कृषि यंत्र सब्सिडी योजना – खेती उपकरणों पर मोदी सरकार उठा रही है 80% तक का खर्चा, जानिए पंजीयन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री योजनाओं के अंतर्गत किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जाती है जिसमें सबसे अधिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तारीख केंद्र एवं राज्य दोनों ही तरफ से की जा रही है इसके अलावा कई तरह की योजनाएं हैं जो सालों से देश एवं प्रदेश स्तर पर चलती आ रही है उन्हीं में से एक योजना है कृषि उपकरणों पर सब्सिडी देने की योजना, इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती किसानी में लगने वाले उपकरणों पर सरकार की तरफ से अनुदान दिया जाता है आज हम इस आर्टिकल में कृषि संयंत्र पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

subsidy-on-agricultural-equipment-smam-scheme

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना – किसानों को खेत में पानी देने के लिए सरकार दे रही विशेष सुविधा, आप भी उठायें लाभ.

क्या है कृषि संयंत्र सब्सिडी योजना

खेती किसानी के कार्यों को अगर कृषि उपकरणों की मदद से सही तरह से किया जाए तो पैदावार में वृद्धि भी होती है और मेहनत भी कम लगती है इसीलिए कृषि यंत्र काफी उपयोगी माने गए हैं परंतु सभी किसानों की स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती कि वह कृषि यंत्र को बिना किसी परेशानी के खरीद सके इसी लिए सरकार ऐसे यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी देती है। जिसके अनुसार किसान अपने पैसों से खरीदारों से कृषि उपकरण खरीदते हैं इसके लिए वह पूरा पैसा देते हैं परंतु उससे का कुछ प्रतिशत सरकार की तरफ से उन्हें लौटा दिया जाता है जो कि सब्सिडी की रकम होती है प्रधानमंत्री कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत 50 से 80% तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जा रही है सब्सिडी का निर्धारण उपकरण के आधार पर किया जाता है कि आप इस तरह का उपकरण खरीदने हैं जिस पर कितने प्रतिशत की सब्सिडी आपको मिलेगी।

पात्रता नियम

  1. इस योजना के अंतर्गत भारत का रहवासी कोई भी किसान आवेदन कर सकता है। जरूरी यह है कि वह किसान खेती किसानी के कार्यकर्ता हो।
  2. अगर यह किसान ऐसे उपकरण लेना चाहता है जो कि ट्रैक्टर की मदद से चलते हैं तो उनके पास पहले से ट्रैक्टर होना जरूरी है।
  3. एक समय में केवल एक ही उपकरण पर सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  4. इस योजना के अंतर्गत महिला को विशेष स्थान प्रदान किया गया है अगर आप इस सब्सिडी योजना के लिए किसी महिला के नाम से आवेदन करते हैं तो उन्हें लाभार्थी में शामिल होने का मौका सबसे पहले दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना : किसानों को आधी कीमत पर मिल रहे है ट्रैक्टर, जानिए आप कैसे उठा सकते है लाभ

पंजीयन प्रक्रिया

  1. योजना के अंतर्गत आधिकारिक पोर्टल लांच किए गए हैं इस आधिकारिक पोर्टल पर दिए गए फॉर्म को सही तरह सेभरकर पंजीयन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है परंतु इसके पहले इस पोर्टल के अंतर्गत लाभार्थी को अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाना होगा।
  2. यूजर आईडी एवं पासवर्ड के बनाने के बाद लाभार्थी वेबसाइट के अंतर्गत लॉगिन करके सब्सिडी के लिए फॉर्म को सही तरह से भरकर सबमिट कर सकता है।

स्टेटस कैसे चेक करें

योजना के अंतर्गत आपकी एप्लीकेशन एक्सेप्ट की गई है या नहीं और आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज हुआ है या नहीं इस तरह से अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करने के लिए भी आप आधिकारिक होटल का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर बैठे अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सोलर पंप कुसुम योजना: किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगें सोलर पंप, जाने आप कैसे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

लगने वाले मुख्य दस्तावेज

  1. योजना के अंतर्गत किसी जाति विशेष को विशेष अधिकार मिलते हैं इसीलिए जरूरी है कि अगर आप ST, SC and OBC जाति विशेष से आते हैं तो आपके पास अपना जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  2. योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया को सही तरह से करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है इसीलिए अपना आधार नंबर सही तरह से फॉर्म में भरें।
  3. योजना के अंतर्गत सब्सिडी की रकम बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी इसके लिए लाभार्थी के पास अपने स्वयं का बैंक खाता हूं ना बेहद जरूरी है साथ ही लाभार्थी को बैंक संबंधी सारी जानकारी के लिए अपनी पासबुक के पहले पन्ने की कॉपी भी जमा करना जरूरी होगा।
  4. योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास पहचान पत्र एवं पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

खेती किसानी के कार्यों को सरल बनाने के लिए कृषि उपकरण काफी लाभदायक होते हैं लेकिन इन्हें खरीद पाना बहुत ही कठिन है इसलिए इस तरह की सब्सिडी योजना बहुत ही कारगर साबित हुई है जल्द से जल्द अपने राज्य की एवं केंद्र द्वारा चलाई जाने वाली इस तरह की योजना के बारे में जानकारी हासिल कर इसका लाभ उठाएं ताकि किसान की आय में वृद्धि हो सके।

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *