Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

21 साल की अविवाहित महिलाओं को मिलेंगे 3,000 रूपये महिना, जानिए कब और कैसे??

सरकार ने गरीब परिवार की महिलाओं को एक बड़ी सौगात देने का फैसला किया है. सरकार महिलाओं को अब हर महीने 3,000 रूपये देने जा रही है. जी हां सरकार द्वारा फ़िलहाल महिलाओं को 1,000 रूपये दिए जा रहे हैं. लेकिन आने वाले समय में इसकी राशि में धीरे-धीरे ईजाफा होगा, और भविष्य में 3,000 रूपये प्रतिमाह महिलाओं को दिए जायेंगे. इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी और साथ ही वे आत्मनिर्भर भी बन पाएंगी.

mp ladli behna yojana in hindi

योजना में पात्रता

आपको बता दें कि सरकार द्वारा महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई योजना का लाभ 23 साल या उससे अधिक उम्र की शादीशुदा महिलाओं को दिया जा रहा है. लेकिन हालही में इसके लिए एक पात्रता और जोड़ दी गई है कि ऐसी महिलाएं जिनकी शादी 21 साल की उम्र में ही हो गई है, तो अब वे भी इसका लाभ उठा सकती हैं.

योजना की मुख्य विशेषता

मुख्यमंत्री जी का कहना है पैसे धीरे-धीरे करके बढ़ाएं जायेंगे जैसे शुरू में 1,000 रूपये फिर 1200 रूपये, फिर 1500 रूपये, फिर 1750 रूपये, फिर 2,000 रूपये प्रतिमाह महिअलों के बैंक खाते में जमा किये जायेंगे, इसके बाद 2250 रूपये, फिर 2500 रूपये, फिर 2750 रूपये और फिर 3,000 रूपये जमा किये जायेंगे. आपको बता दें कि जैसे-जैसे सरकारी फण्ड में वृद्धि होती जाएगी  वैसे-वैसे ही महिलाओं को वितरित की जाने वाली राशि में भी वृद्धि की जायेगी. यह पैसे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा किये जायेंगे.   

योजना क्या है

महिलाओं को लाभ पहुँचाने वाली यह योजना लाड़ली बहना योजना है जिसे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1,000 रूपये दिए जा रहे हैं, लेकिन अब सरकार ने ऐलान किया है कि इसकी राशि को धीरे-धीरे करके 3,000 रूपये प्रतिमाह कर दिया जायेगा. इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सरकार ने लाड़ली बहना सेना तैयार कराई है, जो इस योजना का संचालन कर रही है.

कैसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, इसके लिए वे आंगनवाड़ी की मदद भी ले सकती हैं. फॉर्म भरने के बाद इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा, कि सब कुछ ठीक है या नहीं. फिर उन्हें स्वीकृति पत्र दिया जायेगा. और इसके बाद उन्हें योजना का लाभ मिलेगा शुरू हो जायेगा.

ताज़ा जानकारी

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाड़ली बहना योजना के तहत ताज़ा खबर सामने आई है. वह यह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को डीबीटी के माध्यम से एक क्लिक करके लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में करीब सवा करोड़ रूपये की राशि जमा की है. और इसी के साथ उन्होंने यह बड़ा ऐलान किया है कि आने वाले समय में महिलाओं को हर महीने 3,000 रूपये दिए जायेंगे.

कांग्रेस पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यह घोषणा कांग्रेस को निशाना साधते हुए की गई है. मुख्यमंत्री जी का कहना है कि कांग्रेस जब सत्ता में थी तो उन्होंने बेटियों की शादी के लिए पैसे नहीं दिए, लैपटॉप नहीं दिया, वे सिर्फ झूठी घोषणाएं करके वोट बैंक बढ़ाना चाहते हैं, और हम पर आरोप लगाते हैं कहते हैं कि हमारी नीयत ठीक नहीं है, और हमारी सारी योजनायें भी बंद कर दी इसका उन्हें सबक सिखाना जरुरी है.

कांग्रेस ने किया पलटवार    

कांग्रेस पर निशाना साधने के बाद कांग्रेस ने भी इसका पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी की नीयत साफ़ नहीं है. अगर उन्हें पैसे बढ़ाने होते तो अभी बढ़ाते. मध्यप्रदेश की बहनें अच्छी तरह से समझती हैं कि बीजेपी सरकार सिर्फ घोषणाएं करती है. यह भरोसे की सरकार नहीं है. उन्हें हमारी नारी सम्मान योजना से डर हैं, इसलिए उन्होंने पैसे बढ़ाने की घोषणा की है, लेकिन वह पैसा नहीं बढ़ाने वाली.

इस तरह से कांग्रेस एवं बीजेपी दोनों तरफ से सियासत में गर्मा-गर्मी का मौहाल छाया हुआ है, जिसके बाद देखना यह होगा कि महिलाओं को भविष्य में हर महीने कितने रूपये मिलते हैं.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles