ताज़ा खबर

क्रुनाल पंडया आईपीएल का नया सितारा का जीवन परिचय | Krunal Himanshu Pandya Biography in Hindi

Krunal Pandya Biography in Hindi भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है और इसके एक खिलाड़ी को तो उसके फैन्स ने भगवान का दर्जा दे रखा है. भारत के गली-नुक्कड़ से लेकर स्टेडियम की चकाचैंध तक सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है क्रिकेट. आज से कुछ साल पहले तक इस खेल के खिलाड़ियों के लिए बड़े ही सीमित अवसर थे. राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने वाले खिलाड़ी ही स्टार का दर्जा पाते थे और ज्यादातर प्रतिभाएं स्टेट लेवल प्रतियोगिताओं और रणजी ट्राॅफी जैसी प्रतियोगिताओं तक ही सीमित हो जाती थी, लेकिन कुछ समय पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग ने इस खेल के ग्लैमर को और ज्यादा बढ़ा दिया है. आईपीएल ने ढेरों खिलाड़ियों को दुनिया में अपनी प्रतिभा से अवगत करवाने का अवसर दिया है. कई खिलाड़ियों ने इस बीस ओवर के नये प्रारूप में स्टारडम हासिल किया और राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनें. इन्हीं उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक है-क्रुनाल पंडया.

क्रुनाल पंडया आईपीएल का नया सितारा का जीवन परिचय

 Krunal Himanshu Pandya Biography in Hindi

Krunal Pandya

कौन हैं क्रुनाल पंडया? (Who is Krunal Pandya)

क्रुनाल हिमांशु पंडया बांये हाथ के बल्लेबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में बड़ौदा की ओर से खेलते हैं. वे धीमी गति के कुशल गेंदबाज भी है. उन्हें भारत के बेहतरीन आल राउंडर क्रिकेटर्स में से एक माना जाता है. उनके पिता हिमांशु पंड्या एक व्यवसायी हैं. क्रुनाल का जन्म 24 मार्च 1991 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ. उनके छोटे भाई हार्दिक पंडया भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं. पहली बार उनकी चर्चा तब हुई जब आईपीएल निलामी के दौरान मुंबई इंडियन्स की टीम ने उन्हें 2 करोड़ की विशाल बोली के बाद अपने टीम का हिस्सा बनाया. अप्रेल 2016 में उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ अपने आईपीएल करिअर का शुभारंभ किया. हार्दिक पंड्या के जीवन परिचय के लिए यहाँ पढ़े.

 

क्रुनाल पंड्या का क्रिकेट करिअर (Cricket career of the Krunal Pandya)

क्रिकेट के आलराउंडर माने जाने वाले क्रुनाल बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करिअर की शुरूआत 2012 में बड़ौदा से की. अपने टीम से खेलते हुए उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से सभी को बहुत प्रभावित किया. इसी प्रदर्शन के आधार पर उन्हें आईपीएल, इंडिया ए की टी-20 और इंडिया ए के लिए खेलने के का अवसर मिला. उन्होंने अपने अंतराष्ट्रीय टी-20 करिअर की शुरूआत 26 जनवरी, 2016 को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में की. उन्हें किरण मोरे और जितेन्द्र सिह की कोचिंग में क्रिकेट के गुर सीखने का मौका मिला.

आईपीएल ने बनाया सबका चहेता

क्रुनाल को क्रिकेट का चमकता हुआ सितारा बनाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह है आईपीएल. इस खेल प्रतियोगिता से इन्हें वह मुकाम हासिल हुआ है जिसकी तमन्ना हरेक क्रिकेटर करता है. अप्रैल 2016 में अपने पहले ही आईपीएल मैच से क्रुनाल ने अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करवाई. गेंदबाजी करते हुए उन्होंने गुजरात लायन्स के सबसे खतरनाक बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को डीप में हरभजन सिंह के हाथों कैच करवाया. वानखेड़े स्टेडियम में हुए इस मैच में उन्होंने चार ओवर्स में किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 20 रन दिए और एक विकेट भी चटकाया.

इनकी गेंदबाजी की बदौलत ही गुजरात लायंस बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई. इसी मैच में इन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 11 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 20 रन बना डाले. आईपीएल के दौरान क्रुनाल को अपना पहला मैन आॅफ द मैच सम्मान दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलते हुए मिला. विशाखापट्टनम स्टेडियम में हुए मैच के दौरान इस धांसू बल्लेबाज ने सिर्फ 37 गेंदों में 86 रन की धमाकेदार पारी खेल डाली. उनकी इस आतिशी पारी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने मैच जीता और क्रुनाल ने दर्शकों का दिल जीत लिया. इसी मैच में उन्होंने आल राउंडर प्रदर्शन करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों क्विंटन डी काॅक का विकेट लिया और जहीर खान को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी क्रुनाल पंडया को अभी बहुत कुछ साबित करना बाकि है. उनके छोटे भाई ने बतौर आलराउंडर भारतीय टीम में जगह बना ली है लेकिन अभी क्रुनाल के लिए लंबा सफर बाकि है. आने वाले आईपीएल टूर्नामेंट्स में उनके प्रदर्शन पर ही यह निर्भर करेगा कि वे भी पठान बंधुओं की तरह राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बन कर नाम कमाते हैं या फिर इस टूर्नामेंट के वंडर ब्वाय बन कर रह जाते हैं. भारतीय टीम का हिस्सा बनना उनका सबसे बड़ा सपना है और समय बताएगा कि यह वंडर ब्वाय अपने करिअर में कितना कमाल दिखा पाता है.

क्रुनाल का निजी जीवन (Personal life of the Krunal Pandya)

फिलहाल यह गुडलुकिंग क्रिकेटर एकदम सिंगल है और अपने खेल पर ध्यान दे रहे है. मिड विकेट पर हिट शाॅट खेलने में माहिर इस क्रिकेटर को किताबें पढ़ना बहुत पसंद है. राहुल द्रविड़, विराट कोहली, ए बी डिविलियर्स, केविन पीटरसन और मैथ्यु हेडन इनके पसंदीदा बल्लेबाज हैं. क्रुनाल को गेंदबाजों में ब्रेट ली और जेम्स एंडरसन पसंद है. गुजराती खाना उनका पसंदीदा भोजन है. क्रिकेट के अलावा उन्हें सिनेमा से भी लगाव है. ढेरों और यंगस्टर्स की तरह जाॅन अब्राहम उनके पसंदीदा अभिनेता है और अभिनेत्रियों में यामी गौतम उन्हें खासी पसंद आती है. फिल्मों की बात की जाए तो हाॅलीवुड सिनेमा उनकी सूची में पहले आता है और फोर पिलर्स आॅफ बेसमेंट तथा फ्रेंड्स विद बेनिफिट्स उनकी पसंदीदा फिल्में हैं. चेतन भगत की लिखी हुई 3 मिस्टेक्स आॅफ माई लाइफ उनकी पसंदीदा किताब है. विराट कोहली का जीवन परिचय यहाँ पढ़े.

क्रुनाल पंडया के बारे में कुछ बातें जो आप नहीं जानते (Some things you don’t know about Krunal Pandya)

  • क्रुनाल पंडया हार्दिक पंडया के बड़े भाई हैं.
  • ये दोनों पहले भाई हैं जो किसी भी आईपीएल में एक ही टीम से खेलें हैं. आईपीएल 9 के दौरान दोनों भाई मुंबई इंडियन्स से खेलें हैं.
  • ये दोनों भाई पठान बंधुओं (इरफान पठान और युसूफ पठान) के अच्छे दोस्त हैं.
  • मुंबई इंडियन्स ने हार्दिक पंडया को सिर्फ 10 लाख रूपये में खरीदा था जबकि क्रुनाल की उन्होंने 20 गुना ज्यादा रकम चुकाई.
  • उनके पिता ने अपने बेटों के क्रिकेट करिअर को ध्यान में रखते हुए अपने बिजनेस की परवाह किए बिना अपना सारा व्यवसाय सूरत से बड़ौदा शिफ्ट कर लिया.
  • किरण मोरे ने उनकी बहुत सहायता की और उन्होंने दोनों भाइयों को 3 साल तक बिना किसी शुल्क के अपनी एकेडमी में प्रशिक्षण दिया.
  • क्रुनाल पंडया की राशि मीन है.
  • वे आईपीएल और घरेलू टूर्नामेंट के दौरान 25 नंबर की जर्सी पहनते हैं.
Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *