स्वास्थ्य मंत्रालय के सदस्य लव अग्रवाल कौन हैं,  जो रोज कोरोना वायरस की अपडेट देते है | Luv Agarwal Biography in hindi

स्वास्थ्य मंत्रालय के सदस्य लव अग्रवाल कौन हैं,  जो रोज कोरोना वायरस की अपडेट देते है (IAS Health Ministry Luv Agarwal (Aggarwal) Biography in hindi, Wife, Education, Family, )

कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए ही 21 दिनों का लॉक डाउन लगा दिया गया है. हमारे देश में इस घातक संकट से निबटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मॉनिटरिंग टीम का निर्माण किया है. इस समय लव अग्रवाल जी स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव के पद पर आसीन हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गठित इस टीम का कार्य  कोरोना पर नियंत्रण प्राप्त करने का है। इस टीम के अंतर्गत एक हेल्थ कमेटी का भी गठन किया गया है, जिसमें विज्ञान एजेंसी और साइंस, बायो टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट भी शामिल किए गए हैं.

इस समिति के गठन का कार्य क्लिनिकल रिसर्च और इससे संबंधित अन्य कार्यों को करना है. स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार के योजनाओं पर विचार विमर्श लव अग्रवाल जी के नेतृत्व में किया जाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बतायेंगेंलव अग्रवाल कौन है. यदि आप भी इनके बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं, तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें. 

luv agarwal biography jivani hindi

लव अग्रवाल का संक्षिप्त परिचय ?

नाम लव अग्रवाल
व्यवसाय सिविल सेवक
आयु 40 – 50 वर्ष
राष्ट्रीयता भारतीय
जन्म स्थान उत्तर प्रदेश
धर्म हिन्दू धर्म
वैवाहिक स्थिति  वैवाहिक

सुपर स्प्रेडर्स क्या होते है, कैसे इनके द्वारा कोरोना वायरस फैलता है यहाँ पढ़ें

लव अग्रवाल कौन है ?

अग्रवाल जी समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अपनी अहम भूमिका निभाते हुए नजर आ रहे हैं। लव अग्रवाल जी ने कई वर्षों तक भारत में एक कर्तव्य पूर्ण नागरिक के रूप में काम किया है. लव अग्रवाल जी ने 1996 में आंध्र प्रदेश के कैडर में आईएएस अधिकारी के रूप में भी जाने जा चुके हैं। कोविद-19 भयानक और जानलेवा महामारी ने इनको मीडिया और देश के जनता की नजरों में ला दिया है, क्योंकि यह आज के समय में घातक रूप में जानी जाने वाली महामारी पूर्णा से संबंधित आवश्यक सरकार द्वारा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित जानकारियों को मीडिया के माध्यम से देश की जनता को अपडेट करते रहते हैं। इस महामारी से संबंधित समय-समय पर मोदी सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को अपडेट प्रदान किया जाता है.

कोरोना वायरस से संबंधित सभी प्रकार के अपडेट एवं आवश्यक जानकारियों के बारे में स्वयं लव अग्रवाल जी प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों से साझा करते हैं. स्वास्थ मंत्रालय ने क्लिनिकल रिसर्च के ऊपर एक कमेटी भी बनाई है और इस कमेटी का संचालन का कार्य भी स्वयं लव अग्रवाल जी करते हैं. इनकी देखरेख में ही सभी प्रकार के स्वास्थ संबंधित सूचनाओं एवं जानकारियों के बारे में लोगों को बताया जाता है.

मशहूर भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस कौन है, यहाँ पढ़ें

लव अग्रवाल जी की शिक्षा क्या है और उन्होंने अपनी शिक्षा को कहां से पूरा किया था ?

लव अग्रवाल बचपन से ही पढ़ने में काफी रुचि रखते थे. लव अग्रवाल जी ने आईटीआई दिल्ली से 1993 में मेकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री को हासिल किया था और 1996 में आयोजित आईएएस की परीक्षा में अग्रवाल जी ने सफलतापूर्वक उतीर्ण किया था। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पूरे देश भर में 21वें स्थान से पास किया था. लव अग्रवाल जी ने भारत सरकार से प्रतिनियुक्ति का आग्रह किया और फिर उनके अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड की वजह से उनको भारत सरकार ने स्वास्थ्य मंत्रालय में अपना कार्यभार संभालने का मौका प्रदान किया.

लव अग्रवाल जी का परिवारिक एवं स्थानिक परिचय क्या है ?

लव अग्रवाल जी के परिवार का संबंध उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से है। अग्रवाल जी के पिता जाने-माने सीए हैं और इनका नाम के जी अग्रवाल है। लव अग्रवाल जी के पिता दिल्ली के एक ग्रीन पार्क नामक कॉलोनी में रहते हैं

कोरोना वायरस क्या है, जाने इसके लक्षण एवं उपाय यहाँ पढ़ें

लव अग्रवाल जी को कौन-सी जिम्मेदारियां प्रदान की गई हैं ?

लव अग्रवाल जी के निर्देशन में बनी कोरोना मानिटरिंग टीम कोरोना वायरस के प्रति भारत सरकार के प्रत्येक रणनीतियों को निर्वाहन करवाने का कार्य करती है. लव अग्रवाल जी के अंतर्गत जितने भी स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम गठित हुए हैं , वह सभी अधिकारिक रूप से कोरोना से संबंधित अधिकारिक जानकारियों को मीडिया के माध्यम से पूरे देशवासियों को अधिसूचित करने का कार्य करती हैं। लव अग्रवाल जी ने स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक मीडिया कॉन्फ्रेंसिंग में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एक पावर कमेटी का गठन किया गया है , इसकी सूचना लोगों को प्रदान की है। लव अग्रवाल जी ने बताया कि इस कमेटी का गठन इसलिए किया गया है , ताकि कोरोना वायरस के प्रति जो भी रिसर्च हो रहे हैं , उन्हें और भी तेजी से आगे की ओर बढ़ाया जा सके। अग्रवाल जी ने बताया, कि लोगों का साथ ना मिलने की वजह से पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामले कुछ ज्यादा ही हमें देखने को मिल रहे हैं.

उन्होंने पूरे देशवासियों से कहा, कि वह इस कोरोनावायरस से बचने के लिए चलाई जा रही मुहिम में एक दूसरे का सहयोग करें और घर पर रहकर सरकार का साथ दें. इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा, कि इस लड़ाई में पूरे देश को साथ मिलकर आगे आना होगा.

लव अग्रवाल जी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो भी अधिसूचना जारी की जाती है, उसे वह सार्वजनिक रूप से कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं. इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जो भी निर्णय या जो भी योजनाओं का गठन किया जाता है, उसमें लव अग्रवाल जी का अहम योगदान होता है.

चाइना के वुहान शहर का पहला कोरोनावायरस का मरीज “पेशेंट जीरो” कौन है, यहाँ पढ़ें

लव अग्रवाल जी का कुछ कार्य अनुभव ?

28 अगस्त वर्ष 2016 को भारत सरकार द्वारा अग्रवाल जी के अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यभार सौंपा गया। आज के समय में लव अग्रवाल जी अपने कार्य को बहुत ही कुशलता पूर्वक एवं कर्तव्य पूर्ण तरीके से निभाते हुए नजर आ रहे हैं. इस पद पर उनकी नियुक्ति 5 वर्षों के लिए हुई है और यह उम्मीद है, कि वर्ष 2021 तक स्वास्थ्य मंत्रालय का कार्यभार निरंतर रूप से संचालित करते रहेंगे. इसके अतिरिक्त उन्होंने कई बड़े क्षेत्रों में अपना योगदान दिया हुआ है, जो इस प्रकार निम्नलिखित है.

  • आयुक्त स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सरकार आंध्र प्रदेश (2015 – वर्तमान)
  • सचिव, खेल और युवा सेवाएं, तेलंगाना (2014 – वर्तमान)
  • निदेशक, मध्यवर्ती शिक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) (2008 – वर्तमान)
  • निदेशक, इंटरमीडिएट शिक्षा सरकार, ऑफ एपी (मार्च 2007 – वर्तमान)
  • अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आंध्र प्रदेश पूर्वी विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (मई 2007 – मार्च 2008)

अग्रवाल जी ने अपने कर्तव्य का भलीभांति से गंभीरतापूर्वक परिचय दिया है। इन्होंने जितने भी क्षेत्रों में अपने कार्य भार को किया है , वह सभी सराहनीय रहे हैं। आज जब पूरा विश्व ही नहीं बल्कि हमारा भारत देश भी कोरोना जैसे महामारी से पीड़ित हो रहा है , तो ऐसे में लव अग्रवाल जैसे ही लोग अपने कर्तव्य को सुदृढ़ता से निभाते हुए नजर आ रहे हैं। हमारे द्वारा प्रस्तुत किया लेख अगर आपको पसंद आया हो , तो इसे आप अपने प्रियजन या मित्रगण के साथ अवश्य साझा करें। यदि आपके कोई सुझाव या आपकी कोई राय है , तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। “घर पर रहें , स्वस्थ रहें” ।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *