Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography in Hindi

लियोनेल मेसी फुटबॉलर का जीवन परिचय (Lionel Messi Biography in Hindi) [Story, Family, Networth]

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के प्रसिद्ध फुटबॉलर हैं, और साथ ही ये टीम के कैप्टन भी हैं. ये आज के समय के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं. ये अर्जेटीना की राष्ट्रीय टीम और एफसी बार्सिलोना के लिए मैदान में उतरते हैं. इन्होने हालही में 5 बार गोल्डन शू जीतकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया, जिससे ये सबसे ज्यादा यूरोपीय गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. साथ ही इन्होने 4 बार फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ दी ईयर का ख़िताब भी जीता. इन्होने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े भी. इनके जीवन की दिलचस्प बातें यहाँ प्रदर्शित की जा रही हैं. 

Lionel Messi

लियोनेल मेसी का परिचय (Lionel Messi Introduction)

लियोनेल मेसी के बारे में कुछ जानकारी इस प्रकार है –

क्र. म. परिचय बिंदु (introduction points) परिचय (introduction)
1. नाम (Real Name) लियोनेल मेसी
2. अन्य नाम (Nick Name) लियो, एटॉमिक फ़्ली, ला पुल्गा, ला पुल्गा एटोमिका, मेस्सिडोना
3. पेशा (Proffesion) अर्जेंटीना के प्रोफेशनल फुटबॉलर
4. राष्ट्रीयता (Nationality) अर्जेंटीना
5. फुटबॉल में पेशेवर शुरुआत (Professional debut) 4 अगस्त, 2004 हंगरी के खिलाफ
6. जर्सी नंबर (jersey number) 10
7. राशि (Zodiac) कुंभ
8. कोच / मेंटर (Coach/Mentor) साल्वाडोर एपरिकियो, फ्रैंक रिज्कार्ड, पेप गार्डिऑला
9. पोजीशन (Position) फॉरवर्ड
10. गृह नगर (Hometown) रोसारियो, सेंटा फे, अर्जेंटीना
11. धर्म (Religion) रोमन कैथोलिक

लियोनेल मेसी का जन्म और परिवार (Lionel Messi Birth Date and Family)

1. जन्म (Birth Date) 24 जून, 1987
2. उम्र (Age) 30
3. जन्म स्थान (Birth Place) रोसारिया, सेंटा फे, अर्जेंटीना
4. पिता का नाम (Father’s Name) जोर्ज होरसियो मेसी
5. माता का नाम (Mother’s Name) सेलिया मारिया कच्चीटिनी
6. भाई (Brother) मटिआस मेसी, रोड्रिगो मेसी
7. बहन (sister) मारिया सोल मेसी
8. पत्नी का नाम (Wife Name) एंटोनेला रोक्कुज्जो
9. शादी की तारीख (Marriage Date) 30 जून, 2017
10. बेटा (Son) 2 (थिएगो मेसी एवं मटियो मेसी)

 

लियोनेल मेसी का जन्म रोसारियो, अर्जेंटीना के एक वर्किंग क्लास परिवार में हुआ. इनके पिता जोर्ज मेसी एक फैक्ट्री में वर्कर थे, एवं उनकी माता सेलिया एक क्लीनर की तरह पार्ट – टाइम काम किया करती थीं. उनकी एक गर्लफ्रेंड एंटोनेला रोक्कुजो है जिससे उनके कई साल सम्बन्ध रहे. उनसे उन्हें 2 बच्चे भी हुए जिनमे से एक थियगो है, इसका जन्म 2 नवंबर, 2012 को हुआ और दूसरा मटियो है, इसका जन्म 11 सितंबर, 2015 को हुआ. मेसी ने अपनी गर्लफ्रेंड एंटोनेला रोक्कुजो से कई साल संबंध रखने के बाद पिछले साल यानि 2017 को शादी की. इनके दोनों बच्चों का जन्म इनकी शादी से पहले ही हो गया था.

लियोनेल मेसी का व्यक्तिगत जीवन (Lionel Messi Personal Life)

एक बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी होने के बावजूद इनकी जीवन शैली प्राइवेट और मामूली है. वे हमेशा रोसारियो जोकि उनका अपना शहर है से लिंक रखने का प्रयास करते हैं. मेसी, यूनिसेफ़ के लिए एम्बेसडर के रूप में कार्य करते हैं और खुद का चैरिटेबल फाउंडेशन भी चलाते हैं, जोकि बच्चों को शिक्षा और खेल के प्रति प्रेरित कर उसका समर्थन करता है. अपने खुद के महंगे चिकित्सा उपचार के कारण वे अर्जेंटीना के अस्पतालों में इसी तरह के इलाज के लिए भुगतान करने में मदद करते हैं.

लियोनेल मेसी की नेट वर्थ (Lionel Messi Net Worth)

मेसी को कई बार बड़े बजट के साथ अन्य फुटबॉल क्लबों द्वारा टारगेट किया गया है ताकि वे उनकी ओर से खेलें. लेकिन वे बार्सिलोना एफसी के साथ हमेशा वफादार रहे हैं. वह दुनिया के सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले फुटबॉलरों में से एक हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सन 2018 में इनका मूल वेतन 16 मिलियन यूरो है. और उनकी नेट वेल्थ 110 मिलियन यूरो है. इससे यह पता चलता है कि महान फुटबॉलर खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और बास्केट बॉल खिलाड़ी लेबोर्न जेम्स के बाद मेसी दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा भुगतान वाले सॉकर खिलाड़ी और तीसरे सबसे ज्यादा भुगतान वाले एथलिट हैं. इन्हें सबसे अच्छा फुटबॉल खिलाड़ी माना जाता है इसके चलते वे कुछ कंपनियों जैसे एडिडास, पेप्सी, ईए स्पोर्ट्स और तुर्की एयरवेज़ के समर्थन के साथ सॉकर का कमर्शियल चेहरा बन गए हैं. 

लियोनेल मेसी का शुरूआती जीवन (Lionel Messi Early Life)

लियोनेल ने बहुत कम उम्र में खेलना शुरू कर दिया था, और उनकी प्रतिभा खेल में स्पष्ट दिखने लगी. उस समय उनके कोच उनके पिता हुआ करते थे, उन्होंने ही मेसी को फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया. हालाँकि 11 साल की उम्र में मेसी को ग्रोथ हार्मोन डेफिशियेंसी (जीएचडी) बीमारी का सामना करना पड़ा. उस समय उनकी स्थिति ऐसी थी कि उनका विकास अच्छे से नहीं हो पा रहा था, जिसके लिए उन्हें महंगा मेडिकल इलाज करवाने की आवश्यकता पड़ी. इसके साथ ही उन्हें मानव विकास हार्मोन दवाओं का सेवन भी करना पड़ा.

बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने के बावजूद भी उन्हें उनके स्थानीय क्लब द्वारा उनके इलाज के लिए भुगतान करने के लिए कोई सहायता नहीं दी गई. मेसी को बार्सिलोना के साथ एक ट्रायल दिया गया था, और कोच चार्ल्स रेक्साच उनसे बहुत प्रभावित हुए. उन्होंने मेसी को एक पेपर नैपकिन में कॉन्ट्रैक्ट लिखकर ऑफर किया, जिसमें स्पेन में मेसी के इलाज के लिए भुगतान शामिल था. इसके बाद वे अपने पिता के साथ बार्सिलोना चले गये और प्रतिष्ठित एफसी बार्सिलोना युवा अकादमी का हिस्सा बन गए.

लियोनेल मेसी का करियर (Lionel Messi Career)

मेसी का करियर किक साल 2000 में शुरू हुआ, जब वे जूनियर सिस्टम रैंक के लिए खेला करते थे. एक छोटी अवधि के अंदर, वे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने 5 अलग – अलग टीमों में खेला. मेसी की रैंक के माध्यम से प्रगति होने लगी, और सन 2004-05 सीजन में उन्होंने अपनी पहली उपस्थिति दी, जब वे एक लीग गोल स्कोर करने के लिए सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. सन 2006 में मेसी डबल जीतने वाली टीम का हिस्सा बने, जिसने ला लीगा स्पेनिश लीग और चैंपियंस लीग दोनों में जीत हासिल की थी. अगले सीजन सन 2006-07 में केवल 20 वर्ष की उम्र में स्ट्राइकर और बार्सिलोना टीम का एक अनिवार्य हिस्सा बनने के लिए ये लोगों की पहली पसंद बन गए. उन्होंने 26 लीग खेलों में 14 गोल किये. साल 2009–10 में मेसी ने सभी कॉम्पीटिशन्स में 47 गोल किये, जोकि बार्सिलोना के लिए रोनाल्डो के रिकॉर्ड के बराबर था. जैसे – जैसे सीजन आगे बढ़ता गया, मेसी ने अपने खुद के रिकॉर्ड बनाये और उसे तोड़ना शुरू कर दिया.

कैलेंडर वर्ष 2012 में, उन्होंने कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक गोल किये जाने का ऑल – टाइम विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. साल 2012 में उनके द्वारा किये गए कुल गोल 91 थे, जिसने जर्मन के गेर्ड मुलर द्वारा बनाये गये 85 गोल और पेले द्वारा बनाये गये 75 गोल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. साल 2012 के अंत में, मेसी को एक अज्ञात नाम से रूस की ओर से खेलने के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव दिया गया. जिसके लिए उन्हें एक साल में 20 मिलियन यूरो का वेतन दिया जाना था, जोकि मेस्सी को विश्व का सबसे महंगा खिलाड़ी बनाता है. किन्तु उन्होंने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया, क्योंकि वे इस बात से अनिश्चित थे कि यदि वे प्रमुख यूरोपियन चैंपियनशिप के लिए खेलते हैं तो रूस जाने में कठिनाइयाँ होंगी. इसलिए इसके बजाय उन्होंने सन 2018 के अंत तक बार्सिलोना के साथ खेलने के एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर कर दिए. इंग्लिश प्रीमियर लीग में जाने के बारे में उनसे पूछे जाने पर उन्होंने यह खुलासा किया कि उनमे बार्सिलोना के प्रति कमिटमेंट की भावना है. सन 2013 की शुरुआत में, क्लब फुटबॉल में, मेसी ने कुल 359 उपस्थितियों में 292 गोल किये और अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में 76 उपस्तिथियों में 31 गोल किये. 

लियोनेल मेसी का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Lionel Messi International Career)

मेसी इलाज के लिए जब स्पेन गए तब उन्हें वहाँ की राष्ट्रीयता प्राप्त थी. सन 2004 में, इन्हें स्पेन के अंडर – 20 साइड के लिए खेलने का अवसर दिया गया, लेकिन मेसी ने अर्जेंटीना के लिए खेलने का फैसला किया क्योंकि वह उनकी जन्म भूमि है. उन्होंने सन 2005 में फीफा युवा चैंपियनशिप में अर्जेंटीना को जीत दिलाई. अगस्त 2005 में मेसी ने हंगरी के खिलाफ खेलकर पूरे तरह से अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. इससे पहले किसी खेल में, इन्हें एक खिलाड़ी को कुचलने की वजह से बाहर भेज दिया गया था. यह निर्णय विवादित था, क्योंकि मेसी की खेलने की स्टाइल को ध्यान में रखते हुए यह फैसला नहीं लिया गया था. इनके खेलने के तरीके में आमतौर पर साफ़ और निष्पक्ष खेल की भावना होती है, और उन पर इससे पहले कभी भी शायद ही कोई ड्राइविंग का आरोप लगाया गया है.

सन 2006 में इन्होंने वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, उस समय ये वर्ल्ड कप के लिए खेलने वाले अर्जेंटीना के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे. सन 2008 में बीजिंग में हुए ओलंपिक खेल में फुटबॉल में अर्जेंटीना के लिए इन्होंने गोल्ड मेडल जीता. शुरू में, बार्सिलोना ने उन्हें खेलने की इजाजत नहीं दी, लेकिन नये कोच पेप गार्डीऑला ने उन्हें इसमें शामिल किया. सन 2010 में हुए वर्ल्ड कप में, मेसी को 10 नंबर की टी – शर्ट दी गई, जिसे पहन कर उन्होंने अर्जेंटीना को क्वार्टर फाइनल में पहुँचने में मदद करने के लिए अच्छे से खेला. लेकिन मेस्सी के संघर्ष करने के बाद भी क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना की जर्मनी से निराशाजनक रूप से (4-0) से हार हुई. मेसी ने यह कहा कि वे वर्ल्ड कप के फाइनल में खेलने के लिए बेताब हैं. विश्व कप में मेसी के लिए सफलता, उनकी महानता का अंतिम टेस्ट होगा.

इसके बाद ये सन 2013-14 में, वे पेरिस सेंट – जर्मैंन और अत्लिटिको मेड्रिड के खिलाफ मैच में दिखाई दिए. उस समय हार्मस्ट्रिंग समस्या से पीढित होने के कारण उन्होंने उन मैचों को बीच में ही छोड़ दिया. उनकी एक के बाद एक लगातार चोटों के चलते उनके करियर पर खतरा पैदा हो गया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. सन 2014-15 सीजन में उन्होंने अच्छी शुरुआत की. वर्ष के अंत तक उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े. सन 2015 में उनकी वापसी बेहतरीन साबित हुई, इसमें इनकी टीम द्वारा कुल 122 गोल किये गए, जिनमे से मेसी ने अकेले 58 गोल किये. यह सफलता सन 2016 तक चलती रही. सन 2015-16 सीजन में इन्होने कुल 41 गोल किये और 23 मैचों सहायता प्रदान की. इस तरह से इन्होंने अपने अन्तर्राष्ट्रीय करियर में भी कई सफलताएँ हासिल की.

लियोनेल मेसी वर्ल्ड कप 2014 में (Lionel Messi in World Cup 2014)

कई आलोचकों द्वारा यह कहा गया कि विश्व कप के अलावा मेसी ने बाकी सभी प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेठ प्रदर्शन किया है. सन 2006 और 2010 के वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गई थी. इन दोनों ही वर्ल्ड कप में मेसी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाये. फिर सन 2014 में ब्राज़ील में हुए वर्ल्डकप में मेसी को ऊँचे स्तर पर पहुँचने के लिए एक और अवसर मिला. यहाँ उन्होंने अर्जेंटीना को फाइनल तक पहुँचाने के लिए 4 गोल का स्कोर किया, किन्तु फाइनल में अर्जेंटीना जर्मनी से 1 – 0 से हार गया. मेसी को इस टूर्नामेंट के खिलाड़ी के रूप में ‘गोल्डन बॉल’ देकर सम्मानित किया गया. हालाँकि इस निर्णय को पूरी तरह से समर्थन प्राप्त नहीं था, और मेसी भी इस टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से खुश नहीं थे. जून 2016 में इन्होंने ने अंतरराष्ट्रीय मैचों से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी, क्योंकि पेनाल्टी खो देने के बाद अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका फाइनल से बाहर कर दिया गया था. हालाँकि बाद में उन्होंने अपना फैसला बदल दिया और साल 2018 के वर्ल्डकप का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो गए.     

लियोनेल मेसी के गोल स्कोरिंग रिकार्ड्स (Lionel Messi Total Goals Records)

लियोनेल मेसी ने हालही में एक शानदार फर्स्ट – हाफ फ्री – किक द्वारा गोल कर अपने करियर का 600 वां गोल स्कोर किया. इनमे से 539 गोल बार्सिलोना के लिए किये थे, और 61 अर्जेंटीना के लिए किये. अर्जेंटीना के ताकतवर खिलाड़ी के रूप में इन्होने अपने 14 साल के करियर में कुल 747 खेलों में हिस्सा लिया. मेसी के इस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ने उन्हें एक सबसे अच्छा फुटबॉलर होने का ख़िताब दिलवाया है. किसी भी मानकों में, मेसी का गोल स्कोरिंग रिकॉर्ड साधारण नहीं है. इनके कुछ गोल स्कोरिंग रिकार्ड्स के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है –

क्र. म. प्रतियोगिता (Competition) कुल गोल (Total Goals)
1. ला लीगा 373 गोल
2. चैंपियंस लीग 98 गोल
3. कोपा डेल रे 47 गोल
4. स्पेनिश सुपर कप 13 गोल
5. यूरोपियन सुपर कप 3 गोल
6. क्लब विश्व कप 5 गोल
7. कोपा अमेरिका 8 गोल
8. विश्व कप 5 गोल
9. विश्व कप क्वालीफ़ायर 21 गोल
10. फ्रेंडली 27 गोल

इनकी खेलने की स्टाइल के अनुसार इन्होने निम्न प्रकार से गोल किये हैं –

क्र. म. खेलने का तरीका (Playing Style) गोल (Goal)
1. बाएं पैर से (Left Foot) 496 गोल
2. दाँए पैर से (Right Foot) 78 गोल
3. सिर से (Head) 24
4. अन्य तरीके से (Others) 2
5. पेनाल्टीस (Penalties) 77
6. डायरेक्ट फ्री किक (Direct free kick) 39
7. बॉक्स के अंदर (In the Box) 504
8. बॉक्स के बाहर (Outside the Box) 96

लियोनेल मेसी की उपलब्धियां (Lionel Messi Achievements in Football)

इन्होने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर से सराहना इकठ्ठी की, और उन्हें कई सम्मान और उपलब्धियाँ हासिल हुई. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं –

  • मेसी ने 5 बार सन 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर का ख़िताब जीता.
  • मेसी ने कई अवसरों में वर्ष के युवा खिलाड़ी होने का पुरस्कार जीता है. उनमे से कुछ वर्ल्ड सॉकर साल के युवा खिलाड़ी, एफआईएफप्रो वर्ल्ड साल के युवा खिलाड़ी और कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के युवा खिलाड़ी हैं.
  • मेसी को साल के सबसे अच्छे खिलाड़ी होने के लिए 20 अवार्ड प्राप्त हुए. जिनमें फीफा वर्ल्ड साल के खिलाड़ी के लिए 1, वर्ल्ड सॉकर साल के खिलाड़ी के लिए 3, गोल.कॉम साल के खिलाड़ी के लिए 2, यूईएफए यूरोप में सबसे अच्छे खिलाड़ी का अवार्ड, यूईएफए क्लब फुटबॉल ऑफ़ दी ईयर के लिए 1, फीफा अंडर-20 वर्ल्ड कप में टूर्नामेंट के खिलाड़ी के लिए 1, ला लीगा साल के खिलाड़ी के लिए 3, ला लीगा विदेशी साल के खिलाड़ी के लिए 3 और ला लीगा इबेरो – अमेरिकन साल के खिलाड़ी के लिए 5 अवार्ड शामिल हैं.
  • बॉल को गोल करने की उनकी शैली के लिए उन्हें कई अवसरों पर गोल स्कोरर के रूप में सम्मानित किया गया है. जिनमे से कुछ आईएफएफएचएस विश्व के सबसे अच्छे एवं टॉप के डिवीज़न गोल स्कोरर, आईएफएफएचएस विश्व के टॉप गोल स्कोरर, यूईएफए चैंपियंस लीग में टॉप गोल स्कोरर, फीफा अंडर-20 विश्व कप में टॉप गोल स्कोरर और कोपा डेल रे टॉप स्कोरर आदि हैं.
  • सन 2010, से लेकर अब तक में मेसी को 5 यूरोपियन गोल्डन शू से सम्मानित किया जा चूका है. जिसके चलते उन्होंने रोनाल्डो का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने सन 2009 और 2011 में फीफा क्लब वर्ल्ड कप में 2 बार गोल्डन बॉल भी जीती. उन्हें वर्ष 2005 में यूरोपीय गोल्डन बॉय के रूप में टैग किया गया था.
  • मेसी अर्जेंटीना फुटबॉल की राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने सन 2008 में ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता था.       

लियोनेल मेसी का लुक (Lionel Messi Looks)

मेसी के लुक ने उनके दर्शकों को बहुत प्रभावित किया है, वे असल में काफी स्टाइलिश हैं इनके स्टाइल को बहुत से लोग फॉलो करते हैं. इनके लुक के बारे में यहाँ दर्शाया जा रहा है.

1. कद (Height) 5 फुट 7 इंच
2. वजन (Weight) 67 किग्रा
3. बॉडी साइज़ (Body Measurement) छाती (Chest) – 40 इंच

कमर (Waist) – 32 इंच

बाइसेप्स (Biceps) – 12 इंच

4. आँखों का रंग (Eye Colour) काला
5. बालों का रंग (Hair Colour) काला

लियोनेल मेसी की पसंद (Lionel Messi Likes)

लियोनेल मेसी असल जिंदगी में एक साधारण व्यक्ति हैं उनकी पंसद कुछ इस प्रकार है –

1. मेसी की पसंद (Messi’s Hobbies) वर्कआउट करना, वीडियो गेम खेलना और म्यूजिक सुनना
2. पसंदीदा फुटबॉलर (Favorite Footballer) पाब्लो एमार
3. पसंदीदा खाना (Favorite Food) सलाद, एस्कालोप मिलनीस
4. पसंदीदा बुक (Favorite Book) जोर्ज लुईस बोर्जेस द्वारा लिखि गई ईएल मार्टिन फिएर्रो
5. पसंदीदा रंग (Favorite Colour) लाल
6. पसंदीदा फिल्म (Favorite Film) बेबी’स डे आउट

 

लियोनेल मेसी का विवाद (Lionel Messi Controversy)

ये अपने जीवन में कुछ विवादों में घिरे पाए गए, जोकि इस प्रकार है –

  • सन 2013 में सस्पेक्टेड टैक्स चोरी के लिए उनकी जाँच की गई. सन 2016 में उनका नाम पनामा पेपर डेटा लीक में भी दिखाई दिया.
  • इसके अलवा कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में बाहर हो जाने के कारण उनके द्वारा की गई उनके अन्तर्राष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लेने की घोषणा से भी वे विवादों से घिर गए.
  • जुलाई 2016 में जब एक बार्सिलोना अदालत ने उन्हें और उनके पिता को टैक्स की धोखाधड़ी के 3 मामलों में दोषी करार दिया तो मेस्सी को फुटबॉल मैदान से ही हिरासत में ले जाया गया. 4 दिन के मुकदमे के दौरान, मेसी और उनके पिता ने यह मानने से इंकार कर दिया कि उन्होंने कोई कानून तोड़ा है, और यह दावा किया कि वे किसी भी टैक्स इललीगेलिटीस से अंजान थे. हालाँकि उन्हें 21 महीने की सजा सुनाई गई थी. स्पेनिश कानून के तहत, यदि 2 साल के अंदर अपराधों को ससपेंड कर दिया गया तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा, लेकिन उसके लिए मेसी को 2 मिलियन यूरो का जुर्माना देना होगा और उनके पिता को 1.5 मिलियन यूरो का भुगतान करना होगा.

इस तरह से वे अपने करियर के दौरान कुछ परेशानियों से भी घिरे थे.    

लियोनेल मेसी की ताजा खबरें (Lionel Messi Latest News)

 14 जून 2018 से फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है. पिछले कुछ साल के वर्ल्डकप में जीत हासिल न कर पाने का मलाल मेसी को अब तक सता रहा है. यह मेसी का लास्ट वर्ल्ड कप है. इसलिए लोगों को उनसे काफी उम्मीदें हैं, किंतु मेसी ने अपने देशवासियों से कहा है कि वे वास्तविकता में जिए, वर्ल्डकप में खेलने वाली अन्य टीमें भी बेहतर है. उनसे पूछे जाने पर कि क्या इस साल का वर्ल्ड कप अर्जेंटीना जीतेगी, तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि मुझे अपनी टीम पर पूरा विश्वास है, किन्तु हम ऐसा नहीं कह सकते कि हम सबसे बेहतर हैं कुछ टीमें हमसे भी ज्यादा अच्छी है. तो देखना ये होगा कि इस साल का फुटबॉल वर्ल्डकप किस टीम के नाम होता है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *