Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

लॉरेंस बिश्नोई कौन है, ताज़ा खबर (Lawrence Bishnoi Latest News in Hindi)

लॉरेंस बिश्नोई कौन है, कहानी, गैंगस्टर कैसे बना, जमानत कब होगी, गैंग, घर, जाति, धर्म, ताज़ा खबर (Lawrence Bishnoi Latest News in Hindi) (Kaun hai, Age, News, GF, Gang, Caste, Group, Biography)

राजस्थान में हाल ही में हुए इलेक्शन में भाजपा ने जीत दर्ज की और जीत के 1 से 2 दिन के बाद ही राजस्थान के राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी की गोली मारकर की हत्या कर दी गई, जिसमें राकेश गोदारा नाम के अपराधी का नाम सामने आ रहा है, जोकि लॉरेंस बिश्नोई गैंग का सदस्य माना जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर लॉरेंस बिश्नोई चर्चा में आ गया है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “लॉरेंस बिश्नोई कौन है” साथ ही लॉरेंस बिश्नोई के जिंदगी के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर नजर डालते हैं।

लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय (Lawrence Bishnoi Biography in Hindi)

पूरा नामलॉरेंस बिश्नोई
प्रोफेशनगैंगस्टर
जन्मतिथि 12 फरवरी, 1993
जन्म स्थान फाजिल्का, पंजाब, भारत
वर्तमान उम्र 30 साल
धर्महिंदू
जाति बिश्नोई
राशि वृश्चिक
लंबाई5 फीट 7 इंच
नागरिकताभारतीय
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
स्कूलसचखंड कन्वेंट स्कूल, अबोहर, डीएवी स्कूल सेक्टर 15
कॉलेजपंजाब यूनिवर्सिटी, डीएवी कॉलेज पढ़ाई: बैचलर ऑफ़ आर्ट, बैचलर ऑफ़ लॉ
वैवाहिक स्थितिअविवाहित           
पितालविंद्र सिंह (पुलिस मैन)
मातासुनीता
भाईअनमोल बिश्नोई (बॉक्सर)

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का जन्म, उम्र एवं शिक्षा

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का जन्म साल 1993 में 12 फरवरी के दिन भारत के पंजाब राज्य के फाजिल्का शहर में हुआ था। लॉरेंस ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अबोहर के ही सचखंड कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की हुई है। इसके अलावा इन्होंने आधी प्राथमिक पढ़ाई Dav स्कूल सेक्टर 15 से कंप्लीट की है। वही कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए इन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। इसके अलावा इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई Dav कॉलेज से भी पूरी की हुई है। इनके पास बैचलर ऑफ आर्ट और बैचलर आफ लॉ की डिग्री मौजूद है।

लॉरेंस बिश्नोई का परिवार और विवाह (Lawrence Bishnoi Family)

लॉरेंस बिश्नोई के पिता पुलिस में काम करते हैं। इनके पिता का नाम लविंद्र बिश्नोई है। वहीं इनकी माता का नाम सुनीता है, जोकि एक हाउसवाइफ है। इनका एक भाई है, जोकि बॉक्सर है। भाई का नाम अनमोल है। वर्तमान में लॉरेंस बिश्नोई अविवाहित है। इसलिए इनकी पत्नी होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

लॉरेंस बिश्नोई का अपराधिक करियर (Lawrence Bishnoi Career)

प्रारंभिक पढ़ाई सरकारी स्कूल से पूरी करने के बाद लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में एडमिशन लिया और कुछ समय के बाद दोस्तों से प्रेरित होकर के लॉरेंस ने कॉलेज के इलेक्शन को स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन ऑफ़ पंजाब यूनिवर्सिटी (SOPU) की तरफ‌ से लड़ने का मन बनाया, परंतु उसे कॉलेज के इलेक्शन में हार का सामना करना पड़ा। परंतु यह हार लॉरेंस बिश्नोई सहन नहीं कर सका और उसने अपनी हार का बदला लेने के लिए विपक्षी पार्टी से झगड़ा किया और उन पर फायरिंग करवा दी। इसके बाद लॉरेंस की जिंदगी पूरी तरह से चेंज हो गई और पुलिस ने पहली बार लॉरेंस के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। इसके बाद लॉरेंस ने क्राइम के रास्ते पर आगे बढ़ने का फैसला किया और उसने पंजाब के कई बड़े-बड़े गैंगस्टर से हाथ मिला लिया और देखते-देखते देश के टॉप गैंगस्टर की लिस्ट में लॉरेंस बिश्नोई का नाम शामिल हो गया और उसने कई बड़े अपराध को अंजाम दिया। लॉरेंस बिश्नोई पर वर्तमान में हथियार सप्लाई करने के और फायरिंग करने के बहुत सारे मामले दर्ज हैं। इसके अलावा हत्या करवाने के भी कई मामले लॉरेंस पर दर्ज है। लॉरेंस जेल में रहकर भी लगातार अपराध कर रहा है। जानकारी के अनुसार लॉरेंस बिश्नोई की गैंग में 700 से भी ज्यादा शार्प शूटर है, जो देश के अलावा विदेशों में भी रहते हैं, जो लॉरेंस के एक ही इशारे पर किसी की भी हत्या करने के लिए तैयार रहते हैं।

लॉरेंस बिश्नोई की लव लाइफ

कई लोग यह सोचते हैं कि, आखिर लॉरेंस बिश्नोई ने अपराध की दुनिया में कदम क्यों रखा। इसके पीछे दरअसल एक लड़की है। लॉरेंस और कीर्ति चौधरी दोनों ने अबोहर के कान्वेंट स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई साथ में की और इसी बीच दोनों के बीच प्यार हो गया। इसके बाद चंडीगढ़ के Dav विद्यालय से भी दोनों ने 12वीं तक की पढ़ाई साथ में ही की। वही साल 2008 में यूनिवर्सिटी की तरफ से लॉरेंस ने चुनाव लड़ा जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद सामने वाले पक्ष से लॉरेंस की काफी ज्यादा दुश्मनी हो गई और यह दुश्मनी लड़ाई झगड़ा और फायरिंग में भी तब्दील हो गई, जिसके बाद जानकार लोग बताते हैं कि, लॉरेंस के दुश्मनों ने कीर्ति चौधरी को जिंदा आग में जला दिया और इसे एक एक्सीडेंट का रूप दे दिया। इसी मैटर के बाद अपनी गर्लफ्रेंड के हत्यारो से बदला लेने के लिए लॉरेंस ने अपराध की दुनिया में आने का फैसला किया।

लॉरेंस बिश्नोई के ऊपर चल रहे अपराधिक मामले

लॉरेंस बिश्नोई के ऊपर 50 से भी ज्यादा अपराधिक मामले चल रहे हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार हैं –

सलमान खान को दी धमकी

सलमान खान पर फिल्म “हम साथ साथ हैं” की शूटिंग के दौरान राजस्थान में एक काले हिरण का शिकार करने का आरोप है, जिस पर उनके खिलाफ अभी भी केस चल रहा है। काले हिरण को राजस्थान का बिश्नोई समाज काफी पवित्र मानता है और लॉरेंस भी बिश्नोई समाज से ही आता हैं। इसलिए उसने राजस्थान के बिश्नोई समाज के सम्मान में सलमान खान को हिट लिस्ट में शामिल किया हुआ है। लॉरेंस ने कई बार कहा है कि, वह सलमान खान की हत्या करवा देगा। इसके लिए लॉरेंस ने नेहरा और दूसरे अपने साथियों को मुंबई सलमान खान की हत्या करने के लिए भेजा था। इस खबर के बाद सरकार ने सलमान खान की सिक्योरिटी में इजाफा कर दिया था।

सिद्धू मूसे वाला हत्याकांड की जिम्मेदारी

पंजाब के फेमस सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या की जिम्मेदारी भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली थी और इसके लिए उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट भी किया था, जिसमें सिद्धू मूसे वाला की हत्या क्यों की गई इसका कारण भी बताया गया था। लॉरेंस बिश्नोई ने जेल में रहकर ही सिद्धू मूसे वाला की हत्या करने का प्लान बनाया और अपने शार्प शूटर से इस हत्याकांड को अंजाम दिलाया। सिद्धू मूसे वाला की हत्या 30 राउंड फायर करके की गई थी।

खालिस्तानी आतंकवादी को पहुंचाया मौत के घाट

साल 2023 में लॉरेंस बिश्नोई और गैंगस्टर जग्गू भगवान पुरिया ने खालिस्तानी आतंकवादी सुखदूल सिंह की हत्या की जिम्मेदारी ली, जिसकी हत्या कनाडा में की गई थी। हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरियों ने फेसबुक पोस्ट के द्वारा ली।

गिप्पी ग्रेवाल पर करवाया हमला

साल 2023 में 25 नवंबर के दिन पंजाब के प्रसिद्ध सिंगर गिप्पी ग्रेवाल के ऊपर कनाडा में फायरिंग हुई। इस फायरिंग की जिम्मेदारी भी फेसबुक पोस्ट के द्वारा लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली। इसी फेसबुक पोस्ट में सलमान खान को भी सावधान रहने की चेतावनी बिश्नोई ने दी।

सुखदेव सिंह गोगामेडी की हत्या में आया नाम (Latest News)

लॉरेंस बिश्नोई का नाम सुखदेव सिंह गोगामेडी हत्याकांड में भी आया है। अपराधियो ने सुखदेव सिंह को उनके घर में तकरीबन 17 बार गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने एक हमलावर को ढेर कर दिया है। फेसबुक पर रोहित गोदारा नाम के प्रोफाइल से एक पोस्ट भी वायरल हो रहा है, जिसमें यह बताया कि मैं रोहित गोदारा, गोल्डी बरार सुखदेव गोगामेड़ी हत्याकांड की जिम्मेदारी लेता हूं। क्योंकि यह हमारे दुश्मनों के साथ मिलकर उनका सहयोग करता था। फेसबुक पोस्ट के आखिरी में रोहित गोदारा ने Lowrance#Bishnoi#group लिखा हुआ है। इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कहीं ना कहीं सुखदेव सिंह गोगामेडी की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ है।

लॉरेंस बिश्नोई अभी कहां हैं

लॉरेंस बिश्नोई वर्तमान में जेल में बंद है, परंतु इसके बावजूद वह जेल से ही अपनी गैंग को ऑपरेट कर रहा है। पंजाब और हरियाणा की सबसे खतरनाक गैंग में से एक का लीडर लॉरेंस बिश्नोई है। इसके पास महंगी पिस्तौल और बंदूको का जखीरा है। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान लॉरेंस हवाई फायरिंग करके अपना रुतबा जमा चुका है। लॉरेंस की फेसबुक प्रोफाइल से यह मालूम पड़ता है कि, यह भगत सिंह के अलावा कई महान क्रांतिकारियों को अपना आदर्श मानता है। अपने एक बयान में लॉरेंस ने कहा था कि, वह भले ही गैंगस्टर है, परंतु देशद्रोही नहीं है और ना ही कभी वह देशद्रोहियों का साथ देगा।

लॉरेंस बिश्नोई की नेटवर्थ

दैनिक भास्कर वेबसाइट के अनुसार लॉरेंस बिश्नोई के पास तकरीबन 7 करोड़ 20 लाख रुपए की पुस्तैनी जमीन है और इसके अलावा उसने अपराध की बदौलत और भी ज्यादा संपत्ति बना ली है। इस प्रकार से अंदाजा लगाया जाए, तो वर्तमान में लॉरेंस बिश्नोई के पास 11 से 12 करोड़ की संपत्ति हो सकती है।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : लॉरेंस बिश्नोई कौन है?

Ans : गैंगस्टर

Q : लॉरेंस बिश्नोई के पास कितनी संपत्ति है?

Ans : तकरीबन 12 करोड़

Q : पंजाब का सबसे बड़ा गैंगस्टर कौन है?

Ans : लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप

Q : लॉरेंस बिश्नोई पर कितने केस है?

Ans : 50 से ज्यादा

Q : लॉरेंस बिश्नोई कहां का रहने वाला है?

Ans : पंजाब के फाजिल्का शहर का

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles