Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Loud budgeting क्या है ? अचानक यह शब्द लाउड बजटिंग चर्चा में क्यों आया ?

loud बजटिंग क्या है? Loud Budgeting Meaning, Trend, tiktok, लाउड बजटिंग ट्रेंड, लाभ, कैसे काम करती है, यूजर्स की प्रतिक्रियाँ  

आधुनिक युग में, सोशल मीडिया ने हमारी जीवनशैली और खर्च करने की आदतों पर गहरा प्रभाव डाला है। इस प्लेटफॉर्म पर प्रस्तुत परफेक्ट जिंदगी की छवियां अक्सर हमें ऐसे खर्चों की ओर धकेलती हैं जिनकी हमें वास्तव में जरूरत नहीं होती। इससे न सिर्फ हमारा बजट बिगड़ता है, बल्कि अनावश्यक वित्तीय दबाव भी बढ़ता है। ऐसी स्थिति में, “लाउड बजटिंग” एक संजीवनी साबित हो रही है। यह वित्तीय स्वतंत्रता की ओर हमारे कदम को न केवल मजबूती देता है, बल्कि हमें अधिक जिम्मेदार और सचेत उपभोक्ता बनने की प्रेरणा भी देता है।

वित्तीय योजनाओं और बजट बनाने की प्रक्रिया हमेशा से ही व्यक्तिगत और गोपनीय रही है। लेकिन, हाल ही में “लाउड बजटिंग” नामक एक नया चलन सामने आया है, जिसे खासकर जनरेशन Z ने बड़े पैमाने पर अपनाया है। यह चलन सोशल मीडिया पर वित्तीय सीमाओं को खुलकर स्वीकार करने और धन को अर्थपूर्ण बचत लक्ष्यों की ओर निर्देशित करने के बारे में है।

लाउड बजटिंग क्या है?

“लाउड बजटिंग” एक वित्तीय चलन है जिसे टिकटॉक क्रिएटर लुकास बैटल ने शुरू किया। इसका मूल विचार अपनी वित्तीय सीमाओं को खुलकर स्वीकार करने और अपने धन को अर्थपूर्ण बचत लक्ष्यों की ओर निर्देशित करने पर आधारित है। “यह ‘मेरे पास पर्याप्त नहीं है’ नहीं है, यह ‘मैं खर्च करना नहीं चाहता’ है,” आदि शब्द  बैटल ने अपने टिकटॉक वीडियो में लोगो से कहें , जिसे न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार एक मिलियन से अधिक बार देखा गया है। उन्होंने आगे कहा, “जहां ‘क्वाइट लक्ज़री’ सेलेब्रिटीज को आदर्श मानने के बारे में है, वहीं ‘लाउड बजटिंग’ आम आदमी के बारे में है।”

बैटल ने अपने फॉलोअर्स को मित्रों के साथ अपने वित्त के बारे में पारदर्शी होने की सलाह दी, बजट और भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा को प्रोत्साहित किया। इस तरह, महंगे डिनर और यात्राओं के निमंत्रण को अस्वीकार करना या जब आपके पास केवल एक सस्ती वस्तु हो, तो बिल को विभाजित करना जैसे मुद्दो को सहीं ठहराया। उदाहरण के लिए, यदि आपने केवल एक शेक पिया है जिसकी कीमत ₹100 है, तो आप ₹2,000 के बिल को विभाजित करने का विकल्प चुनने के बजाय केवल अपने लिए भुगतान कर सकते हैं। “यह एक मजाकिया विचार था जो लोगों को बिना शर्मिंदा महसूस किए वित्तीय रूप से पारदर्शी होने और अपनी वित्तीय स्वतंत्रता की अनुमति देता है।

लाउड बजटिंग कैसे काम करती है?

  1. वित्तीय सीमाओं की स्वीकार्यता: लाउड बजटिंग की पहली कदम अपनी वित्तीय सीमाओं को स्वीकार करना है। यह हमें यह समझने में मदद करता है कि “मुझे यह नहीं चाहिए क्योंकि मुझे इसकी जरूरत नहीं है” बजाय इसके कि “मैं इसे खरीद नहीं सकता।”

  2. खर्चों पर नियंत्रण: यह विधि हमें अनावश्यक खर्चों से बचाकर, उन पैसों को अधिक महत्वपूर्ण लक्ष्यों की ओर निर्देशित करने की सीख देती है। इससे हमें अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने में मदद मिलती है।

  3. पारदर्शिता और समर्थन: लाउड बजटिंग समुदाय और संवाद के महत्व पर जोर देती है। यह हमें अपने वित्तीय निर्णयों के बारे में पारदर्शी रहने और दोस्तों और परिवार से समर्थन प्राप्त करने की सलाह देती है।

लाउड बजटिंग के लाभ

  • वित्तीय तनाव में कमी: अनावश्यक खर्चों से बचकर, हम अपने वित्तीय तनाव को कम कर सकते हैं।
  • बचत में वृद्धि: जब हम अपने खर्चों पर नियंत्रण रखते हैं, तो हमारी बचत अपने आप बढ़ने लगती है।
  • वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति: यह विधि हमें हमारे वित्तीय लक्ष्यों की ओर अधिक कुशलता से बढ़ने में मदद करती है।

लाउड बजटिंग पर लोगों की प्रतिक्रियाँ – 

लाउड बजटिंग प लोगो ने प्रतिक्रिया देते हुये निम्न कमेंट दिये है –  

1,एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, “2024 में ‘क्वाइट लक्ज़री’ बाहर है और ‘लाउड बजटिंग’ अंदर है।”

2,”यह ‘मेरे पास पर्याप्त नहीं है’ नहीं है, यह ‘मैं खर्च करना नहीं चाहता’ है,” एक अन्य ने X पर लिखा।

3, तीसरे ने टिप्पणी की, “मैं अभी गैर-जरूरी चीजों पर अतिरिक्त खर्च करने में सहज होना शुरू किया था, और अब सभी ‘लाउड बजटिंग’ शुरू करना चाहते हैं?”

4, “अभी खबरों में एक सेक्शन देखा: जनरेशन Z ‘लाउड’ बजटिंग कर रही है। हमें सब कुछ लेबल क्यों करना पड़ता है?” एक चौथे ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर व्यक्त किया।

इस लाउड बजटिंग पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है आप भी कमेंट बॉक्स मे हमसे जरूर शेयर करें ।  

“लाउड बजटिंग” न केवल वित्तीय स्वतंत्रता की ओर एक कदम है बल्कि यह वित्तीय चर्चाओं को सामान्य बनाने और खर्च करने के निर्णयों में सचेत रूप से भाग लेने की दिशा में भी एक कदम है। यह चलन खासकर युवा पीढ़ी के बीच वित्तीय जिम्मेदारी और स्वायत्तता को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है, जिससे उन्हें उनके वित्तीय लक्ष्यों की ओर अधिक प्रभावी ढंग से अग्रसर होने में मदद मिल रही है।

लाउड बजटिंग क्या है देखें विडियो –  

FAQ – 

प्रश्न 1: लाउड बजटिंग क्या है?

उत्तर: लाउड बजटिंग एक वित्तीय प्रवृत्ति है जिसमें व्यक्ति अपनी वित्तीय सीमाओं को खुलकर स्वीकार करते हैं और अपने धन को अर्थपूर्ण बचत लक्ष्यों की ओर निर्देशित करते हैं।

प्रश्न 2: लाउड बजटिंग की शुरुआत किसने की?

उत्तर: लाउड बजटिंग की शुरुआत टिकटॉक क्रिएटर लुकास बैटल ने की।

प्रश्न 3: लाउड बजटिंग का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: इसका मुख्य उद्देश्य अनावश्यक खर्चों को कम करना और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

प्रश्न 4: लाउड बजटिंग के कौन से लाभ हैं?

उत्तर: लाउड बजटिंग के लाभों में वित्तीय तनाव में कमी, बचत में वृद्धि, और वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति शामिल हैं।

प्रश्न 5: लाउड बजटिंग कैसे काम करती है?

उत्तर: लाउड बजटिंग वित्तीय सीमाओं को खुलकर स्वीकार करने, खर्चों पर नियंत्रण रखने, और पारदर्शिता एवं समर्थन को बढ़ावा देने के द्वारा काम करती है

अन्य पढ़ें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles