मनिका बत्रा का जीवन परिचय, टेबल टेनिस खिलाड़ी, ओलंपिक 2021 | Manika Batra Biography in Hindi, Table Tennis, Olympic

मनिका बत्रा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, टेबल टेनिस खिलाड़ी, कहां की है, टोक्यो ओलंपिक 2021, मैच, कोच, जाति, धर्म, मैडल, रैंकिंग [Manika Batra Biography in Hindi] (Table Tennis, Olympic, Height, Age, Awards, News, Match, Coach, Net Worth, Religion,Caste, Medal)

मनिका बत्रा देश की एक लोकप्रिय टेबल टेनिस महिला खिलाड़ी हैं हैं। जितनी खूबसूरती के साथ यह टेबल टेनिस खेलती हैं, इतनी असल लाइफ में खूबसूरत भी हैं। इन्होने अपने अब तक के जीवन में कई सारे मैडल एवं अवार्ड हासिल कर लिए हैं. आइये इस लेख में हम आपको इनके जीवन एवं हालही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हो रहे टोक्यो ओलिंपिक गेम्स में इनके प्रदर्शन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

manika batra table tennis player biography in hindi

मनिका बत्रा का जीवन परिच (Manika Batra Biography)

मनिका बत्रा जन्म, उम्र, हाइट एवं परिचय (Birth, Age, Height)

पूरा नाममनिका बत्रा
पेशाभारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी
जन्म15 जून 1995
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
उम्र26 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरदिल्ली, भारत
कद6 फुट
वजन65 किलोग्राम
कोचसंदीप गुप्ता
धर्महिन्दू
जातिज्ञात नहीं
पसंदनेल आर्ट करना और डांस करना
पिता का नामगिरीश बत्रा
माता का नामसुषमा बत्रा
भाई का नामसाहिल बत्रा
बहन का नामआंचल बत्रा

मनिका बत्रा का परिवार (Family)

इंडियन टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा का जन्म सन 1995 में 15 जून को भारत देश के दिल्ली राज्य के नारायणा विहार नाम की जगह पर हुआ था। इनके पिता का नाम गिरीश बत्रा और माता का नाम सुषमा बत्रा है।मनिका बत्रा तीन भाई बहनों में सबसे छोटी हैं। इनके भाई का नाम साहिल बत्रा और बहन का नाम आंचल बत्रा है।

मनिका बत्रा शिक्षा (Education)

मनिका बत्रा ने हंसराज मॉडल स्कूल से अपनी स्कूल की पढ़ाई और जीसस एंड मैरी स्कूल, न्यू दिल्ली से अपने कॉलेज की आधी पढ़ाई की है। मनिका बत्रा भारतीय नागरिकता रखती हैं तथा हिंदू समुदाय से ताल्लुक रखती हैं।वर्तमान में इनकी उम्र 26 साल है। और निजी जिंदगी में इस समय मनिका अविवाहित हैं।

मनिका बत्रा रुचि (Hobbies)

मनिका बत्रा के फेवरेट स्पोर्ट्स प्लेयर सचिन तेंदुलकर और मारिया शारापोवा है। इनकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट और फेवरेट फिल्म द बिग बैंग थ्योरी है।

मनिका बत्रा का प्रारंभिक जीवन एवं कोच (Early Life and Coach)

जब मनिका बत्रा सिर्फ 4 साल की थी, तभी से इन्होंने टेबल टेनिस खेलना चालू कर दिया था।म निका बत्रा के बड़े भाई साहिल और इनकी बहन आंचल भी टेबल टेनिस खेला करती थी,जिसके कारण इन्हें उनका काफी सपोर्ट मिला। स्टेट लेवल अंडर 8 टूर्नामेंट में एक मैच को जीतने के बाद मनिका बत्रा ने संदीप गुप्ता से ट्रेनिंग लेने का फैसला किया और संदीप गुप्ता ने ही उन्हें हंसराज मॉडल स्कूल में जाने की सलाह दी क्योंकि वहां पर टेबल टेनिस की अच्छी व्यवस्था थी। इस तरह कम उम्र में ही मनिका ने खेल की दुनिया में कैरियर बनाने की ठान ली।

मनिका बत्रा करियर (Career)

मनिका बत्रा ने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही साल 2011 में वर्ल्ड की नंबर 6 खिलाड़ी जापान की कासुमी इशिकावा को हराकर अपने टैलेंट का लोहा मनवाया था। उन्होंने साल 2011 में चीली ओपन में अंडर 21 वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा मनिका बत्रा साल 2014 में आयोजित ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल में भी क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी। इसी साल 2014 में ही एशियाई खेलों में भी मनिका बत्रा क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी। साल 2015 में मनिका बत्रा ने मौमा दास और अंकिता दास के साथ महिलाओं की टीम स्पर्धा का सिल्वर मेडल, अंकिता दास के साथ महिलाओं का डबल्स और महिलाओं के सिंगल में ब्रोंज मेडल जीता था।

मनिका बत्रा Tokyo Olympic में

बता दें 2021 टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को मनिका ने ब्रिटेन की तिन-तिन को 4-0 से हराकर सिंगल वर्ग के दूसरे राउंड में प्रवेश कर लिया है। किन्तु अगले ही राउंड में वे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी और वे इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

मनिका बत्रा नेटवर्थ (Net Worth)

मनिका बत्रा की नेटवर्थ 80 से 90 लाख रूपये हैं. किन्तु आने वाले समय में यह बढ़ सकती है.

FAQ

Q : मनिका बत्रा कौन हैं ?

Ans : टेबल टेनिस खिलाड़ी

Q : मनिका बत्रा का जन्म कब हुआ ?

Ans : 15 जून 1995 में

Q : मनिका बत्रा की उम्र क्या है ?

Ans : 26 साल

Q : मनिका बत्रा का ओलिंपिक में प्रदर्शन कैसा है ?

Ans : 2 राउंड जीतने के बाद 3 राउंड में वे बाहर हो गई

Q : मनिका बत्रा की जाति क्या है ?

Ans : ज्ञात नहीं

Q : मनिका बत्रा के कोच कौन है ?

Ans : संदीप गुप्ता

अन्य पढ़ें –

  1. मीरा बाई चानू का जीवन परिचय
  2. कर्णम मल्लेश्वरी का जीवन परिचय
  3. पी वी सिंधु का जीवन परिचय
  4. मेरी कोम का जीवन परिचय

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here