मनरेगा योजना 2020 लिस्ट : सरकार ने जारी की नयी लिस्ट, चेक करें अपना नाम ऑनलाइन, मिल रहे है 20000 रूपए

सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया है जिसमें लोग आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं और उस सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं। सरकार में इस योजना का प्रारंभ साल 2005 में किया था जिसका पूरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगों को एक जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिसके जरिए वे आने वाले अगले 100 दिन तक रोजगार प्राप्त करके अपनी आय अर्जित कर सकते हैं। इस योजना के प्रारंभ में इसका नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम रखा गया था जिसे 2009 में बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम कर दिया गया था।

mgnrega-yojana-job-card-list-hindi

मनरेगा जॉब कार्ड सूची – अब ऑनलाइन आप चेक कर सकते है, जॉब कार्ड सूचि में आपका नाम है कि नहीं.

मनरेगा लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

इस योजना के तहत इसे नरेगा या फिर मनरेगा के रूप में भी जाना जाता है। देश का कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य जिले गांव और ग्राम पंचायत से जुड़ी जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। सूची में अपना नाम जानने के लिए एक बेहद सरल प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है और उस प्रक्रिया को जानने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हर साल होती है जारी

इस योजना से जुड़े व्यक्तियों की योग्यता मानदंडों को देखने के बाद हर साल मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जारी की जाती है उसके अनुसार कुछ व्यक्तियों के नाम जोड़े जाते हैं और कुछ घटाएं भी जाते हैं। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 के तहत इस साल की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट की घोषणा पिछले 10 साल अर्थात साल 2009-10 से लगातार जारी की जा रही है। मनरेगा अधिनियम 2005 में सरकार ने घोषित किया था लेकिन इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर साल 2006 से आंध्र प्रदेश में की गई थी। बाद में इस योजना का लाभ देश में रहने वाले प्रत्येक गरीब नागरिकों को प्राप्त होने लगा। अब इस योजना का लाभ देश के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित राज्यों में रहने वाले नागरिकों को मिलता है। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी गांव या किसी शहर का हो आसानी से उठा सकता है केवल इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए उन व्यक्तियों का आवेदन पत्र भरना होता है

नरेगा मेट कैसे बने : मनरेगा योजना के तहत सरकार दे रही है सुपरवाईजर बनने का मौका, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया

नरेगा जॉब कार्ड पर क्या होता है?

मनरेगा द्वारा जारी किया जाने वाला जॉब कार्ड उस नागरिक का पूरा विवरण उस कार्ड पर प्रदान करता है जैसे लाभार्थी का नाम वह किस विभाग में काम करता है आदि। प्रत्येक वर्ष प्रत्येक व्यक्ति का कार्ड रिन्यू किया जाता है जिसे नए रुप से तैयार किया जाता है।

मनरेगा योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों को न्यूनतम आय पर काम प्रदान करना था जो अपने घर छोड़कर शहर अथवा अन्य स्थानों पर काम की तलाश में जाते थे। इस योजना के तहत उन्हें उनके निवास स्थान के आसपास ही काम मिलता रहा जिससे उनकी आय होती रही और वे अपने परिवार का पालन पोषण करने में सक्षम रहे।

मनरेगा जॉब कार्ड के फायदे

  • मनरेगा रोजगार लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इंटरनेट के इस्तेमाल से इस लिस्ट को किसी भी शहर किसी भी राज्य किसी भी क्षेत्र में आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस सूची को डाउनलोड करके आप केवल अपना नाम ही नहीं बल्कि इस सूची के माध्यम से आप आसानी से काम भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत बनाए गए कार्ड में प्रत्येक लाभार्थी का संपूर्ण विवरण भी दिया जाता है।
  • देश के हर राज्य हर गांव के लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट – सरकार से 2.5 लाख रूपए प्राप्त कर बनायें अपने सपनों का घर, चेक करें ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम

नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य

  • गौशाला निर्माण कार्य
  • आवासीय निर्माण कार्य
  • चक बंद करें
  • वृक्षारोपण कार्य
  • मार्ग निर्माण कार्य
  • सिंचाई कार्य

नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करने का तरीका

यदि आप मनरेगा द्वारा जारी की गई इस साल की लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताई गई इस ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इस योजना के लिए जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप को साइड में जॉब कार्ड का विकल्प दिखाई देगा जो आपको साइड के दाहिनी तरफ दिया होगा।
  • जैसे ही आप जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा जो सभी राज्यों एवं केंद्र शासित राज्यों के नाम प्रदर्शित करेगा। इस लिस्ट में से आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा।
  • जैसे ही आप अपने राज्य का नाम चुन लेंगे आपके सामने एक और अन्य पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने राज्य से जुड़ी जानकारी पूछी जाएगी उसमें आपको सबसे पहले लिस्ट का साल चुनना होगा कि किस वर्ष की लिस्ट आप देखना चाहते है।
  • जैसे ही आप लिस्ट का वर्ष चुन लेते हैं उसके बाद आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम भरना होगा।
  • डिस्टिक के साथ आपको अपना ब्लॉक और पंचायत का नाम भी चुनना होगा।
  • सारी जानकारी का चुनाव करने के बाद आप प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपके क्षेत्र की पूरी जॉब कार्ड लिस्ट नंबर के साथ आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगी।
  • उस लिस्ट में से आप अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करें और आप अपने कार्ड की पूरी जानकारी देख सकते है। आप चाहे तो उस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

सरकार द्वारा गरीबों के लिए यह प्रक्रिया बेहद सरल बनाई गई है जिसके तहत वे प्रत्येक वर्ष इस जॉब कार्ड लिस्ट की सूची में अपना नाम देख सकते हैं और आसानी से रोजगार की प्राप्ति भी कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *