ताज़ा खबर

कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography In Hindi

Kriti Sanon biography in hindi टाइगर श्रॉफ के साथ नई सनसनी की तरह आई कृति सेनन ने आते ही बॉलीवुड की दुनिया में मजबूत पहचान दर्ज करवाई है. हिरोपंती की यह हिरोइन खूबसूरत भी है और प्रतिभावान भी. दिल्‍ली की गलियों से मुंबई की चकाचौंध में एक और सितारा पहुंचा है इस नई अभिनेत्री को हालांकि बहुत कुछ साबित करना बाकि है लेकिन उन्होंने अपने सौंदर्य और अभिनय की प्रतिभा से सबको एक बार तो प्रभावित कर ही लिया है. टाइगर श्रॉफ जैसे स्टार पुत्र के साथ पहली हिंदी फिल्म करने के बावजूद उन्हें नोटिस किया गया क्योंकि हीरोपं​ती पूरी तरह टाइगर के लिए बनाई गई फिल्म थी इसलिए लाइमलाइट में भी उन्हें ही रखा गया लेकिन कृति ने लोगों का ध्यान आकर्षित करने में सफलता पाई है.

kriti_sanon

कृति सेनन का जीवन परिचय 

Kriti Sanon Biography In Hindi 

क्र. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. पूरा नाम कृति सेनन
2. उप नाम कृति
3. जन्‍म तिथि 27 जुलाई 1990
4. जन्‍म स्‍थान दिल्‍ली
5. पिता राहुल सेनन
6. माता गीता सेनन
7. भाई-बहन नुपुर सेनन
8. धर्म हिन्‍दु
9. पेशा अभिनेत्री
10. कद 173 सेमी
11. वजन 56 किलो
12. आंखों का रंग भूरा
13. बालों का रंग काला

कौन है कृति सेनन? (Kriti Sanon introduction) –

कृति एक मॉडल और अभिनेत्री हैं, ये तो सभी जानते हैं लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि वे ब्यूटी विद ब्रेन का सुन्दर उदाहरण हैं. कृति ने इलेक्ट्रोनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की उपाधि हासिल की है. इंजीनियरिंग पूरी करने के बावजूद उन्होंने मॉडलिंग और एक्टिंग को करिअर के तौर पर चुना है. कृति का जन्म दिल्ली में 27 जुलाई 1990 को हुआ. इनके पिता राहुल सेनन चार्टर्ड अकाउंटेट हैं और मां गीता सेनन दिल्ली विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. उनकी एक छोटी बहन नुपुर सेनन हैं. उनकी स्कूली शिक्षा दिल्ली स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई है.

शुरूआती करिअर और अभिनय (Kriti Sanon early life) –

वैसे तो कृति का एक्टिंग करिअर 2014 में तेलुगू फिल्म नानोक्काडाइन से शुरू हुआ, जो ए​क साइको थ्रिलर थी. इस फिल्म में उन्होंने एक लड़की समीरा का किरदार अदा किया था. फिल्म आलोचकों ने इसमें उनके ​अभिनय क्षमता और खूबसूरती को सराहा. हालांकि यह एक नायकप्रधान फिल्म थी और कृति के करने के लिए कुछ ज्यादा नहीं था लेकिन उन्होंने तब भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. इसके साथ ही उन्होंने कई मॉडलिंग असाइनमेंट भी किए. उन्‍हें क्‍लोज अप, विवेल, अमूल, सैमसंग और हिमालया के टेलीविजन एंडोर्समेंट में देखा जा सकता है. उन्‍होंने 2010 में मुंबई में आयोजित हुई विल्‍स लाइफ स्‍टाइल इंडिया फैशन वीक में भी बतौर मॉडल हिस्‍सा लिया. 2012 में उन्‍हें चेन्‍नई इंटरनेशनल फैशन वीक और इंडिया इंटरनेशनल ज्‍वेलरी विक में भी मॉडलिंग रैंप पर कैटवॉक करने का मौका मिला. कृति ने रितु बेरी, सुनीत वर्मा और निकी महाजन जैसे डिजाइनर्स की मॉडल बनने का मौका मिल चुका है.

बॉलीवुड में एंट्री (Kriti Sanon acting career) –

बॉलीवुड में उनकी शुरूआत सब्बीर खान की फिल्म हीरोपंती से हुई. यह फिल्म जाने माने फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ के पुत्र टाइगर श्रॉफ को ​लांच करने के लिए बनाई जा रही थी. जो जैकी की पहली हिट फिल्म हीरो का रीमेक थी. यह फिल्म भी पूरी तरह टाइगर पर केन्द्रित रही लेकिन इस फिल्म में कृति का किरदार भी दमदार था. फिल्म ने बॉक्स आफिस पर अच्छी कमाई की लेकिन क्रिटिक्स ने इसे औसत ही माना. अपने इस फिल्म के लिए कृति को सर्वश्रेष्ठ ​फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर का अवार्ड भी मिला. 2015 में उनकी एक और तेलुगू फिल्म डोचे आई जिसे सुधीर वर्मा ने निर्देशित किया था. इसके बाद उनकी दूसरी बड़ी हिंदी फिल्म दिलवाले रही. रोहित शेट्टी की इस फिल्म में उन्हें वरूण धवन के साथ ही शाहरूख खान और काजोल जैसे बड़े सितारों के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका ​मिला. शाहरुख़ खान की जीवनी यहाँ पढ़ें| इस फिल्म ने भी बॉक्स आफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन सफलता का श्रेय डायरेक्टर रोहित शेट्टी और शाहरूख खान के नाम ज्यादा रहा. फिल्म ने 394 करोड़ रूपये का बिजनेस किया.

फिलहाल वे दिनेश विजान की पहली फिल्म राब्ता में को स्टार सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम कर रही हैं. अगले साल यह फिल्म रिलिज होने की संभावना है. इसके अलावा कृति कई बेहतरीन ब्रांड्स को एंडोर्स भी कर रही हैं, जिनमें ट्राइडेंट के बाथ एंड होम लिनन, टाइटन का रागा कलेक्शन, पैराशूट, अमेरिकन स्वान का नाम लिया जा सकता है. उन्होने अपने पहले को स्टार टाइगर श्रॉफ के साथ एक डिस्कोग्राफी ‘चल वहां जाते हैं’ में भी काम किया है.

कृति के शौक (Kriti Sanon hobbies) –

कृति एक अभिनेत्री हैं लेकिन उन्‍हें नृत्‍य का भी शौक है. वे इसे अपने काम के लिए भी बेहतर मानती हैं लेकिन वे कहती हैं कि नृत्‍य उन्‍हें शांति देता है. स्‍टार गिल्‍ड अवार्ड में उन्‍हें पहली बार लोगों के सामने इस विधा का प्रस्‍तुतीकरण दिया था. इसके अलावा उन्‍हें मेडिटेशन करना और खाना बनाने का शौक है. डेविडऑफ कूल वाटर इनका पसंदीदा परफ्यूम है. फेवरेट एक्‍टर की बात की जाए तो आमिर खान को वे सबसे ज्‍यादा पसंद करती हैं और अभिनेत्रियों में रेखा और काजोल की वे बडी फैन हैं. उन्‍हें चाइनीज फूड बहुत पसंद है. घूमने के लिए वे गोवा को सबसे पसंदीदा जगह बताती हैं.

भविष्‍य की योजनाएं (Kriti Sanon upcoming movie) –

कृति फिलहाल खुद को नंबर वन की रेस से अलग मानती है. कई इंटरव्‍यूज में उन्होंने कहा कि वे किसी नंबर पर आने की बजाय बेहतरीन फिल्‍में करना चाहती हैं. बीच में यह भी सुनने में आया था कि सलमान खान की सुपरहिट फिल्‍म सुल्‍तान में बतौर अभिनेत्री उन्‍हें लिया जा रहा है, लेकिन यह बात सिर्फ अफवाह साबित हुई. कृति फिलहाल अपने लिए वही फिल्‍में चुन रही है जिनका स्‍टोरी ट्रीटमेंट अलग है. वे केवल ग्‍लैमरस गुडिया के किरदार नहीं निभाना चाहती हैं.

कृति की कुछ बातें जो आप नहीं जानते  (Kriti Sanon unknown facts) –

  • अभिनय की दुनिया में आने से पहले कृति को दो कंपनियों से जॉब ऑफर मिला, लेकिन उसे छोड कर सिनेमा की दुनिया में आ गईं.
  • अपनी पहली फिल्‍म हीरोपंती के दौरान वे मामूली रूप से घायल हो गई थीं.
  • उन्‍हें परियों की कहानी में विश्‍वास रखती है और उन्‍हें रोमांटिक फिल्‍में देखना बहुत पसंद है.
  • खाली समय में कविताएं लिखना कृति को बहुत पसंद है.

कृति सेनन ने दो ही फिल्मों से अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई तो है, लेकिन अभी तक उनके हिस्से में ऐसा कोई किरदार या फिल्म नहीं आई है​ जिसके लिए उन्हें लंबे समय तक याद किया जाए. हालांकि यह उनकी शुरूआत है और आने वाला वक्त ही बताएगा कि वे एक ग्लैमरस गुड़िया की तरह चमक कर शांत हो जाती हैं या फिर एक बेहतरीन ​अभिनेत्री के तौर पर ​स्थापित होकर अभिनय की लंबी पारी खेलती है. उनकी आने वाले फिल्मों ‘राब्ता’ और ‘बरेली की बर्फी’ काफी हद तक यह तस्वीर साफ कर देगी कि यह खूबसूरत लंड़की इस रेस में कब तक बनी रहने वाली है. कृति उम्‍मीद जगाती हैं लेकिन बॉलीवुड की दुनिया में हर शुक्रवार को उम्‍मीद जगाने वाले चेहरे 70 एमएम की स्‍क्रीन पर जगमगाते है और फिर अंधेरों में खो जाते हैं. कृति मे वह सबकुछ है जो हिन्‍दी फिल्‍म जगत अपनी अभिनेत्रियों में खोजता है. उन्‍हें बस ढेर सारी मेहनत और लक की जरूरत है. वैसे लेडी लक से कई लोग सफल हुए है. देखना ये है कि इस लेडी का लक कौन और कब चमकाता है.

अन्य पढ़ें –

 

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *