ताज़ा खबर

मेघन मार्कल का जीवन परिचय |Meghan Markle Biography [Family Age Height Net Worth] In Hindi

मेघन मार्कल का जीवन परिचय |Meghan Markle Biography [Family Age Height Net Worth] In Hindi

मेगन मार्केल एक अमेरिकी अभिनेत्री होने के साथ- साथ सामाजिक कार्यों से भी जुड़ी हुई हैं. मेगन मार्केल ने अपने करियर की शुरुआत टीवी धारावाहिकों से की थी और आज वो एक सफल अभिनेत्री के तौर पर जानी जाती हैं. हाल ही में इनका विवाह ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य, प्रिंस हैरी से होने जा रहा है और ये जल्द ही इस परिवार का हिस्सा बनने वाली हैं.

Meghan Markle Biography In Hindi

मेघन मार्कल से जुड़ी जानकारी

पूरा नाम (Full Name) रैचेल मेगन मार्केल
उप नाम (Nick name) मेघन मार्कल
जन्म स्थान (Born In) लॉस एंजेलिस, कैलिफोर्निया, अमेरिका
जन्म तारीख (Date of Birth) अगस्त 4, 1981
आयु (Age) 36
नागरिकता (Nationality) अमेरिकी
माता का नाम (Mother) डोरिया रैगलैंड
पिता का नाम (Father) थॉमस मार्कल
पति का नाम (Ex-Spouse) ट्रेवर इंगेलसों (2011–2013)
मंगेतर का नाम (fiancé) राजकुमार हैरी
भाई बहन (Sibling) सामंथा और थॉमस
पेशा (Occupation) ऐक्ट्रेस
लंबाई (Height) 5’5
वजन (Weight) 59 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) गहरा भूरा
राशि (Sun Sign) लियो
इंस्टाग्राम (Instagram) https://www.instagram.com/meghanmarkle
ट्विटर (Twitter) https://twitter.com/meghanmarkle
कुल संपत्ति पांच मिलियन डॉलर

मेघन मार्कल जन्म और शिक्षा (Meghan Markle Birth And Education) 

मेघन मार्कल का जन्म 4 अगस्त, सन् 1981 में लॉस एंजिल्स में हुआ था और इन्होंने लॉस एंजिल्स के हॉलीवुड लिटिल रेड स्कूल हाउस से अपनी नर्सरी तक की पढ़ाई की है. नर्सरी तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने लॉस एंजिल्स के इमैक्युलेट हार्ट हाई स्कूल से अपनी आगे की शिक्षा हासिल की हुई है.

मेगन ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से थिएटर और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में स्नातक की डिग्री हासिल कर रखी है और ये अपने परिवार से स्नातक तक की पढ़ाई करने वाली पहली व्यक्ति थी.

मेगन मार्केल का परिवार (Meghan Markle Family)

  • मेगन मार्केल के पिता का नाम थॉमस डब्ल्यू मार्केल है और इनकी माँ का नाम डोरिया रैगलेन है. इनके पिता का नाता आयरिश मूल से है और इनके पिता ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में बतौर निर्देशक कार्य किया हुआ है. इनके पिता को लाइटिंग डायरेक्टर के लिए जाना माना एमी अवॉर्ड भी मिल रखा है.
  • मेगन मार्केल की माँ डोरिया रैगलेन (Doria Radlan) एक अफ्रीकी अमेरिकी हैं और वो एक थेरेपिस्ट होने के साथ- साथ योगा सीखाने का भी काम किया करती थी.
  • मेगन मार्केल के माता पिता शादी के कुछ समय बाद ही एक दूसरे से अलग हो गए थे और इन्होंने तलाक ले लिया था. तलाक लेने के बाद मेगन मार्केल के पिता ने दूसरा विवाह कर लिया था और इस विवाह से उन्हेँ एक बेटा और बेटी हुए थे. जिनका नाम सामंथा और थॉमस मार्केल जूनियर रखा गया था और ये दोनों मेगन मार्केल के सौतेले भाई बहन हैं.
  • मेगन मार्केल बचपन में अपना ज्यादा समय अपने पिता के साथ ही बिताया करती थी और मार्केल अपने पिता के काफी करीब हैं. कहा जाता है कि जिस वक्त उनके पिता ”मैरिड विथ चिल्ड्रन’ फिल्म पर कार्य कर रहे थे, उस वक्त मेगन मार्केल अपना समय इस फिल्म के सेट पर बिताया करती थी.

मेगन मार्केल की लव लाइफ (Meghan Markle’s Love Life)

  • मेगन मार्केल और प्रोडूसर ट्रेवर इंगेलसो ने कई सालों तक एक दूसरे को डेट किया था और इन दोनों ने डेटिंग के सात साल बाद यानी 2011 में एक दूसरे से विवाह कर लिया था. लेकिन मेगन मार्केल की ये शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई और इन दोनों ने साल 2013 में एक दूसरे को तलाक दे दिया था.
  • साल 2013 में अपने पति से अलग होने के बाद मेगन मार्केल का नाम करय विटेलो के साथ जोड़ा गया था. करय विटेलो एक जाने माने शेफ है. लेकिन करय विटेलो के साथ मेगन मार्केल का ये अफेयर ज्यादा समय तक चल नहीं सका. कहा जाता है कि जब मेगन मार्केल करय विटेलो के साथ रिलेशनशिप में थी, उस वक्त इनकी मुलाकात प्रिंस हैरी से हुई थी. जिसके बाद मेगन मार्केल करय विटेलो से अलग हो गई थी.

मेगन मार्केल और प्रिंस हैरी की प्रेम कहानी (Meghan Markle And Prince Harry Love Story)

  • मेगन मार्केल की मुलाकात प्रिंस हैरी से साल 2016 में हुई थी. मेगन मार्केल के अनुसार ये दोनों एक दूसरे को नहीं जानते थे और इन दोनों को एक कॉमन दोस्त ने मिलवाया था.
  • दरसल इन दोनों के कॉमन दोस्त ने एक ब्लाइंड डेट के जरिए इन दोनों की मुलाकात करवाई थी. इस मुलाकात के बाद प्रिंस हैरी और मार्केल के बीच दोस्ती हो गई थी और कुछ समय बाद इन दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था.
  • हालांकि इन दोनों ने अपने बीच के इस रिश्ते को काफी समय तक मीडिया से छुपाकर रखा हुआ था. लेकिन साल 2017 में मार्केल और प्रिंस हैरी के रिलेशनशिप में होने की बात सबके सामने आ गई थी और इन दोनों को एक साथ कई जगह पर घूमते हुए देखा गया था.

मेगन मार्केल और प्रिंस हैरी की शादी (Prince Harry and Meghan Markle’s Wedding)

  • 15 दिसंबर, साल 2017 को, केनसिंग्टन पैलेस ने एक औपचारिक घोषणा करते हुए राजकुमार हैरी की शादी होने की जानकारी दी थी. इस पैलेस की ओर से हुई औपचारिक घोषणा में कहा गया था कि राजकुमार हैरी जल्द ही मेगन मार्केल के साथ विवाह करने वाले हैं. इन दोनों की शादी 19 मई, 2018 को होने वाली है और ये शादी इंग्लैंड के सेंट जार्ज चैपल, विंडसर कैसल में आयोजित की जाएगी.
  • इन दोनों की सगाई होने की खबर भी केनसिंग्टन पैलेस द्वारा ही दी गई थी और केनसिंग्टन पैलेस ने इन दोनों की सगाई से जुड़ी कुछ फोटों को एक सोशल मीडिया साइट के जरिए लोगों के साथ सांझा किया था.
  • मार्केल और राजकुमार हैरी की शादी से जुड़ी हुई हर तैयारी को पूरा कर लिया गया है और इन दोनों की शादी के इनविटेशन कार्ड बांटने का कार्य भी शुरू हो गया है.

मेगन मार्केल का करियर (Career)

  • मेगन मार्केल ने अपने कॉलेज के दिनों में अर्जेंटीना में स्थित अमेरिकी दूतावास में बतौर एक इंटर्न के रूप में भी कार्य किया हुआ है. लेकिन मार्केल को शुरू से ही एक्टिंग करने का शौक था और मेगन मार्केल अपना करियर एक्टिंग में ही बनाना चाहती थी.
  • इन्हें पहली बार स्क्रीन पर ‘जनरल हॉस्पिटल’ नामक सीरियल के एक एपिसोड के दौरान देखा गया था. इस एपिसोड में इन्हें एक छोटा सा रोल मिला था और मेगन इस एपिसोड के बैकग्राउंड में नजर आई थी.
  • मेगन ने ‘द वॉर एट होम’ (2006), ‘सीएसआई: एनवाई’ और ‘सेंचुरी सिटी’ नामक टेलीविज़न शो में भी छोटे से रोल किए हुए हैं. लेकिन मेगन मार्केल को लोगों के बीच असली पहचान ‘सूट’ नाम के सीरियल में काम करने के दौरान मिली थी.
  • इस सीरियल में मेगन ने रैचेल जेन (Rachel Zane) नाम की महिला की भूमिका निभाई थी और इनके इस किरदार को काफी पसंद किया गया था. इनका ये सीरियल साल 2011 में आया था और मेगन के रैचेल जेन किरदार को आज भी याद किया जाता है

कुछ फिल्मों में भी किया है कार्य (Meghan Markle’s Films)

  • टीवी सीरियल में काम करने के अलावा मेगन मार्केल ने कुछ फिल्मों में भी कार्य किया हुआ है. मेगन मार्केल ने साल 2010 में ‘गेट हिम टू द ग्रीक’ और ‘रेमेम्बेर मी’ नामक फिल्म में काम किया था. इसके बाद साल 2011 में मेगन मार्केल ने ‘होर्रिब्ले बॉसेस’ नाम की फिल्म में भी कार्य किया था.

मेगन मार्केल द्वारा की गई अन्य फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं.                                                               

संख्या फिल्मों के नाम किस साल में आई मूवी
1 डिसफंक्शनल फ्रेंड्स (Dysfunctional Friends) 2012
2 आ लोट लाइक लव (A Lot Like Love) 2005
3 एंटी –सोशल (Anti-Social) 2015
4 द कैंडिडेट (The Candidate) 2010

सोशल मीडिया (Social Media)

मेगन मार्केल सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे इंस्टाग्राम और ट्विटर पर काफी सक्रिय है और इन दोनों साइट पर इनके फॉलोअर की संख्या लाखों में हैं. हालांकि इस वक्त इन्होंने अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकांउट को डी-एक्टिवेट कर रखा है और इन अकांउट के डी-एक्टिवेट होने की जानकारी केनसिंग्टन पैलेस द्वारा ही दी गई थी.

मेगन मार्केल से जुड़ी अन्य बातें (Facts about Meghan Markle)-

  • मेगन मार्केल एक सोशल कार्यकर्ता हैं और इस वक्त ये कई ऐसे संगठनों के साथ जुड़ी हुई हैं, जो कि सामाजिक मुद्दों से निपटने का कार्य करते हैं.
  • कहा जाता है कि ये जब 11 साल की थी, तो उस समय इन्होंने एक विज्ञापन को लेकर, उस वक्त की अमेरिका की प्रथम महिला वरिष्ट सभा सदस्य यानी हिलेरी क्लिंटन को एक पत्र लिखा था.
  • अपने पत्र में मेगन मार्केल ने क्लिंटन से एक साबुन टीवी विज्ञापन से जुड़े हुए एक स्लोगन को लेकर शिकायत की थी. जिस स्लोगन को लेकर इन्होंने ये पत्र लिखा था, उसमें कहा गया था कि ‘पूरे अमेरिका की महिलाएं चिकने बर्तनों और पैनों से लड़ रही हैं’.
  • मेगन मार्केल के पत्र के बाद क्लिंटन के आदेश पर इस स्लोगन से ‘महिला’ शब्द को हटा दिया था और इस शब्द की जगह पर ‘लोगों’ शब्द का इस्तेमाल किया गया था.
  • मार्केल ने अपने करियर के संघर्ष के दिनों में अपना गुजारा करने के लिए बतौर एक कॅलिग्राफी फ्रीलांस के रूप में भी काम किया था.
  • मेगन मार्केल ने साल 2014 में लाइफस्टाइल वेबसाइट ‘द टिग’ शुरू की थी और साल 2017 तक इस वेबसाइट की मुख्या संपादक के तौर पर कार्य किया था. दरअसल मेगन ने इस साइट को 2017 में बंद कर दिया था.

मेगन मार्केल की उपलब्धियां (Achievements)

साल 2016 में मेगन मार्केल को ‘वर्ल्ड विजन कनाडा’ के लिए वैश्विक राजदूत नियुक्त किया गया था. और इन्होंने इस दौरान कई देशों का दौर भी किया था. इसके अलावा मेगन मार्केल ने लिंग समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई के साथ मिलकर भी कार्य किया हुआ है.

मेगन मार्केल की कुल संपत्ति (Net Worth)

  • मेगन मार्केल के पास कुल संपत्ति यानी नेट वर्थ पांच मिलियन डॉलर (करीब 33 करोड़) के आस पास की है. इन्होंने ये पैसे टी. वी सीरियल और फिल्मों में कार्य करके कमाएं हैं. इनके मंगेतर प्रिंस हैरी की नेट वर्थ करीब 28 मिलियन डॉलर के करीब है.
  • कुछ दिनों बाद मेगन मार्केल ब्रिटिश शाही परिवार की सदस्य बन जाएंगी, जिसके बाद इनकी नेट वर्थ और अधिक हो जाएगी.

अन्य पढ़े:

  1. आसाराम बापू का जीवन परिचय 
  2. कौन हैं ये सहमत खान 
  3. कौन थे कश्मीरी पंडित और इनका इतिहास 
  4. अनुपम खेर का जीवन परिचय 

2 comments

  1. Please inke bare main aur kuch bataye.

  2. Danadan Entertainment

    बहुत ही बेहतरीन लेख ….. सादर धन्यवाद व आभार। 🙂 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *