देश समस्त दुनिया में कृषि उत्पादन में सबसे आगे रहे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूचिअब आप घर बैठे ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना के फायदे –

  • सरकार योजना के तहत सब्सिडी दे रही है, जिससे किसान लोग महंगे से महंगे उपकरण को भी खरीदने की हिम्मत कर सकेंगें. गरीबी, लाचारी के वजह से आज भी देश के अधिकतर हिस्सों में किसान पुराने रूढ़िवादी तरीके से खेती-किसानी करते आ रहे है. उनको नए उपकरण की भी जानकारी तक नहीं होती है. सरकार तरह-तरह के कार्यक्रम चलाकर किसानों को आधुनिक खेती की जानकारी भी दे रही है, नए-नए उपकरण को कैसे चलाया जाता है यह भी सिखाया जाता है.
  • योजना के अंतर्गत किसान भाई किसी भी कृषि उपकरण की खरीद पर 40000 से 60000 रूपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है. यह कृषि के नए यंत्र की कीमत का कुल 30 से 40 % होता है. जो की एक बड़ी राशी है, जिसका भुगतान सरकार द्वारा होने पर किसान को बड़ी मदद और राहत मिल सकती है.
  • देश के किसानों के लिए यह वरदान साबित हो सकती है, क्यूंकि योजना में किसानों को आर्थिक मदद मिल रही है, जिससे उनकी बहुत बचत होगी.
  • कृषि उपकरण सब्सिडी योजना देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से चल रही है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को योजना सँभालने और अपने तरीके से संचालित करने के आदेश दिए है.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना अंतर्गत इन उपकरणों में मिलेगा अनुदान –

योजना के विभाग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के द्वारा कृषि के लिए उपयोग आने वाले महंगे-महंगे संयत्र पर अनुदान दिया जा रहा है. आधिकारिक साईट में सब्सिडी वाले उपकरण की पूरी लिस्ट डाली गई है, इसमें मुख्य है पाइपलाइन, पंप सेट, रेनगन, स्प्रिकलर सेट आदि. ये सभी उपकरण पर किसान आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है. किसान खुद चेक कर सकते है कि उन्हें कितना अनुदान मिलेगा, इसके लिए वो कैलकुलेटर से देख सकते है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनासरकार देगी बुजुर्ग किसान को 3000 रूपए तक की पेंशन, जल्द कराएँ रजिस्ट्रेशन.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना पात्रता शर्ते –

खेती के यंत्र पर अनुदान के लिए भारत का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है. जो खेती करता है, और उसके पास खेती की जमीन है वो इसके लिए आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है. सरकार ने इस योजना को मुख्य रूप से गरीब किसानों की उन्नति के लिए शुरू किया है, इसलिए जरुरी है कि जरूरतमंद किसान ही योजना के लिए आवेदन करें.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में महिलाओं को मिलेगा लाभ –

सरकार ने योजना के यह जानकारी भी दी है कि वो महिलाओं को विशेष लाभ देंगें. कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में अगर महिलाएं अपने नाम से आवेदन करती है, तो सरकार उन्हें पहली प्राथमिकता देगी, और साथ ही कुछ विशेष लाभ भी उन्हें मिलेंगें. लेकिन महिलाएं आवेदन के पहले यह ध्यान रखें कि खेती की जमीन उनके नाम पर हो, क्यूंकि खेती की भूमि जिसके नाम पर होगी लाभ भी उसे ही मिलेगा. अगर किसी और के नाम पर भूमि है और आपने आवेदन कर दिया है तो आपको फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.

किसान क्रेडिट योजना के तहत किसानों को बिना गारंटी मिलेगा तीन लाख तक का लोन, जल्द से जल्द कराएँ रजिस्ट्रेशन.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें

  • योजना का लाभ आसानी से किसान उठा सकें इसके लिए सरकार ने योजना की आवेदन प्रक्रिया को भी सरल रखा है, योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है. आप भी अगर लाभ उठाना चाहते है तो कृषि उपकरण सब्सिडी योजना पोर्टल पर क्लिक करें.
  • यहाँ आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा.
  • फॉर्म में अपनी सारी जानकारी को सही-सही भरें, फॉर्म में जानकारी गलत होने पर आपका फॉर्म ख़ारिज हो जायेगा.
  • फॉर्म की जानकारी को अधिकारी चेक करेंगें, जाँच पड़ताल के बाद लाभार्थी के खाते में पैसे आ जायेंगे.

कृषि उपकरण सब्सिडी योजना स्टेटस चेक –

योजना में आप अपने फॉर्म का स्टेटस भी ऑनलाइन चेक कर सकते है. यहाँ आपको पता चल जायेगा कि अधिकारीयों द्वारा आपके फॉर्म को देखा गया कि नहीं, वो रिजेक्ट हुआ या एक्सेप्ट.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *