अगर अब तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है,तो जल्दी करवाएं, वरना रुक जाएंगे बहुत से जरूरी काम

आधार कार्ड जो प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक ऐसी पहचान है जिसके बिना वह अपने कोई भी काम पूरे नहीं कर सकता है। हर देश में रहने वाले व्यक्ति की पहचान आधार कार्ड से ही होती है इसलिए प्रत्येक स्थान पर नागरिकों को अपने काम पूरे करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपडेट रखनी चाहिए ताकि आप अपने सभी काम समय पर पूरे कर सकें। यदि आप अपने आधार कार्ड से अपना पुराना नंबर हटा कर नया नंबर जोड़ना चाहते हैं तो हमारी दी गई इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें:-

मध्यप्रदेश रोजगार सेतु योजना के तहत राज्य लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने पूरी प्रक्रिया यहाँ क्लिक करे .

फॉर्म कैसे जनरेट करें?

  • आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https:ask.uidai.gov.in/ पर जाकर आपको सबसे पहले क्लिक करना होगा और वहां पर अपडेटेड फॉर्म आपको निकालना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना फोन नंबर डालना होगा, पूछे गए विकल्प में भरना होगा।
  • विकल्प भरने के बाद सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करते ही जो नंबर आपने वहां पर भरा है उस नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।
  • उस फॉर्म के दाहिनी तरफ आपको बॉक्स दिखाई देगा जिसमें प्राप्त हुआ ओटीपी आपको वहां पर डालना होगा।कोड डालने के बाद सबमिट कर दें .तत्पश्चात आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिस पर आधार सर्विस का विकल्प दिखाई देगा।
  • वहां पर आपको आधार अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक और पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • उस पेज पर आपको आधार कार्ड से जुड़ा फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, पता, इन सभी के विकल्पों में सही तरीके से सारी जानकारी भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के बाद आपसे यह भी पूछा जाएगा कि आप अपने आधार कार्ड में क्या बदलना चाहते हैं। आप किस नंबर को दोबारा से कौन से नंबर में यह बदलना चाहते हैं उसकी डिटेल भी आपको वहां पर भरनी होगी।
  • जैसे ही आप वहां पर पूछी जाने वाली जानकारी को सही तरीके से भर देंगे. तब आपके नंबर पर फिर से एक ओटीपी भेजा जाएगा और आपकी यह प्रक्रिया पूरी करके जैसे ही आप ओटीपी नंबर वहां पर भरेंगे तो आपका नंबर वेरीफाई कर दिया जाएगा।
  • उसके बाद आप अपनी इस प्रक्रिया को विराम देते हुए वहीं पर प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा जिसमें आपको यह पूछा जाएगा कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियां सही है अथवा नहीं।
  • यदि आपकी सारी जानकारी सही है तो आप तुरंत विकल्प पर क्लिक करके आपकी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
  • आपकी अपॉइंटमेंट बुक कर ली जाएगी और आपको अपने नंबर को बदलने के लिए आधार कार्ड ऑफिस जाना होगा जहां पर आप से 25 रुपये फीस के तौर पर भी लिए जाएंगे।

स्वदेशी बिज़नस आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

घर बैठे अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ बदलवा सकते हैं।

Other Links

  1. आवास प्लस योजना 
  2. महिला लोन योजना
  3. आत्मनिर्भर हरियाणा योजना
  4. पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *