Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

सुनंदा पुष्कर हत्याकांड [जीवन परिचय] | Sunanda Pushkar Murder Case Details in Hindi

सुनंदा पुष्कर का जीवन परिचय [हत्याकांड] | Sunanda Pushkar Biography In Hindi Murder Case Husband Shashi Tharoor Death Controversy

राजनेता शशि थरूर से शादी करने के दौरान ही सुनंदा पुष्कर को मीडिया में एक पहचान मिली थी और सुनंदा को बतौर थरूर की पत्नी के रूप में जाना जाता था. लेकिन थरूर से शादी करने के कुछ सालों बाद ही सुनंदा की हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या का केस इस वक्त दिल्ली की एक अदालत में चल रहा है.

सुनंदा एक बिजनेस वुमन हुआ करती थी, इन्होंने कई सारे बिजनेस कर रखे थे और ये एक काफी कामयाब महिला थी. लेकिन सुनंदा की निजी जिदंगी शुरुआती से ही काफी दुखों से भरी हुई थी और तीसरी शादी करने के बाद भी इनकी जिंदगी के दुख कम होने की जगह और बढ़ गए थे.

7770_1

सुनंदा पुष्कर का जीवन परिचय-

पूरा नाम (Name) सुनंदा पुष्कर
उप नाम (NickName)
जन्म तिथि (Date Of Birth) 27 जून, 1962
जन्म स्थान (Place Of Birth) सोपुर, जम्मू और कश्मीर
मृत्यु स्थान (Place Of Death) दिल्ली
मृत्यु तिथि (Date Of Death) 17 जनवरी, 2014
मृत्यु की वजह (Cause Of Death) जहर
पेशा (Occupation) बिजनेस वुमन

 

सुनंदा पुष्कर का जन्म और परिवार (Birth and Family)

  • सुनंदा पुष्कर का जन्म 27 जून, सन् 1962 में भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में हुआ था और इनका नाता एक कश्मीरी पंड़ित परिवार से था. सुनंदा पुष्कर के पिता का नाम लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवानिवृत्त) पुष्कर नाथ दास है और इनकी माता का नाम जया दास है.
  • कश्मीर के बोमाई (Bomai) इलाके में जन्मी सुनंदा पुष्कर के दो भाई भी है, जिनमें से सुनंदा अपने एक भाई के साथ दुबई में कार्य किया करती थी. जबकि इनका दूसरा भाई भारतीय आर्मी में बतौर एक ब्रिगेडियर के रूप में कार्य कर रहा है.
  • सुनंदा पुष्कर ने अपने जीवन काल में कुल तीन शादियां की थी और इन्होंने पहली शादी संजय रैना नाम के व्यक्ति से की थी. लेकिन ये शादी साल 1988 तक ही चल पाई थी.
  • अपनी पहली शादी टूटने के बाद सुनंदा ने साल 1991 मे पुनः शादी की. और इनके दूसरे पति का नाम सुजीत मेनन था. लेकिन साल 1997 में एक कार एक्सीडेंट में इनके दूसरे पति की डेथ हो गई थी.
  • सुनंदा को अपनी दूसरी मैरिज से एक बच्चा भी था और इस बच्चे का नाम शिव मेनन है, जो कि दुबई में ही रहता है.

साल 2010 में की तीसरी शादी

सुनंदा ने सन् 2010 में शशि थरूर के साथ विवाह किया था और इन दोनों की ये लव मैरिज थी. जाने माने राजनेता शशि थरूर और सुनंदा ने मलयाली रीति रिवाज के साथ केरल में शादी की थी .

सुनंदा के परिवार के बारें में जानकारी-

पिता का नाम (Father’s name) पुष्कर नाथ दास
माता का नाम (Mother’s name) जया दास
पहले पति का नाम (First Husband Name) संजय रैना (- 1988)
दूसरे पति का नाम  (Second Husband Name) सुजीत मेनन (1991-1997)
तीसरे पति का नाम (Third Husband Name) शशि थरूर (2010-2014)
कुल बच्चे (Children) एक लड़का , शिव मेनन
कुल भाई बहन (Siblings) दो भाई

 

सुनंदा पुष्कर की शिक्षा (Education)

कश्मीर से नाता रखने वाली सुनंदा पुष्कर ने इसी राज्य से अपनी स्कूली और कॉलेज तक की पढाई कर रखी है. सुनंदा ने श्रीनगर के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वीमेन से सन् 1988 में डिग्री हासिल की थी, हालांकि इन्होंने किस विषय में डिग्री हासिल की थी इसके बारे में इनफार्मेशन नहीं है.

सुनंदा पुष्कर की निजी जिंदगी से जुड़ी जानकारी (Personal Information) –

  • जिस वक्त सुनंदा पुष्कर के दूसरे पति की मृत्यु हुई थी, उस वक्त सुनंदा दुबई में रहा करती थी और अपने पति के साथ मिलकर एक व्यापार किया करती थी. लेकिन एक दिन इस व्यापार में उनके पति के काफी नुकसान हो गया था, जिसके बाद उनके पति मेनन भारत आ गए थे और इसी दौरान दिल्ली में एक कार हादसे में इनके पति की मौत हो गई थी.
  • पति की मौत के बाद सुनंदा ने अपने चार साल के बेटे को अपने पति की बहन और बाद में अपने माता पिता के पास देखभाल के लिए छोड़ दिया था. हालांकि बाद में सुनंदा अपने बेटे को अपने साथ दुबई ले आई थी.
  • अपने दूसरे पति की मौत के बाद सुनंदा ने अकेले ही, अपने बेटे की पढ़ाई, अपने माता-पिता की देखभाल और अपने भाई की पढ़ाई का खर्चा उठाया था.

सुनंदा पुष्कर का लुक (Sunanda Pushkar’s Look)

सुनंदा पुष्कर देखने में काफी सुंदर हुआ करती थी और उनके लुक के बारे में नीचे जानकारी दी गई है

रंग (color) गोरा
बालों का रंग गोल्डन
लम्बाई (Height) 5’ 3
वजन (Weight) 58 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)

 

सुनंदा पुष्कर का बिजनेस करियर (Business Career) –

  • इन्होंने अपने करियर की शुरुआत कश्मीर के सेंटो लेक व्यू होटल में बतौर एक फ्रंट डेस्क रिसेप्शनिस्ट के तौर पर की थी. इस जॉब को कुछ समय करने के बाद सुनंदा दुबई चली गई थी और यहां पर इन्होंने एक्सप्रेशंस  नाम की अपनी एक  इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोली थी, जो कि कई तरह के शो को आर्गनाइज्ड करने का कार्य करती थी.
  • लेकिन सुनंदा की ये इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई थी और बंद हो गई थी. इस कंपनी के बंद होने के बाद सुनंदा ने एक विपणन प्रबंधक के रूप में बोज़ेल प्राइम नाम की एक विज्ञापन की कंपनी को ज्वाइन कर लिया था. लेकिन अपने बेटे के साथ ज्यादा वक्त बिताने के लिए, सुनंदा ने इस नौकरी को छोड़ दिया था.
  • सुनंदा ने दुबई में ही कृत्रिम गहने के खुदरा व्यापार का कार्य भी शुरू किया था, लेकिन कुछ टाइम बाद उनका ये व्यापार भी बंद हो गया था.
  • सनुंदा के बेटे को कम्युनिकेशन डिसऑर्डर था और इस डिसऑर्डर का इलाज करवाने के लिए सुनंदा कनाडा चली गई थी. यहां पर जाकर सुनंदा ने अपने बेटे का इलाज करवाया था और इसी दौरान इन्होंने वैली रिसोर्सेज नाम की एक आईटी कंपनी के साथ मिलकर कार्य करना शुरू कर दिया था. लेकिन अमेरिका में हुए 9/11 हमले के कारण सुनंदा के व्यापार को काफी नुकसान हुआ और उनकी कंपनी साल 2001 में बंद हो गई.
  • कंपनी बंद होने के बाद सुनंदा ने इमोशनल इंटेलिजेंस में एक कोर्स किया और नोबल हाउस इंटरनेशनल नाम की कंपनी में कार्य करना शुरू कर दिया. लेकिन कुछ टाइम में सुनंदा ने अपनी ये नौकरी भी छोड़ दी और कनाडा से वापस दुबई आ गई. हालांकि कनाडा में इतने साल बिताने के बाद सुनंदा वहां की भी नागरिक बन गई थी और वो दुबई कनाडा के पार्सपोर्ट पर आई थी .
  • दुबई आने के बाद सुंनदा ने कई कंपनियों के साथ मिलकर कार्य किया और इसी दौरान इनके फाइनेशल हालात भी काफी अच्छे हो गए थे और सुनंदा ने दुबई के पॉश इलाकों में तीन घर भी खरीद लिए थे.

सुनंदा के साथ जुड़े विवाद

आईपीएल विवाद (Controversy)

  • साल 2010 में सुनंदा पुष्कर और थरूर आईपीएल की एक टीम को खरीदने को लेकर सवालों के घेरे में आए थे. और इस कॉन्ट्रोवर्सी के कारण थरूर को अपने सेंट्रल मिनिस्टर पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था.
  • दरअसलर थरूर पर आरोप लगे थे कि उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग की नई केरल टीम में सुनंदा को 50 करोड़ रुपये की मुफ्त हिस्सेदारी दिलवाई थी.
  • ये हिस्सेदारी सुनंदा को कंपनी की और से इसलिए दी गई थी कि क्योंकि थरूर ने अपनी कुर्सी का गलत इस्तेमाल करते हुए रेन्डेवस स्पोर्ट्स वर्ल्ड नाम की कंपनी को ये टीम दिलवाने में मदद की थी और इस कंपनी ने इसी मदद के तौर पर उनकी पत्नी को 50 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी दी थी.
  • इन आरोपों के बाद, सुनंदा ने कोच्चि टीम में जो उनका हिस्सा था उसे छोड़ने का ऐलान भी कर दिया था. हालांकि बीसीसीआई के नियमों के अनुसार सुनंदा इन शेयर को छोड़ नहीं पाई थी.
  • इस कॉन्ट्रोवर्सी के कुछ महीनों बाद ही यानी अगस्त के महीने में सुनंदा और थरूर ने विवाह कर लिया था. वहीं साल 2014 में सुनंदा की मृत्यु होने से पहले उन्होंने इस कॉन्ट्रोवर्सी को लेकर एक बयान भी दिया था. अपनी स्टेटमेंट में इन्होंने कहा था कि थरूर के अपराध को उन्होंने अपने ऊपर ले लिया था.

ट्विटर विवाद (Twitter controversy)

  • आईपीएल विवाद को लेकर सुनंदा का ऊपर बताया गया बयान, उस टाइम आया था जब थरूर का रिलेशनशिप एक पाकिस्तानी औरत के साथ होने की बात सामने आई थी.
  • दरअसल 15 जनवरी, साल 2014 में मेहर तरार द्वारा थरूर को भेजा गया एक मैसेज थरूर के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट हो गया था और उस मैसेज में तरार अपने प्यार का इजहार थरूर से कर रही थी. हालांकि बाद में पाकिस्तानी जर्नलिस्ट मेहर ने एक स्टेटमेंट देकर कहा था कि उनका ट्विटर अकाउंट हैक हो गया था और उन्होंने किसी भी तरह का मैसेज थरूर को नहीं भेजा था.
  • इस विवाद के बाद से ही सुनंदा की तीसरी शादी में भी दिक्कतें आने लगी थी. हालांकि सुनंदा और थरूर ने इस विवाद के बाद एक स्टेटमेंट जारी की थी और उस बयान में कहा था कि उनका विवाहित जीवन काफी अच्छा चल रहा है. लेकिन ये स्टेटमेंट देने के कुछ दिनों बाद ही सुनंदा की डेथ हो गई थी.

दिल्ली के होटल में हुई मौत (Death)

ट्विटर विवाद के दो दिन बाद यानी 17 जनवरी को ही सुनंदा की अचानक मौत हो गई थी और जिस वक्त इन्होंने अपनी अंतिम सांस ली थी, उस वक्त ये दिल्ली के लीला पैलेस होटल में एक कमरा लेकर रहे रही थी. दरअसल थरूर के घर में कुछ काम चल रहा था और इसी वजह से ये दोनों इस होटल के रूम नंबर 345 में कई दिनों से रूके हुए थे.

सुनंदा की मौत को लेकर विवाद

  • जिस वक्त सुनंदा की मौत हुई थी उस वक्त वो अपने रूम में अकेली थी और उनकी मौत के बाद हुए उनके पोस्टमार्टम में पाया गया था कि सुनंदा ने सुसाइड की है. हालांकि बाद में ये खुलासा हुआ था कि सुनंदा की बॉडी पर कई तरह के चोट के निशान भी थे और उनकी मौत दवा के ओवरडोज़ के कारण हुई थी.
  • सुनंदा की मौत से पहले उनका चैकअप जिस डॉक्टर ने किया था उन्होंने ने भी सुनंदा की मौत के बाद एक बयान दिया था और कहा था कि सुनंदा को कोई भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं नहीं थी.
  • साल 2014 में एम्स के एक डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने भी इस केस में एक स्टेटमेंट दिया था. और उन्होंने बताया था कि पुष्कर की पोस्टमार्टम की झूठी रिपोर्ट बनाने के लिए उन्हें प्रेशराइज्ड किया गया था.

-10 अक्टूबर 2014 को पुष्कर की मृत्यु की जांच करने वाली मेडिकल टीम ने उनकी मौत पर ये निष्कर्ष निकाला था कि उनकी डेथ जहर के कारण हुई थी.

पुलिस ने दायर की एफआईआर (Summons Shashi Tharoor As An Accused)

  • सन् 2015 में दिल्ली पुलिस ने इस केस में फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट ( एफआईआर) दर्ज की थी और इस एफआईआर में पुष्कर का मर्डर होने का जिक्र किया गया था.
  • पुलिस ने इस केस में थरूर को भी अभियुक्त बनाया है और अभी हाल ही में इस केस की सुनवाई के लिए थरूर को कोर्ट में पेश होने के आर्डर भी दिए गए हैं.

निष्कर्ष

सुनंदा के मर्डर केस में कुल सात लोगों को आरोपी बनाया गया है, जिनमें से थरूर भी एक हैं और हाल ही में इस केस की सुनवाई भी शुरू हो गई है. और उम्मीद भी है कि जल्द ही इस केस में डिसिशन भी आ जाएगा.

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *