मिथुन चक्रवर्ती का जीवन परिचय (Mithun Chakravarti Biography in Hindi)

0

मिथुन चक्रवर्ती का जीवन परिचय, फिल्म, जन्म, उम्र, परिवार पत्नी, बेटी का नाम, गाने, घर कहां है, (Mithun Chakravarti Biography in Hindi) (Age, Son, Wife, Family, Film, Daughter, Net Worth, Children)

जब एक दुबले- पतले और सांवले रंग का व्यक्ति बॉलीवुड इंडस्ट्री में आया था, तब शायद ही किसी ने यह सोचा था कि यही बंदा एक दिन बॉलीवुड की फिल्मों का स्टार बन जाएगा, जो अपनी जिंदगी में 450 से भी अधिक फिल्में करेगा। मिथुन चक्रवर्ती को प्यार से मिथुन दा कहा जाता है। इनका वास्तविक नाम गौरांग चक्रवर्ती है। इन्हें इंडियन फिल्म अवार्ड प्राप्त हो चुका है। इनकी सबसे पहली फिल्म साल 1976 में आई थी और इन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड प्राप्त हुआ था। बता दे कि मिथुन चक्रवर्ती को मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट प्राप्त है, यही कारण है कि यह फिल्मों में एक्शन सीन काफी अच्छे तरीके से कर लेते हैं। यह मोनार्क ग्रुप के मालिक भी हैं, जो हॉस्पिटैलिटी की फील्ड में काम करती है। हालही में इन्हें आप कलर्स चैनल पर आने वाले शो हुनरबाज़ में नजर आ रहे हैं.

mithun chakraborty biography in hindi

Table of Contents

मिथुन चक्रवर्ती का जीवन परिचय (Mithun Chakraborty Biography in Hindi)

नामगौरांग चक्रवर्ती
पेशाअभिनेता, राजनीतिज्ञ, रियलिटी शो में जज
जन्मतिथि16 जून 1950
आयु   74 वर्ष
जन्मस्थान   बरिसाल, (पूर्वी पाकिस्तान) बांग्लादेश
राशिमिथुन
राष्ट्रीयता   भारतीय
गृहनगर   बरिसाल, (पूर्वी पाकिस्तान) बांग्लादेश
स्कूलस्कॉटिश चर्च कॉलेज, कोलकाता
महाविद्यालय   फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
शैक्षिक योग्यता   स्नातक
डेब्यू फिल्ममृगया
धर्महिन्दू
वजन70 किलो
आँखों का रंग   काला
बालों का रंगकाला एवं सफेद
लम्बाई6’0”

मिथुन चक्रवर्ती जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Mithun Chakraborty Birth and Early Life)

बॉलीवुड के डिस्को डांसर कहे जाने वाले मिथुन चक्रवर्ती का जन्म भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के बरिसाल नाम के इलाके में एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में वर्ष 1950 में 16 जून को हुआ था। बता दे कि बड़े होने के बाद मिथुन चक्रवर्ती नक्सली विचारधारा से प्रभावित हो गए थे। इसीलिए यह नक्सली भी बन गए थे, परंतु एक हत्याकांड में इनके भाई की मौत हो गई थी और तभी से मिथुन चक्रवर्ती ने नक्सलवाद को छोड़ वापस से सही रास्ते पर चले आए।

मिथुन चक्रवर्ती शिक्षा (Mithun Chakraborty Education)

जब मिथुन चक्रवर्ती थोड़े समझने लायक हो गए, तब उनके माता-पिता के द्वारा इनका एडमिशन स्कूल में पढ़ने के लिए करवा दिया गया। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने कोलकाता में स्थित स्कॉटिश चर्च कॉलेज में एडमिशन लिया और यहां से इन्होंने केमिस्ट्री के सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। यहां से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने आगे कोई भी पढ़ाई नहीं की और उसके बाद यह सीधा पूणे शहर चले गए, जहां पर उन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से एक्टिंग के गुण सीखे।

मिथुन चक्रवर्ती परिवार (Mithun Chakraborty Family)

पिताबसंत कुमार चक्रवर्ती
माताशांति रानी चक्रवर्ती
भाईज्ञात नहीं
बहनज्ञात नहीं

इनके पिताजी का नाम बसंतो कुमार चक्रवर्ती तथा माता जी का नाम शांति रानी चक्रवर्ती था बहुत कम लोगों को ही इस बात की जानकारी होगी कि मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरंगा चक्रवर्ती है परंतु जब उन्होंने फिल्मों में एंट्री ली तब इन्होंने अपने नाम को मिथुन चक्रवर्ती कर दिया।

मिथुन चक्रवर्ती विवाह, पत्नी, बेटा, बेटी (Mithun Chakraborty Marriage, Wife, Son, Daughter)

इन्होंने योगिता बाली से शादी की है। हालांकि एक इंटरेस्टिंग बात यह भी है कि कभी श्रीदेवी और मिथुन चक्रवर्ती एक दूसरे के काफी नजदीक आ गए थे, परंतु विधि के विधान को कुछ और ही मंजूर था। इसलिए इनकी शादी योगिता बाली से हुई, जिनसे इन्हें महाक्षय चक्रवर्ती, नमाशी चक्रवर्ती और उष्मे चक्रवर्ती संतान के तौर पर प्राप्त हुई, उनकी बेटी का नाम दिशानी चक्रवर्ती है।

मिथुन चक्रवर्ती मार्शल आर्ट (Mithun Chakraborty Martial Art)

बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती को अच्छी मार्शल आर्ट भी आती है क्योंकि इन्होंने मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट भी हासिल किया है। यही वजह है कि फिल्मों में यह एक्शन सीन काफी अच्छी तरह से कर लेते हैं।

मिथुन चक्रवर्ती अभिनय करियर (Mithun Chakraborty Acting Career)

  • साल 1976 ही वह साल था जब इन्हें पहली बार फिल्मों में काम करने का मौका मिला। दरअसल साल 1976 में मृगया नाम की पिक्चर रिलीज हुई थी, जो मिथुन चक्रवर्ती की पहली पिक्चर थी। इसी पिक्चर से इन्होंने अपने एक्टिंग करियर की स्टार्टिंग की। इस पिक्चर में काम करने के बदले में मिथुन चक्रवर्ती को नेशनल फिल्म अवार्ड प्राप्त हुआ था।
  • इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने अपने कैरियर में 450 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। यह इनकी एक्टिंग का ही जादू है कि उनमें से अधिकतर फिल्में सुपर डुपर हिट साबित हुई।
  • साल 1980 के दशक के आसपास में मिथुन चक्रवर्ती ने “घर एक मंदिर” “प्यार झुकता नहीं” “मुझे इंसाफ चाहिए” “स्वराग से सुंदर” और “प्यार का मंदिर” जैसी फिल्मों में काम किया, जिन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई। अपने लंबे कैरियर में मिथुन चक्रवर्ती ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
  • साल 1982 में रिलीज हुई डिस्को डांसर पिक्चर से इन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई और इसी पिक्चर के बाद यह पूरे इंडिया में प्रसिद्ध हो गए। इस मूवी में इन्होंने एक बहुत ही फेमस डांस किया था जो डांस स्टेप लोगों को काफी पसंद आया।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती ने अपने आपको सिर्फ बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं रखा। इन्होंने अपनी एक्टिंग का दायरा बढ़ाया और इन्होंने बॉलीवुड के अलावा कन्नड़, तमिल, पंजाबी, भोजपुरी, ओड़िया और बंगाली भाषा की भी कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया।
  • इन्होंने बंगाली फिल्मों में साल 1982 में ट्रॉय पिक्चर से एंट्री की और बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड जीतने में कामयाबी हासिल की।
  • मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मों में काम करने के अलावा छोटे पर्दे पर भी कई कार्यक्रम किए। इन्होंने डांस रियलिटी शो डांस बांग्ला डांस, डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर, दादागिरी अनलिमिटेड, बिग बॉस, रन्ना घोर रॉकस्टार और द ड्रामा कंपनी जैसे कई टीवी कार्यक्रम में पार्टिसिपेट किया।

मिथुन चक्रवर्ती राजनीतिक करियर (Mithun Chakraborty Political Career)

साल 2014 में 7 फरवरी के दिन मिथुन चक्रवर्ती ने ममता बनर्जी के अध्यक्ष वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर लिया परंतु साल 2016 में इन्होंने 26 दिसंबर के दिन तृणमूल कांग्रेस पार्टी से रिजाइन कर दिया और इसके बाद साल 2021 में इन्होंने 7 मार्च के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया।

मिथुन चक्रवर्ती बिजनेसमैन के रूप में (Mithun Chakraborty as a Businessman)

पूरी दुनिया भर में डिस्को डांसर के तहत जाने जाने वाले मिथुन चक्रवर्ती ने एक्टिंग की फील्ड में तो काफी नाम और पैसा कमाया ही है, साथ ही उन्होंने बिजनेस भी किया हुआ है। बता दें कि वर्तमान के समय में मिथुन चक्रवर्ती भले ही फिल्मों में कम दिखाई देते हो परंतु इनका नाम अभी भी देश के अमीर अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इनके पास 250 करोड रुपए से भी अधिक की संपत्ति है। आपको यह भी बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती ही मोनार्क ग्रुप ऑफ़ होटल के मालिक हैं। इनके कई बड़े-बड़े होटल हमारे भारत देश के कई बड़े बड़े शहरों में है, जिसमें मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहर शामिल है। इनके पास उटी में एक फाइव स्टार होटल भी है, साथ ही साथ मैसूर और दक्षिण भारत के कई राज्यों में इनके पास काफी महंगे होटल मौजूद हैं। इस प्रकार एक्टिंग के अलावा एडवर्टाइजमेंट के साथ ही साथ इनकी कमाई होटल के जरिए भी होती है।

मिथुन चक्रवर्ती वर्तमान में (Mithun Chakraborty at Present)

मिथुन चक्रवर्ती वर्तमान में टीवी रियलिटी शो ‘हुनरबाज़’ में एक जज के तौर पर नज़र आ रहे हैं, इससे पहले ये कई सारे टीवी रियलिटी शो का भी हिस्सा रह चुके हैं.

मिथुन चक्रवर्ती प्राप्त अवार्ड (Mithun Chakraborty Awards)

1976फिल्म मृगयाबेस्ट एक्टर अवार्ड
1991फिल्म अग्निपथबेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड
1992फिल्म तहदिर कथाबेस्ट एक्टर अवार्ड
1995फिल्म स्वामी विवेकानंदबेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड
1996फिल्म जल्लादबेस्ट विलन अवार्ड
2007स्टार डस्ट द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट 

मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी (Mithun Chakraborty and Shridevi)

80 के दशक के आसपास में मिथुन चक्रवर्ती का नाम बॉलीवुड के टॉप हीरो में और श्रीदेवी का नाम बॉलीवुड की टॉप हीरोइन में लिया जाता था। इन दोनों को एक साथ गुरु पिक्चर में काम करने का मौका मिला और इसी पिक्चर में काम करने के दरमियान इन दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई और यह दोस्ती धीरे-धीरे किसी और रंग में ढल गई। ऐसा कहा जाता है कि मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी ने एक बार मंदिर में छुपकर शादी भी कर ली थी, परंतु जब मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी योगिता बाली को इस बात की जानकारी हुई तब उन्होंने आत्महत्या करने का प्रयास किया, जिससे मिथुन चक्रवर्ती काफी विचलित हो गए और उन्होंने फिर श्रीदेवी को छोड़ने का डिसीजन ले लिया।

मिथुन चक्रवर्ती विवाद (Mithun Chakraborty Controversy)

बता दें कि एक रैली के दरमियान मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी फिल्मों में इस्तेमाल किए जाने वाले कोई फेमस डायलॉग को बोल दिया था, जिसके खिलाफ तृणमूल कांग्रेस के द्वारा कोलकाता में एफ आई आर दर्ज करवाई गई थी। अपनी FIR में तृणमूल कांग्रेस ने यह कहा था कि मिथुन चक्रवर्ती ने शांति भंग करने का काम किया है। हालांकि इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती के खिलाफ कोर्ट ने नोटिस जारी किया था। हालांकि मिथुन चक्रवर्ती ने कोर्ट को यह कहा कि वह सिर्फ उनकी पिक्चर का फेमस डायलॉग है। इसलिए उनके ऊपर दर्ज करवाए गए केस का कोई भी औचित्य नहीं बनता है। इसके बाद कोर्ट ने अपनी जांच में इस बात को वास्तव में माना कि जो मिथुन चक्रवर्ती कह रहे हैं, वह सही है। इस प्रकार उनके ऊपर दर्ज किए गए केस को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

मिथुन चक्रवर्ती सफलता की कहानी (Mithun Chakraborty Success Story)

मिथुन चक्रवर्ती ने कड़ा संघर्ष करके बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई है क्योंकि इनका कोई भी फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। जैसा कि हमने आपको बताया कि पहले यह नक्सली थे, परंतु बाद में इन्होंने ईमानदारी के रास्ते को अख्तियार किया।

यह इनका टैलेंट है कि साधारण परिवार में पैदा होने के बावजूद इन्होंने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई। मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड में कई फिल्में कर चुके हैं, साथ ही यह डांस इंडिया डांस के जज के तौर पर भी दिखाई दिए हैं। बता दे कि इनकी मातृभाषा बंगाली है। इसलिए इनकी बोलचाल की भाषा में हिंदी और बंगाली लैंग्वेज का एक्सेंट दिखाई देता है।

मिथुन चक्रवर्ती कुल कमाई, नेटवर्थ (Mithun Chakraborty Net Worth)

मिथुन चक्रवर्ती की कुल कमाई के बारे में बात की जाए तो इनके पास वर्तमान के समय में 250 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति है। यह संपत्ति इन्होंने फिल्मों की फीस के तौर पर और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के तौर पर प्राप्त की है। यह एक पिक्चर को करने के बदले में डेढ़ करोड़ से लेकर के 2 करोड रुपए तक की फीस चार्ज करते हैं। बता दें कि, मिथुन चक्रवर्ती विभिन्न ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर भी है जिसके जरिए भी इनकी कमाई होती है। इसके अलावा यह अलग-अलग एडवर्टाइजमेंट में भी समय-समय पर दिखाई देते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी का नाम क्या है?

Ans : योगिता बाली

Q : मिथुन चक्रवर्ती का जन्म कहाँ हुआ?

Ans : बरिसल, बांग्लादेश

Q : मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम क्या है?

Ans : गौरांग चक्रवर्ती

Q : मिथुन चक्रवर्ती जिंदा है या मर गया?

Ans : मिथुन अभी जिंदा हैं।

Q : मिथुन चक्रवर्ती की पहली फिल्म कौन सी है?

Ans : मृगया

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here