LPG Gas Price: LPG पर 200 रुपये की बचत, जानिए कैसे उठाये लाभ

0

गैस सब्सिडी ऑनलाइन चेक करें?

इस बात से आप भली भांति परिचित है कि एलपीजी गैस हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण गैस है, क्योंकि इस गैस का इस्तेमाल हमें दैनिक तौर पर अपने कामों के लिए पड़ता है।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल एलपीजी गैस का लोगों के घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह बहुत ही जल्दी से आग पकड़ने वाली गैस होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है।

LPG Gas Price

आज के समय में एलपीजी गैस लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए लोहे के सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका रंग लाल होता है। भारत के हर राज्य में अलग-अलग कंपनी के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर का वितरण किया जाता है और रोजाना लाखों सिलेंडर का वितरण कंपनियों के द्वारा किया जाता है।

 एलपीजी गैस पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है। इसके अंतर्गत सरकार तकरीबन ₹200 की सब्सिडी डायरेक्ट लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भेजती है।

सरकार के द्वारा दी जाने वाली एलपीजी सब्सिडी के बारे में भी सभी लोगों को जानकारी होनी चाहिए। खास तौर पर विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। विद्यार्थी अगर 1150 रुपए का सिलेंडर भराते हैं तो उन्हें तकरीबन ₹200 की सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।

यह मिले तो क्या करें?

जब आप गैस सिलेंडर बुक कराते हैं तो आपको सरकार के द्वारा निश्चित सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी डायरेक्ट आपके दिए हुए बैंक अकाउंट में प्राप्त होती है। अगर आपका बैंक अकाउंट आपके गैस कनेक्शन के साथ लिंक नहीं है तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी ।

इसलिए गैस सिलेंडर वितरण कंपनी के द्वारा सभी कस्टमर को गैस सिलेंडर के साथ अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए कहा जाता है, ताकि सब्सिडी उनके खाते में भेजी जा सके।

इसके बावजूद अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल पा रही है तो इसका मुख्य कारण यह हो सकता है कि आपने जो अकाउंट नंबर दिया है वह गलत हो सकता है या फिर आपका आधार कार्ड आपके एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ लिंक नहीं है।

ऐसी अवस्था में आपको अपने आधार कार्ड को अपने गैस कनेक्शन के साथ लिंक करवाना चाहिए ताकि आप सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को प्राप्त करने के हकदार बन सके।

आधार कार्ड को एलपीजी से ऑनलाइन कैसे लिंक करें

1: अपने आधार कार्ड के साथ अपने गैस कनेक्शन को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। बेहतर होगा कि आप आधिकारिक वेबसाइट को गूगल क्रोम ब्राउजर में ओपन करें।

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको आधार सीडिंग वाला ऑप्शन ढूंढना है और उस पर क्लिक कर देना है।

3: आधार सीडिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपने प्लान के तहत सीडिंग वाले ऑप्शन पर जाना है और उसके अंतर्गत आपको एलपीजी सीडिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको निश्चित जगह में अपने गैस कनेक्शन के पास बुक के नंबर को और उसके पश्चात आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करना है।

5: अब आपको निश्चित जगह में अपने फोन नंबर को दर्ज करना है और उसके बाद सेंड ओटीपी बटन को दबाना है।

6: अब जो ओटीपी आपको मिली है उसे एंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालें और उसके पश्चात सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर आपके एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।

आधार कार्ड लिंक हो जाने के पश्चात आपके फोन नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा जिसमें यह बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक आपके एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ लिंक कर दिया गया है।

एलपीजी स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

एलपीजी गैस सब्सिडी का स्टेटस जानने के लिए आपको एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने का तरीका पता होना चाहिए जो नीचे दिया गया है।

1: सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में my.lpg वेबसाइट को ओपन करना है।

2: वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको एलपीजी सब्सिडी स्टेटस चेक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको निश्चित जगह में अपना आधार कार्ड नंबर अथवा एलपीजी सब्सिडी खाता संख्या दर्ज करना है।

4: अब आपको एलपीजी कंपनी और दूसरी जानकारियों को भी दर्ज करना है और उसके पश्चात सबमिट बटन दबानी है।

इतनी प्रक्रिया करते ही आपकी स्क्रीन पर एलपीजी गैस सब्सिडी का स्टेटस आ जाएगा। अब आप जानकारियों को देख सकते हैं।

होम पेज यहाँ क्लिक करें

Other Link-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here