नरेगा (मनरेगा) जॉब कार्ड सूची 2021 में नाम देखे

नरेगा जॉब कार्ड सूची, मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 अकाउंट चेक [NREGA job card kya hota hai, kaise banaye] MGNREGA Job Card List 2020 (State Wise, Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act, Full form, Payment Details, Registration Number, Apply Online, Status, Portal)

भारत के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने नरेगा जॉब कार्ड की शुरूआत की. इससे देश के गरीब नागरिकों को नौकरियों की सुविधा प्रदान की गई है. हर साल इसमें शामिल होने वाले श्रमिकों की सूची जारी की जाती हैं. हालही में संबंधित विभाग द्वारा प्रत्येक राज्य के अनुसार नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020 को भी जारी किया गया है. इस सूची में किन  – किन लोगों के नाम शामिल हैं देखने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढियें. यहाँ आपको मनरेगा जॉब कार्ड की पूरी जानकारी के साथ ही इस सूची में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया भी बताई गई हैं.

MGNREGA Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड

नामनरेगा जॉब कार्ड 2020
पूरा नामराष्ट्रीय ग्रामीण योजगार गारंटी अधिनियम
लांच की तारीखसन 2005 में
लांच किया गयाभारत सरकार द्वारा
संबंधितग्रामीण विकास मंत्रालय
हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर1800 180 6127

नरेगा जॉब कार्ड की विशेषताएं (NAREGA Job Card Features)

  • योजना का उद्देश्य :- केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए नरेगा कार्ड को शुरू करने के पीछे सरकार का एक मात्र उद्देश्य यह था कि वे ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लोगों का स्टैण्डर्ड बढ़ाना चाहती है.
  • योजना में लाभ :- केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत विभिन्न राज्यों की सरकार गरीब लोगों को पैसा कमाने का अवसर प्रदान करती हैं. इस योजना के तहत श्रमिकों को 100 दिनों के लिए अकुशल श्रम का कार्य प्रदान किया जाता है.
  • ऑनलाइन पोर्टल सुविधा :- इस योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कहीं से भी नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही जॉब कार्ड सूची में आपका नाम चेक करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.
  • नरेगा जॉब कार्ड सूची :- यह सूची किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त किये गये कार्य के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करती हैं.
  • कार्य का दायरा :- इस योजना में सरकार ने अकुशल श्रमिक को रोजगार देने का वादा किया है, जिसके लिए श्रमिकों को उनके निवास स्थान से 5 किलोमीटर के दायरे तक में कार्य दिया जाता है, और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाता है.
  • रोजगार भत्ता :- किसी कारण से सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के अंदर आवेदक को कार्य प्रदान नहीं करती हैं, तो सरकार को उस आवेदक को रोजगार भत्ता प्रदान करना होगा.
  • राशि का वितरण :- लाभार्थियों का 100 दिनों का काम पूरा हो जाने के बाद राशि उनके बैंक खाते में सीधे ही स्थानांतरित कर दी जाती है. आवेदक अपने संबंधित बैंक में जाकर भुगतान की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

त्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना में रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

नरेगा जॉब कार्ड सूची राज्य के आधार पर (NAREGA Job Card State Wise List)

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के तहत पिछले 10 वर्षों से देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के नरेगा जॉब कार्ड की सूची नरेगा के अधिकारिक पोर्टल पर जारी की जा रही है. इस साल 2020 में भी नरेगा जॉब कार्ड सूची जारी की गई हैं, जिसे आप निम्न तालिका के माध्यम से अपने राज्य के अनुसार चेक कर सकते हैं –

क्र. म.राज्यनरेगा जॉब कार्ड सूची
1.अंडमान एवं निकोबारClick Here
2.दमन एवं दिउClick Here
3.दादरा एवं नगर हवेलीClick Here
4.लक्षद्वीपClick Here
5.जम्मू और कश्मीरClick Here
6.लद्दाख 
7.आंध्रप्रदेशClick Here
8.हरयाणाClick Here
9. उत्तराखंडClick Here
10.बिहारClick Here
11.चंडीगढ़Click Here
12.गोवाClick Here
13.अरुणाचल प्रदेशClick Here
14.केरलाClick Here
15.गुजरातClick Here
16.छत्तीसगढ़Click Here
17.हिमाचल प्रदेशClick Here
18.मध्य प्रदेशClick Here
19.झारखण्डClick Here
20.कर्नाटकाClick Here
21.मेघालयClick Here
22.त्रिपुराClick Here
23.महाराष्ट्रClick Here
24.मणिपुरClick Here
25.सिक्किमClick Here
26.मिजोरमClick Here
27.नागालैंडClick Here
28.पश्चिम बंगालClick Here
29.पुडुचेर्रीClick Here
30.असमClick Here
31.उत्तरप्रदेशClick Here
32.ओडिशाClick Here
33.राजस्थानClick Here
34.पंजाबClick Here
35.तमिलनाडूClick Here

मजदूर दिवस क्यों मनाया जाता है, यहाँ पढ़ें

मनरेगा योजना का इतिहास (MANREGA Scheme History)

नरेगा को मनरेगा के नाम से भी जाना जाता है, जिसका पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है. इसे सन 1991 में तत्कालिक प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव जी की सरकार द्वारा शुरू किया गया था. इसे दोनों संसदों में स्वीकार कर लेने के बाद शुरुआत में 625 जिलों में लागू किया गया, और बाद में इसे पूरे देश में लागू किया गया. इसके माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा उन लोगों को नौकरी प्रदान की गई जिनके पास पैसे कमाने का कोई भी स्त्रोत नहीं था, इस तरह से बेरोजगारी की समस्याओं को खत्म करने की कोशिश कर इस योजना को शुरू किया गया था. फिर तत्कालिक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को नरेगा नाम दिया गया.  

नरेगा जॉब कार्ड के लिए पात्रता मापदंड (NREGA Job Card Eligibility Criteria)

  • देश के सभी राज्यों में :- नरेगा जॉब कार्ड के लिए भारत के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिक लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं.
  • गरीब नागरिक :- इस योजना का लाभ लेने के लिए देश के ऐसे लोग ही पात्र हैं जिनके परिवार की सालाना आय बहुत ही कम है.
  • बेरोजगार नागरिक :- इस योजना में 100 दिनों का रोजगार केवल उन लोगों को प्रदान किया जा रहा है जिनके पास आय का कोई भी स्त्रोत नहीं है.
  • बैंक खाता धारक :- नरेगा में कार्य करने वाले लोगों के बैंक खाते में राशि जमा की जाती हैं, इसलिए बैंक खाता धारक ही इसके लिए पात्र हैं.

मध्यप्रदेश टॉप पैरेंट मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

नरेगा जॉब कार्ड 2020 की सूची में अपना नाम चेक कैसे करें (How to Check Name in NREGA Job Card 2020 List)

  • नरेगा जॉब कार्ड 2020 की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक लिंक पर जाना होगा.
  • यहाँ पहुँचने पर आपको स्क्रॉल करके नीचे आना हैं और बाएँ ओर आपको कुछ विकल्पों की लिंक दिखाई देगी. इसमें से आपको ‘जॉब कार्ड’ की लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज ओपन होगा उसमें आपके सामने देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की लिंक दिखाई देगी. आपको इसमें से अपने राज्य का चयन कर उसकी लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद यहाँ आपसे कुछ अन्य जानकारी जैसे वित्तीय वर्ष, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और पंचायत का नाम आदि सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा. उसे सेलेक्ट कर लेने के बाद ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नरेगा जॉब कार्ड की सूची प्रदर्शित हो जाएगी. जिसमें से आप अपना नाम चेक करके उसकी जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करिये. कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी की आवश्यकता हो तो आप यहाँ से चेक कर सकते हैं.

नरेगा जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन एवं वेरिफिकेशन (NREGA Job Card Registration and Verification)

गाँव के लोगों को जॉब कार्ड प्रदान करने से पहले, ग्राम पंचायत द्वारा उम्मीदवारों की सभी जानकारी जैसे आवेदक उनके ग्रामीण क्षेत्र का है या नहीं, आवेदन में उनके परिवार के जिन लोगों के नाम शामिल हैं केवल वे ही इसमें शामिल हो सकते हैं, और आवेदन फॉर्म में दिए गये परिवार के प्रमाणीकरण आदि की पुष्टि की जाती हैं.  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

(FAQ’s)

Q : क्या मैं अपने खाते में जमा की गई राशि की जाँच कर सकता हूँ ?

Ans : हां, आप अपने बैंक में जाकर खाते की जाँच कर सकते हैं, पासबुक को अपडेट कर सकते हैं, खाते में कितनी राशि उपलब्ध हैं और कितनी नहीं आदि सभी चीजें देख सकते हैं.

Q : मनरेगा योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है ?

Ans : इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में गरीब लोगों को रोजगार प्रदान करना है, ऐसे नागरिक इस योजना का उपयोग कर प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों का काम कर राशि प्राप्त कर सकते हैं.

Q : नरेगा जॉब कार्ड का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : देश के नाबालिग और गरीब नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा. और वे इसकी मदद से अपनी रोजमर्रा की जरुरत को पूरा कर सकते हैं.

Q : मैं नरेगा जॉब कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ ?

Ans : सबसे पहले आपको नरेगा की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. फिर ‘जॉब कार्ड’ की लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी. जानकारी भरने के बाद ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करिये, फिर सामने नरेगा जॉब कार्ड सूची प्रदर्शित हो जाएगी. उसमें अपने नाम की लिंक पर क्लिक करने के बाद इसे डाउनलोड किया जा सकता है. और इसके बाद जॉब कार्ड का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं.

Q : नरेगा जॉब कार्ड के क्या लाभ हैं ?

Ans : भारत के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले जरुरतमंद लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाने का लाभ प्राप्त होता है.

Q : ग्रामीण क्षेत्र में रहने में वाले लोगों को नरेगा के तहत किस तरह का कार्य दिया जाता है ?

Ans : इस योजना के तहत लाभार्थियों को जो कार्य दिए जाते हैं वह कोई भी अकुशल व्यक्ति कर सकता हैं अर्थात उन्हें अकुशल कार्य दिए जाते हैं.   

Other links –

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here