Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Business Ideas in hindi | कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया

Laghu Udyog Small Business Ideas In Hindi with low investment  पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है| हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। आज कल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान इस तरह का है कि हम सब के दिमाग मे कुछ न्यू आइडियास होते है| आजकल के युवाओ का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है।

laghu udyog small business ideas with low investment in hindi

अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि की। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर सकते । यहा हम कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट दे रहे है जिससे आप अपना स्वयम के बिज़नेस का शुभारंभ कम राशी मे भी कर सकते है।

कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया

Laghu Udyog Small Business Ideas with low investment in hindi | konsa business kare

  1. रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm): रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है ।
  2. रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting) : व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।
  3. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals): यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।
  4. ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना (Blogging and Website) : आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी| वेबसाइट कैसे बनाये ये जानने के लिए वेबसाइट बनाने का तरीका पड़े.
  5. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management): आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।
  6. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute): आज कल के समय मे यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है, कि किसी भी प्रकार का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्टार्ट करने के लिए आप उस काम मे सक्षम हो। आप इसके लिए ट्रेनर बाहर से भी हायर कर सकते है और कम पैसे मे अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
  7. ज्वेलरी बनाना (Jewel Making): अगर आपको ज्वेलरी डिज़ाइन करने का थोड़ा भी आइडिया है, तो आप बहुत थोड़ा सा इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते है।
  8. महिलाओ के लिए जिम : आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषो के जिम की अपेक्छा कम होता है।
  9. मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor): आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।
  10. वैडिंग प्लानर (Wedding Planner): वैडिंग प्लानर मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना| इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए पैसे मिलते है। क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं| तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है।
  11. कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching): अगर आपका किसी सब्जेक्ट मे नॉलेज बहुत अच्छा है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है क्यूकी इस बिज़नेस मे किसी प्रकार के शुरुवाती इनवेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती।
  12. मैट्रीमोनी सर्विस : अगर आपके कांटैक्ट अच्छे है तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस का आइडिया है।
  13. योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor): अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
  14. इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design: ) : यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है। बस जरूरत होती है इंटरेस्ट की| इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
  15. ऑनलाइन किराना शॉप (Kirana or Grocery Store): आज कल हर कोई चाहता है की उसके घर की जरूरत की चिजे उनके घर तक कोई पहुचा दे तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस आइडिया है। इसमे फ़्यड़े की बात यह है की आपको बहुत ज्यादा मात्रा मे समान रखने की आवश्यकता नहीं होती।

Chote Udyog ideas kam kharch ke sath | short business plan in hindi language

हम आपको यहाँ कुछ और आइडियास दे रहे है जिसमे कुछ इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है।

  • इन्शुरेंस ऐजेन्सी
  • फेस्टिवल गिफ्ट बिज़नेस
  • मेन पावर रिसोर्सिंग
  • किराना स्टोर
  • आइसक्रीम पार्लर
  • इनवेस्टमेंट फ़ौरम
  • फ़ाइनेंष्यल प्लानिंग सर्विस
  • ब्युटि और स्पा
  • गेम स्टोर
  • कार ड्राइविंग स्कूल
  • सेकंड कार डीलरशीप
  • होम पेंटर
  • ऑनलाइन बूक स्टोर
  • अपसाइकल फर्नीचर बिज़नेस

अब मैं आपको कुछ ऐसे आइडियास के बारे मे बताना चहुंगी, जिसे मेरे आस पास उपस्थित लोगो ने किया और फिलहाल मे काफी लाभ कमा रहे है।

  • मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 2 लड़को ने अपनी जॉब छोड़कर केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस स्टार्ट किया। और अभी उनके चिप्स बाहर एक्सपोर्ट हो रहे है।
  • खंडवा जिले मे एक व्यक्ति मे यहा पास ही मे उपस्थित पेपर मिल से वेस्टेज को एकत्र कर इससे पुश्ते बनाना स्टार्ट किया। अब उसका मासिक सप्लाइ 500 टन के आस पास है।
  • कुछ लोगो ने घरेलू उद्योग के रूप घर पर से मोमबत्ती और अगर बत्ती बनाकर बेचना शुरू किया, आज उन्होने अपना काम बहुत बड़े स्तर पर कायम कर रखा है।
  • कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपने घर से पौधो को सेल करना स्टार्ट किया था। परंतु धीरे धीरे करके अब वह जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बन चुकी है।
  • बहुत समय से बारिश न होने से फसल खराब होने के कारण किसान ने अपना मन परिवर्तित किया और अपनी जमीन पर फूलो की खेती की और साल मे 12 महीने मुनाफा कमाने लगा।
  • एक व्यक्ति ने अपने खेतो के बहुत बड़े हिस्से पर चन्दन के पेड़ लगाए, हालकी इन पेड़ो को बड़ा होने मे कई वर्ष लग गए| परंतु आज इन पेड़ो की कीमत बहुत ही बड़ी राशि है ।
  • इसी तरह बारिश समय पर न होने के कारण एक किसान ने उन्नत खेती के तरीके अपनाये और अब वह पहले से कई गुना बेहतर लाभ कमा रहा है।
  • आज कल दुनिया ने प्रगति कर ली है और छोटे बच्चे भी नेट के जरिये काफी बड़ी रकम कमा रहे है । इसी कड़ी मे विदेश की एक लड़की अपने नए नए तरीके के केक बनाने को लेकर फेमस हो गयी है। और उसकी इस बिज़नस के जरिये मासिक आय लाख मे है।

अन्य पढ़े:

Sneha

स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.
Sneha

53 comments

  1. ROHIT KUMAR MISHRA

    hiiii……..
    mai apni ek online work(csc) ki shop kholna chahta hun mai iske saath aur kya kya kr skta hu jisse meri income jyada ho please bataiye mujhe

  2. Sir,madam I start to garment business plz tell about it plz,plzz sir

  3. Pritam kumar samrat

    I want to book&staonery sellers

  4. jitendra lokhande

    mene ek sleeper meking ka busness chalu karne ka socha hu yaha bussness sucses hoga ya nahi

  5. I want to start milk business . Please share me good advice.

  6. i want to open my small business like pani puri so can you suggest me new think for it i wan to do something new.i already did some new business but i always felt in my life so please help me for this thing.

  7. Mai ek house wife hu mai kam paise me apna kuch naya business start karna chahti hu.. Mai kya kar sakti hu

  8. Ajay Kumar shrivastava

    I have great bussness idea but I have no money, if anyone want to do business, who have money but no bussness idea than contact me.

  9. Mai Business start krnaa chahataa hu…
    mai 2-3 lakh lagaa saktaa hu.. iskaa koi ideaa bata di jiyeee and only whatsapp me

  10. me slipper banana chata hu please mujhko batano

  11. Thanks for these business ideas

  12. Koi businesses Karna chahta hai to contact jrur krna mujhe business me help ki jarurat hai main Patiyala Punjab se hu 9805151060

  13. Manoj Kumar Vishwakarma

    i want to something different business ideas….

  14. Mam muje agra ka petha nasik city me sell karna h….eske lea muje kya krna hoga…plz help….me

  15. Really very nice information thanks for sharing

  16. mam, aap hmesha valueble jankari provide karati hai isiliye main aapke blog ki har post pdta hu. thank you share such a great thought.

  17. i just want my own business please help to provide some ideas.

  18. I want some more idea pls and you have done very good work

  19. Dear mada’m.

    I want to be started the business.

    Please provide the idea.

  20. i want need to idea

  21. I want to business idea

  22. Thanks for providing such valuable information that contribute in make in india program.

  23. I don’t know what I do so plz reply me soon what I do

  24. Main lagbhag 200 Seat ka theater start karna chahata hu iske baare mein koi idea ho to pls batayen…. Thanx

  25. my experience in telecom in 5/ year old wat job work kiya hai par self business karna chahta hu please mujhe kuch gai denies de

  26. Me bhi koi Acha sa business start karan a chata hu please giveadvise

  27. I want to start a buisness with a small investment plz suggest me new ideas

  28. vijay kumar singh

    mai kam punji ka bissinesh karna chahta hu please healp me

  29. dileep Kumar singh

    Sir hame real estate consultancy kholne ki jankari chahiye

  30. muje e commerce business start karna hai mere pass paise kam hai plz guide me

  31. I want to start a self business bt i don’t salect a work and not option of work plz help me and give some option to select a work

  32. Muje lagbag dus lakh rupee ka koi business btaye ROHTAK m

  33. Mujhe bhi apna business start karna hai or paise Ki tangi hai please koi idea btaye jisse Ki apni dincharya chla sku

  34. RAJESH KUMAR TIWARI

    PLEASE KUCH GHARELU TIPS BATAYE JISSE GHAR KE OUR SADSYO KO BHI ROJGAR MIL SAKE.

  35. I want to start a business. Tell me tips

  36. I want to start chocolate products soem guide me ? I have know basic knowledge

  37. Hii .. muje mere khud ka business chalu krna he .. pr paise ki kmi he to plz kuchh idea chahiye…

  38. ashishashish shukla

    Mujhe placement ka registration karana h kya kharch aayega

  39. Thanx ji hosla badhane ke liye …..or pyari pyari thought dene ke liye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *