Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

न्याय योजना क्‍या है? राहुल गांधी की गरीबों के ल‍िए न्याय योजना | NYAY Scheme in Hindi

न्यूनतम आय योजना (न्याय योजना) (Minimum Income Guarantee Scheme in Hindi (Nyay Scheme) by Congress Party) 2019-20

लोकसभा चुनाव के कुछ ही हफ़्तों पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी एक पत्रकार वार्ता में पुनः वोटरों का ध्यान आकर्षित करने वाली घोषणा की है. इस बार उन्होने कहा है, कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आती है, तो वह देश में मौजूद 20 प्रतिशत गरीब लोगों को 72,000 रुपय सालाना देगी, जिससे उन्हे मूल सुविधाएं मिल सके.

दिल्ली में आयोजित कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद राहुल जी ने अपना यह फैसला सुनाया. इस योजना से करीबन 5 करोड़ गरीब परिवारों और 25 करोड़ गरीब लोगों को फायदा मिलेगा. श्री गांधी ने इस पत्रकार वार्ता में यह भी बताया, कि पार्टी अपने इस फैसले पर आने से पूर्व कई महीनों तक सोच विचार कर चुकी है. इसके लिए पूर्व मंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता में एक समिति द्वारा इस मुद्दे पर विचार किया गया और कई अर्थशास्त्रियों द्वारा इस मुद्दे पर सलाह ली गई. तब जाकर पार्टी द्वारा यह घोषणा की गई है, जिससे गरीबो को लाभ मिल सकेगा.

Minimum Income Guarantee

न्यूनतम आय योजना लॉंच डीटेल (Minimum Income Scheme Launch Detail) – 

क्रमांक परिचय बिन्दु विश्लेषण
1 योजना का नाम (Scheme’s Name) न्यूनतम आय योजना
2 किसके द्वारा लॉंच की गई (Launched By) राहुल गांधी
3 किस पार्टी के द्वारा लॉंच की गई (Launched By Which Party) कांग्रेस
4 लाभार्थी (Beneficiaries) 20 प्रतिशत भारतीय परिवार
5 लाभ स्वरूप दी जाने वाली राशि (Profit Income) 72,000 सालाना

 न्यूनतम आय योजना के मुख्य बिन्दु (Key Features Of Minimum Income Scheme) –

  • इस योजना के द्वारा अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो भारत में मौजूद लगभग 5 करोड़ गरीब परिवारों के साल में 72,000 रुपय न्यूनतम आय के तौर पर दिये जाएंगे.
  • इस योजना के द्वारा गरीब परिवारों की मूल आवश्यकताओं को पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि देश में कोई गरीब परिवार भूखा ना रहें.
  • अभी मौजूदा मोदी सरकार के द्वारा भी अपने अंतिम बजट में गरीबो को न्यूनतम आय देने की घोषणा की गई थी, परंतु उनके द्वारा की गई घोषणा में गरीबों को 6000 रुपय सालाना देने की बात कही गई थी.
  • अपनी इस योजना के बारे में राहुल गांधी ने कहा, कि अपनी इस योजना के द्वारा हम देश से गरीबी पूर्ण रूप से हटा कर रहेंगे. और अब कोई भी गरीब परिवार भूखा नहीं रहेगा.

न्यूनतम आय योजना के लाभार्थी (Beneficiaries Of Minimum Income Scheme) –

इस योजना के द्वारा करीब 20 प्रतिशत भारतीय परिवारों को लाभ दिया जाएगा, जिसमें लगभग 5 करोड़ गरीब परिवार और 25 करोड़ भारतीय शामिल होंगे. कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के बाद इस योजना को लागू करने का वादा किया है, इसलिए इस योजना के बारे में आगामी जानकारी भी योजना के क्रियान्वयन के समय ही पता चलेगी. तब तक इस योजना में किसे लाभ मिलेगा, लाभार्थी की सूची में गरीब परिवारों का चयन किस आधार पर किया जाएगा, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.

न्यूनतम आय योजना में लाभार्थी के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Required Document for Minimum Income Scheme) – 

  • इस योजना का लाभ केवल भारतवासी ही ले सकते है, इसलिए इसके लिए आपके पास अपना स्थानीय निवासी या मूल निवासी होना अनिवार्य होगा.
  • यह योजना गरीब भारतीय परिवारों के लिए है, इसलिए इसमें शायद परिवार का आय प्रमाणपत्र या आय से संबंधित किसी दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ेगी.

इसके अलावा इस योजना में और किस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी, इस बात का पता पार्टी के सत्ता में आने के बाद और योजना के लागू होने के बाद ही लगेगा.

न्यूनतम आय योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Application Process For Minimum Income Scheme) –

अभी इस योजना के लिए आवेदन की कोई प्रक्रिया सामने नहीं आई है. कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद ही इससे जुडी जानकारी सामने आएगी.

इस प्रकार से आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा की गई सबसे बड़ी घोषणा है. अब देखना यह है, की अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो अपने किए वादे पर अमल करती है या पिछली सरकार द्वारा कालेधन को वापस लाने के मुद्दे की तरह यह योजना भी एक चुनावी जुमला साबित होती है. 

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *