एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के लिए आधार कार्ड को कैसे लिंक करें

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के लिए आधार कार्ड को कैसे लिंक करें 

हाल ही में सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया और इसमें सबसे अहम् निर्णय यह हैं कि  एलपीजी गैस सिलेंडर पर   सब्सिडी के लिए आधार कार्ड  की जरुरत नहीं हैं . पूर्व सरकार ने    एलपीजी गैस सिलेंडर पर   सब्सिडी के लिए आधार कार्ड     को अहम् बनाया था जिसके चलते नागरिकों में अपने आधार कार्ड  बनवाये परन्तु आधार कार्ड  बनवाने में कुछ दिक्कतों के सामने आने से यह सफल नहीं हुआ .

पहले भाजपा सरकार ने इस एलपीजी गेस सिलेंडर पर सब्सिडी को रद्द किया जो कि विगत कुछ वक्त पहले वापस लागू किया गया जिसके लिए अब आधार कार्ड को अहम नहीं बताया गया .

कैसे प्राप्त करे एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी :

कार्यालय से प्राप्त form भरा जाता हैं जिसमे लगने वाली आवश्यक सामग्री इस प्रकार हैं :

  • एलपीजी गैस सिलेंडर पर   सब्सिडी के लिए उपभोक्ता को अपनी बैंक पासबुक की फोटोकॉपी देनी होगी .
  • आधार कार्ड     या कोई और परिचय पत्र की कॉपी .
  • 17 digit LPG ID
  • इसमें बैंक को 17 digit LPG ID दी जाती हैं साथ ही Distributor को bank account की detail दी जाती हैं जिससे उपभोक्ता के अकाउंट में   सब्सिडी की राशि जमा की जा सके .

इस प्रक्रिया के अंतर्गत उपभोक्ता को    एलपीजी गैस सिलेंडर  लगभग 960/- रुपये में प्राप्त होगी जिसकी सही कीमत लगभग 460 /- हैं बाकि की राशि उपभोक्ता के अकाउंट में सब्सिडी के रूप में जमा की जाएगी .

सब्सिडी क्या हैं ?

यह सरकार या किसी फर्म द्वारा दी जाने वाली राशि हैं जो कि नागरिको अथवा कर्मचारी को दी जाती हैं . इसका मुख्य उद्देश्य वित्तीय प्रणाली को सुचारू बनाये रखना हैं . इससे नागरिक आत्मनिर्भर बनते हैं यह indirect आर्थिक सहायता का एक रूप हैं . इससे कालाबाजारी को रोकने अथवा कम करने में मदद मिलती हैं .सब्सिडी का यह फैसला कांग्रेस सरकार द्वारा लिया गया अहम फैसला था जिससे कालाबजारी को रोकने में  काफी हद तक सफलता मिलती हैं . वर्तमान सरकार ने इसे फिर से लागू कर इस और सही कदम उठाये हैं . सभी जनता से निवेदन हैं जल्द से जल्द इस फैसले का सम्मान कर इसमें अपना योगदान दे .

अन्य पढ़े –

 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *