Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

मनजोत कालरा का जीवन परिचय। Manjot Kalra Biography, IPL, Centuries in Hindi

मनजोत कालरा का जीवन परिचय। Manjot Kalra Biography, IPL, Centuries in Hindi 

वर्ष से भी कम उम्र में अपनी एक अलग पहचान बनाना बहुत ही गर्व की बात है, और ऐसा कर दिखाया है हमारे अंडर-19 के भारतीय बल्लेबाज मनजोत कालरा ने. 3 फरवरी को हुये अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान उनके शानदार प्रदर्शन से हर क्रिकेट प्रेमी की जुबान पर उनका नाम है.

मनजोत कालरा का जीवन परिचय

पुरा नाममनजोत कालरा
होम टाउनदिल्ली
प्रमुख टीमभारत अंडर-19
भूमिकाबल्लेबाज
बल्लेबाजी का तरीकाबाए हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी का तरीकादाए हाथ के गेंदबाज
लंबाई6 फीट, 1.83 मीटर, 183 सेंटीमीटर
वजन75 किलोग्राम
फेसबुक पेजhttps://www.facebook.com/Manjotkalra15/
ट्विटरhttps://twitter.com/manjot_kalra?lang=en
इन्स्टाग्रामhttps://www.instagram.com/manjot.kalra/

मनजोत कालरा का जन्म और पारिवारिक जानकारी :

मनजोत कालरा का जन्म 15 जनवरी 1999 को हुआ. वे दिल्ली के आजादपुर मंडी में रहते है. उनके पिता प्रवीण कुमार और माता रंजीत कौर है. मनजोत के एक बड़े भाई है, जिनका नाम हितेश है. मनजोत के पिता पेशे से एक व्यापारी है हालाँकि वे किस चीज का व्यापार करते है इस बात की जानकारी अब तक उपलब्ध नहीं हुई है. और उनकी माता और भाई के बारे में भी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नही है.

मनजोत के शुरूआती क्रिकेट से जुड़ी बातें :

मनजोत कालरा के अंडर-19 में चयन के बाद उनकी माँ ने बताया की, उन्होंने कभी नहीं सोचा था की उनका बेटा क्रिकेटर बनेगा. उनके कहे अनुसार उनके बड़े बेटे का रुझान खेलकूद में था, और छोटे बेटे का पढाई में. परंतु भाई के साथ ग्राउंड पर क्रिकेट खेलते वक्त उनका रुझान खेल के प्रति बना और उन्होंने इसमे बेहतर प्रदर्शन किया, और उन्हें इस बात की खुशी है की उनका बेटे ने खेलकूद में अपना नाम कमाया.

मनजोत का क्रिकेट करीअर :

मनजोत कालरा एक बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज है,उन्होंने घरेलु और विदेशी दोनों ही मैदानों पर अब तक बेहतरीन प्रदर्शन दिये है. मनोज ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड के खिलाफ 31 जुलाई 2017 को खेला. इसके बाद उनका नाम आईसीसी अंडर-19 में होने वाले वर्ल्डकप के लिए चुना गया, यह उनके लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि साबित हुई है. आईपीएल 2018 में भी उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 20 लाख रुपय में खरीदा गया है. मनजोत क्रिकेट में अपनी बेटिंग के द्वारा युवाओं में बहुत लोकप्रियता हासिल करते जा रहें है.

मनजोत का अंडर-19 वर्ल्डकप के फाइनल में प्रदर्शन :

मनजोत अंडर-19 वर्ल्ड कप में दिल्ली से चुने जाने वाले अकेले खिलाडी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन से मनजोत भारत को चौथी बार अंडर-19 विश्व विजेता बनाकर ही रहें. भारत के पास इस वर्ल्डकप में जीत के लिए 217 रन का लक्ष्य है. और इस लक्ष्य को पुरा करने के लिए बेटिंग की शुरुआत पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने की थी परंतु 12 ओवर में पृथ्वी आउट हो गये. अब मैदान में मनजोत का साथ देने शुभमान आये परंतु वे भी ज्यादा देर नहीं खेल सके आउट हो गये. आज का मैच मनजोत पर ही केन्द्रित रहा और उन्होंने 101 रन की नाबाद पारी खेली. अपने पहले ही वर्ल्डकप में उन्होंने शतक बनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया.

मनजोत का क्रिकेट में भविष्य से जुड़ी बातें :

मनजोत के शानदार प्रदर्शन से लोग उनकी तुलना विराट कोहली से करने लगे है, और उनके प्रशंसको को यह उम्मीद भी है कि इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को एक शानदार बल्लेबाज और मिलेगा. मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, विराट कोहली, रविन्द्र जडेजा जैसे खिलाडीयों का चयन ऐसे ही मैचों से हुआ है परंतु इसके विपरीत साल 2012 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद कोंई भी खिलाडी भारतीय टीम में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाया था. परंतु इन सब के विपरीत वर्ल्ड कप के तुरंत बाद आईपीएल एक ऐसा मौका है जिसके द्वारा मनजोत अपना सिक्का मनवा सकते है, और अपना भविष्य भारतीय क्रिकेट टीम में देख सकते है.

होम पेजयहाँ क्लिक करें

अन्य पढ़े:

Sneha
स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles